IhsAdke.com

एक हम्सटर पकड़ कैसे

हम्सटर छोटे जीव हैं जो आसानी से घायल हो सकते हैं यदि आप उन्हें गलत तरीके से पकड़ लेते हैं। अपने हाथों को साफ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे अपने स्नॉट्स के साथ "देखते हैं"। इसे सुरक्षित रूप से लें और इसे दृढ़ता से रखें, लेकिन इसे निचोड़ने के बिना। एक नींद हम्सटर परेशान कभी याद रखें!

चरणों

विधि 1
हम्सटर के पास आना

एक हम्सटर चरण 1 को पकड़ो चित्र
1
पालतू पकाने से पहले अपने हाथ धोएं हम्सटर्स अपने दिमाग का उपयोग करने के लिए अपने म्यूज का उपयोग करते हैं और मजबूत गंध उन्हें परेशान कर सकते हैं। जब आप इसे पकड़ने से पहले अपने हाथों को धो लें, तो आप इसे अपने हाथों से पूरी तरह भुनने वाले साबुन या हल्के सुगंध का उपयोग करने में और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेंगे। उन्हें सूखा, क्योंकि हम्स्टर को गीला नहीं करना पसंद है।
  • यह और भी महत्वपूर्ण है जब एक हम्सटर से अधिक या अन्य पालतू जानवर एक ही घर में रहते हैं। हम्सटर ऐसे जानवर होते हैं जो क्षेत्र को चिन्हित करते हैं, इसलिए यदि वह अपने हाथों में एक और जानवर को बदबू लेता है, तो वह उत्तेजित हो सकता है और जोर दे सकता है।
  • एक हम्सटर चरण 2 को पकड़ो चित्र शीर्षक
    2
    पालतू जानवर को आप के अनुकूल होने के लिए समय दें अगर तुमने उसे सिर्फ घर लाया है, तो सबसे अधिक संभावना है कि उसे पकड़े जाने और अपने हाथों में पकड़े जाने से पहले आपको देखने में थोड़े समय लगेगा। इसे चुनने के बजाय, पिंजरे के करीब झुकना और कम, दोस्ताना आवाज में उससे बात करें, सुनिश्चित करें कि हम्सटर आपको देख रहा है और सीख रहा है कि आप एक शिकारी नहीं हैं लेकिन एक दोस्त हैं।
    • दैनिक, हम्सटर के साथ कम से कम कुछ दिनों पहले इसे लेने का प्रयास करने से पहले उसी तरह बातचीत करें।
    • पिंजरे को खोलें और देखें कि क्या यह अपने तरीके से आता है - कुछ हम्सटर जल्दी पकड़े जाने को तैयार हैं, जबकि अन्य को मालिक के आदी होने के लिए अधिक समय की जरूरत है।
  • एक हैम्स्टर चरण 3 पकड़ो चित्र शीर्षक
    3
    जानवर को अपने हाथ की गंध की अनुमति दें जब हम्सटर संकेत करता है कि वह पहले से ही उसकी आवाज के आदी है, उसके हाथ उसके करीब रखो, एक बीज या उसे नाश्ता करने के लिए नाश्ता भेंट अचानक कोई आंदोलन न करें - बस अपने हाथ को बंद करें और आशा करें कि उनकी जिज्ञासा को पोक किया गया है।
    • जब हम्सटर पहुंचता है, तो उसकी पीठ को ध्यान से सुधारा ताकि वह छुआ जा रहा महसूस करने के आदी बन जाए।
    • पिंजरे पर अपने हाथ को भी अचानक नहीं चलाना क्योंकि यह एक पक्षी हमले का अनुभव अनुकरण कर सकता है। सुनिश्चित करें कि हम्सटर जानता है कि आपका हाथ कहाँ से आ रहा है और डर नहीं लग रहा है।
  • चित्र शीर्षक एक हम्सटर चरण 4 पकड़ो
    4
    कभी एक नींद हम्सटर परेशान मत करो हां, पालतू जानवरों को पालतू जानवरों को लुभाने के लिए प्रलोभन का विरोध करना मुश्किल है, लेकिन यह घोंसले में घुमावदार है, लेकिन इसे बचा जाना चाहिए। रुको जब तक वह जागता है और खेलने के लिए तैयार है- उसे अपनी नींद में पकड़ने की कोशिश कर रहा है, तो आपको डराना होगा, उसे आपसे डरना होगा।
    • प्राकृतिक वातावरण में, हैमस्टरों भूमिगत उनके खरोंच खोदते हैं यही कारण है कि जब वे सोते हैं तो वे परेशान नहीं होते हैं। यदि आप उसे जागते हैं, तो वह आपको एक शिकारी मान सकता है।
  • विधि 2
    हम्सटर पकड़ने

    एक हम्सटर चरण 5 को पकड़ो चित्र
    1
    नीचे छोटे जानवर के दर्शन के क्षेत्र में दबाकर खड़े हो जाओ। सुनिश्चित करें कि आप उसे लेने से पहले आपको देख रहे हैं पिंजरे के पास उतरो और हम्सटर से थोड़ी सी बात करो ताकि वह जान सके कि आप वहां हैं। यदि आप चाहें, तो इसे थोड़ा पहले ही कल्याण करें ताकि यह चुप हो और उठाए जाने के लिए तैयार हो।
  • एक हम्सटर चरण 6
    2
    हम्सटर लेने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें शरीर के नीचे उनमें से एक और पीठ पर क्षैतिज रूप से दूसरे स्थान पर रखें। इसे दोनों हाथों से उठाकर इसे "निचोड़ा हुआ" महसूस करने से सिर्फ एक के साथ ही रोका जा सकेगा इस तरह, आपका नियंत्रण अधिक हो जाएगा और हम्सटर अधिक आरामदायक होगा।
    • याद रखें: पालतू को पकड़ो मत, इसे बहुत सावधानी से लें धीरे से अपने निचले हाथ की हथेली पर पुश करें और दूसरे के साथ अपनी पीठ को पकड़ो। यह सब प्रक्रिया नाजुक ढंग से होनी चाहिए, अचानक आंदोलनों के बिना जो आपको डरा सकती है
    • यदि हम्सटर उसे पकड़ने के लिए अपने प्रयास का विरोध करता है, उसे मजबूर मत करो एक और समय तक प्रतीक्षा करें, जब यह खत्म हो जाएगा
  • एक हम्सटर चरण 7 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पशु को पकड़ने के लिए एक हाथ के आकार में अपने हाथ रखो, लेकिन कसने से अधिक मत बनो। जब यह आपके हाथों में है, तो उन्हें बंद करें जैसे कि यह एक खोल था ताकि हम्सटर अपने नियंत्रण से बाहर नहीं निकल सके। आम तौर पर, यह प्रजाति कूदने और पलायन की कोशिश नहीं करती है जब वे सुरक्षित हो जाते हैं और इसलिए इसे ज़्यादा निचोड़ करना जरूरी नहीं है, केवल पर्याप्त सुरक्षा ताकि यह दुर्घटना से नहीं गिरता। इसे निचोड़ मत करो - पालतू जानवरों के आंतरिक अंगों और हड्डियों नाजुक हैं और अनजाने में टूट सकती हैं



  • एक हम्सटर चरण 8 को पकड़ो शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी छाती के करीब हम्सटर पकड़ो कप हाथों के साथ, यदि आप इसे ले जाने या खड़े होने की ज़रूरत होती है, तो इसे अपनी छाती के पास रखें। यह स्थिति दोनों के लिए सबसे अधिक आरामदायक और सुरक्षित है - इसे अपने शरीर से बहुत दूर नहीं, अपने सिर पर या अपने पेट के पास न रखें क्योंकि यह गलती से गिर सकता है अपनी छाती के पास इसे सुरक्षित रूप से छोड़ दें
    • हम्सटर के साथ बोलो या खेलो न करें। ये जानवर बहुत आसानी से भयभीत हैं और हवा के माध्यम से चलने की अनुभूति पसंद नहीं करेंगे!
  • एक हम्सटर चरण 9 को पकड़ो चित्र
    5
    अपने आप को कम करें और पिंजरे में ध्यान से वापस हम्सटर रखें। उसे पकड़े जाने के बाद, अपने आप को कम करें और पिंजरे को वापस पिंजरे में डाल दें, और देखें कि क्या उसके पंजे पहले से ही जमीन से सम्पर्क में हैं, इसे जारी करने से पहले। आप अपना हाथ खोल सकते हैं और इसे बाहर कूदने के लिए अनुमति देते हैं। इसे नहीं छोड़ें, यहां तक ​​कि 4 या 5 सेंटीमीटर लंबा न हो या यह स्वयं को चोट पहुंचाए।
  • विधि 3
    एक भयानक हम्सटर होल्डिंग

    एक हम्सटर चरण 10 पकड़ो चित्र शीर्षक
    1
    कुछ खाना देने की कोशिश करो कुछ हमास्टर धीमी गति से अपनी गोद में आयोजित होने की भावना के लिए उपयोग किया जाता है। अगर ये आपकी इन भयावहताओं में से एक है, तो कुछ खाने को देने की कोशिश करें ताकि यह दृष्टिकोण हो। थोड़ा सा नाश्ता पर्याप्त होगा, गाजर के एक टुकड़े या हम्स्टर के लिए अन्य पौष्टिक भोजन, इसे अपने हाथ की हथेली में रखकर और उसे पालतू के पास छोड़ दें ताकि यह आता है और इसे उठाएं।
  • एक हम्सटर चरण 11
    2
    प्लास्टिक की बोतल विधि का उपयोग करें हम्सटर को छूने की भावना के आदी होने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे पकड़ने के लिए एक प्लास्टिक की बोतल या कांच का उपयोग कर। एक प्लास्टिक की बोतल या कप पर्याप्त रखें ताकि हम्सटर पिंजरे में प्रवेश कर सके और फिर कंटेनर में। धीरे से ऊपर उठाएं और कप / बोतल पकड़ो ताकि आपके शरीर की गर्मी प्लास्टिक से महसूस हो सके। हम्सटर आपके शरीर की गर्मी के संपर्क की अनुभूति के आदी बन जाएगा और जल्द ही आपके नियंत्रण में रहने से कम डर होगा।
    • सुनिश्चित करें कि कंटेनर के मुंह के पास पर्याप्त हम्सटर के लिए बाहर निकलना है और अटक नहीं है।
    • कांच का प्रयोग न करें क्योंकि यह एक फिसलन सामग्री है जो पालतू गिरने का कारण बन सकता है
  • एक हम्सटर चरण 12 को पकड़ो शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर वह आपको काटता है तो हम्सटर का चेहरा सावधानी से उड़ाना आमतौर पर, ये जानवर हमले के एक रूप के रूप में काटने नहीं करते, लेकिन क्योंकि वे भ्रमित हैं। यदि वह अपने हाथ पर कुबड़ा करना शुरू कर देता है, तो उसके चेहरे को कम करें और छोटे लड़के के चेहरे की तरफ बहुत अच्छी तरह से उड़ा दें और उसे पीछे हटना चाहिए और झपकी लेना चाहिए, यह पता लगाने की कोशिश करना कि उसने क्या गड़बड़ाया है। यह आपको अपने नियंत्रण को अपने हाथ से निकालने का मौका देगा।
    • हम्सटर को बहुत मुश्किल से फेंकना या इसे दूर फेंक न दें। वह डर जाएगा और आप से डरेंगे।
  • एक हम्सटर चरण 13 को पकड़ो चित्र
    4
    एक हम्सटर कभी सज़ा नहीं यह प्रजाति सज़ा के माध्यम से नहीं सीखती है, इसलिए शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से उन्हें दंडित करने से आप हम्सटर को डरते ही डरते हैं। जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं और उसे देखते हैं, उदाहरण के लिए, वह खेलना पिंजरे को छोड़ने के बजाय, छुपाएगा। हमेशा जानवरों के लिए कोमल और विनम्रता रखें, अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसे खुश रखना यदि हम्सटर आक्रामक या अवांछित व्यवहार दर्शाता है, तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • युक्तियाँ

    • हम्सटर से बहुत अधिक ध्यान और प्यार दो, ताकि आप विश्वास का बंधन बना सकें!
    • हर हफ्ते अपने पिंजरे को साफ करें, कोई अपवाद नहीं। जब यह सुन्न हो जाता है, रोगाणु पिंजरे में दिखाई देते हैं और मृत्यु के लिए हम्सटर का नेतृत्व भी कर सकते हैं।
    • एक नियमित सेट करें और उसे छड़ी दें! यदि आप हर दिन अपने हम्सटर को खिलाते हैं और एक ही समय में, वह भोजन के समय के लिए उत्सुकता से इंतजार करेंगे एक ही बात समाजीकरण कार्यक्रम के साथ होती है
    • सुनिश्चित करें कि आपके हम्सटर में हमेशा ताजा पानी होता है इसे तब बदलें जब आवश्यक हो या जब यह गंदे हो जाए
    • हम्सटर के आधार पर, समाजीकरण कुछ समय ले सकता है। इसे आसान ले लो, लेकिन लगातार हो!
    • हम्सटर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर दिन भोजन की सही मात्रा के साथ भोजन करें
    • यदि आपको आत्मविश्वास महसूस हो रहा है, तो आप अपने हाथ में हम्सटर नाश्ता / भोजन दे सकते हैं जब तक कि आप खाने के दौरान इसे नहीं छोड़ते हैं
    • प्रशिक्षण सत्र लघु लेकिन मजेदार होना चाहिए।

    चेतावनी

    • इसे पकड़ने के लिए अपने हम्सटर को मत जगाएं। इस जानवर को नींद की ज़रूरत है और अगर वह जागृत हो जाता है तो वह क्रोधी और तनावपूर्ण हो सकता है। रात में उसके साथ बातचीत करने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि यह एक रात की प्रजाति है।
    • अपने हम्सटर को ऊपर उठाए जाने के बजाय अपने हाथ में चढ़ने देना सर्वोत्तम है। यदि वह कभी आप पर भरोसा करता है, उसे धीरे से लेने की कोशिश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com