IhsAdke.com

कैसे प्लास्टिक लेंस के साथ चश्मे पर खरोंच निकालें

आपके चश्मे को डालने और यह महसूस करने से भी कुछ भी बुरा नहीं है कि आप अभी तक सही नहीं देख पा रहे हैं क्योंकि लेंस खरोंच से भरे हुए हैं अगर आपके पास प्लास्टिक लेंस के साथ चश्मा है, तो आप बहुत ही आम होममेड प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हुए, छोटे खरोंच को जल्दी और बिना किसी खर्च के ठीक कर सकते हैं। अपने दम पर खरोंच लेंस को सुधारने के लिए इन विधियों में से एक का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
अपने चश्मे से प्रकाश खरोंच निकाल रहा है

प्लास्टिक लेंस चश्मे से चित्र खरोंच निकालें चरण 1
1
यह निर्धारित करने के लिए कि आपके खरोंच वास्तव में कहाँ हैं, अपने लेंस की सतह को साफ करें एक विशिष्ट लेंस क्लीनर और एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा का उपयोग करना सुनिश्चित करें एक ऑप्टिशियंस या नेत्र रोग विशेषज्ञ से लेंस की सफाई और लेंस कपड़े दोनों को खरीदना संभव है। प्रकाशिकी में, यदि आप अपने चश्मा को मौके पर बनाते हैं तो आप कपड़ा और उत्पाद को भी निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक लेंस के चश्मे से तस्वीर खरोंच निकालें चरण 2
    2
    अपने लेंस के लिए एक स्क्रैच रिमूवर लागू करें आपके लेंस पर खरोंच हटाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है। अपने चश्मे पर कुछ गैर-अपघर्षक टूथपेस्ट पास करके शुरू करें एक कपास की गेंद के साथ परिपत्र आंदोलनों बनाकर और इसे ठंडे पानी से कुल्ला करके खरोंच पर रगड़ें। यदि खरोंच गहरा है, तो इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • यदि आपके पास गैर-अपघर्षक टूथपेस्ट नहीं है, तो आप पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करके पेस्ट बना सकते हैं। एक कटोरे में बेकिंग सोडा रखो और जब तक आपको मोटी पेस्ट नहीं मिलती तब तक पानी की थोड़ी मात्रा में मिला लें। टूथपेस्ट और कुल्ला जब आप महसूस करते हैं कि खरोंच को हटा दिया गया है, उसी तरह इसे छीलो।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मे से तस्वीर खरोंच निकालें चरण 3
    3
    किसी अतिरिक्त पेस्ट को साफ करें यदि आप एक कपास की गेंद या कपड़े के साथ सब कुछ निकाल नहीं सकते हैं, तो ठंडे पानी के साथ लेंस कुल्ला कर सकते हैं और उन्हें साफ करने के लिए गैर-अपघर्षक कपड़े का उपयोग करें।
  • प्लास्टिक लेंस चश्मा से तस्वीर खरोंच निकालें चरण 4
    4
    लेंस को साफ करने के लिए अन्य पदार्थों की कोशिश करें अगर टूथपेस्ट और बाइकार्बोनेट काम न करें। नरम कपड़े और एक चांदी / कांस्य क्लीनर के साथ खरोंच प्लास्टिक के लेंस को चमकाने की कोशिश करें। लेंस के चारों ओर पॉलिश रगड़ें और एक साफ, मुलायम कपड़े के साथ अतिरिक्त पोंछे। प्रक्रिया को फिर से दोहराएं जब तक कि खरोंच जोड़ता नहीं है।
    • एक क्लीनर का प्रयोग करते समय फ़्रेम के साथ सावधान रहें जो विशेष रूप से चश्मे के लिए नहीं है उत्पाद को फ्रेम से संपर्क करने से रोकने के लिए कोशिश करें क्योंकि इससे उन्हें नुकसान हो सकता है
  • प्लास्टिक लेंस चश्मे से तस्वीर खरोंच निकालें चरण 5
    5
    खरोंच भरने के लिए एक उत्पाद को लागू करें, यदि वे जारी रहें अगर आपके प्लास्टिक लेंस की सतह पर दिखाई देने वाले खरोंच अभी भी हैं, तो आप उस उत्पाद को लागू कर सकते हैं जो अस्थायी रूप से मोम के साथ खरोंच को भर देगी। लेंस पर एक परिपत्र गति में पोंछते हुए, एक ही तरह से और उसी कपड़े से पोंछते हुए साफ माइक्रोफिबर क्लॉथ के साथ उत्पाद को साफ करें। यह आपको चश्मे पर डालते समय स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति देगा, लेकिन यह हर हफ्ते पुनः लागू होने की आवश्यकता है।
    • इस प्रकार के दो प्रकार के उत्पाद, जो "कछुए वैक्स" जैसे कारों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, और मोम वाले फर्नीचर के लिए पॉलिश करती है, जैसे "नींबू प्लेज।"
  • प्लास्टिक लेंस चश्मे से चित्र खरोंच निकालें चरण 6
    6
    अपने चश्मे को वापस रखो! अब आप अपने मरम्मत और ब्रांड के नए लेंस के माध्यम से बेहतर देखने में सक्षम होंगे!
  • विधि 2
    खरोंच लेंस की कोटिंग हटाने

    1



    सुनिश्चित करें कि लेंस प्लास्टिक हैं, कांच नहीं। इस विधि का उपयोग किया जा सकता है केवल प्लास्टिक लेंस पर यह स्थायी रूप से ग्लास लेंस को नुकसान पहुंचाएगा। इसके अलावा, प्लास्टिक के लिए यह "अंतिम उपाय" भी है, क्योंकि सभी कोटिंग्स को हटा दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि सभी कोटिंग्स हटा दिए जाने के बाद, लेंस की सुरक्षा नहीं रह जाएगी और भविष्य में उन्हें आगे खरोंचने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब आपके चश्मे से विरोधी-चिंतनशील / विरोधी-स्क्रैच कोटिंग हटाने में कोई समस्या नहीं है। अक्सर यह इन कोटिंग्स पर खरोंच है जो आपकी दृष्टि को बाधित करता है, इसलिए कोटिंग को हटाने से आपको पुरानी लेंस के माध्यम से ठीक से देखने की अनुमति मिलेगी - इससे पहले कि आप छोड़ दें और नए लेंस खरीद लेंगे, यह अंतिम उपाय है।
  • 2
    अपने प्लास्टिक लेंस की सतह को सामान्य रूप से साफ करें तमाशा लेंस के लिए एक विशेष वाइपर और एक साफ माइक्रोफ़ीचर कपड़ा का उपयोग करें। सतह को साफ करने से आपको लेंस पर खरोंच की वास्तविक सीमा दिखाई देगी।
  • चित्र लेंस प्लास्टिक लेंस चश्मा से निकालें चरण 9
    3
    पिकिंग ग्लास कला के लिए एक विशेष अपघर्षक खरीदें। यह किसी भी शिल्प की दुकान पर खरीदा जा सकता है।
    • ग्लास स्ट्रिपिंग के लिए यौगिकों में हाइड्रोफ्लोरोरिक एसिड होता है, जो प्लास्टिक को छोड़कर लगभग सब कुछ ठीक करता है। लेंस के लिए आवेदन करके, यह कोटिंग्स को खंगाल कर देगा, लेकिन प्लास्टिक लेंस बरकरार रहेगा।
    • घर्षण लागू करने के लिए आपको रबर के दस्ताने पहनने की आवश्यकता होगी, इसलिए उन्हें खरीद लें यदि आपके पास पहले से ही उन्हें नहीं है।
  • 4
    प्लास्टिक के लेंस के लिए घर्षण लागू करने से पहले, चश्मे से उन्हें निकालने से पहले रबर के दस्ताने रखें। लेंस को स्टोर करने के लिए आपको एक छोटे प्लास्टिक के कंटेनर की आवश्यकता होगी, जब तक कि वे घर्षण से आच्छादित हों सुनिश्चित करें कि खाना न डालें कंटेनर में इस पद्धति में इसका उपयोग करने के बाद।
  • 5
    एक सूती कपड़े या बॉल का उपयोग करके लेंस पर कांच के नलिका के लिए घर्षण लागू करें फिर, छोटे प्लास्टिक के कंटेनर में लेंस रखें, उन्हें कुछ मिनट के लिए "आराम" दें
  • 6
    नरम कपड़े या कपास की गेंद के साथ पूरे अपघर्षक को साफ करें। लेंस को ठंडे पानी से कुल्ला और उन वस्तुओं को त्यागें जो घर्षण (लेंस के अपवाद के साथ, बिल्कुल) के संपर्क में आते हैं।
  • 7
    लेंस को फ्रेम में वापस लाएं और चश्मा डाल दें। वे अब विरोधी चिंतनशील या विरोधी खरोंच कोटिंग्स नहीं करेंगे, लेकिन कम से कम आप बेहतर देखने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी स्क्रैच में रहते हैं तो एक पेशेवर को चश्मा ले लो। ऑप्टिशियंस और नेत्र रोग विशेषज्ञों के पास उनके लेंस की सतह को फिर से पॉलिश करने के लिए उपकरण होना चाहिए।
    • यदि आपके चश्मे लगातार खरोंच होते हैं, तो आप उन्हें खरीदते समय एक पारदर्शी सुरक्षात्मक कोटिंग में निवेश करने पर विचार करें। हालांकि, इन कोटिंग्स भी खरोंच किया जा सकता है। चश्मे पर खरोंच के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव उन्हें एक गिलास के मामले में रखते हुए उनके साथ कोमल होना है, जब वे प्रयोग में नहीं हैं
    • जब आप उस स्थान पर लौटते हैं जहां आपने अपना चश्मा खरीदा था, तो शायद वे किसी भी कीमत के बिना लेंस को पॉलिश कर सकते हैं।
    • इससे पहले कि आप इनमें से कुछ समाधान देखें, सुनिश्चित करें कि आपके चश्मे गंदे नहीं हैं किसी भी खरोंच को हटाने के लिए गर्म साबुन पानी के साथ प्लास्टिक लेंस कुल्ला।
    • आप लेंस के प्लास्टिक को पॉलिश करने के लिए एक वाणिज्यिक उत्पाद भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह जान लें कि वे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित लेंस को साफ करने के लिए विशेष रूप से तैयार नहीं हैं। इसके अलावा, ये उत्पाद उनसे कोटिंग निकाल सकते हैं और यह गारंटी नहीं है कि वे सभी के बाद भी प्लास्टिक खरोंच नहीं करेंगे।
    • यदि आपके सस्ते धूप का चश्मा पर विरोधी-चिंतनशील कोटिंग आ रही है, तो साफ कपड़े का उपयोग करके लेंस पर कुछ 45-कारक सनस्क्रीन को रगड़ने का प्रयास करें। इसे अन्य कोटिंग को दूर करना चाहिए, जिससे आप उन्हें फिर से देखने के लिए अनुमति दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • बाहर देखो! यदि आपके लेंस में एक गैर-चिंतनशील कोटिंग है, तो इस लेख में से किसी भी तरीके से उन्हें स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com