IhsAdke.com

केले के साथ बेबी फ़ूड कैसे बनाएं

केले-आधारित शिशु खाना माता-पिता अपने बच्चों को खिलाने के लिए उपयोग करने वाली पहली चीजों में से एक है, और इसका इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब बच्चा चार से छह महीने का हो। यह भोजन बच्चे के जीवन के पहले कुछ महीनों में उपयोग करने के लिए महान है, क्योंकि यह काफी क्रीमयुक्त है, और अभी भी आसान है। आपको सिर्फ शुरुआत करने की ज़रूरत है एक परिपक्व केला है।

चरणों

विधि 1
शिशु आहार को तुरंत खपत करना

चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 1
1
अपना सामान जोड़ें आपको एक परिपक्व केला, एक कांटा या आलू के निचोड़ने वाला और एक कटोरा की आवश्यकता होगी।
  • चित्र बनाना बेबी फूड चरण 2 बनाएं
    2
    एक सिरका समाधान के साथ केला की सतह को साफ करें इस समाधान के तीन भागों पानी के लिए एक हिस्सा सफेद सिरका होना चाहिए। इसे केला की सतह को रगड़ना, बैक्टीरिया और कीटनाशकों को हटाने के लिए उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर छाल को हटा दिया जाता है, तो संभव है कि बैक्टीरिया को फल में स्थानांतरित किया जा सके, अगर इसकी छाल हटाने से पहले केले को नहीं धोया जाता है।
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 3
    3
    एक स्वच्छ तैयारी क्षेत्र बनाएँ। काउंटरटॉप को साफ करने के लिए इसे साफ करें, और अपनी कटलरी और बर्तन को यथासंभव स्वच्छ रखें।
  • चित्र बनाना बेबी फूड चरण 4 बनाएं
    4
    केला पील छील को निकालें और इसे हटा दें। केला को बड़े टुकड़ों में काट लें और उन्हें कटोरे में रखें।
  • बनाना बेबी खाद्य चरण 5 बनाओ चित्र
    5
    केला घुटकी। केला के साथ एक क्रीमयुक्त प्यूरी बनाने के लिए एक कांटा या आलू माशी का उपयोग करें। बड़े टुकड़े मत छोड़ो क्योंकि बच्चे को गला घुट सकता है।
    • यदि आप केले चिकना बनाना चाहते हैं, तो आप एक प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग कर सकते हैं। मिश्रण में मदद करने के लिए शिशु फार्मूला को जोड़ने का प्रयास करें
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 6
    6
    आधा दलिया फ्रिज। एक छोटे से कंटेनर में दलिया रखो और केले पर पेपर फिल्म रखो। बाद में उपयोग के लिए रेफ्रिजरेट करें यदि आपका बच्चा इसे एक बार में नहीं खाएगा
  • बनाना बेबी खाद्य चरण 7 बनाओ चित्र
    7
    दलिया के साथ बच्चे को खाना बच्चे को दलिया देने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें। यह केला बच्चों को दिया जाना बहुत अच्छा है क्योंकि यह मलाईदार और पचाने में आसान है।
  • विधि 2
    अन्य खाद्य पदार्थों के साथ केले को मिलाकर करना

    चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 8
    1
    बच्चे को चावल अनाज के साथ केला मिलाएं। चावल के अनाज को कुकते हुए और फिर कटी हुई केले को जोड़ दें।
    • अपना खुद का चावल अनाज बनाने के लिए, ब्राउन चावल को कॉफी की चक्की में मैश करना। एक छोटे सॉस पैन में, 250 मिलीलीटर पानी उबालें। पानी में चावल पाउडर के ¼ कप जोड़ें, सख्ती से सरगर्मी। 10 मिनट के लिए कम गर्मी पर उबाल लें, लगातार सरगर्मी करें। यदि मिश्रण बहुत मोटी हो जाता है, तो यह अधिक तरल पदार्थ बनाने के लिए शिशु फार्मूला या स्तन दूध जोड़ें। आप देखेंगे कि मिश्रण बहुत मोटी है जब आपको चम्मच का उपयोग करने से इसे पकवान से निकालने में कठिनाई होती है।
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 9



    2
    कुचल avocado जोड़ें केले की तरह, आपको एवोकाडो और बर्तनों को साफ करने की आवश्यकता होगी जो कि इस्तेमाल की जाएंगी। एक कांटा या आलू मैशर के साथ avocado गूंध, फिर केला जोड़ें। अच्छी तरह मिक्स करें एक से एक का एक आदर्श आदर्श है, भले ही एक या दूसरे से अधिक होने में कोई समस्या न हो।
  • बनाना बेबी खाद्य चरण 10 बनाओ चित्र
    3
    दही पेर्फेट करें सादे दही के साथ शुरू करो और कुचल केले जोड़ें। यदि आपके बच्चे को एलर्जी नहीं है, या गेहूं के बीज रोगी आप स्ट्रॉबेरी प्यूरी भी जोड़ सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या आपका बच्चा लस खा सकता है, आपके डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 11
    4
    जई के साथ मिलाएं दलिया के पाउडर के तैयार मिश्रण का उपयोग करें और कूड़ा हुआ केला जोड़ें।
    • बच्चे के लिए जई बनाने के लिए, इसे मसाला की चक्की में मिलाएँ। स्टोव पर एक कप पानी उबाल लें और ओटमैल के ¼ कप जोड़ें। 10 मिनट के लिए कम गर्मी के ऊपर एक उबाल लें, इसे नीचे से चिपकाने से रोकने के लिए सरगर्मी करें। मिश्रण पतली बनाने के लिए, सूत्र या स्तन का दूध जोड़ें
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 12
    5
    कच्ची पालक के साथ केले प्यूरी बनाएं सुनिश्चित करें कि आपका पालक ताजा और साफ है आप पूर्व धोया पालक का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आप इसे फिर से धो सकते हैं (यदि आप चाहें)। पनीर बनाने के लिए ब्लेंडर में दो केले के साथ एक मुट्ठी भर पालक। केले के दलिया के रूप में उसी तरह की सेवा करें
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 13
    6
    मसला हुआ मीठे आलू के साथ मिश्रण को मिलाएं। एक से एक के अनुपात का प्रयास करें पानी या भाप में मीठे आलू को कुककर छीलो। फिर प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंडर या कांटा का उपयोग करें मिश्रण ठंडा होने के बाद कुचल केले को जोड़ें।
  • विधि 3
    केले दलिया को बर्फ़ीली

    चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 14
    1
    उन्हें छानने के लिए चम्मच का उपयोग करके आइस आकृतियों में दलिया फैलाएं। सभी क्यूब्स भरें, लेकिन उन्हें कनेक्ट करने से रोकने की कोशिश करें।
  • चित्र बनाना बेबी फूड चरण 15 बनाओ
    2
    पन्नी या पन्नी के साथ फार्म को कवर करें अगर आप फिल्म पेपर का उपयोग कर रहे हैं, तो हवा को हटाने के लिए प्रत्येक हब पर इसे नीचे खींचें।
  • चित्र बनाओ केले बेबी फूड चरण 16
    3
    फ़्रीज़र में फ़ॉर्म डालें। एक बार जमे हुए, फ्रिज़र में एक zippered प्लास्टिक बैग में cubes जगह। तिथि और प्रकार के भोजन के साथ एक लेबल बनाएं, क्योंकि उन्हें केवल तीन से छह महीनों के लिए रखा जा सकता है
  • चित्र बनाओ बनाना बेबी फूड चरण 17
    4
    रेफ्रिजरेटर में क्यूब्स पिघल जब आप उन्हें डिफ्रॉस्ट करना चाहते हैं, तो रेफ्रिजरेटर में कुछ क्यूब्स को रात्रिभोज में डाल दें एक घन लगभग 30 मिलीलीटर है, और छह से आठ महीने के बीच, आपका बच्चा प्रति दिन दो से चार क्यूब्स खा सकता है।
    • जब तक वे रेफ्रिजरेटर तापमान तक नहीं पहुंचते तब तक क्यूब्स को बचाइए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com