IhsAdke.com

बाथरूम का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को कैसे सिखाएं

अपने बच्चे को बाथरूम का इस्तेमाल करने के लिए सिखाने का विचार चुनौतीपूर्ण हो सकता है: आप दोनों के लिए और उसके लिए! यहाँ पर विचार करने के लिए मुख्य बात यह है कि क्या आपका बच्चा बाथरूम का उपयोग करने के लिए तैयार है या नहीं: अगर वह है, तो प्रक्रिया बहुत आसान और तेज़ होगी कैसे बाथरूम का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए खोज करने के लिए नीचे पढ़ें - सब कुछ के बारे में सलाह के साथ कैसे से यदि आपके बच्चे के लिए तैयार है पता करने के लिए, एक समय उसे बाथरूम में जाने के लिए सिखाने के लिए सेट करने का तरीका, अपने बच्चे की सफलता की प्रशंसा और उचित पुरस्कार प्रदान करने के लिए । तैयार, उद्देश्य, बाथरूम!

चरणों

विधि 1
सिखाने की तैयारी

पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पता है कि आपका बच्चा कब तैयार है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा एक विकासात्मक चरण में है जहां वह बाथरूम सीखना सीखने के लिए तैयार है, क्योंकि यह प्रक्रिया को बहुत आसान और तेज़ बनाता है वह समय जब बच्चा सीखने के लिए तैयार होगा कि बाथरूम का उपयोग कैसे किया जाए, और यह 18 महीने से 3 साल तक हो सकता है। आमतौर पर लड़कियां लड़कों की तुलना में थोड़ा पहले बाथरूम का प्रयोग करना सीखती हैं: लड़कियों की औसत आयु 29 महीने होती है जबकि लड़कों के लिए यह 31 महीने है।
  • आप यह जान सकते हैं कि आपका बच्चा इन संकेतों की खोज के द्वारा बाथरूम का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए तैयार है:
    • बच्चे शौचालय में दिलचस्पी दिखाते हैं और जिस तरह से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं
    • अच्छे मोटर कौशल: बाथरूम में चलने की क्षमता, सीढ़ियों और कम पैंट पर चढ़ने की क्षमता।
    • अच्छा संचार कौशल: बच्चा बाथरूम से संबंधित निर्देशों और शब्दों को समझ सकता है, साथ ही टॉयलेट पर जाने की ज़रूरत के बारे में संवाद करने की क्षमता।
    • पूर्वानुमानित शौच नियमानुसार और दो से अधिक घंटे के लिए डायपर सूखे रखने की क्षमता।
    • एक समझ: शब्दों के माध्यम से, या चेहरे का अभिव्यक्ति - जब उसे पेशाब करने की आवश्यकता होती है, या शौच करना
    • माता-पिता को खुश करने और वयस्कों की तरह काम करने की इच्छा
  • आपको अपने बच्चे को यह नहीं सीखना चाहिए कि अगर वह तैयार नहीं है तो बाथरूम का उपयोग कैसे करें: वह केवल विरोध करेगा और सीखने की प्रक्रिया निराशाजनक और समय लेने वाली होगी। अपने बच्चे को एक और दो महीने दें और आपको इस प्रक्रिया को बहुत आसान मिलेगा।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझें कि बाथरूम का उपयोग करने की शिक्षण / सीखने की प्रक्रिया समय लगेगी शौचालय का उपयोग करने के लिए आपको अपने बच्चे को सफलतापूर्वक सिखाने की ज़रूरत पहले धैर्य है! बाथरूम का उपयोग करना सीखना एक प्रक्रिया है और यह रातोंरात नहीं होता है। आप और आपके बच्चे को एक साथ काम करने और किसी भी दुर्घटनाओं और असफलताओं पर काबू पाने की आवश्यकता होगी। यद्यपि आप कुछ माता-पिता कहते हैं कि उन्होंने एक सप्ताह में बाथरूम का इस्तेमाल करने के लिए अपने बच्चों को सिखाया है, तो इस प्रक्रिया के लिए छह महीने तक का समय लग सकता है।
    • जैसा कि आप अपने बच्चे के साथ कर सकते हैं और किसी भी दुर्घटना के साथ शांति से निपटने के रूप में सकारात्मक और सहायक होने की कोशिश करें। याद रखें कि कोई बच्चा डायपर के स्कूल में स्नातक नहीं होगा - वह Vai इसे ले जाओ!
    • आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि यद्यपि आपके बच्चे को दिन के दौरान शौचालय में जाना सीखना पड़ सकता है, यह बहुत आम बात है कि बच्चों को रात में अपने बिस्तरों को गीला करना जब तक वे पांच वर्ष तक नहीं पहुंच जाते। आपके बच्चे को छह वर्ष की उम्र से पूरी तरह से सूखा होना चाहिए, लेकिन तब तक रात में डायपर और प्लास्टिक की चादरें पहनने के लिए तैयार रहें।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही उपकरण प्राप्त करें बाथरूम का उपयोग करने के लिए एक बच्चे को सिखाने का सबसे आसान और कम से कम भययोग्य तरीका एक पैसा है आप विभिन्न अलंकृत बर्तनों में से चुन सकते हैं, कुछ तो आपके बच्चे की पसंदीदा डिजाइनों के आकार में। वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पॉटी और इसके उपयोग के बारे में उत्साहित होने के साथ जितना संभव हो सके। आपको एक ऐसी खरीदारी करने पर भी विचार करना चाहिए जो एक हटाने योग्य सीट है जिसे आप अपने बच्चे के तैयार होने के तुरंत बाद शौचालय में डाल सकते हैं।
    • यदि आप शुरुआत से शौचालय का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने बच्चे के लिए एक कदम उठाएं ताकि बैठकर बैठने के लिए उसके पैर स्थिर हो जाएं। यह उसे और अधिक स्थिर महसूस कर देगा और पोत में गिरने का डर खत्म कर देगा।
    • शुरुआत में, अवकाश क्षेत्र या रहने वाले कमरे में पॉटी रखें यह आपके बच्चे को पॉटी के साथ सहज महसूस करने में मदद करेगा और इसका उपयोग करने की संभावना से कम भयभीत होगा। अगर पॉजिटिव एक्सेस आसानी से हो, तो वह पॉटी का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा इच्छुक भी हो सकता है
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उचित समय चुनें बाथरूम का उपयोग करने के लिए सिखाने का सही समय चुनना आपके सफल होने की संभावनाओं में बड़ा अंतर हो सकता है। अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए कोशिश कर रहा से बचें अगर वह परिवर्तन की अवधि के माध्यम से हाल ही में चला गया - एक नया भाई के आने से, एक नए घर में एक कदम के रूप में या एक नया बालवाड़ी में भाग लेने शुरू - के रूप में इन बातों को एक बच्चे के लिए तनावपूर्ण हो सकता है और हो सकता है कि बाथरूम का उपयोग करना सीखना केवल इस तनाव में जोड़ देगा
    • एक समय चुनें जब आप घर पर अपने बच्चे के साथ बहुत समय बिता सकते हैं - ताकि वह अपने वातावरण में आरामदायक और सुरक्षित महसूस कर सकें और हमेशा आपको प्रोत्साहन और समर्थन देने के लिए वहां पहुंचें।
    • कई माता पिता अपने बच्चों को छुट्टी के महीनों के दौरान बाथरूम का उपयोग करने के लिए सिखाना चुनते हैं।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक समय निर्धारित करें अनुसूची सेट करना पॉटी के समय को एक नियमित रूप से बदलने में मदद कर सकता है, जो आपके बच्चे को अपनी नई जिम्मेदारी में समायोजित करने में मदद करेगा और अपने बच्चे को यह अकेले जाने के लिए याद दिलाने में मदद करेगा। शुरू करने के लिए, बच्चे को कुछ मिनट के लिए पॉटी पर बैठने के लिए दिन में दो से तीन घंटे बुक करने का प्रयास करें अगर वह करता है, महान है, लेकिन यदि नहीं, चिंता न करें। आपको बस अपने बच्चे को महसूस करने के लिए इस्तेमाल करने की जरूरत है
    • अपने बच्चे को जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, उस समय का चयन करने का प्रयास करें जब उसे बाथरूम में जाने की जरूरत होती है, जैसे सुबह सुबह, भोजन के बाद और सोने से पहले। आप अपने बच्चे को भोजन के साथ अतिरिक्त तरल पदार्थ भी दे सकते हैं, क्योंकि इससे उसकी पाचन तंत्र काम में मदद मिलेगी।
    • पैन्नी को सोने के समय की दिनचर्या में बदल दें - अपने बच्चे को अपने पजामा पर डाल करने के लिए कहें, अपना चेहरा धो लें, अपने दाँत ब्रश करें और पेन पर बैठें। जल्द ही वह खुद को याद रखेगा।
  • विधि 2
    पॉटी के साथ आराम से अपने बच्चे को छोड़कर

    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को पॉटी पेश करें अपने बच्चे को इसके साथ सहज महसूस करें, इसलिए वह समझता है कि पॉटी डराकर या डरावना कुछ नहीं है पॉटी को अपने बच्चे के खेल क्षेत्र में रखो, जहां वह एक किताब पढ़ते समय या अपने खिलौनों के साथ खेलते हुए, अपने कपड़े और सब कुछ पर बैठकर बैठ सकते हैं। एक बार जब उसने इसे इस्तेमाल किया हो या पॉटी की तरह, तो आप उसे बाथरूम में ले जा सकते हैं।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को इसका उपयोग कैसे करें आपके बच्चे को समझने की जरूरत है उपयोगिता पॉटी का समझाने के लिए, अपने बच्चे से गंदा डायपर को हथियाने की कोशिश करें और पॉटी में उसकी सामग्री फेंक दें उसे पॉटी कहें, जहां "पीप" और "पेशाब" रहना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप शौचालय में डायपर की सामग्री द्वारा कर सकते हैं और अपने बच्चे को जब आप छुट्टी दे सकते हैं तो आपको अलविदा
    • आप यह भी प्रदर्शित कर सकते हैं कि जब आपका बच्चा बाथरूम जाने की आवश्यकता होती है तो अपने बच्चे को वसा का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है। उसे बर्तन में बैठकर पॉटी पर बैठने के लिए रखो और उसे दिखाएं कि यह कैसे करना है। किसी भी भाग्य के साथ, यह आपके बच्चे को पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • यदि संभव हो, तो छोटे लड़के को अपने माता-पिता के साथ बाथरूम का उपयोग करना सीखना चाहिए। हालांकि, आपको अपने बच्चे को पढ़ाने के विचार को भूल जाना चाहिए ताकि वह खड़ा हो सके, क्योंकि पूरी चीज आपको भ्रमित कर सकती है (गंदगी का उल्लेख नहीं कर सकती)। अभी के लिए, उसे नंबर एक और नंबर दो बनाने के लिए पॉटी पर बैठें!
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को पॉटी पर एक दिन में कम से कम 15 मिनट पर बैठने दें। उसे पांच मिनट के लिए, उस पर तीन बार एक बार बैठकर पॉटी के लिए इस्तेमाल करें। अपने बच्चे को जाने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन अगर वह नहीं है तो चिंता न करें। कोशिश करो और उसे बताएं कि वह बाद में फिर से कोशिश कर सकता है।
    • यदि वह छोड़ने के लिए उत्सुक है, उसे एक किताब या खिलौना देने की कोशिश करें तो बर्तन एक सजा की तरह नहीं दिखता।
    • कभी भी अपने बच्चे को पॉटी पर बैठने के लिए मजबूर न करें यदि वह नहीं चाहता है - यह केवल अधिक प्रतिरोध का कारण होगा, जो संपूर्ण शिक्षण प्रक्रिया को बाधित कर सकता है।
  • पोटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सही बाथरूम से संबंधित शब्दों का प्रयोग करें बाथरूम का उपयोग करने के कार्य का वर्णन करने के लिए अस्पष्ट और अस्पष्ट शब्दों का उपयोग करके अपने बच्चे को भ्रमित करने की कोशिश न करें, या कुछ शरीर के अंगों के नाम। अपने बच्चे से बात करते समय, "पेशाब", "पीप" और "पॉटी" जैसे बच्चे को समझना आसान, सीधे शब्दों का प्रयोग करें
    • प्राकृतिक शरीर प्रक्रियाओं का वर्णन करते समय "गंदे" या "घृणित" जैसे शब्दों का प्रयोग न करें, क्योंकि यह आपके बच्चे को अपने कार्यों से शर्मिंदा महसूस कर सकता है, जो शिक्षण / शिक्षा प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
    • यदि कोई बच्चा पॉटी के उपयोग के लिए चिंतित या चिंतित हो जाता है, तो वह अपनी जरूरतों को संभालना शुरू कर सकता है - जिससे कब्ज और मूत्र पथ के संक्रमण जैसे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा पॉटी का उपयोग करने में सहज महसूस करता है।
    • अपने बच्चे के साथ खुले तौर पर बात करने से उसे आत्मविश्वास मिलेगा। उसे पता चल जाएगा कि पैसा इस्तेमाल करने के लिए उसे खुद पर गर्व होना चाहिए
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब वह बर्तन का इस्तेमाल करता है तो अपने बच्चे के साथ रहें कई कारणों से बच्चे पॉटी का उपयोग करने के लिए बेहद चिंतित हो सकते हैं - अगर वह बर्तन का उपयोग कर रही है, तो वह गिरने से डर सकती है, या निर्वहन के कारण शोर कर सकता है। अन्य बच्चे उनकी शारीरिक जरूरतों को उन भागों के रूप में देख सकते हैं, जो वे देखते हैं जैसे वे पॉटी का उपयोग करते समय स्वयं का एक हिस्सा खो रहे हैं। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि जब भी वह बर्तन में होता है, तब तक आप अपने बच्चे के साथ रहें, कम से कम शुरुआत में।
    • अपने बच्चे पर मुस्कुराओ, बहुत सारी तारीफ करें, और हर बार आवाज का शांत, कोमल स्वर का उपयोग करें आप गाने गायन, या अपने बच्चे के साथ पॉटी में खेलना भी कोशिश कर सकते हैं, इसलिए वह इस क्षण को कुछ के बजाय एक मजेदार गतिविधि के रूप में देखते हैं जिससे उसे डरने की जरूरत होती है।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    6
    थीम के साथ पुस्तकों को पढ़ें कई माता-पिता ने पाया है कि इस विषय से संबंधित किताबें बेहद उपयोगी उपकरण हैं कि वे अपने बच्चों को कैसे सिखाएंगे कि उन्हें बाथरूम का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए और क्यों करना चाहिए। ये किताबें आम तौर पर मज़ेदार होती हैं और बच्चे को दिलचस्प चित्रों के साथ प्रोत्साहित करती हैं जो कि बच्चों से संबंधित हो सकती हैं।
    • अपने बच्चे को पढ़ने की प्रक्रिया में सवाल पूछकर और उनके बच्चे को तस्वीरों में कुछ चीजों को बताएं। पढ़ने के समाप्त होने के बाद, अपने बच्चे से पूछें कि वह पॉटी का उपयोग करने की कोशिश करेगी, जैसे कि छोटे लड़के, या किताब में छोटी लड़की।
    • कुछ लोकप्रिय किताबें "होरा डै पिकोको" (पुस्तक में अलग-अलग संस्करण हैं: एक लड़के के लिए और एक लड़कियों के लिए), "मेरी पॉटी कहां है?" और "मेरी पॉटी।"
  • विधि 3
    अच्छी आदतें बनाना

    पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन लक्षणों को जानें जो आपके बच्चे को बाथरूम में जाना चाहिए। यदि आप उन लक्षणों को पढ़ना सीख सकते हैं जो आपके बच्चे को बाथरूम का उपयोग करने की जरूरत होती है तो आप उन्हें तुरंत बाथरूम में ले जा सकते हैं और डायपर की ज़रूरतों के बजाय बर्तन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • एक बच्चे को बाथरूम में उपयोग करने की जरूरत के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: गतिविधि में बदलाव या तोड़-फटकार - डायपर में बैठने वाली फर्म - ग्रन्ट्स - लाल चेहरा प्राप्त करना
    • आप अपने बच्चे को इन लक्षणों को केवल पूछकर ही "क्या आपको पैनी-पिनिंग का उपयोग करने की आवश्यकता है?" या "क्या आपको गोली चलाने की ज़रूरत है?" जैसे ही आप इन संकेतों को देख लेंगे अपने बच्चे को बताने के लिए प्रोत्साहित करें जब भी वह बाथरूम में जाने जैसा महसूस करता है
    • ध्यान रखें कि कुछ बच्चे जो कर रहे हैं उसे रोकने के लिए अनिच्छुक होंगे, खासकर यदि वे मज़ाक कर रहे हैं और मजा कर रहे हैं, पॉटी का उपयोग करने के लिए आपको इसे प्रोत्साहित करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करने और उसे बहुत प्रशंसा देने की आवश्यकता होगी!
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को डायपर के बिना एक या दो दिन के लिए छोड़ दो। कई माता-पिता डायपर को हटाने की तकनीक की सलाह देते हैं और बच्चे को घर के चारों ओर एक घंटे या दो दिन के लिए चलाते हैं। आपका बच्चा सनसनी को प्यार करेगा जबकि अभी भी "जाना चाहिए" लक्षण सीख रहा है जो शरीर डायपर की सुरक्षा के बिना रिलीज करता है।
    • ध्यान रखें कि यदि आप इस पद्धति को अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो दुर्घटनाएं हो सकती हैं - लेकिन एक बच्चा को पैसे का उपयोग करने के महत्व को समझने के लिए एक दुर्घटना (या पांच) हो सकती है!
    • गुस्सा या नाराज़ न करें, जब आपके बच्चे को कोई दुर्घटना होती है - बस जगह को शांति से साफ करें और अगले वक्त बर्तन का इस्तेमाल करने के लिए अपने बच्चे को फिर से बताएं। यदि आप उसके साथ झगड़ा करते हैं, तो वह पॉटी का इस्तेमाल करने और पकड़ना शुरू करने के लिए चिंतित हो सकता है।
    • कई माता-पिता कुछ डायपर पसंद नहीं करते क्योंकि वे इतने शोषक होते हैं कि बच्चे यह नहीं बता सकता कि वे गीली हैं या नहीं। कुछ बेचैनी की भावना के बिना, वह अपने शरीर के लक्षण सीखने और समय पर बाथरूम में जाने में सक्षम नहीं होगा। अगर बच्चा कपड़ों के बिना, या अंडरवियर पहनता है, तो उस समय के बारे में कोई शक नहीं होगा!



  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पॉट एक सुबह और रात की दिनचर्या का उपयोग करें। पॉटी का उपयोग करना आपके बच्चे के लिए एक सामान्य और प्राकृतिक दैनिक गतिविधि होने की आवश्यकता है और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह पॉटी के समय को बच्चे के पूर्व-मौजूदा दिनचर्या में शामिल करना है
    • अपने बच्चे को पॉटी पर रखो, जब वह सुबह अपने दाँत ब्रश करता है, या स्नान करने से पहले रात। यह हर दिन और रात को बिना असफल रहें, और आपका बच्चा जल्द ही पॉटी अकेले जा रहा होगा!
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बच्चे को ठीक से कैसे साफ करें और डिस्चार्ज कैसे दें। पॉटी छोड़ने से पहले अपने बच्चे को टॉयलेट पेपर का उपयोग करके ठीक से सिखें। पॉटी के बगल में हमेशा टॉयलेट पेपर (शायद एक सजाए गए पेपर) के रोल को छोड़कर उसे आसान बनाते हैं यह लड़कियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्हें बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए सामने से पीछे साफ साफ किया जाना चाहिए।
    • उसे समय-समय पर खुद को साफ करने में मदद की ज़रूरत होगी, खासकर दो नंबर के बाद, लेकिन यह अच्छा है कि आपके बच्चे को कोशिश करने की आदत में लाएं
    • एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद, उसे फायरिंग और फायरिंग या हिलाने का सम्मान मिलता है, जबकि पोत की सामग्री छुट्टी से उतरती है। अच्छे काम के लिए अपने बेटे को बधाई!
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बर्तन का उपयोग करने के बाद अपने बच्चे को अपने हाथ धोने के लिए याद दिलाएं जब बच्चे पॉट का इस्तेमाल करते हैं तो फिर से खेलने के लिए अधीर हो जाते हैं, लेकिन बाथरूम छोड़ने से पहले अपने बच्चे के हाथों को धोने के महत्व पर जोर देते हैं।
    • हाथ धोने को प्रोत्साहित करने के लिए, अपने बच्चे के लिए मल ले लो ताकि वह आसानी से सिंक तक पहुंच सकें और बच्चों के लिए ज्वलंत रंग के साथ एक जीवाणुनाशक साबुन खरीद सकें जो कि बच्चे का उपयोग करना पसंद है।
    • अपने बच्चे को गाना गाने के लिए सिखाइए, जब वह अपने हाथ धोता है, तो वह बहुत तेज़ी से धोने का मोह नहीं करेगा उसे वर्णमाला गाएं जब वह अपने हाथों को धोने शुरू करे और उसे बता दें कि जब वह अक्षर z तक पहुंचता है तो वह केवल रोक सकता है!
  • विधि 4
    सफलताओं और असफलता से निपटना

    पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कोशिश करने के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें इस शिक्षण / सीखने की प्रक्रिया के दौरान आप अपने बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अंतहीन प्रोत्साहन प्रदान करे, चाहे वह पॉटी का उपयोग करने में सक्षम हो या नहीं। हर छोटी जीत के लिए उसकी स्तुति करो - आपको बताए जाने से जब वह तैयार होता है, कपड़े पहने हुए या बर्तन में एक पूर्ण मिनट के लिए बैठे। भले ही वह कुछ भी न करे, अपने बच्चे को बताएं कि वह कोशिश करने के लिए अच्छा था और उसे याद दिलाया कि वह बाद में फिर से कोशिश कर सकता है
    • बस प्रोत्साहित करने के लिए सावधान रहें बहुत ज्यादा उसका बेटा शांत आवाज़ में स्तुति करो और बहुत खुश न हों। अपनी तारीफ से अधिक दबाव का एक प्रकार है और आप को खुश करने के लिए अपने बच्चे को चिंतित कर सकते हैं।
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    छोटी जीत के लिए पुरस्कार प्रदान करें पॉटी का उपयोग करने के लिए कई बच्चे प्रोत्साहन या पुरस्कारों का अच्छा जवाब देते हैं आप जिस प्रकार के पुरस्कारों का प्रस्ताव करते हैं, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस प्रकार के माता-पिता हैं और आपके बच्चे की क्या प्रतिक्रिया है कुछ सुझाव नीचे सूचीबद्ध हैं
    • भोजन: कुछ माता पिता बर्तन का सफलतापूर्वक उपयोग करने के लिए पुरस्कार के रूप में कैंडी का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को तीन एमएम मिनी, या जब तक वह बर्तन का उपयोग कर सकते हैं एक बेर दे सकते हैं। अन्य माता-पिता खाना को एक पुरस्कार के रूप में इस्तेमाल करने से डरते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह भविष्य में अपने बच्चों की खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है।
    • सितारों: माता-पिता के लिए एक और आम प्रेरक, एक स्टार चार्ट तैयार करना है, जहां बच्चे को सोने का तारा प्राप्त होता है, जब भी वह बर्तन का सफलतापूर्वक उपयोग कर सकता है कभी-कभी सुनहरे स्टार ही प्रेरणा होती है, जबकि दूसरी बार माता-पिता को अतिरिक्त पुरस्कार प्रदान करते हैं यदि बच्चे सप्ताह के अंत में एक निश्चित संख्या में सितारों तक पहुंचता है - जैसे कि पार्क की यात्रा, या अतिरिक्त कहानी सो जाओ
    • खिलौने: एक और अच्छा विकल्प खिलौने के छोटे सेट (कुछ भी बड़ा नहीं है - शायद खिलौना कार्ट का एक संग्रह, या प्लास्टिक के जानवरों का संग्रह) और अपने बच्चे को जब वह पॉटी का उपयोग करता है एक को चुनना है
    • सुरक्षित पोर्किंहो: कुछ माता पिता अपने बच्चों को बर्तन का इस्तेमाल करने के लिए मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान करते हैं! बाथरूम में एक सूअर का बच्चा बैंक रखो और जब भी आपका बच्चा पॉट का इस्तेमाल करता है, तब सिक्का डाल दो। एक बार सूअर का बच्चा बैंक भरा हुआ हो, तो बच्चे को मॉल की मशीनों में से एक में आइसक्रीम या एक पीठ की तरह चीजें खरीदने के लिए धन मिलता है।
  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा कदम 19 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी खबर साझा करें पॉटी का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को गर्व करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका यह है कि उन्हें अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के रूप में उकसाना। इस तथ्य पर ध्यान दें कि वह अपनी मां या पिता को बता सकता है कि उन्होंने पॉटी का उपयोग कैसे किया, जब वह दिन के अंत में घर पहुंचा। या दादी और चाचा जॉन को बताएं और अपने बेटे को उन्हें आपको अच्छी खबर देने के लिए कहें।
    • आप के अलावा किसी और व्यक्ति से सकारात्मक और उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना (जिसने आपको बाथरूम का उपयोग करने का तरीका बताया है) आपके बच्चे को प्रभावित करेगा
    • एक और चाल जो माता-पिता का उपयोग करते हैं, एक मित्र या परिवार के सदस्य की मदद से फोन पर बच्चे के पसंदीदा नायक या कार्टून चरित्र की नकल करने के लिए पूछना है। यह डोरा एक्सप्लोरर, स्पाइडर मैन या बार्नी डायनासोर हो सकता है - जो कोई भी आपका बच्चा पसंद करता है पॉटी का उपयोग करने में आपकी उपलब्धियों के बारे में अपने नायक को बताना और अंत में तारीफ प्राप्त करने से आपके बेटे को गर्व हो जाएगा!
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 20 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब कोई गलती कर लेता है तो अपने बच्चे से लड़ें न। लड़ने और दंडियां ऐसी चीजें हैं जो शौचालय को पढ़ाने के लिए आती हैं उन्हें नहीं करना चाहिए याद रखें कि आपके बच्चे ने हाल ही में अपने मूत्राशय को पहचानने और नियंत्रित करने की क्षमता और बाथरूम जाने की इच्छा विकसित की है, और वह अभी भी सीख रहा है। वह आपको परेशान करने के उद्देश्य से ऐसा नहीं करता है, या आपको अधिक काम दे रहा है।
    • जैसा कि पहले बताया गया है, एक बच्चे के साथ झगड़ा हो रहा है कि उसे दुर्घटना हुई है, या पॉटी का उपयोग करने में सक्षम नहीं होने से उसे इसके बारे में चिंता हो सकती है इस चिंता से उसे उसकी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करना शुरू हो सकता है, जो बदतर दुर्घटनाओं को पैदा करता है और बाद में स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक दोनों समस्याओं का सामना कर सकता है।
    • यदि आपके बच्चे के पास कोई दुर्घटना है, तो उसे आश्वस्त करें कि सबकुछ ठीक है और वह अगली बार पॉटी तक पहुंचने में सक्षम हो जाएगा। उसे बताओ कि आपको कोशिश करने के लिए उस पर गर्व है और आपको पूरा भरोसा है कि वह जल्द ही पॉटी को एक महान व्यक्ति के रूप में इस्तेमाल कर रहे होंगे।
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    5
    धैर्य रखें अपने बच्चे को सिखाना कि बाथरूम का प्रयोग कैसे करना है एक तनावपूर्ण और निराशाजनक समय हो सकता है, लेकिन याद रखना कि यह केवल अस्थायी और आपका बच्चा है जायेंगे सीखें, जल्दी या बाद में जब भी आपका बच्चा समस्या पैदा कर लेता है, जब चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं तो डराने शुरू न करें जब आपका बच्चा तैयार हो जाता है, तो वह सही काम करेगा।
    • यदि आपका बच्चा सीखने में सक्षम नहीं लगता है, तो प्रक्रिया में एक या दो महीने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबसे अच्छा काम हो सकता है और फिर पुन: प्रयास करें।
    • याद रखें, कुछ बच्चे पूरी तरह से नहीं सीखते हैं कि जब तक वे तीन साल तक बाथरूम का उपयोग न करें- और यह बिल्कुल सामान्य है!
  • विधि 5
    बाथरूम का प्रयोग अगले स्तर तक करने के लिए करना

    पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 22 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को "बड़े लड़के" या "बड़े लड़के" के लिए अंडरवियर चुनें। जैसे ही आपका बच्चा अच्छी तरह से कर रहा है और पॉटी लगातार उपयोग कर रहा है, आप उसे बेहतर अंडरवियर खरीद सकते हैं। वह इतना गर्व महसूस करेंगे और इन अंडरवियर पहनने में उगाएंगे, जो उसे मुस्कान देगा! इसे घर पर इस्तेमाल करने दें, हालांकि आप डायपर पहनना जारी रख सकते हैं या रात में हल्के पैंट पहन सकते हैं, या जब आप उसके साथ घूमते हैं, दुर्घटनाओं के रूप में होगा होता है।
    • कॉटन अंडरवियर आपके बच्चे को अपने प्रशिक्षण में मदद करेगा, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि जब वह गीली होती है - ऐसा कुछ जो शोषक डायपर के साथ इतना आसान नहीं है।
    • वह नए अंतरंग संगठन के साथ भी खुश होंगे क्योंकि वह इसे गीला करने के लिए अनिच्छुक होगा और इससे सूखा रखने में अधिक सावधान रहेंगे!
  • 2
    पॉटी को सड़क पर ले लो घर पर पॉटी या बर्तन लेना एक बात है, लेकिन अजीब, अपरिचित शौचालय एक बच्चे को डरा सकते हैं और वह इनका उपयोग करने से इनकार कर सकते हैं आप इसे खत्म कर सकते हैं और अपने बच्चे को लंगोट में वापस लाने से बच सकते हैं यदि आप उन्हें बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप के साथ पॉटी को ले जाने के दौरान यात्रा कर रहे हैं। हटाने योग्य सीटों के साथ बर्तन इस के लिए बहुत अच्छे हैं, क्योंकि आप अपने बच्चे के आराम क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए किसी भी बर्तन की सीट पर रख सकते हैं!

  • पॉटी ट्रेन आपका बच्चा चरण 24 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को खड़े होकर खड़े हो जाओ। एक बार जब आपका छोटा लड़का नीचे बैठकर पेशाब करने के लिए सीखा है, तो समय वह पेशाब खड़ा करने की कला सीख रहा है। पिताजी उस के साथ अपने छोटे आदमी को यह कैसे कर सकते हैं दिखा कर आपकी सहायता कर सकते हैं बस पता है कि आपके छोटे लड़के का उद्देश्य सबसे अच्छा नहीं है और आप कुछ प्रयासों की अपेक्षा कर सकते हैं जब तक कि आप उसे ठीक से हिट करने के लिए नहीं पढ़ते।
    • एक महान विधि है कि कुछ माता-पिता अपने बच्चों को बर्तन में खड़े रहने के लिए सिखाने के लिए उपयोग करते हैं, वहां कुछ कॉंकलेक्स लगाए जाते हैं और उन्हें अपने बच्चों को मारने की कोशिश करते हैं। यह मजेदार गेम में बदल जाता है जो लड़कों के सबसे शरारती पक्ष की अपील करता है!
  • पॉटी ट्रेन आपका चाइल्ड चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    4
    चलो nannies और शिक्षकों को जानते हैं बाथरूम में इस्तेमाल करने के लिए अपने बच्चे को सिखाने के आपके प्रयासों को कम कर दिया जाएगा यदि आपके बच्चे को नानी या देखभाल करने वालों द्वारा पॉटी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया गया है उन लोगों से बात करने के लिए समय लें, जो अक्सर आपके बच्चे की देखभाल करते हैं - चाहे आपके दादा-दादी या नर्सरी में कर्मचारी जहां आपका बच्चा अक्सर होता है- और अपने बच्चे के पॉटी को रखने के महत्व को नम्रतापूर्वक समझाएं
    • उन शब्दों के साथ जो आप किसी पॉटी संबंधी गतिविधियों को संदर्भित करने के लिए उपयोग करते हैं, और उन्हें उसी लाइनों का पालन करने के लिए कहें, उन्हें अपने बच्चे की सामान्य दिनचर्या बताएं। इससे आपके बच्चे को भ्रमित होने से रोक दिया जाएगा और पॉटी के इस्तेमाल की नियमितता बाधित है।
    • जब भी वह घर पर न हों तब भी अपने बच्चे के लिए हमेशा एक अतिरिक्त कपड़े, कुछ तौलिए और कुछ आपातकालीन डायपर, या सुस्त पैंट भेजें। इससे देखभाल करने वालों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और आपके बच्चे को किसी भी दुर्घटना से कम शर्मिंदगी महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • पट्टी ट्रेन आपका बच्चा कदम 26 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आपका बच्चा तैयार है, तो रात प्रशिक्षण पर जाएं जब यह सूखा या लगभग हर दिन सूख जाता है, तो आपका बच्चा रात की कसरत के लिए तैयार हो सकता है यदि हां, तो कुछ गद्दा लाइनिंग में निवेश करें (आप कम से कम तीन को आसानी से बदलने में सक्षम होंगे) और अपने बच्चे के बिस्तर की निचले शीट पर एक डाल दें उस प्रकार के लाइनर की तलाश करें जिसमें ऊपर की तरफ नरम परत और तल पर एक प्लास्टिक की परत है। जब आप पूरा कर लें, तो बिस्तर पर बगल में पॉटी डाल दें, जब आपका बच्चा बिस्तर पर जाता है या एक झपकी लेता है।
    • अपने बच्चे के कमरे के द्वार को खोलें और उसे उठाने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वह उठता है और बाथरूम जाने की जरूरत है यदि वह करता है, तो उसे तुरंत पॉटी पर डाल दें और उसे बहुत अच्छी तरह से करने के लिए प्रशंसा करें।
    • यदि वह बिस्तर पर झुकता है, तो अस्तर को बदल कर उसमें ज्यादा ध्यान न दें। स्थिति को शांति से संभालो और अपने बच्चे को आश्वस्त करें कि कोई समस्या नहीं है। याद रखें कि बच्चे छह साल की उम्र तक पहुंचने से पहले रात में ऐसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आपके पास समय लगता है, तो इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि आपने अपने बच्चे को बाथरूम का प्रयोग करने की स्थिति कैसे ली है, क्योंकि जीवन में सीखने वाली यह पहली बड़ी बात है - आप क्या बदलेंगे? या नहीं होगा? क्या आप अधिक रोगी होते? क्या आप अपने बच्चे के अभ्यास के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं? क्या आप कुछ और बात करेंगे? क्या आप और किताबें पढ़ेंगे? क्या आप अधिक ग्राफिक्स और फिल्में लाना चाहते हैं? क्या वह जल्दी नहीं, या उसका बेटा? इसे लें और अपनी अगली साहसिक में उपयोग करें: वर्णमाला, पढ़ने, आदि!
    • अंडरवियर के गुणों को ऊंचा करें ताकि आपका बच्चा उन्हें पहनने के बारे में उत्साहित हो सके - वह "बड़े हो" महसूस करने के लिए अपने डायपर पर इसका इस्तेमाल कर सकता है। चित्रों के साथ कुछ जाँघिया / जाँघिया खोजें, या आपके बच्चे की पसंद के चित्र
    • यह सब मजेदार छोड़ दो पॉटी पर बैठे बच्चे को स्नान के बारे में किताबें देखने के लिए, छोटे चुंबकीय ड्राइंग खिलौने के साथ खेलना, या कागज पर क्रेयॉन और स्टिकर को देखने का एक शानदार समय है। अपने बच्चे के साथ कमरे में रहने के लिए याद रखें और अपने बच्चे की उचित उम्र के खिलौने का उपयोग करें।
    • बाथरूम के शिक्षण को व्यक्तिगत तौर पर प्रयोग न करें। हालांकि कुछ माताओं की तुलना कर सकते हैं ... सभी अच्छी माताओं और अच्छे माता-पिता जानते हैं कि हर बच्चे, माता-पिता और परिवार दुनिया के अन्य लोगों से अलग हैं!
    • यदि आपका बच्चा एक दिन की देखभाल में पूरे दिन खर्च करता है और देखभाल करने वालों में बाथरूम का प्रयोग करने की पद्धति होती है, तो आपको घर पर रहने के दौरान अपनी पद्धति का पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • वयस्कों बनाम बच्चों के बारे में बात न करें - आपके बच्चे के आत्मविश्वास के स्तर पर इसका बहुत बड़ा नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
    • जैसे ही वह डायपर पहनते हैं, उन्हें दोबारा न डालें।
    • यदि आपके बच्चे को लगातार दुर्घटनाएं होती हैं और चार साल या उससे अधिक उम्र के हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने बच्चे को तुरंत डॉक्टर से ले जाएं और इस तथ्य को नजरअंदाज न करें। यह भौतिक या मनोवैज्ञानिक समस्याओं की चेतावनी का संकेत हो सकता है।
    • अपने बच्चों की क्षमताओं की तुलना अन्य बच्चों की तुलना न करें यह कभी भी अच्छा नहीं है जैसे "सारा अभी भी छोटा है और वयस्कों की तरह पैंटी पहनती है, लेकिन आप डायपर पहनते हैं, जैसे कि एक छोटे बच्चे।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com