IhsAdke.com

कैसे अपने बालों को आगे बढ़ने के लिए

क्या आप हमेशा लंबे समय से बाल बहते हुए का सपना देखते हैं? इन सुझावों के बाद आपको मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी, जो इसे तेजी से बढ़ने और लंबे समय तक रहने की अनुमति देता है। आप लंबे बाल रातोंरात नहीं कर पाएंगे, लेकिन सही समय और देखभाल के साथ आप लंबे, सुंदर बाल भी हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ दिनचर्या शुरू करना

550px शीर्षक वाला चित्र अपने बालों को लंबे समय तक आगे बढ़ें चरण 1
1
शैंपू और कंडिशनर्स से मुक्त रसायनों का उपयोग करें। पहले लंबे बाल रखने के लिए, किसी को बालों का अच्छा ख्याल रखना चाहिए, और शैंपू और कुछ कंडीशनर के उपयोग से अच्छी देखभाल शुरू होती है। आपके बालों की ताकत बढ़ाने वाले उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • सल्फ़ेट्स से बचें कई शैंपू में सल्फाट नामक रसायनों होते हैं जो आपके बालों के लिए बुरे होते हैं। ये रसायन आपके बाल कमजोर और भंगुर बनाते हैं, जिससे टूटना पैदा हो जाता है और इससे उसे लंबे और सुंदर बढ़ने से रोक दिया जाएगा। पैराबेस और सल्फ़ेट्स से मुक्त शैंपू का प्रयोग करें, और सामग्री में सूचीबद्ध SLS (सोडियम लॉरिल सल्फेट) वाले लोगों से बचें।
  • शैम्पू का उपयोग न करने के लिए एक तेजी से लोकप्रिय आंदोलन है क्योंकि आपका शरीर प्राकृतिक रूप से बालों में तेलों को नियंत्रित करता है।
  • उचित कंडीशनर का प्रयोग करें एक का उपयोग करें जिसमें सिलिकॉन नहीं होते हैं क्योंकि वे अपने बालों में जमा करते हैं और समय के साथ नुकसान का कारण होते हैं। कंडीशनर में तेल के रूप में केवल अपने बालों की युक्तियों के मध्य से स्थिति बाल follicles को अवरुद्ध कर सकती है और विकास प्रक्रिया को धीमा कर सकती है।
  • 550px शीर्षक वाला चित्र अपने बालों को लंबे समय तक आगे बढ़ें चरण 2
    2
    अपने बालों को कम अक्सर धो लें बालों को धोने से यह भंगुर हो सकता है और टूटने की संभावना अधिक हो सकती है। ज्यादातर त्वचा विशेषज्ञ और हेयरडर्स सहमत हैं कि हर रोज धोना अनावश्यक है। ज्यादातर लोगों के लिए सप्ताह में तीन या चार बार पर्याप्त होना चाहिए
  • 550px शीर्षक वाला चित्र अपने बालों को लंबे समय तक आगे बढ़ें चरण 5
    3
    अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें गर्म पानी से धुलाई, बालों के किनारों को नुकसान पहुंचाते हुए, बालों को नाजुक छोड़कर और टूटने का खतरा होता है। इसे चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए, अपने बालों को अच्छे पानी में धो लें जिसे आप संभाल सकते हैं।
  • अपने बालों के लिए लंबे समय तक कदम बढ़ो चरण 4
    4
    ब्रश और धीरे कंघी बाल। ब्रश करना, जोड़ना और ऐसा करने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण आपके बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बहुत से लोग अपने बाल को अधिक से अधिक ब्रश करते हैं या गलत उपकरण का उपयोग करते हैं। जबकि disentangling और स्टाइल के बाल एक चिंता का विषय हैं, सावधान रहना ब्रश और कंघी का उपयोग अक्सर नहीं सही तरीके और उचित उपकरण का उपयोग करना आपके बाल को मजबूत बनाएगा
    • ब्रश बाल केवल जब जरूरत पड़ती है, चाहे टांगल या स्टाइलिश से लड़ें अत्यधिक ब्रशिंग और सशक्त ब्रशिंग तारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या फाड़ सकते हैं। जब भी आपके बाल गीले होते हैं, ब्रश नहीं करते इसके बजाय, एक विस्तृत दांतेदार कंघी के साथ कंघी
    • कंघी और ब्रश विभिन्न प्रयोजनों की सेवा करते हैं उन्हें सही ढंग से उपयोग करें कंघी गीले बालों के लिए और समुद्री मील को हटाने के साथ-साथ उत्पादों के प्रसार के लिए भी हैं। ब्रश प्राकृतिक बाल तेलों, स्टाइल वितरित करने और हेयरड्रायर के साथ उपयोग करने के लिए काम करते हैं। उदाहरण के लिए, शर्मिंदगी को हटाने के लिए एक कंघी का उपयोग करने से आपको बालों को तोड़ने के बिना गाँठ को और अधिक ध्यान से निकालने की सुविधा मिलती है ब्रश इस तरह की सूक्ष्मता / विनम्रता की अनुमति नहीं देते हैं
    • सही प्रकार का ब्रश का उपयोग करें प्लास्टिक ब्रश का उपयोग न करें क्योंकि वे आपके सिर पर मुश्किल हो सकते हैं और डबल सिरों को बना सकते हैं। इसके बजाय, प्राकृतिक, मुलायम रेशों के साथ एक ब्रश चुनें। प्राकृतिक सूअरों के साथ ब्रश विशेष रूप से सिफारिश की जाती है। हार्ड ब्रेस्टल ब्रश बहुत मोटी और घुंघराले बालों के लिए सर्वोत्तम हैं, जिसके साथ आप नरम ब्रश ब्रश के साथ सामना नहीं कर सकते।

  • विधि 2
    स्वस्थ स्टाइल तकनीक का उपयोग करना

    अपने बालों का आकार बढ़ने के बाद चरण 5 में बढ़ोतरी करें
    1
    हीटिंग टूल्स के उपयोग को कम करें वे अपने बालों के साथ बहुत आक्रामक होते हैं और उन्हें अक्सर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए बालों के सीरम जैसे उत्पादों का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आपके बालों की रक्षा के लिए गर्मी का आवेदन होता है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक तापमान का उपयोग नहीं करते हैं। इन उपकरणों का प्रयोग करें, जैसे कि हेयर ड्रायर, सबसे कम तापमान पर।
  • अपने बालों को बढ़ने के चरण में कदम बढ़ाएं चरण 6
    2
    संभव के रूप में ढीले के रूप में अपने बाल का उपयोग करें तंग बाल शैलियों से बचें, जैसे पोनीटेल और कॉक्स, क्योंकि वे बाल पर कर्षण बनाते हैं और विकास को बाधित करते हैं। तंग बाल शैलियों की वजह से बालों पर दबाव बालों को कमजोर और टूट सकता है, इसके अलावा खोपड़ी में रक्त प्रवाह को बाधित करने के अलावा। इससे सिरदर्द हो सकता है और आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने से बाल को रोकता है।
    • ऐसे स्थानों में जहां आपके सिर पर अधिक दबाव / कर्षण होता है, आप बालों के झड़ने को देख सकते हैं।
    • हारने केशविन्यास का प्रयोग करें, यदि संभव हो तो, और, धातु भागों के साथ बाल मिश्र से बचने के लिए के रूप में वे बाल पकड़ और पुल / आंसू तारों सकता है की कोशिश करो।



  • अपने बाल बढ़ने के चरण 7 में कदम रखें
    3
    अपने बाल ट्रिम कर दीजिए यह प्रतीत होता है, लेकिन अपने बाल को छूने से वास्तव में इसके विकास को बढ़ावा मिल सकता है। जब दोहरी युक्तियां विकसित होती हैं, तो यह बाल कम कर देता है और उसे तोड़ने का कारण बनता है। यदि बाल नियमित रूप से छंटनी की जाती है, तो इससे डबल सिरे को कम किया जा सकता है, जिससे मजबूत और अधिक सुंदर बालों का जन्म होता है। बालों को हर 6 से 8 सप्ताह के आधे इंच छंटनी चाहिए।
  • विधि 3
    बाल मजबूत करना

    अपने बाल बढ़ने के चरण 8 के साथ चित्रित करें
    1
    खोपड़ी को उत्तेजित करना मालिश के साथ खोपड़ी को उत्तेजित करना, नरम बाल खड़े ब्रश से कसने या ब्रश करना विकास को बढ़ावा दे सकता है। इससे बालों के रोम में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जो आपके बालों को आवश्यक पोषक तत्व करता है। यह उपरोक्त उल्लिखित बहुत तंग केशविन्यासों द्वारा लाया गया सिरदर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • अपने बाल बढ़ने के चरण 9 में कदम रखें
    2
    एक स्वस्थ आहार लें स्वस्थ भोजन के बाल विकास पर भारी प्रभाव पड़ता है आपका आहार आपके शरीर में पोषक तत्वों को प्रभावित करता है और पोषक तत्वों को नए बालों के गठन के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपके पास उचित पोषक तत्व नहीं है, तो आपका शरीर बाल के रूप में जल्दी या दृढ़तापूर्वक नहीं बना सकता। बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए सही पोषक तत्वों के साथ एक उचित आहार का पालन करें
    • प्रोटीन: बाल प्रोटीन के ज्यादातर होते हैं, इसलिए आपके शरीर मजबूत बालों का गठन नहीं कर सकते हैं यदि पर्याप्त प्रोटीन नहीं है मांस, सोया उत्पादों या प्रोटीन के विभिन्न वैकल्पिक स्रोत खाने से पूरा प्रोटीन प्राप्त करें। बीन्स, बीज, नट्स, दूध और समुद्री शैवाल प्रोटीन के अच्छे वैकल्पिक स्रोत हैं, लेकिन एक पूर्ण प्रोटीन बनाने के संयोजन में उपभोग किया जाना चाहिए
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड: आपके शरीर को बालों का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। बाल फैटी एसिड के 3% से बना है। हालांकि, आपका शरीर उन्हें स्वयं का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए आपको उन्हें आहार में शामिल करने की ज़रूरत है। मछली (जैसे सैल्मन) और पागल इन स्वस्थ वसा और प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं
    • जस्ता: जस्ता के बिना, खोपड़ी सूखी रहेगी। इससे बाल विकास कम हो सकता है या बालों के झड़ने भी हो सकते हैं। अनाज और गढ़वाले अनाज, कस्तूरी और अंडे लेने से आपके आहार में अधिक जिंक प्राप्त करें।
    • विटामिन ए या बीटा कैरोटीन: कैरोटीन सेवन आपके शरीर विटामिन ए विटामिन ए का निर्माण करने के आपके शरीर में कई कार्य करता है की अनुमति देता है, लेकिन यह भी अपने सिर पर तेल को विनियमित मदद करता है। इन तेलों के बिना आपकी त्वचा शुष्क हो जाएगी और आपके बाल क्षतिग्रस्त होंगे। मीठे आलू, कद्दू, खुबानी और गाजर का एक बहुत खाने से अपने आहार में बीटा कैरोटीन की मात्रा बढ़ाएं।
    • रक्त को ऑक्सीजन में मदद करने के लिए लोहे की जरूरत होती है स्वस्थ बालों के लिए यह ऑक्सीजन आवश्यक है लोहे का निम्न स्तर बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है, खासकर महिलाओं में। गहरे सब्जियां, अंडे और मांस खाने से अपने आहार में अधिक लोहे प्राप्त करें
    • विटामिन बी: ​​बी-विटामिन की पूरी कक्षा स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद करेगी। विटामिन बी 5 को उपरोक्त फैटी एसिड की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है और बी 7 और बी 12 प्रोटीन प्रोसेस करने के लिए उपयोग किया जाता है। बी 9 सीधे सेल विकास को प्रभावित करता है टर्की, ट्यूना और दाल का उपभोग करके अपने आहार में अधिक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन प्राप्त करें।
    • विटामिन ई: स्वस्थ त्वचा और स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई बिल्कुल आवश्यक है एक स्वस्थ खोपड़ी का मतलब है यह बालों की रक्षा करने में भी मदद करता है सूरजमुखी के बीज, नट और एवोकाडो खाने से अधिक विटामिन ई प्राप्त करें।
  • 550px शीर्षक वाला चित्र अपने बालों को लंबे समय तक आगे बढ़ें चरण 10
    3
    विटामिन की खुराक लें विटामिन लेने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके शरीर में पोषक तत्व होते हैं जिससे बालों का उत्पादन होता है। जबकि एक अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ आहार निम्नलिखित आप उचित पोषक तत्व के लिए अनुमति चाहिए, विटामिन की आपूर्ति करता है सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक विटामिन की उचित राशि हो रही है कर सकते हैं। जन्म के पूर्व विटामिन की आपूर्ति करता है शायद सबसे अच्छा के रूप में इन शामिल विटामिन सबसे अधिक स्वस्थ बालों के साथ जुड़े, बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • चित्र 550x शीर्षक
    4
    बालों पर एक एंटीऑक्सीडेंट मुखौटा लागू करें 2 बड़े चम्मच जैतून जैतून का तेल और नारियल तेल लागू करें हर दो हफ्ते में अपने बालों को एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण की गिरावट के खिलाफ की रक्षा करने के लिए दे देंगे।
    • तेलों को मिलाकर मिश्रण गरम करें जब तक यह गर्म न हो जाए अपने सिर को जला मत
    • बालों के माध्यम से मिश्रण संयोजन। समाप्त और जड़ें पास करें
    • इसे 20 से 30 मिनट तक प्रभावी करने दें - फिर धो लें और इसे स्वाभाविक रूप से सूखा दें।
  • 550px शीर्षक वाला चित्र अपने बालों को लंबे समय तक बढ़ें चरण 12_en en
    5
    पानी पी लो पीने के पानी से स्वस्थ खोपड़ी और स्वस्थ बालों को बढ़ावा मिलेगा। जब शरीर में पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह सूखना शुरू होता है। त्वचा और बालों से पीड़ित होने वाले पहले भाग होते हैं, जहां निर्जलीकरण के कारण सूखना अधिक ध्यान देने योग्य है। आठ गिलास पानी पीने से हमेशा की सिफारिश की गई राशि होती है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अलग है
  • अपने बाल बढ़ने के चरण 13 में कदम रखें
    6
    पर्याप्त नींद जाओ नियमित नींद चक्र, शरीर को मेलेटोनिन और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो बालों के विकास को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, आपके शरीर को सामान्य रूप से बनाए रखने के लिए नींद की आवश्यकता होती है। जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह बालों के उत्पादन जैसे द्वितीयक प्रक्रियाओं को बंद कर देती है। प्रत्येक व्यक्ति नींद की मात्रा के बारे में अलग है, इसलिए अपने शरीर के लिए पर्याप्त नींद लें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com