IhsAdke.com

भगवान के लिए प्रार्थना कैसे करें (शुरुआती)

यदि आप धर्म के लिए नए हैं, तो यह ईसाई, यहूदी या इस्लामी हो, और भगवान से प्रार्थना करना शुरू करना चाहते हैं, इन सरल चरणों का पालन करें ताकि आप अपने दैनिक समय में ईश्वर के साथ मिल सकें।

चरणों

विधि 1
प्रार्थना करने से पहले

चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 1
1
आप किस बात के लिए प्रार्थना करेंगे, इसके बारे में सोचें शुरू करने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप क्या प्रार्थना करेंगे। आपके जीवन में क्या चीजें हैं जो आपको परेशान करती हैं? आप किसके लिए आभारी हैं? आप अपने जीवन में भगवान को कैसे लाना चाहते हैं? आपके पास कौन से प्रश्न हैं? ये ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आप प्रार्थना कर सकते हैं अग्रिम में आपको क्या कहना है, यह जानने से आप प्रार्थना करते समय आपको स्पष्ट और अधिक सहज महसूस करेंगे।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 2
    2
    अपने धार्मिक परामर्शदाता या एक विश्वसनीय दोस्त से परामर्श करें आपने उन चीजों के बारे में सोचा है जिनसे आप परमेश्वर के बारे में बात करना चाहते हैं, अपने पुजारी, इमाम, रब्बी, या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य, जिन पर आप भरोसा करते हैं, से परामर्श करें। पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि परमेश्वर आपकी सहायता कर सकता है और आपकी चिंताओं और प्रश्नों के बारे में क्या सोचता है। वह अपनी आँखें उन सवालों और जवाबों को खोल सकता है जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा था।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 3
    3
    प्रार्थना करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें जब आप प्रार्थना करने के लिए तैयार हैं, तो आपको भगवान से प्रार्थना करने के लिए एक उपयुक्त जगह और समय मिलना होगा। यह एक शांत स्थान होना चाहिए, जहां आप अपनी भक्ति दिखाने के लिए भगवान के साथ अपनी बातचीत के लिए बहुत अच्छा समय और एकाग्रता समर्पित कर सकते हैं।
    • हालांकि, यदि आप जल्दी से और आदर्श स्थिति से कम में प्रार्थना करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ें आपको भगवान की सुनना के लिए किसी खास स्थान पर रहने की जरूरत नहीं है। वह आपकी पीड़ा को समझेंगे और केवल इस बात से चिंतित है कि आप उसे अपने दिल में प्यार करते हैं और उसे पालन करने का प्रयास करते हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 4
    4
    सभी आवश्यक या अतिरिक्त आइटम प्राप्त करें आप जब आप प्रार्थना करते हैं, जैसे मोमबत्तियों, बाइबल, किसी प्रियजन के अवशेष, या अन्य चीजें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आप कुछ चीजें रखना चाह सकते हैं। उन्हें उपलब्ध और सम्मानपूर्वक संगठित किया है।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 5
    5
    अकेले या दूसरों के साथ प्रार्थना करने की योजना बनाएं आप यह तय करना चाहते हैं कि क्या आपको लगता है कि अकेले या दूसरों के साथ प्रार्थना करना बेहतर है। विभिन्न creeds विभिन्न तरीकों पर जोर देते हैं, लेकिन आप अपने संप्रदाय के सामान्य सम्मेलनों से शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। जो भी आपको लगता है वह अपने दिल में सही है, भले ही इसका मतलब है कि लोगों की भरी चर्च में आपकी प्रार्थनाओं को गायन या एक कोने में अकेले दीवार का सामना करना
  • विधि 2
    एक बुनियादी प्रार्थना करना (ईसाइयों के लिए)

    चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 6
    1
    सम्मान दिखाएँ ईश्वर के सामने अपने आप को नम्र करके आदर दिखाएं। अपने आप को एक सरल तरीके से तैयार करें (यदि संभव हो तो), लोगों को बंद करने के लिए गर्व से अपनी प्रार्थना न दिखाएं, और अपने घुटनों पर प्रार्थना करें (यदि संभव हो तो)।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 7
    2
    बाइबल पढ़ें आप बाइबल से एक मार्ग पढ़कर शुरू करना चाह सकते हैं जिसका अर्थ आपके लिए महत्व और अर्थ है। यह आपके दिल को भगवान के वचन में खोल देगा और उसे अपनी भक्ति दिखाएगा।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 8
    3
    भगवान का शुक्र है अपने सभी आशीर्वाद के लिए भगवान का शुक्र है उन चीजों के लिए धन्यवाद जो आपको खुश कर देते हैं, जो आपके जीवन को बेहतर बनाते हैं, या जो दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं समझें कि इन आशीर्वादों से भगवान आपके लोगों के लिए अपना प्यार दिखा रहे हैं और उन्हें मनाया जाना चाहिए और उनकी सराहना की जानी चाहिए।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 9
    4
    माफी के लिए पूछें आपके द्वारा किए गए गलतियों के लिए भगवान से पूछें अपना दिल खुले रखें और याद रखें कि हम सभी गलतियां करते हैं: कोई भी सही नहीं है यद्यपि आपको किसी गलती को स्वीकार करने या सोचने में परेशानी हो सकती है, जिसे आपने किया है, आप किसी तरह से पता चलेगा कि आप बेहतर हो सकते हैं। ईमानदार रहें और आप अपने दिल में जान लेंगे कि भगवान आपको क्षमा कर रहे हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 10
    5
    मार्गदर्शन के लिए पूछें भगवान से मार्गदर्शन के लिए पूछें वह एक प्रतिभाशाली या इच्छा के कुछ महान जादूगर नहीं हैं ... वह आपको वहां जिस पथ का अनुसरण करना चाहिए, उसके बारे में मार्गदर्शन करने के लिए है। उसे लेने के लिए कहो और आपको सही निर्णय और एक व्यक्ति, साथ ही दुनिया और आपके आस-पास के लोगों के रूप में खुद को सुधारने के तरीके बताएं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 11
    6
    दूसरों के लिए प्रार्थना करो उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जिन्हें आप प्रार्थना की ज़रूरत महसूस करते हैं आप अपने परिवार, अपने दोस्तों या अजनबियों के लिए प्रार्थना कर सकते हैं भगवान से पूछो कि वे आपको अपना प्यार दिखाने के लिए और जब भी खो जाएंगे तो उन्हें अपना रास्ता खोजने में मदद करें। उन पर या उनकी समस्याओं पर न्याय न लाएं: भगवान ही एकमात्र न्यायाधीश है और वह सही करेगा जो सही है।
    • याद रखें कि लोग शैतान या राक्षस नहीं हैं, क्योंकि वे आत्मा हैं, जैसे आप हैं, और परमेश्वर की अगुवाई कर सकते हैं उन्हें दंडित करने के लिए मत पूछो, उनसे गलतियों को समझने के लिए कहें और जैसे ही आप करते हैं, माफी मांगें।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 12
    7
    अपनी प्रार्थना बंद करो जिस तरह से आपको सबसे अच्छा लगता है उसमें आपकी प्रार्थना को बंद करें सबसे सामान्य तरीका यह है कि `आमीन` कहें
  • विधि 3
    एक बुनियादी प्रार्थना करना (यहूदियों के लिए)

    चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 13
    1
    हिब्रू में प्रार्थना करने की कोशिश करो अधिकांश संप्रदायों का मानना ​​है कि हिब्रू में प्रार्थना बेहतर है, हालांकि भगवान आप जो अन्य भाषा बोलते हैं उसे समझेंगे।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 14



    2
    दूसरों के साथ प्रार्थना करने की कोशिश करें यहूदी ईसाई प्रार्थना के विपरीत अधिक बार और समूहों में प्रार्थना करना पसंद करते हैं, जो कि अधिक व्यक्तिगत रूप से केंद्रित है। यदि आप कर सकते हैं तो दूसरों के साथ प्रार्थना करें यह मंदिर में, घर पर अपने परिवार के साथ या जब आप अपने दोस्तों के साथ दूर हो सकते हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 15
    3
    विभिन्न अनुष्ठानों के लिए प्रत्येक प्रार्थना को जानें रोज़ाना व्यक्तिगत प्रार्थनाओं के बजाय, यहूदियों ने वर्ष के विभिन्न समय, घटनाओं और वर्ष के समय के लिए आशीर्वाद सुनाते हैं। आप अलग-अलग प्रार्थनाओं को सीखना चाहते हैं और जब उन्हें कहा जाना चाहिए, साथ ही साथ पवित्र दिवस भी जिन्हें विशेष प्रार्थना की आवश्यकता होती है।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 16
    4
    व्यक्तिगत रूप से प्रार्थना करें यदि आप चाहें यदि प्रार्थना के सामान्य तरीके आपके लिए नहीं हैं और आपको लगता है कि आप अकेले और अपने तरीके से भगवान के साथ बेहतर संवाद करते हैं, यह ठीक है। आप ऊपर की ईसाई पद्धति में प्रार्थना कर सकते हैं और भगवान समझ जाएगा। वह अपनी भक्ति और आज्ञाकारिता के बारे में अधिक परवाह करता है
  • विधि 4
    एक बुनियादी प्रार्थना करना (मुसलमानों के लिए)

    चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 17
    1
    सही समय पर प्रार्थना करो मुसलमान दिन के विशिष्ट समय पर प्रार्थना करते हैं और आप उन क्षणों को सीखना और पालन करना होगा। आप खोज सकते हैं, अपने चुंबक से पूछें या मोबाइल डिवाइस या कंप्यूटर के लिए एक उपयोगी एप्लिकेशन या प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 18
    2
    अपने आप को ओरिएंट आपको मक्का की दिशा में प्रार्थना करना होगा यह मुसलमानों के लिए प्रार्थना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आपको उस क्षेत्र में सही दिशा देखने की आवश्यकता होगी जिसमें आप रहते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने फोन या कंप्यूटर के लिए एक एप्लिकेशन या प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो कम्पास के रूप में कार्य करेगा और सही निर्देश इंगित करेगा, चाहे आप कहां हों
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 1 9
    3
    बैठो, खड़े हो जाओ और ठीक से चलें। प्रार्थना के दौरान मुसलमानों को अपने हाथों और निकायों को बैठने, खड़े, धनुष या स्थानांतरित करने के लिए विशिष्ट तरीके हैं। यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है और आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता हो सकती है। आप साथी मुसलमानों को देखकर भी सीख सकते हैं, चाहे घर के बाहर या आपकी स्थानीय मस्जिद में।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 20
    4
    अपनी प्रार्थना खोलो अपनी प्रार्थना को सही तरीके से शुरू करो मुस्लिम प्रार्थना ईसाई प्रार्थना से ज्यादा विशिष्ट और कठोर है मानक उद्घाटन "अल्लाह - वा अकबर" को कॉल करना है और फिर आइस्ताफाता दुआ और सूरत अल फ़ातहा को सुनाते हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 21
    5
    सुरासु (अध्याय) दिन के समय के लिए उपयुक्त सूरज को सुनो या जो आपके करीबी साथी द्वारा पठित किया जा रहा है यदि आप अकेले हैं, तो आप उन लोगों को पढ़ सकते हैं जिनके बारे में आप मानते हैं कि उपयुक्त हैं।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 22
    6
    उचित संख्या में राकट चलाएं। राकस, या प्रार्थना चक्र, मानकीकृत हैं और दिन के प्रत्येक घंटे के लिए एक अलग संख्या में चक्र निर्धारित किया जाता है। पता करें कि क्या उचित संख्या है और कम से कम यह करने की कोशिश करो
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 23
    7
    अपनी प्रार्थना बंद करो अपनी प्रार्थनाओं को सामान्य तरीके से बंद कर दें, अपने सिर को दाहिनी ओर मुड़कर कहें, "सलमा अल्युकुम वा Rahmatullahi वा बारकातुउ के रूप में।" जो दूत आपके अच्छे कामों को रिकॉर्ड करता है, वह इस तरफ है। फिर अपने सिर को बायीं ओर बदलें और कहें: "सलाम अल्युकम वा Rahmatullahi वा बारकातुउ `के रूप में।" जो दूत आपके गलत / गलत कार्यों को रिकॉर्ड करता है, वह इस तरफ है। अब आपकी प्रार्थना खत्म हो गई है
  • विधि 5
    प्रार्थना के बाद

    चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 24
    1
    ऐसे संकेतों की तलाश करें जो भगवान ने तुम्हें सुना है जब आप प्रार्थना समाप्त कर देते हैं, तो पूरे दिन और उससे आगे, ऐसे संकेतों की तलाश करें जो भगवान ने आपकी प्रार्थनाओं को सुना है। अपने दिल को खुले रखें और उन तरीकों की तलाश करें जहां वे आपको सही रास्ते दिखाने का प्रयास करेंगे। आप अपने दिल में क्या सही है पता चल जाएगा।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 25
    2
    उसके लिए अच्छा है और उसके वादे भरें। अगर आपने ईश्वर से वादा किया है कि आप खुद को सुधारेंगे या कुछ कठिन प्रयास करेंगे तो आपको अपना वादा पूरा करना चाहिए। ईमानदारी और विनम्रता के साथ, अत्यंत प्रयास करें, और भगवान समझे और संतुष्ट हो जाएंगे।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 26
    3
    नियमित रूप से प्रार्थना करो सिर्फ जब आप एक बड़ी समस्या है प्रार्थना नहीं करते भगवान एक बैंड सहायता नहीं है हर समय प्रार्थना करें और उसे आपके सम्मान का सम्मान दें। आदत में जाओ और समय के साथ आप इस पर बहुत अच्छा होगा।
  • चित्र भगवान से प्रार्थना (शुरुआती) चरण 27
    4
    सहायता और दूसरों के साथ प्रार्थना करें जैसा कि आप अधिक प्रार्थना करते हैं, आप दूसरों के साथ प्रार्थना करना चाहते हैं और दूसरों को यह समझने में लाना चाहते हैं कि वे प्रार्थना से कितना लाभ उठा सकते हैं। उन्हें ईश्वर पर लाओ, ईमानदारी से, नम्रता से और बिना न्याय के, उनकी मदद करें, और वे भी आप के रूप में भगवान को जानने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक परीक्षण से पहले या प्रत्येक भोजन से पहले, चाहे ट्रांज़िट में चाहे, आपको हमेशा और कहीं भी प्रार्थना करें।
    • अपने दिल में हमेशा जो विश्वास होता है, उस पर हमेशा विश्वास रखें यदि एक पुजारी, नेता, मित्र या परिवार के सदस्य आपको कुछ बताता है जो आपको असुविधाजनक बनाता है, तो उसके लिए प्रार्थना करें भगवान आपको बताएंगे कि क्या सही है और आप अपने दिल में सुरक्षित और खुश महसूस करेंगे। कोई भी नहीं लेकिन भगवान कह सकता है कि क्या सही है और वह क्या चाहता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com