IhsAdke.com

एक आर्थिक विवाह की योजना कैसे करें

शादियों में बहुत सारे विज्ञापन के साथ महंगे इवेंट हो सकते हैं जो आपको आपको ज़रूरत से ज्यादा खर्च करने के लिए समझाने की कोशिश करते हैं। अनुसंधान इंगित करता है कि 2013 में एक शादी की औसत लागत 100,000 डॉलर थी। लेकिन आपको अपनी शादी की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए एक नई कार के बराबर खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। एक आर्थिक विवाह की योजना बनाकर लागत में कटौती करने के कई तरीके हैं, जो आपके सच्चे चरित्र और आपके साथी के प्रतिबिंबित करता है।

चरणों

विधि 1
शादी का बजट

एक सस्ती शादी कदम योजना योजना शीर्षक 1
1
एक बजट बनाओ और उसे छड़ी। उस राशि की स्थापना करें जो आप और आपके साथी खर्च करने को तैयार हैं। उस कुल मूल्य के भीतर रहकर दृढ़ रहें (या इसके नीचे)। अनिवार्य रूप से, आपको अधिक फीस और लागतें जिनकी आप अनुमान नहीं लगाए हैं, तो आपको अपने पैसे खर्च करने की आवश्यकता के बारे में मुश्किल लगता है।
  • अपने बजट के लगभग आधा खर्च करने के लक्ष्य पर भोजन और पेय के साथ निर्धारित करें
  • एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों को प्राथमिकता दें जिन्हें आप हार नहीं मानते आपकी शादी के कुछ हिस्सों हो सकते हैं जो बिल्कुल आवश्यक हैं अपने साथी से बात करने के लिए यह तय करें कि क्या वे प्रतिबद्ध हैं और क्या वे अटूट रहे होंगे
  • एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    धन के स्रोतों को निर्धारित करें क्या आप अकेले शादी को निधि दे रहे हैं या क्या रिश्तेदार समग्र बजट में योगदान देंगे? कई माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्य विवाह के लिए कुछ योगदान देना चाहते हैं। निर्धारित करें कि आप किसके योगदान करना चाहते हैं और यह निर्धारित करें कि राशि कितनी होगी चर्चा करते हुए चर्चा करें कि क्या पैसा स्वीकार करते समय कोई प्रतिबद्धता की जाएगी।
    • कुछ परिवार के सदस्य कुछ विशेष के लिए भुगतान करने के लिए एक साथ मिलना चाहते हैं, जैसे फ़ोटोग्राफ़ी या केक उन्हें उस योगदान के लिए उचित और यथार्थवादी अनुमान दें और उस राशि के भीतर काम करें।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक तुलनात्मक चार्ट बनाएं अपनी शादी की योजना बनाने के विभिन्न पहलुओं की सूची बनाने के लिए अपने कंप्यूटर पर स्प्रेडशीट का उपयोग करें। इससे कीमतों और सुविधाओं की तुलना करना आसान हो जाएगा ताकि आप सबसे अच्छे सौदे पर फैसला कर सकें।
    • यह आपको योजनाओं को पूरा करने और कार्य पूरा करने के बारे में नज़र रखने में भी मदद करेगा।
  • विधि 2
    शादी का निर्धारण

    एक सस्ती वेडिंग प्लान योजना का शीर्षक चित्र
    1
    आगे की योजना बनाएं मूल्य सर्वेक्षणों के लिए और अधिक समय रखने के लिए अग्रिम महीने का आयोजन करें अंतिम मिनट में सब कुछ निर्धारित करने से ईवेंट की कुल लागत बढ़ सकती है।
  • एक सस्ती शादी कदम योजना योजना शीर्षक 6
    2
    घटना को स्टेशन के बाहर की योजना बनाएं एक शादी की योजना बनाएं जो अक्टूबर के पहले या उससे पहले और शनिवार की तुलना में दूसरे स्थान पर हो। स्थानीय और संभवतः खाद्य आपूर्तिकर्ताओं शनिवार और गर्मियों में अधिक महंगे होंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपकी शादी कुछ समय के लिए हो, तो सर्दियों में - आप अधिक उचित मूल्य पा सकते हैं।
    • छुट्टियों और लंबी सप्ताहांत से दूर रहें, क्योंकि वे वर्ष के किसी भी समय अधिक महंगा हो जाते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटी शादी की योजना बनाएं चार या पांच की बजाय तीन घंटे चुनें इसका मतलब श्रम, पेय, आदि को बचाने
  • एक सस्ती शादी कदम योजना योजना शीर्षक 8
    4
    आपके लिए शादी की योजना बनाएं यह विवाह आपके और आपके साथी के लिए ज़रूरी है पारिवारिक और दोस्तों, शादी के समय उनके बारे में क्या सुझाव देना चाहते हैं या उनके लिए सबसे सुविधाजनक दिनांक सुझा सकते हैं। अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने से आपके समग्र लागत में तेजी से वृद्धि हो सकती है। यह उनका दिन नहीं है, और आपको वफादार बने रहना चाहिए और आप जिस विवाह की इच्छा रखते हैं उसकी योजना बनाएं।
  • विधि 3
    एक स्थान चुनना

    एक सस्ती वेडिंग योजना योजना 9 शीर्षक से चित्र
    1
    सार्वजनिक स्थान या पार्कों की तलाश करें कई पार्क, उद्यान और अन्य सार्वजनिक स्थान मुक्त या सस्ते हो सकते हैं। यदि उपयुक्त स्थान, मूल्य और आवश्यकताएं हैं तो अपने शहर कार्यालय से देखें
  • एक सस्ती वेडिंग योजना योजना शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    किसी के घर में शादी करें अगर किसी व्यक्ति के पास एक सुंदर घर या बगीचे है, तो पूछें कि क्या वहां तुम्हारी शादी हो सकती है घर और यार्ड को ध्यान में रखें और सोचें कि मेहमानों की संख्या अंतरिक्ष में कैसी होगी।
    • पार्किंग, विश्रामगृह और पहुंच जैसी चीजों को ध्यान में रखें सुनिश्चित करें कि लोग आपकी शादी में शामिल हों एक पोर्टेबल बाथरूम किराये पर लेना एक विकल्प है यदि मेहमान की संख्या के लिए पर्याप्त आराम से नहीं हैं
  • एक सस्ती शादी कदम योजना योजना शीर्षक 11
    3
    एक ही जगह में समारोह और रिसेप्शन बनाओ यदि आप दो की बजाय एक स्थान किराए पर लेते हैं, तो आप निश्चित रूप से पैसे की बचत करेंगे। कई जगहें, खासकर यदि वे लगातार विवाह करते हैं, तो समारोह और रिसेप्शन को संभालने के लिए पूरी तरह सुसज्जित हैं और आसानी से दो के बीच संक्रमण करने में सक्षम हैं।
  • एक सस्ती शादी की योजना योजना 12 शीर्षक से चित्र
    4
    दूसरे शहर में शादी करें यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, तो जगहें आमतौर पर अधिक महंगे हैं। उत्सव को एक छोटे पड़ोसी शहर में बदलें और आप अपनी लागत कम कर सकते हैं।
  • एक सस्ती शादी की योजना योजना 13 शीर्षक से चित्र
    5
    महान वातावरण के साथ एक स्थान चुनें एक सुंदर या मनोरंजक जगह चुनते समय, जैसे कि एक कला संग्रहालय, मछलीघर या एक अच्छी तरह से बनाए रखा उद्यान, आपको बहुत अधिक सजावट की आवश्यकता नहीं हो सकती है शायद पहले से ही सुंदर सजावट या फूलों की व्यवस्था है, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें पेश करना होगा।
  • विधि 4
    मेहमान चुनना

    एक सस्ती वेडिंग योजना योजना 14 शीर्षक से चित्र
    1
    क्या कुछ लोग शादी में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं आप groomsmen, महिलाओं, और पृष्ठों के कई जोड़ों के लिए बाध्य महसूस कर सकते हैं आम तौर पर इन लोगों को शादी में भाग लेने के लिए उपहार मिलते हैं, और जितने भी लोग आप को आमंत्रित करते हैं, उतना अधिक खर्च होंगे। दुल्हन के लिए सिर्फ एक जोड़ी चुनना और एक दुल्हन के लिए अपनी लागत कम हो जाएगी
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 15 शीर्षक से चित्र
    2
    अतिथि सूची को काटें कम मेहमान होने का मतलब है कि आप कम जगह किराए पर ले सकते हैं और कम लोगों के लिए भोजन की पेशकश कर सकते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप वास्तव में साझा करना चाहते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना योजना 16 शीर्षक से चित्र
    3
    भविष्यवाणी करें कि निमंत्रण को अस्वीकार करने की संभावना कौन है परिवार के सदस्यों या मित्रों को दूर रहने के लिए आमंत्रित करने का यह एक कानूनी संकेत हो सकता है, भले ही वे आने की संभावना न हो। इस बारे में सोचें कि निमंत्रण को किसने निमंत्रण कर सकता है इससे आपको संख्याओं की योजना में मदद मिलेगी।
    • लेकिन आश्चर्यचकित न हों कि रिश्तेदार जो दूर रहते हैं वे शादी में जाने का फैसला करते हैं। बहुत से लोगों को ब्रेक लेने का मौका मिलता है
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 17 शीर्षक से शीर्षक चित्र
    4
    समारोह का संचालन करने के लिए शांति का न्याय चुनें। शांति न्यायाधीशों को न्यायिक न्यायाधीशों को सिविल विवाह का संचालन करने की क्षमता है। राशि स्थान से भिन्न होती है और 1,000 reais या अधिक तक पहुंच सकती है।
    • शादी के नोटरी के कार्यालय के बाहर किया जाता है, चाहे धार्मिक सेटिंग में या पार्टी के घर में, जब शांति न्यायाधीशों का भुगतान किया जाना चाहिए।
    • कुछ शांति न्यायाधीश केवल नोटरी के कार्यालय में या इसके कुछ निश्चित दूरी के भीतर विवाह का आयोजन करते हैं। दूसरों को वे जहां भी चुन सकते हैं।
  • विधि 5
    कपड़े चुनना

    एक सस्ती वेडिंग योजना 18 योजना का शीर्षक
    1
    एक दूसरे हाथ की पोशाक पहनें यह शादी के कपड़े पहनने के लिए बहुत खास हो सकता है जो कि एक पीढ़ी से दूसरे के पास जाते हैं यदि वे आपको सूट रखते हैं और हजारों डॉलर बचाते हैं, तो आप पोशाक, घूंघट या जूते में सुधार कर सकते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना योजना शीर्षक से शीर्षक
    2
    अपनी शादी की पोशाक किराए पर लें शादी के कपड़े और पुरुषों के संगठनों की तलाश में अपने क्षेत्र में एक पार्टी पोशाक किराये घर की जाँच करें भाड़े के लिए शादी का गाउन $ 200 और $ 5000 (या इससे भी अधिक) के बीच खर्च हो सकता है और शादी के कुछ दिन पहले ही उपलब्ध होगा। ध्यान रखें, हालांकि, शायद आप पोशाक को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ दुकानों में दूसरे हाथ के कपड़े भी हैं, जिनका इस्तेमाल कम हो चुका है और $ 100 तक खर्च कर सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि शादी की पोशाक कुछ घंटों के लिए ही पहनी जाती है, तो यह पहना जाता है कि एक खरीदने के लिए बहुत समझदारी पैदा कर सकता है।
  • एक सस्ती वेडिंग प्लान 20 योजना का शीर्षक चित्र
    3
    आरामदायक या गैर-पारंपरिक परिधान पहनें। अगर आप कम औपचारिक घटना की तलाश कर रहे हैं, तो अधिक आरामदायक या कम औपचारिक संगठनों की कोशिश करें। पुरुष खाकी पैंट और शर्ट नीचे बटन पहन सकते हैं और महिलाएं गर्मी के कपड़े पहन सकती हैं।
    • जूते के बारे में भी सोचो यदि आप गर्मी में शादी कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, वे सैंडल पहनते हैं या चप्पल पहनते हैं, अगर वे शादी के मूड से मेल खाते हैं
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 21 योजना शीर्षक से चित्र
    4
    एक पोशाक खरीदें जो एक शादी की पोशाक के रूप में नहीं बेचा जाता है विशेष रूप से शादी के कपड़े बहुत महंगा हो सकते हैं, लेकिन यदि आप उस एक को चुनते हैं जो उस उद्देश्य के लिए बेचा नहीं है, तो यह एक बड़ी बचत का प्रतिनिधित्व कर सकता है
  • विधि 6
    निमंत्रण बनाना




    एक सस्ती वेडिंग योजना 22 शीर्षक योजना शीर्षक
    1
    अपना निमंत्रण बनाएं यदि आपके प्रतिभा या प्रतिभा है, तो अपने स्वयं के निमंत्रणों को डिजाइन करने से आपको सस्ती हो सकती है और आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। एक प्रिंट प्रोग्राम का उपयोग करके उन्हें हाथ से या अपने कंप्यूटर पर खींचें।
    • स्टेशनरी या शिल्प स्टोर स्टोर में पेपर और लिफाफे खरीदें। इन दुकानों में आमतौर पर रंग, वज़न और पेपर खत्म होने का एक बड़ा विकल्प होता है।
  • एक सस्ती शादी की योजना 23
    2
    निमंत्रण में सम्मिलित होने की संख्या कम करें मुद्रित नक्शे, होटल संबंध या अन्य उचित जानकारी शामिल करने के बजाय, एक ब्लॉग पर यह जानकारी डाल दीजिए फिर निमंत्रण में वेबसाइट के लिए एक लिंक शामिल करें। इस तरह, आप निमंत्रण के साथ कुछ लागतों को कम कर सकते हैं।
    • आप यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि वे निमंत्रण लौटने के बजाय एक ईमेल के माध्यम से आपकी उपस्थिति की पुष्टि करें। इससे आपके द्वारा भेजे जाने वाले आमंत्रणों पर डाक टिकटों के साथ लिफाफे शामिल करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।
  • एक सस्ती शादी कदम 24 योजना योजना शीर्षक
    3
    निमंत्रण ऑनलाइन भेजें कम औपचारिक शादी के लिए, निमंत्रण भेजने सहित, आप ऑनलाइन सब कुछ चुन सकते हैं। एक आमंत्रण बनाएं और अपने स्वयं के ईमेल से भेजें या निमंत्रण साइट का उपयोग करें, जैसे कि बचें
    • निमंत्रण साइट का उपयोग करना जैसे कि बचें आपको आरएसवीपी का ट्रैक रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि मेहमान वेबसाइट के माध्यम से उनकी मौजूदगी की पुष्टि करेंगे।
  • विधि 7
    भोजन की योजना बना

    एक सस्ती वेडिंग योजना योजना 25 शीर्षक से चित्र
    1
    रिश्तेदारों और दोस्तों से भोजन तैयार करने के लिए पूछें शादी करने के लिए आपको खाना खाने के लिए एक पेटी शेफ नहीं है। रसोई में दो या तीन लोगों से सहायता प्राप्त करें। एक यथार्थवादी मेनू तैयार करें जो आप तक पहुंचने वाले उपकरणों के साथ तैयार कर सकते हैं।
    • प्लेट्स, कटलरी, कटोरे और नैपकिन को मत भूलें, अगर आप सब कुछ स्वयं करते हैं तो आपको बर्तन और वार्मिंग ट्रे की सेवा करने की आवश्यकता होगी।
    • आप अपने भोजन की सेवा कर सकते हैं, जहां आप शादी करेंगे जहां की जाँच करें कुछ लोगों को अपनी खानपान सेवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होती है
  • एक सस्ती वेडिंग योजना योजना 26 शीर्षक से चित्र
    2
    एक पूर्ण भोजन की बजाय हल्की नाश्ता करें। सभी शादियों में पूर्ण रात्रिभोज नहीं होता है और आपको अपने मेहमानों को खाने के लिए ज़िम्मेदार नहीं होना चाहिए। नाश्ते और पेय की सेवा लागत में कटौती का एक और तरीका है।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 27 शीर्षक से चित्र
    3
    शराब की सेवा न करें अल्कोहल पेय शायद खाद्य श्रेणी में सबसे बड़ा खर्च है और पेय के लिए आपका बजट पार्टी की शुरुआत के तुरंत बाद खत्म हो सकता है। हालांकि, याद रखें कि कई मेहमानों को शराबी पेय की शादी में शादी करने की उम्मीद है आपको शादी में कुछ प्रकार के पेय की सेवा करने की आवश्यकता होगी, लेकिन गैर-अल्कोहल पेय बहुत सस्ता हैं।
    • आप थोक स्टोर में बाहर से खरीदे गए शराबी पेय भी पेश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए अगर आप अपना खुद का ड्रिंक ला सकते हैं तो जगह में चेक करें
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 28 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक दोस्त को केक बनाने के लिए कहें यदि आपके पास एक दोस्त है जो एक प्रतिभाशाली कुक है, तो उसे शादी के केक बनाने के लिए कहें उसे बहु-स्तरित केक बनाने की ज़रूरत नहीं है- वास्तव में, परिष्कृत शादी के केक केवल शादी के करीबी लोगों द्वारा ही खाया जाता है। मेहमानों को रसोई में एक केक दिया जाता है। पूछें कि क्या कोई दोस्त कई बड़े केक बना सकता है और उनमें से एक को अत्याधुनिक तरीके से सजा सकता है।
  • योजना एक सस्ती वेडिंग योजना 29 शीर्षक से शीर्षक
    5
    एक सुपरमार्केट में शादी के केक खरीदें सुपरमार्केट बेकरीज में अक्सर उत्कृष्ट केक होते हैं, जिन्हें ऑर्डर करने के लिए सजाया जा सकता है। बॉस कन्फेक्शनर के साथ काम करने के लिए केक आप चाहते हैं।
    • केक अपने आप को खोजें उन्हें साइट पर वितरित करने के लिए पूछने के बजाय, थोड़ा बचाएं और उनके लिए खोजें
  • एक सस्ती वेडिंग योजना चरण 30 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक खाने की योजना बनाएं जहां मेहमानों को मेज पर परोसा जाता है। रात्रिभोज जिसमें प्रत्येक अतिथि को बुश शैली के बजाए डिश प्राप्त होता है, कम महंगे हैं। इस प्रकार, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके मेहमान एक से अधिक सेवा नहीं खाते, एक सामान्य अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 31 शीर्षक से शीर्षक चित्र
    7
    एक अनौपचारिक रिहर्सल रात का भोजन करें दोपहर पूर्वाभ्यास के भोजन की योजना बनाएं, जैसे कि बारबेक्यू या पिकनिक, कम असाधारण भोजन के साथ। एक अनौपचारिक मेनू रात के खाने की अनौपचारिक स्वर के साथ अधिक सुसंगत होगा।
  • विधि 8
    संगीत की योजना बना रहा है

    एक सस्ती वेडिंग योजना 32 योजना का शीर्षक चित्र
    1
    ओरकास्टा एक तरफ रखो। समारोह में रिकॉर्ड किए गए शादी के गानों के बहुत से खूबसूरत रचनाएं उपलब्ध हैं। इंटरनेट से कुछ गाने डाउनलोड करें या समारोह के मुख्य क्षणों पर एक सीडी खेलते हैं।
    • किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें जो संगीत का प्रभार लेने के लिए समारोह में सक्रिय रूप से भाग नहीं लेते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 33 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक स्थानीय या शौकिया बैंड किराए पर लें एक स्थानीय बैंड की भर्ती के द्वारा अपने आप को बचाएं जो अधिक पेशेवर बैंड के बजाय जोखिम और अभ्यास की मांग करता है जो कि अधिक लागतें। पसंदीदा संगीतकारों को चुनने के लिए संगीतकारों से मिलो और उन्हें सुनें।
  • एक सस्ता वेडिंग योजना 34 शीर्षक से चित्र देखें
    3
    रिसेप्शन के लिए खुद को गाने का संकलन बनाएं। अगर स्वागत समारोह के दौरान संगीत चाहें, तो गाने की एक सूची बनाएं उन गीतों का चयन करें जिन्हें आप याद नहीं कर सकते। एक मित्र या रिश्तेदार से पूछें कि वे रिसेप्शन के दौरान आसानी से खेले जाते हैं ताकि गाने के साथ हो सके।
    • गाने के रिश्ते को एक सीडी या अंगूठे ड्राइव पर रिकॉर्ड करें
  • विधि 9
    शादी में तस्वीरें लेना

    एक सस्ती वेडिंग योजना 35 योजना का शीर्षक चित्र
    1
    तस्वीरें लेने के लिए प्रतिभाशाली दोस्त से पूछें यदि आपकी तस्वीर के प्रति एक प्रतिभाशाली मित्र है, तो पूछें कि क्या आप समारोह के फोटोग्राफर बनना चाहते हैं। आपके काम और समय के लिए थोड़ा सा भुगतान करना एक अच्छा विचार है, लेकिन आप बेहतर कीमत पर बातचीत कर सकते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग 36 योजना योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    विशिष्ट फ़ोटो की एक सूची बनाएं फोटोग्राफर को यह सुनिश्चित करने के लिए चाहते हैं कि वे उन कोणों और क्षणों की एक सूची वितरित करें, जो फोटोग्राफर को उन सभी को जल्दी से कैप्चर कर सकते हैं।
    • आपको पूरी शादी के लिए एक फोटोग्राफर को किराए पर देने की आवश्यकता नहीं है। कार्यक्रम के सार को पकड़ने के लिए एक समारोह और रिसेप्शन का भाग लें।
  • एक सस्ती वेडिंग प्लान 37 योजना का शीर्षक चित्र
    3
    तस्वीरों के केवल एक पैकेज के लिए फोटोग्राफर से पूछें मुद्रित प्रतियों के आदेश न दें इस पैकेज में केवल डिजिटल फोटो शामिल हैं, अर्थात् फोटोग्राफर केवल सीडी या अंगूठे ड्राइव पर डिजिटल प्रतियां वितरित करता है और बचाता है।
  • एक सस्ती वेडिंग प्लान 38 योजना का शीर्षक चित्र
    4
    अपने मेहमानों को काम पर लाएं मेहमानों के लिए डिस्पोजेबल कैमरे दें और उन्हें रिसेप्शन के दौरान तस्वीरें ले लें। इस रणनीति आमतौर पर, उनकी शादी के एक बहुत ही अद्वितीय दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है क्योंकि यह सभी अतिथियों के साथ फ़ोटो का एक अच्छा विविधता है और न सिर्फ़ अपने जिसमें फोटोग्राफर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • विधि 10
    सजाने की शादी

    एक सस्ती वेडिंग प्लैप योजना शीर्षक से चित्र 39
    1
    जगह सजावट होने दो। शादी को एक सुंदर जगह में बनाने से आपको दृश्यों के साथ सजावट की जगह मिल सकती है एक अत्याधुनिक गैलरी, एक्वैरियम या यहां तक ​​कि कुछ बाहरी जगह शादी के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि हो सकती है, जिससे विस्तृत सजावट की आवश्यकता कम हो सकती है।
  • एक सस्ती वेडिंग प्लैप योजना शीर्षक वाली तस्वीर 40
    2
    फूल की कीमतों के लिए खोजें फूलों की व्यवस्था की कीमतों की खोज के लिए विभिन्न फूलों का दौरा करें। फूलों का आदेश दें जो मौसमी और क्षेत्र के मूल हैं, बजाय महंगे विदेशी व्यवस्थाएं ऐसे फूल भी होते हैं जो आमतौर पर सस्ता होते हैं, जैसे कार्नेशन और जीरबेरस।
    • आप थोक में फूल भी खरीद सकते हैं, उदाहरण के लिए, सीजेप में, और अपनी स्वयं की व्यवस्था को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • एक सस्ती वेडिंग योजना 41 शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    फूलों के बजाय मोमबत्तियों का उपयोग करें फूलों की सजावट और मोमबत्ती की व्यवस्था में फूलों का एक बड़ा खर्च हो सकता है, भले ही कुछ फूलों के साथ मिलकर, आपके खर्च को कम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मोमबत्तियों को व्यवस्थित या लपेटते समय सावधान रहें ताकि आग पैदा न हो।
  • एक सस्ती शादी कदम 42 योजना योजना शीर्षक
    4
    रुको क्रिसमस रोशनी यदि शादी रात में होती है, तो जगह पर क्रिसमस रोशनी फांसी द्वारा एक नरम, रोमांटिक देखो बनाओ अतिरिक्त रोशनी खरीदें जब वे क्रिसमस के बाद परिसमापन में जाते हैं
    • एक्सटेंशन और केबल्स को छिपाने या उन्हें कालीन के नीचे चलाने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि आपके मेहमान ठोकर न दें।
  • युक्तियाँ

    • उन सभी अनुबंधों की प्रतियां रखें जिन पर आप हस्ताक्षर करते हैं। रद्दीकरण या अपूर्ण अनुबंधों के मामले में, आपके पास आपूर्तिकर्ताओं के साथ अपने अनुबंध का दस्तावेज़ीकरण होना चाहिए।
    • यदि आप एक औपचारिक समारोह में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो इसे सभी से दूर रहने और नोटरी के कार्यालय में ही शादी करने पर विचार करें। आप अभी भी परिवार और दोस्तों के साथ मनाने के लिए एक पार्टी हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com