IhsAdke.com

दाढ़ी कैसे बढ़ें

बहुत से पुरुष एक मोटी दाढ़ी और एक स्टाइलिश मूंछें होने का सपना देखते हैं। दुर्भाग्य से, कई लोगों के लिए एक दाढ़ी बढ़ाना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है आनुवांशिकी महत्वपूर्ण हैं - बहुत से पुरुषों में दाढ़ी के केवल कुछ बिखरे हुए टुकड़े हैं। जितना जितना आनुवंशिकी को बदलना असंभव है उतना जितना भी हो सके उतना ही मुर्दा और फुलर बढ़ने के लिए चेहरे के बालों को प्रोत्साहित करना संभव है। कुछ जीवनशैली में बदलाव चेहरे के बाल विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि बदलाव रात भर नहीं आएगा। वांछित लुक के लिए धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1
तेज विकास

चित्र फेज चेसियल हेयर स्टेप 6 ग्रूम करें
1
विकास के लिए प्रतिबद्ध बहुत से लोग एक पूर्ण दाढ़ी विकसित करने में असमर्थता से निराश हैं - समस्या का विकास की कमी नहीं हो सकती, लेकिन समय की कमी दाढ़ी को पूरी तरह से विकसित होने के लिए चार सप्ताह (या अधिक) की आवश्यकता हो सकती है और बहुत से लोग उस समय से वंचित हो सकते हैं, जिससे वह असमर्थ हो सकता है।
  • आपको दाढ़ी से समझौता करना होगा - बहुत जल्द हार न दें! यदि आपको एक महीने के बाद परिणाम दिखाई नहीं देते हैं, तो आप कुछ वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर सकते हैं।
  • पहली खुजली के संकेत पर दाढ़ी मत करो। यह बाल विकास के लिए खुजली के लिए आम है, लेकिन तार बढ़ने पर नरम हो जाते हैं, असुविधा को दूर करते हैं
  • खुजली को दूर करने के लिए हाइड्रोकार्टेस्टोन जैसे ओवर-द-काउंटर स्टिरॉइड का उपयोग करें।
  • बढ़ने की दाढ़ी की प्रतीक्षा करना निराशाजनक हो सकता है, विशेषकर जब चेहरे के बाल मिसपेन बढ़ते हैं। असफलता समय के साथ कम ध्यान देने योग्य होंगी, या तो लंबे समय तक तारों के कारण या क्योंकि वे धीरे-धीरे पैदा होने लगेंगे
  • ग्रेश फेशियल हेयर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी दाढ़ी को शेविंग के रूप में बढ़ने से बचें अपनी दाढ़ी को जल्द से जल्द ट्रिम न करें, क्योंकि आप वांछित से कम बाल काट सकते हैं इस वजह से, आदर्श दाढ़ी को बिना किसी रुकावट के बढ़ने देना है - आपके पास बाद में इच्छा के रूप में शैली के लिए बहुत समय होगा।
    • जैसा कि दाढ़ी बढ़ती है, उस दिशा में कंबल जो आप इसे बढ़ना चाहते हैं। इस प्रकार, आप दाढ़ी को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसे विकसित कर लेंगे।
    • चार हफ्तों के बाद आप एक नाई या नाई में जा सकते हैं ताकि इसे छंटनी और जिस तरह से आप चाहते हैं उसे दाढ़ी। समझाओ कि आप एक दाढ़ी बढ़ रहे हैं और आप इसे मॉडल करना चाहते हैं, इसे छोटा नहीं करें
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    एक दाढ़ी तेल की कोशिश करो इस उत्पाद में चेहरे के बाल और त्वचा को मॉइस्चराइज करने का कार्य है। इसकी मॉइस्चराइजिंग गुण भी एक आकार देने वाले एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। यह उन दाताओं के लिए भी बहुत अच्छा उत्पाद है जो छोटे दाढ़ी हैं।
    • विशेषज्ञ सुबह स्नान के बाद तेल के आवेदन की सिफारिश करते हैं। त्वचा के छिद्रों को साफ किया जाएगा, उत्पाद को बेहतर ढंग से अवशोषित करना। बस अपने हाथ में तेल की एक छोटी राशि डाल दिया और दाढ़ी पर रगड़ें।
    • शेविंग तेल चेहरे के बालों की उपस्थिति और सफाई में सुधार करने में मदद करते हैं। चूंकि कई ब्रांड उपलब्ध हैं, कुछ अलग-अलग उत्पादों की कोशिश करें ताकि आप के लिए सर्वश्रेष्ठ चुन सकें। डिपार्टमेंट स्टोर्स और सुपरमार्केट में पुरुष उत्पाद अनुभाग को निःशुल्क नमूना लेने की कोशिश करें।
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    कुछ खुराक की कोशिश करो कुछ पोषक तत्व दाढ़ी के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसलिए अपने सुबह के शासन में कुछ खुराक जोड़ने की कोशिश करें - इससे पहले कि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल नियमानुसार कोई भी परिवर्तन करें, डॉक्टर से बात करें
    • फोलिक एसिड के साथ मोटा बाल के विकास को बढ़ावा देना बालों के विकास और मरम्मत के लिए यह पोषक तत्व आवश्यक है। फोलिक एसिड की खुराक कई फार्मेसियों में पाई जा सकती है।
    • आहार के माध्यम से शरीर में फोलिक एसिड को बढ़ाने के लिए भी संभव है। अधिक अनाज की ब्रेड और अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, मटर और नटों का सेवन करें।
    • बायोटिन की खपत में वृद्धि अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय के अतिरिक्त फैटी एसिड और ग्लूकोज के गठन के लिए यह आवश्यक एक विटामिन बी है। बायोटिन की कमी के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है - पोषक तत्वों की सिफारिश की मात्रा का खपयोग प्रयास के लायक है!
    • बायोटिन में पाया जा सकता है: जिगर, कस्तूरी, फूलगोभी, मछली, गाजर, केले, सोया आटा, अंडे की जर्दी, अनाज, खमीर, अन्य खाद्य पदार्थों में से। जितना संभव है, पूरक आहार के माध्यम से इसका उपभोग करना संभव है, ताजा भोजन का सेवन एक बढ़िया विकल्प है।
  • विधि 2
    कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करना

    ग्रेश फेशियल हेयर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपकी त्वचा की अच्छी देखभाल करें त्वचा मानव शरीर में सबसे बड़ा अंग है और उसके बाल विकास सहित कई महत्वपूर्ण कार्य हैं फुलर दाढ़ी के विकास के लिए त्वचा की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अपना चेहरा साफ़ करें गंदगी के कारण बालों के रोम को अवरुद्ध करना दाढ़ी के विकास को रोक सकता है। एक सप्ताह में एक बार एक नीलगिरी का एक्सफ़ोलीटिंग मास्क का प्रयोग करें ताकि त्वचा की अच्छी देखभाल हो और बाल विकास को बढ़ावा दें।
    • चेहरे के बालों की देखभाल के लिए व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का उपयोग करें शैंपू और विटामिन बी के साथ लोशन का उपयोग करना मदद कर सकता है
    • बालों के रोम को धीरे-धीरे मालिश करने के लिए उत्तेजित करें कुछ मिनट के लिए परिपत्र गति में अपनी उंगलियों का उपयोग करें - एक चिकनी मालिश के लिए, एक चेहरे का मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    आप क्या खाते हैं पर नज़र रखें। कल्याण के सभी पहलुओं में भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें स्वस्थ बाल विकास भी शामिल है। आहार पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप चेहरे के बाल विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के पर्याप्त स्तरों का उपभोग कर रहे हैं।
    • विटामिन शामिल करें जो आपके आहार में बाल विकास की सहायता करते हैं। हालांकि बाल वृद्धि के लिए उपचार का उपयोग करना संभव है, अंदर से बाहर काम करना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • सेबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और बालों के फलों को मॉइस्चराइज रखने के लिए अधिक विटामिन ए का उपयोग करें। अंडे, मांस, चीज, यकृत, गाजर, कद्दू, ब्रोकोली और गहरे पत्तेदार सब्जियों में विटामिन लगाएं।
    • रक्त के प्रवाह में वृद्धि करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई का उपयोग करें और त्वचा को moisturize करें, बालों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाएं। विटामिन ई में समृद्ध खाद्य पदार्थों में तेल, पत्तेदार सब्जियां, नट और अनाज शामिल हैं। यह संभावना है कि आप पहले से ही अपने दैनिक आहार में पर्याप्त विटामिन ई का उपयोग करते हैं।
    • विटामिन बी 3 के साथ परिसंचरण को बढ़ावा देना स्वस्थ परिसंचरण बाल विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है कई चिकित्सा अध्ययनों से पता चला है कि बायोटिन के साथ संयुक्त होने पर विटामिन बी 3 भी अधिक प्रभावी होता है।
    • विटामिन बी 5 लें, जिसे पैंटोफेनीक एसिड भी कहा जाता है। शरीर को वसा और प्रोटीन का बेहतर लाभ लेने में मदद करने के अलावा, स्वस्थ बालों के विकास के लिए विटामिन आवश्यक है, क्योंकि यह तनाव को कम करने में मदद करता है, बाल समस्याओं के लिए एक बड़ा अपराधी है। यह ब्रोकोली, एवोकैडो, अंडे की जर्दी, शराब बनानेवाला के खमीर, लॉबस्टर, दूध, बतख, अंग मांस, साबुत अनाज ब्रेड, अन्य लोगों के बीच में पाया जा सकता है।



  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    इसे ले जाओ! व्यायाम की वजह से बेहतर परिसंचरण बाल वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप व्यायाम करने का फैसला कैसे करते हैं, हर दिन अपने दिल की दर एक घंटे तक बढ़ाने की कोशिश करें। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने से स्वस्थ बाल विकास को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है।
    • अपनी पसंद की कोई गतिविधि चुनें यदि आप खेल पसंद करते हैं, दोस्तों के साथ एक साप्ताहिक फुटबॉल खेल की जांच करें - इसके अलावा, ऐसा करने से व्यायाम करने की संभावना बढ़ जाएगी
    • आदतों को बदलें आप दैनिक आधार पर घूमने के कई तरीके पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, सेवा पर पहुंचने पर आप एलेवेटर के बजाय सीढ़ी ले सकते हैं।
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    आराम करो और पर्याप्त सो जाओ शरीर बढ़ने और खुद को सुधारने के लिए नींद का उपयोग करता है। जबकि किशोरों को एक रात में आठ से नौ घंटे नींद की जरूरत होती है, वयस्कों को सात से आठ घंटे के बीच कुछ की ज़रूरत होती है। शरीर को ठीक से काम करने और बाल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित करने के लिए नींद का समय दें।
    • झूठ बोलने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय पर जगाएं। सप्ताहांत के दौरान इसके लिए प्रतिबद्ध होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन नियमित रूप से नींद की नियमितता बनाए रखने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    आराम करो और अपने तनाव को नियंत्रित करें क्या आपको पता है कि बालों के झड़ने तनाव का एक बड़ा पक्ष प्रभाव है? तनावपूर्ण स्थितियों से बचें और दिन-प्रतिदिन के आधार पर आराम करने के लिए समय निकालें। कई तकनीकें हैं जो तनाव को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। जब आप घबरा जाते हैं तो अपने आप को आराम करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करने की कोशिश करें
    • सांस पर अपना ध्यान रखें अपने दिल की दर को शांत करने और अपने मन को साफ करने के लिए तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान एक गहरी साँस लें।
    • धीरज रखो याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति की दाढ़ी अलग है इस बारे में चिंता करना कि क्या आपकी दाढ़ी किसी दोस्त की इच्छा से बढ़ने में अधिक समय लेती है, केवल स्थिति बिगड़ जाएगी दिन के दौरान अन्य चीजों पर ध्यान दें
  • विधि 3
    चिकित्सा तकनीकों का उपयोग करना

    ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    रेगेन की कोशिश करो इस औषधि में सक्रिय संघटक मिनॉक्सीडिल है, बाल टॉनिक जो स्वस्थ बाल विकास को उत्तेजित करता है यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय बाल विकास विधियों में से एक है। Regaine (और अन्य कम-ज्ञात संस्करण) गैर-पर्ची वाली फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं। बस याद रखें कि ऐसे उत्पाद को बाल विकास के लिए तैयार किया गया है, नहीं दाढ़ी।
    • Minoxidil लेना खतरनाक है, इसलिए मुंह के निकट इसे लागू करते समय सावधानी बरतें। चेहरे के बाल विकास के लिए ऐसे उत्पाद का उपयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • रेगेन के कुछ दुष्प्रभावों में आंखों की जलन, खुजली वाली त्वचा और रूसी शामिल हैं।
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के बारे में पूछताछ करें टेस्टोस्टेरोन, पुरुष सेक्स हार्मोन, इंजेक्शन और सामयिक या मौखिक उत्पादों के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है (यद्यपि जिगर पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण मौखिक खपत की सिफारिश नहीं की जाती है)। कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर दाढ़ी की विकास की समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक पेशेवर के लिए टेस्टोस्टेरोन का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है अतिरिक्त हार्मोन हानिकारक बाल वृद्धि को समाप्त कर सकते हैं
    • टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर में अन्य लक्षण भी होते हैं जैसे कि स्तंभन दोष और मांसपेशियों के नुकसान। यह देखने के लिए कुछ परीक्षण करें कि क्या आपके स्तर वास्तव में कम हैं और बालों के विकास के लिए नुस्खे पर भरोसा नहीं है
    • परिणाम दिखाने के लिए टेस्टोस्टेरोन की खपत एक साल तक लग सकती है
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    प्लास्टिक सर्जन से परामर्श करें कुछ लोग आसानी से दाढ़ी नहीं बढ़ा सकते हैं, चाहे कितना भी मुश्किल वे कोशिश करें जब कुछ भी काम नहीं करता है, बालों के रोम के चेहरे से खोपड़ी से चेहरे पर एक वैकल्पिक हो सकता है। हालांकि प्रक्रिया प्रभावी हो सकती है, यह महंगा हो सकता है।
    • प्रक्रिया आमतौर पर अस्पताल में भर्ती के बिना किया जाता है और हल्के त्वचा परख पैदा हो सकती है। इसके अलावा, वांछित परिणाम प्राप्त करने में आपके लिए कुछ साल लग सकते हैं।
    • एक विश्वसनीय चिकित्सक से प्रत्यारोपण के लिए एक प्लास्टिक सर्जन की सिफारिश करने के लिए कहें। पहले से पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करने और प्रक्रिया के बारे में किसी भी संदेह को दूर करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप दाढ़ी कैसे लेंगे, लेकिन पता लगाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहते, तो कॉस्ट्यूम की दुकान पर जाएं। नकली दाढ़ी को प्रयोग करने के लिए देखें और देखें कि क्या आप वाकई दाढ़ी बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहते हैं।
    • उद्धृत कई तरीकों से परिणाम दिखाने के लिए एक वर्ष तक लग सकता है।
    • आनुवंशिकी के लिए कोई आदर्श विकल्प नहीं है, हालांकि अच्छी फ़ीड और कुछ उत्पाद मदद कर सकते हैं। एक दाढ़ी के विकास की गारंटी देना संभव नहीं है

    चेतावनी

    • हाइड्रोकार्टेस्टोन क्रीम का लंबे समय तक उपयोग में गंभीर दुष्परिणाम होते हैं, जिसमें त्वचा की चमक, ब्लिस्टरिंग और माथे, पीठ, हथियार और पैरों पर बालों की वृद्धि होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com