IhsAdke.com

निमंत्रण कैसे करें

अपने निमंत्रणों को आप इस प्रकार के विज्ञापन पर कुल रचनात्मक नियंत्रण प्रदान करते हैं और इस घटना के बारे में अपने दोस्तों को अधिक उत्साही बनाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। निष्कर्ष निकालने के लिए, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि "खुद करो" पैसे बचाने के लिए एक बड़ी रणनीति है। निम्नलिखित एक सरल गाइड है जो घर पर निमंत्रण करने के बारे में बताना है।

चरणों

विधि 1
बुनियादी बातें स्पष्ट

चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 1
1
एक रंग योजना के बारे में सोचो जिन आमंत्रणों को बनाने के लिए आप चुनते हैं, वे आमतौर पर इस अवसर पर विज्ञापन करते हैं। उदाहरण के लिए, एक जन्मदिन निमंत्रण के जन्मदिन या पार्टी विषय रंग की मनपसंद रंग के रूप में (थीम पार्टियां के मामले में, एक मैक्सिकन पार्टी, आदि) में सोचा जा सकता है। आप के साथ तीसरे पक्ष के जांच के लिए निमंत्रण बना रहे हैं "पार्टी का मालिक है" क्या रंग वे निमंत्रण उपयोग करना चाहते हैं।
  • चुने हुए रंगों की मात्रा आमंत्रणों की अंतिम उत्पादन लागत में हस्तक्षेप कर सकती है। विभिन्न रंगों में या अलग-अलग प्रिंटों में कागज खरीदना निश्चित रूप से आपकी लागतों में वृद्धि करेगी, वही रंगीन निमंत्रणों को मुद्रित करने के लिए जाता है, जो काले और सफेद रंगों की तुलना में अधिक महंगा है। अपनी पसंद करने से पहले इन आंकड़ों को ध्यान में रखें
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 2 बनाएं
    2
    एक संदेश सेट करें आपको अपने निमंत्रणों में मूल जानकारी शामिल करने की ज़रूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग समय पर और सही समय और स्थान पर पहुंचें। निमंत्रण भेजने से पहले, सुनिश्चित करें कि इन विवरणों को अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है ताकि आप लोगों को इसके बारे में परिवर्तनों के बारे में जानने दें।
    • अतिरिक्त जानकारी के बारे में सोचें, जिसे आप निमंत्रण में शामिल करना चाहें, जैसे कि संपर्क फ़ोन, ईमेल, पोशाक या उपहार निर्देश, वहां कैसे पहुंचे, या स्थान मानचित्र आदि के विवरण।
    • शादियों जैसे कुछ विशिष्ट कार्यक्रमों में आम तौर पर अन्य संबंधित घटनाएं शामिल होती हैं, जैसे डिनर-रिहर्सल, धार्मिक पोस्ट-सोर्स पार्टी, रिसेप्शन या जैसे। इन मामलों में, सुनिश्चित करें कि इन संबंधित घटनाओं के बारे में जानकारी भी निमंत्रण में स्पष्ट और सटीक है
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 3 बनाएं
    3
    आकार तय करें निमंत्रण के आकार के संबंध में किए जाने वाले दो मुख्य विचार उपयुक्त लिफाफे और डाक शुल्क की खोज हैं। कुछ स्टेशनर को देखने के लिए उपलब्ध लिफाफे के आकार देखने और पोस्ट की लागत के विवरण और आपके द्वारा भेजे गए आमंत्रणों की मात्रा के विवरण के लिए मेल की जांच करें।
    • लिफ़ाफ़े। ब्राजील में, सबसे आम लिफाफे आईएसओ 26 9 का पालन करते हैं, जिसमें मिलीमीटर में माप होता है। विशिष्ट आयामों के साथ उन्हें निश्चित प्रकार के आकारों में पेश किया जाता है कम एक सी 6 / सी 7 110X220mm (1/3 प्रारूप ए 5 के लिए उपयुक्त) करने के लिए और इनमें से सबसे बड़ी 324x458mm की सी 3 (ए 3 के लिए उपयुक्त) है।
      • आप लिफाफा आकारों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं। जिन निमंत्रणों को आप बनाना चाहते हैं, उनके आयामों का ध्यान रखें और देखें कि कौन सा लिफ़ाफ़ा टेम्प्लेट सबसे अच्छा फिट बैठता है
    • पोस्टिंग लागतें इस प्रकार के डेटा में प्रत्येक देश के अनुसार और आपके पोस्ट (आकार, मात्रा, वजन) की विशेषताओं के अनुसार भिन्न होता है। निकटतम डाकघर में इस जानकारी की जांच करें।
      • स्क्वायर या अन्य कम-आकार वाले लिफाफेों को शिपिंग सिस्टम (मानक प्रारूप लिफाफे के लिए सबसे उपयुक्त) के संबंध में तकनीकी मुद्दों के लिए अतिरिक्त डाक शुल्क लगाया जा सकता है। तो इससे पहले कि आप अपने निमंत्रण के डिजाइन में नवीनता लाने का निर्णय करें, उन्हें स्टाइल करने के संभावित अतिरिक्त खर्चों की जांच करें और अपने बजट में फिट करें
  • विधि 2
    स्तरित निमंत्रण कैसे करें

    चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 4 बनाएं
    1
    अपनी परतों को परिभाषित करें एक स्तरित निमंत्रण में "कवर" (प्रथम परत) और पृष्ठभूमि परतें शामिल हैं। निमंत्रण संदेश की सामग्री वास्तव में पृष्ठभूमि परतों में दिखाई देगी कई परतों का उपयोग करके आप अपना निमंत्रण अधिक रोचक बना सकते हैं और आप रंग योजना या अपनी पार्टी की थीम पर जोर देने के लिए लाभ भी ले सकते हैं।
    • निमंत्रण की पहली परत के लिए एक भारी भूमिका चुनें इससे आपका निमंत्रण अधिक वजन और मजबूती मिलेगी। इस प्रकार के काग़ज़ आमतौर पर सादे रंगों में उपलब्ध हैं।
    • पृष्ठभूमि परतों को लिखने के लिए एक या अधिक पेपर प्रकार चुनें भिन्न पैतृक कागजात, एक ही पैलेट से रंग भिन्नताएं या अधिक आकर्षक रूप बनाने के लिए अलग-अलग बनावट चुनें।
    • स्तरित निमंत्रणों को लिफाफे में रखा जाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपको परतों द्वारा बनाए गए "युक्त" मात्रा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 5
    2
    संदेश की सामग्री को परिभाषित और मुद्रित करें पृष्ठभूमि परतों के लिए सही आकार सेट करने के लिए, पहले अपने निमंत्रण की सामग्री को परिभाषित और मुद्रित करें (टेक्स्ट बॉक्स के रूप में)। एक बार जब आप अपनी सामग्री के लिए आवश्यक टेक्स्ट बॉक्स के आकार और चौड़ाई को परिभाषित कर लेंगे, तो आप पृष्ठभूमि परतों के आकार को सेट करने के लिए वहां से काम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 6 देखें
    3
    अपने पेपर काट लें आपकी पृष्ठभूमि परतें कितनी भूमिका में देखेंगे, वह कुछ ऐसा है जो आकार पर निर्भर करेगा जो आप प्रत्येक परत को काट लेंगे। आप अपने माप का मानकीकरण कर सकते हैं ताकि, उदाहरण के लिए, 2 सेमी प्रत्येक शीट प्रदर्शन पर बने हुए हैं, या आप किनारों के लिए अलग अलग आकार बना सकते हैं, अलग भूमिकाएं के विभिन्न भागों आपके निमंत्रण के सिरों पर दिखाई देते हैं अनुमति देता है।
    • अपने कागज को सावधानी से मापें और कैंची या कागज कटर का उपयोग करके इसे काटें। एक पेपर कटर आपको अधिक सटीक कटौती और बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद करेगा, लेकिन समय और देखभाल के साथ आप कैंची का उपयोग करके भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
      • आप अपने कार्ड के किनारों को एक रोचक और अलग खत्म करने के लिए सजावटी ब्लेड कैंची का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 7
    4
    परतें पेस्ट करें अंतिम परत से शुरुआत करते हुए परतों को एक साथ चिपकाने के लिए चिपका गोंद का उपयोग करें कुछ लोग इस प्रक्रिया को बिना किनारों की चौड़ाई को परिभाषित करने के लिए ऑब्जेक्ट की मदद के बिना प्रदर्शन कर सकते हैं, दूसरों को यह पता करने से पहले कागज़ पर निशान लगाने की ज़रूरत है कि परतों को पेस्ट करने के लिए कहां यह आप पर निर्भर है
    • डेस्क पर कार्ड का समर्थन करें और उसे सुरक्षित रूप से सुरक्षित करने के लिए दबाएं सुनिश्चित करें कि अगली परत चिपकाने से पहले गोंद सूखी है, इसलिए पिछली परत जब आप इसे अगली परत को इसे संलग्न करने के लिए दबाते हैं तो नहीं हिलते हैं।
    • निमंत्रण पाठ चिपकाया जाने वाला अंतिम भाग होना चाहिए।
    • अगर आपके आमंत्रण परतों में से कोई भी नाजुक कागज से बना है, तो समाप्त होने से समझौता करने के लिए गोंद के बजाय दो तरफा टेप का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 8
    5
    सजावटी तत्व जोड़ें एक बार जब आपकी सभी परतें सरेस से चिपक जाती हैं और पूरी तरह से सूख जाती हैं, तो आप अपने निमंत्रण में सजावटी तत्व जोड़ सकते हैं यदि आप चाहें। यदि आपने तीन स्तरों से अधिक (एक परत के रूप में पाठ की गिनती याद रखी है) या अत्यधिक सजाए हुए पेपर का उपयोग किया है, तो आपको अपने निमंत्रण में कुछ भी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको लगता है कि कुछ भी जोड़ा जा सकता है, तो अपना सहारा चुनें जो आपके निमंत्रण से बेहतर हो।
    • निमंत्रण के शीर्ष पर दो छेद बनाएं, उन पर टेप और टाई करें
    • निमंत्रण के एक कोने में तीन बटन, स्टिकर या सजावटी पेपर गोंद करें।
    • एक सिलाई मशीन की मदद से, परतों के किनारों पर टहनी सिलाई।
    • अपने निमंत्रण की पृष्ठभूमि पर एक बड़ी तस्वीर को एक आश्चर्यजनक आश्चर्य के रूप में मुद्रित करें, जब मेहमान इसे पढ़ना समाप्त कर देंगे।



  • विधि 3
    पर्स निमंत्रण कैसे करें

    चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 9
    1
    अपनी जेब को मापें पेपर की शीट रखें जो आपकी पॉकेट को क्षैतिज रूप से फिट करेगी (350g और 450g के बीच एक पेपर आकार की सिफारिश की जाती है)। एक शासक के साथ, पेपर के निचले बाएं कोने से शुरू होता है और एक क्षैतिज बॉक्स खींचा जाता है जो 18 सेंटीमीटर लंबा द्वारा 4 सेंटीमीटर ऊंचा होता है।
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 10
    2
    कोर्ट। कैरिज़ या स्टाइलस का उपयोग करें, जिसे आप खींचा गए क्षैतिज बॉक्स को काटते हैं। कागज के उस टुकड़े को त्यागें
    • दाएं तरफ बड़ा कागज फ्लैप बाईं ओर आपकी जेब बनने के लिए जोड़ दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 11
    3
    फ्लैप को मोड़ो अब निचले बाएं कोने में इस आयताकार अंतर को कम करने के बाद, आप कागज़ पर परतें करने के लिए बाएं से दाएं काम करेंगे। 5cm उपाय, बाएं से गिनती, और एक लंबवत गुना बनाओ इस गुना से 13 सेंटीमीटर उपाय करें (पेपर के बाएं किनारे से 18cm गिनती) और एक दूसरा गुना बनाएं।
    • अच्छी तरह से परिभाषित परतें बनाने के लिए कागज को ढकने के लिए किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 12 बनाएं
    4
    गोंद जेब बड़े पेपर के निचले किनारे से दाएं ओर फ्लैप का 4 सीएम उपाय करें और अपनी जेब बनाने के लिए इसे गुना करें। अपनी जेब छड़ी
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 13 बनाएं
    5
    आमंत्रण पाठ बनाएं अपने आमंत्रण के पाठ को बनाने और प्रिंट करने के लिए अपने घर में कंप्यूटर और प्रिंटर का उपयोग करें। आपकी सामग्री की अंतिम लम्बाई 16 सेंटीमीटर उच्चतर द्वारा 12cm चौड़ी बॉक्स के बराबर होनी चाहिए।
    • इसे आसान बनाने के लिए, आप अपने टेक्स्ट बॉक्स के आसपास मार्करों को सही आयाम देने के लिए प्रिंट कर सकते हैं और पेपर को सही आकार में कटौती करने में मदद कर सकते हैं।
    • टेक्स्ट बॉक्स को अपने निमंत्रण के केंद्र फ्रेम में पेस्ट करने के लिए स्टिक गोंद का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रण चरण 14 बनाएं
    6
    अपने आवेषण बनाएँ आपके निमंत्रण पॉकेट में फिट होने वाले पाठ को बनाएं और प्रिंट करें इस मामले में एक साधारण सूचक जेब की तुलना में थोड़ा छोटा आयाम के साथ पाठ करना है। इस कार्ड की माप के बारे में सोचकर, अपने टेक्स्ट बॉक्स को 10 सेमी चौड़ा करके 16.5 सेमी उच्च कर दें।
    • आवेषण कि आपके कार्ड की जेब में जाना पते या घटना-साइट अगर यह एक शादी का निमंत्रण है के नक्शे द्वारा रचित किया जा सकता है, आवेषण स्वागत के बारे में विवरण के साथ एक कार्ड, स्थानीय आवास के बारे में जानकारी के रूप में शामिल हो सकते हैं , पोशाक और पसंद
    • कार्ड बनाने की ऊँचाई को चौंका दें आप तय कर सकते केवल दृश्य प्रभाव के आधार पर उपायों पर या एक मानक उपाय पर उन्हें फैल, एक कार्ड 3 सेमी अन्य की तुलना में बड़ा बनाने, उदाहरण के लिए (उपायों पर ध्यान देने के बिना)।
      • जो भी आप अपने सम्मिलन की ऊंचाई पर निर्णय लेते हैं, प्रत्येक कार्ड को एक शीर्षक देना सुनिश्चित करें जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रकाश डाला जाता है जब आमंत्रण खोला जाता है। प्रत्येक कार्ड को स्थान दें ताकि प्रत्येक कार्ड का शीर्षक उसके ऊपर स्थित कार्ड के किनारे के नीचे हो। इस प्रकार, निमंत्रण का संपूर्ण रूप भ्रमित नहीं होगा और पाठकों को प्रत्येक कार्ड पर जानकारी पढ़ने के लिए प्रत्येक जेकेट से प्रत्येक सम्मिलित खींचने में सक्षम होगा।
  • चित्र शीर्षक से निमंत्रण करें चरण 15
    7
    अपना आमंत्रण इकट्ठा करें आवेषण को जेब में डालें, हमेशा सबसे बड़े से लेकर सबसे छोटे तक की जेब तक पूरी तरह से जेब भरने की व्यवस्था करें।
  • चित्र शीर्षक से आमंत्रित करें चरण 16
    8
    मोड़ो और टाई इसे बंद करने के लिए आपके निमंत्रण के दाईं तरफ फ्लैप को मोड़ो और फिर उसे बायां फ्लैप के साथ कवर करें। इसे एक सजावटी रिबन के साथ बांधें और आमंत्रण को बंद करने के लिए इसे टाई।
  • आवश्यक सामग्री

    • कार्डबोर्ड पेपर
    • सजाया हुआ पेपर
    • 21.5 x 28 सीएम पेपर (350 जी से 450 जी को पॉकेट के साथ निमंत्रण के लिए)
    • शासक
    • गोंद, चिपकने वाली टेप
    • कैंची या कागज कटर
    • कागज़ को क्रीज करने के लिए ऑब्जेक्ट
    • फीता, स्टिकर, बटन और अन्य सजावटी आइटम
    • डाक टिकट
    • मुद्रक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com