IhsAdke.com

वेक्टर को रेस्टर कैसे परिवर्तित करें

वेक्टर छवियां अंक, रेखाओं और उनके स्थानिक निर्देशांक से बनाई गई हैं। रेखापुंज छवियों पर मुख्य लाभ संकल्प के बिना बिना विस्तार के या उन्हें कम करने की संभावना है। यह इस तथ्य के कारण है कि प्रत्येक रीसाइज़िंग के साथ, फ़ाइल में संग्रहीत निर्देशांक से छवि को दोबारा बनाया जाता है - फ़ोटो सबसे आम रास्टर छवि प्रकार हैं और इसमें एक सीमित और अपरिवर्तनीय पिक्सेल है, इसलिए वे नहीं हो सकते पुनःआकार किया गया यद्यपि ऐसे उपकरण हैं जो स्वचालित रूप से वेक्टर रूपांतरण के लिए रेखापुंज कर सकते हैं, वे चमत्कार नहीं करते हैं, उपयोगकर्ता द्वारा मैन्युअल रूप से किए जाने वाले अच्छे समायोजन को छोड़कर।

चरणों

विधि 1
वेक्टर मैजिक का उपयोग करना

चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 1
1
एक रूपांतरण साइट खोलें रास्टर-टू-वेक्टर रूपांतरण प्रक्रिया वेक्टर अंक के साथ मूल छवि के निशान को अनुरेखण पर निर्भर करती है - ऐसा कुछ जिसे स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से किया जा सकता है अधिक जटिल रेखापुंज छवि, परिणामस्वरूप स्वचालित विधि के माध्यम से प्राप्त किया गया परिणाम। यदि आपको एक साधारण छवि बदलने की आवश्यकता है, तो आपको इंकस्केप, कोरलडाउर या एडोब इलस्ट्रेटर जैसे किसी विशेष प्रोग्राम को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है - बस एक वेबसाइट पर जाएं। कुछ कॉन्फ़िगरेशन समायोजन उपलब्ध कराते हैं और आपको स्वचालित वेक्टरिंग परिणाम के लिए छोटे संपादन करने देते हैं।
  • यद्यपि यह सबसे ज्यादा जाने वाला एक है, वेक्टर मैजिक पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं है, क्योंकि केवल पहले दो रूपांतरण मुफ्त होंगे।
  • इसमें पूरी तरह से मुफ़्त साइटें हैं, हालांकि वे विन्यास के इतने सारे विकल्प नहीं लेते हैं और अंतिम परिणाम इतने संतोषजनक नहीं हो सकते। इसलिए अगर आपके पास कन्वर्ट करने के लिए बहुत से छवियाँ हैं, तो निशुल्क प्रोग्राम का उपयोग करने के तरीके को कैसे वेक्टर करना सीखने के लिए अगले अनुभाग पर एक नज़र डालें।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 2
    2
    वह छवि अपलोड करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। स्वत: vectoring सरल, कम-रंग छवियों जैसे लोगो और कार्टून पात्रों के साथ सबसे अच्छा काम करेगा। इसलिए एक तस्वीर को वेक्टर में स्वचालित रूप से परिवर्तित करने की कोशिश कर रहा है, सवाल से बाहर है। वेक्टर मैजिक साइट, और कई अन्य, निम्नलिखित एक्सटेंशन के साथ चित्र स्वीकार करते हैं: "जेपीजी", "बीएमपी", "पीएनजी" और "जीआईएफ"।
    • स्वत: सदिशता से बाहर निकलने के लिए, उच्च-रिज़ॉल्यूशन, चिकनी बॉर्डर इमेजेस चुनें (जो एंटीलिअसिंग से गुजर चुका है)। यह देखने के लिए कि किनारों को सुखाया गया है, उन्हें बड़ा करें और पहचानने की कोशिश करें कि क्या वे दाँतेदार या गोल दिखाई देते हैं। दाँतेदार किनारों की छवियां, जैसे पिक्सेल-कला में दिखाई देने वाले, बहुत खराब गुणवत्ता वाले वैक्टर होंगे।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 3
    3
    प्रक्रिया समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें छवि अपलोड करने के बाद, साइट इसका पूर्वावलोकन करेगी, जिनके संसाधन समय अपलोड की गई फ़ाइल की जटिलता के अनुरूप होंगे - कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 4
    4
    परिणामों का विश्लेषण करें स्क्रीन के बाईं तरफ रास्टर छवि होगी और, दाईं ओर, इसके संबंधित वेक्टर। उन्हें "सुपरमार्प्ड" देखने के लिए "बिटमैप" बटन को दबाकर रखें मूल छवि की गुणवत्ता और सादगी के आधार पर, अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए पूर्व वेक्टरिंग पर्याप्त हो सकता है।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 5
    5
    "हाथ-चुने सेटिंग्स" विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप स्वत: वेक्टरसिजेशन के परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं और मैन्युअल रूप से भेजे गए छवि को दर्ज करना चाहते हैं, तो "हाथ-पिक सेटिंग्स" विकल्प को सक्रिय करें।
    • सूचित नए प्रकार वेक्टर मैजिक को रास्टर छवि के निशान को एक और तरीके से संसाधित करने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा, शायद आपकी उम्मीदों के अनुरूप। आप दोनों छवि गुणवत्ता स्तर और अपने रंग पैलेट को दर्ज कर सकते हैं।
    • छोटे रंग भिन्नरूपों के कारण हुई त्रुटियों को दबाने के लिए और अधिक सटीक वेक्टर प्राप्त करने के लिए, जब रंग पैलेट की रिपोर्ट करते हैं, केवल रास्टर छवि के मुख्य रंगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 6
    6
    संपादन मोड पर स्विच करें वेक्टरिंग से पहले, वेक्टर मैजिक स्वचालित रूप से मूल छवि के भागों (सेगमेंट) को निर्धारित करता है जो कि वेक्टर में परिवर्तित हो जाएगा। हालांकि, उनके द्वारा किए गए विकल्प हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं होंगे इसलिए, वेक्टर के लिए मूल छवि के लिए और अधिक विश्वासयोग्य होने के लिए, "परिणाम संपादित करें" बटन पर क्लिक करें और सेगमेंट संपादक खोलें
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 7
    7
    समस्या भागों खोजें "खोजक" बटन दबाएं और उन क्षेत्रों का पता लगाएं जहां वेक्टर मैजिक की सबसे अधिक कठिनाइयां थीं। उन्हें मैन्युअल रूप से संपादित करें ताकि वेक्टरिंग अधिक संतोषजनक ढंग से आगे बढ़ सकें।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 8
    8
    "पिक्सेल" और "भरें" टूल के साथ संपादित करें वेक्टरिंग के बाद ओवरलैपिंग से दो सेगमेंट को रोकने के लिए, पिक्सेल टूल का उपयोग करें और उनको जोड़ने वाले किसी भी बिंदु को हटा दें।
    • ध्यान दें कि "रंग" उपकरण के माध्यम से उल्लिखित उपकरण का रंग बदलना संभव है।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 9
    9
    "जैप" टूल के किनारों के चारों ओर स्पेयर पिक्सल मिटा दें। वे गायब नहीं होंगे, वे केवल किनारे के वैक्टर के साथ मिलकर स्वचालित रूप से मिलेंगे
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 10
    10
    परिणामस्वरूप वेक्टर को संपादित करना और डाउनलोड करना समाप्त करें वैक्टरिंग चलाने के लिए "अगला" पर क्लिक करें यदि आप परिणाम पसंद करते हैं, तो "डाउनलोड परिणाम" विकल्प चुनें - वेक्टर एक्सटेंशन "एसवीजी" के साथ डाउनलोड किया जाएगा



  • विधि 2
    पुर्तगाली में इंकस्केप के साथ वेक्टरिंग

    पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 11
    1
    प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें इंकस्केप विंडोज, मैकोड और लिनक्स के लिए एक शक्तिशाली ओपन सोर्स वेक्टर डिज़ाइन सॉफ्टवेयर है - इसे पूरी तरह से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है inkscape.org/pt-br. यद्यपि इसका इस्तेमाल पूरी तरह से मैन्युअल रूप से एक रास्टर छवि को सदिश करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसमें एक स्वचालित रूपांतरण उपकरण है जो प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 12
    2
    InkScape में रेखापुंज खोलें शीर्ष मेनू बार में, "फ़ाइल" → "ओपन" पर क्लिक करें और वह छवि चुनें, जिसे आप सदिश करना चाहते हैं हमेशा की तरह, स्वचालित वेक्टरिंग के लिए सबसे अच्छी छवियां सरल, जैसे कि लोगो और कार्टून वर्ण हैं
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 13
    3
    छवि का चयन करें छवि को लोड करने के बाद, ड्राइंग क्षेत्र में उस पर क्लिक करें
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 14
    4
    स्वचालित वेक्टरिंग टूल खोलें ऊपरी मेनू बार में, "पथ" → "ट्रेस बिटमैप" चुनें, या दबाएं ⇧ शिफ्ट+Alt ⎇+बी एक साथ।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 15
    5
    "एज डिटेक्शन" मोड चुनें इसमें तीन अलग-अलग तरीके हैं, उनके बीच स्विच करें और देखें कि छवि कॉमिक पूर्वावलोकन कैसे दिखाएगी।
    • तीन मोड में से कोई भी वेक्टर बिंदुओं के साथ छवि को चित्रित करेगा जो बेहतर परिभाषित परिणाम के लिए मैन्युअल रूप से संपादित हो सकते हैं।
    • स्कैनिंग निष्ठा स्तर को समायोजित करने के लिए "थ्रेसहोल्ड" विकल्प का उपयोग करें "तेज तीव्रता" प्लॉटिंग मोड में, "0,0" का मान थ्रेशोल्ड काला के अनुरूप होगा - जबकि सफेद में "1,0" का मान "एज डिटेक्शन" मोड में थ्रेशोल्ड वैल्यू जितना अधिक होगा, किनारों पर पिक्सल को शामिल करना अधिक होगा, इसलिए वेक्टरिंग परिणाम में "कचरा" युक्त होने की अधिक संभावना है।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 16
    6
    एक साधारण छवि का सही वेक्टर बनाने के लिए "रंग" विकल्प समायोजित करें चुने गए रंगों की संख्या में स्कैन किए जाने वाले समय की संख्या को दर्शाया जाएगा। लेकिन यह सोचकर बेवकूफ़ मत बनो कि स्कैन की एक बड़ी संख्या सही रूप से एक अधिक जटिल छवि जैसे कि एक तस्वीर को सदिश करने में सक्षम हो सकती है - अवधारणा सरल किनारों के साथ सरल छवियों के लिए मान्य है।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 17
    7
    वेक्टरिंग के बाद पथ का अनुकूलन पूरा हो गया है। जब आप सेटिंग से संतुष्ट हों, तो उन्हें चित्र में लागू करने के लिए ठीक दबाएं। अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए, "पथ" → "सरल" क्लिक करें, या दबाएं ^ Ctrl+एल, इस प्रकार वेक्टर अंक की संख्या को कम करते हैं। छवि थोड़ी अधिक देहाती दिखाई देगी, हालांकि, इसे और अधिक आसानी से अनुकूलित करने के लिए तैयार हो जाएगा
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 18
    8
    "नोड एडिटर" टूल लें यह उपकरण बॉक्स में रहता है, आमतौर पर स्क्रीन के बाईं तरफ "चयन टूल" के नीचे - वैकल्पिक रूप से, F2 कीबोर्ड पर इसके साथ, आप वेक्टर छवि के प्रत्येक बिंदु (या नोड) को व्यक्तिगत रूप से संपादित कर सकेंगे।
  • पिक्चर का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 1 9
    9
    अपनी लाइनें जोड़ें लाइनों, आयताकारों, अंडाकारों और विभिन्न आकारों को बनाने के लिए टूलबॉक्स में उपलब्ध सभी टूल का उपयोग कर सकते हैं। उन छवियों को सुधारने के लिए उपयोग करें, जो आपको किसी भी स्वचालित स्ट्रोक की जगह लेते हैं जो आपको गलत या गलत लगता है।
    • "नोड एडिटर" टूल का उपयोग करके पंक्तियों और आकृतियों को संपादित करने के लिए, प्रत्येक को चुनें और "पथ" मेनू → "पथ में परिवर्तित करें" खोलें (या एक साथ कुंजी दबाएं ⇧ शिफ्ट+^ Ctrl+सी)।
  • चित्र का कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 20
    10
    फ़ाइल को सहेजें समाप्त होने पर, शीर्ष मेनू बार पर जाएं, "फ़ाइल" → "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें, एक नाम और एक्सटेंशन प्रकार चुनें - एसवीजी में बचत का लाभ यह है कि छवि को किसी भी अन्य संपादन प्रोग्राम में खोला जा सकता है 2 डी में वैक्टर की (उदाहरण के लिए कोरल ड्रॉ)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com