IhsAdke.com

नींबू का रस कैसे सुरक्षित रखें

नींबू के रस (या "रस") की प्राकृतिक अम्लता इसे अन्य फलों के रस के रूप में तेजी से बिगाड़ने से रोकती है, लेकिन ताजा नींबू के रस को बनाए रखने के कई तरीके हैं। चाहे विधि का उपयोग करने के लिए, आपको हमेशा सामग्री को पहले तैयार करना चाहिए। इसके बाद, आप नींबू के रस को संरक्षित या स्थिर कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक पुराने संरक्षण तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं जो महान काम करता है।

चरणों

विधि 1
सामग्री तैयार करना

लिम्न जूस चरण 1 को सुरक्षित रखें
1
सबसे अच्छा नींबू के साथ शुरू संभव फ्रेशर नीबू, फ्रेशर का रस शुरू से ही होगा। ताजा रस से शुरू करना नींबू के रस को संरक्षित करने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। आप लगभग किसी भी आकार और विविधता के नींबू का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि वे फर्म, परिपक्व और ख़ास हैं
  • लेमन जूस स्टेप 2 को सुरक्षित रखें
    2
    उपकरण जीवाणुरहित करें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के आधार पर आवश्यक उपकरण भिन्न होंगे। धातु के ढक्कनों के साथ ग्लास के बर्तनों की रक्षा के लिए आवश्यक है, जबकि ठंड के लिए बर्फ के रूपों की आवश्यकता होती है। यदि आप एक पुरानी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, तो कांच की बोतलें उपयोगी हो सकती हैं इस्तेमाल किए जाने वाले विधि के बावजूद, सभी उपकरण और आपूर्ति डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ निष्फल होनी चाहिए। यदि वे डिशवॉशर सुरक्षित हैं, तो आप इस पद्धति का उपयोग करके उन्हें सुरक्षित कर सकते हैं। अन्यथा, गर्म, साबुनी पानी में हाथ से आपूर्ति धो लें और उन्हें उबलते या निकट उबलते पानी से कुल्ला।
  • विधि 2
    एक सुरक्षित नींबू का रस तैयार करना

    लिम्न जूस स्टेप 3 को सुरक्षित रखें
    1
    ग्लास जार का उपयोग करें केवल बर्तन का प्रयोग करें जो कि कैनिंग के लिए अनुमोदित हैं बर्तन जो विशेष रूप से बनाए रखने के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए थे, क्योंकि कांच गर्मी का सामना करने में सक्षम नहीं हो सकता है। आप 500 मिलीलीटर, 1 एल या 2 एल के बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन 500 मिलीलीटर की बोतलें रस को बेहतर बनाए रखने में होती हैं। सब के बाद, आप एक बड़े एक से अधिक तेजी से एक छोटे से पॉट में रस का उपभोग करने में सक्षम हो जाएगा।
  • लेमन जूस स्टेप 4 संरक्षित शीर्षक वाले चित्र
    2
    बर्तन भरें रस के ऊपर और बर्तन के किनारे के बीच खाली स्थान पर 6.5 मिमी छोड़ दें। जूस की बौछार को साफ करें
  • लेमन जूस चरण 5 को सुरक्षित रखें
    3
    कवर को बदलें संरक्षित जारों में एक विशेष ढक्कन होता है, जिसमें एक सपाट टुकड़ा और अंगूठी होता है। बर्तन के मुंह पर ढक्कन बैठो और ढक्कन के चारों ओर अंगूठी और बर्तन के किनारे को सुरक्षित रखें इसे यथासंभव कसकर थ्रेड करें
  • स्टेम 6 नामक चित्र का शीर्षक लें
    4
    एक थर्मल सीलिंग मशीन में बर्तन रखें और पानी के साथ कवर करें। कैनिंग मशीन की अनुपस्थिति में, आप बड़े, भारी पैन का भी उपयोग कर सकते हैं। किसी भी तरह, शीशियों को लगभग 2.5 या 5 सेंटीमीटर पानी से ढंकना चाहिए।
  • लेमन जूस चरण 7 संरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    5
    पानी उबाल लें मशीन को कवर करें या तब तक पानी उबाल लें जब तक कि दबाव बर्तनों को संसाधित करने और सील करने में सक्षम न हो। आवश्यक उबलते समय की मात्रा उस बर्तन के आकार और ऊंचाई पर निर्भर करती है जहां आप रहते हैं।
    • 500 और 1000 मिलीलीटर बर्तनों के लिए, 5 मिनट के लिए पानी उबालें।
    • 2 एल बर्तन के लिए, 10 मिनट के लिए पानी उबालें।
    • अगर आप ऊंचाई 1.8 किमी से ऊपर हैं तो 305 मीटर और 1.8 किमी या एक अतिरिक्त 10 मिनट के बीच ऊंचाई पर रहते हुए इन समयों में पांच मिनट जोड़ें।
  • लेमन जूस चरण 8 को सुरक्षित रखें
    6
    चिमटी के साथ बर्तन निकालें उबलते पानी में पर्याप्त मात्रा में रहने के बाद, गर्मी बंद कर दें, पैन से ढक्कन हटा दें और सावधानीपूर्वक उन्हें गर्म पानी से एक मजबूत क्लैंप के साथ हटा दें। किसी भी क्षेत्र में कमरे के तापमान को ठंडा करने की अनुमति दें। शीतलन प्रक्रिया को रात भर में कई घंटे लगाना चाहिए।
  • लिम्न जूस चरण 9 को सुरक्षित रखें
    7
    बाड़ की जाँच करें धीरे से कवर के केंद्र नीचे दबाएं। यदि यह "चबूतरे" है, तो इसका अर्थ है कि बर्तन ठीक से सील नहीं किया गया है। यदि ऐसा होता है, तो आपको बर्तन की सामग्री उबाल लें और बेहतर मुहर बनाने के लिए डिब्बाबंदी की प्रक्रिया को फिर से करना चाहिए।
  • विधि 3
    नींबू के रस को बर्फ़ीली करना

    लेमन जूस स्टेप 10 को सुरक्षित रखें
    1
    अपने आइस आकार की क्षमता का आकलन करें अधिकांश रूपों में प्रत्येक डिब्बे में दो चम्मच (30 मिलीलीटर) द्रव का भंडार होता है, लेकिन आपको ट्रे डिब्बों में पानी के तने हुए चम्मच रखकर इसे पहले से देखना चाहिए। आप कितना आकार स्टोर कर सकते हैं यह जानने के लिए कि आप कितना नींबू का रस बनाए रख सकते हैं
  • स्टेम 11 नामक चित्र का शीर्षक लें
    2
    प्रत्येक कम्पार्टमेंट में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस डालें। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक छोटा सा स्कूप या जग का उपयोग करें सुसंगतता के लिए, बर्फ के फार्म के प्रत्येक डिब्बे में बराबर मात्रा में रस डालना कोशिश करें।
  • लिम्न का रस स्टेप 12 संरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    3
    रस को रुकें फ्रीजर में आइस आकार (या आकृतियों) को एक से दो घंटे तक रख दें, जब तक रस पूरी तरह से जमा न हो जाए। जमे हुए रस में जमे हुए पानी की तुलना में नरम बनावट है, इसलिए क्यूब्स बर्फ की तरह मुश्किल नहीं होगा।



  • स्टेम 13 नामक चित्र का शीर्षक लें
    4
    एक फ्रीजर बैग के लिए क्यूब्स स्थानांतरण बर्फ से चूने का रस क्यूब्स निकालें और उन्हें सील प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें।
  • स्टेम 14 नामक चित्र को सुरक्षित रखें
    5
    फ्रीजर में नींबू का रस बचाओ। बैगों को सील करें और उन्हें फ्रीजर में जमा करें। इस तरह से कई महीनों तक नींबू का रस संरक्षित किया जा सकता है।
  • विधि 4
    पुराने जमाने संरक्षण तकनीक

    लिम्न जूस चरण 15 को सुरक्षित रखें
    1
    ताजा क्रीम को ताजा नींबू का रस जोड़ें। प्रत्येक लीटर रस के लिए, टैटार की लगभग 30 मिलीलीटर क्रीम जोड़ें। टैटर क्रीम में संरक्षक गुण होते हैं अच्छी तरह से मिश्रित जब तक हलचल।
  • लिम्न का रस स्टेप 16 को सुरक्षित रखें
    2
    नींबू का रस आराम करो कमरे के तापमान पर आराम करने के लिए रस को अनुमति देने के लिए टैटर और नींबू का रस क्रीम अधिक प्रभावी ढंग से मिश्रण करने की अनुमति देता है इस समय के दौरान अक्सर मिश्रण को मिलाएं
  • लेमन जूस चरण 17 को सुरक्षित रखें
    3
    नींबू का रस फ़िल्टर करें एक छलनी पर बैठा कॉफी फिल्टर के माध्यम से रस डालकर लुगदी और अपरिभाषित टैटर क्रीम के टुकड़े हटा दें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए छोटे छेद वाले एक मेष फ़िल्टर का उपयोग करें।
  • लिम्न का रस स्टेप 18 संरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    4
    कांच की बोतलों में नींबू का रस डालो जब आप इसे डालते हैं, तो रस को फैलाने से बचने के लिए फ़नल का प्रयोग करें।
  • लिम्न का रस स्टेप -19 संरक्षित शीर्षक वाला चित्र
    5
    जैतून के तेल के साथ बोतल गर्दन भरें जैतून का तेल एक और प्राकृतिक परिरक्षक है। यह बोतल की सामग्री को हवा की आपूर्ति को रोककर काम करता है। परिणामस्वरूप, हवा बोतल में नींबू का रस तक पहुंचने में असमर्थ है, इसे खराब करने से रोकती है।
  • स्टेम 20 नामक चित्र का शीर्षक लें
    6
    बोतल को कवर करें बोतल के मुंह में कॉर्क या अन्य सील को मजबूती से डालें।
  • स्टेम 21 नामक चित्र का शीर्षक लें
    7
    उपयोग करने से पहले जैतून का तेल निकालें इसे खोलते समय बोतल को हिलाएं, क्योंकि इससे तेल और रस का मिश्रण हो सकता है कंटेनर खोलने के बाद, रस का उपयोग करने से पहले तेल त्यागें।
  • युक्तियाँ

    • नींबू के रस को संरक्षित करने का एक और पुराने ढंग का तरीका ब्रांडी को जोड़ना है। बेशक, यह शराब को रस में जोड़ देगा। रस के प्रत्येक 9 भागों में ब्रांडी का एक टुकड़ा जोड़ें। समसामयिक और हलचल के रूप में उपयोग करें जब तक वांछित।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com