IhsAdke.com

आवधिक तालिका को कैसे याद रखना

ओह ओह! उनके पास रसायन विज्ञान का परीक्षण हो रहा है और उनके शिक्षक आपको "किसी भी आवधिक तालिका तत्वों" को याद रखना चाहते हैं। क्या सुंदरता लेकिन सौभाग्य से, समय और समर्पण आपको तालिका याद कर सकता है जैसा कि आप वर्णमाला को याद करते हैं। यहाँ कैसे।

चरणों

विधि 1
मूल बातें

चित्रा का शीर्षक यादृच्छिक तालिका चरण 1 याद है
1
आवधिक तालिका की प्रतिलिपि मुद्रित करें यह अगले कुछ हफ्तों के लिए आपकी बाइबल होगी जहाँ भी तुम जाओ, वह साथ में जाना होगा एक से अधिक कॉपी प्रिंट करना उचित है- आप एक बुकमार्क या एक कोड का उपयोग कर सकते हैं और दूसरे को शुरू करने के लिए उपयोग कर सकते हैं या जांच सकते हैं कि आपके तरीकों ने काम किया है या नहीं।
  • एक प्रति प्रिंट करें फिर हाथ से एक प्रति बनाओ, खासकर अगर आप दृश्य से अधिक सीखते हैं। आपने अपने लिए जो कुछ किया है, उसका विवरण जानना आसान है- यदि वह आपके द्वारा लिखा गया है तो तालिका कम अजीब दिखाई देगी।
  • चित्रा शीर्षक में आवधिक तालिका चरण 2 याद रखना
    2
    उन्हें जानने के लिए तालिका को छोटे भाग में विभाजित करें अधिकांश तालिकाओं को पहले से ही तत्व रंग और प्रकार से विभाजित किया गया है, लेकिन यदि वह आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो अपना स्वयं का मोड ढूंढें। आप रेखा, स्तंभ, परमाणु वजन या सरलतम से सबसे कठिन तक जा सकते हैं। पैटर्न खोजें जो आपके लिए खड़े हैं ..
  • पिरियन्ग मेमोरिज़ द इरिऑर्ड टेबल चरण 6
    3
    अपने खाली समय में अध्ययन में निवेश करें। जब आपके पास कुछ नहीं करना है, जैसे सार्वजनिक परिवहन या कतार में आवधिक तालिका जानने की कोशिश करें यदि आपके पास हाथ में मेज नहीं है (आप हमेशा इसे रखना चाहिए), अपने सिर में अध्ययन करें, अपनी स्मृति से बचने वाले तत्वों पर ध्यान केंद्रित करें
    • अध्ययन रखें हर दिन कुछ तत्वों को जानें और हमेशा पिछली लोगों की समीक्षा करें यदि आप खुद की समीक्षा या परीक्षण नहीं करते हैं, तो आप भूल जाएंगे।
  • विधि 2
    मन चालें

    चित्रा शीर्षक से याद रखें आवधिक तालिका चरण 4
    1
    संगठन बनाएं प्रत्येक आइटम के लिए आपको याद रखना चाहिए, किसी संबंधित नारा, कहानी या तथ्य को याद रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना ने चांदी का धातु (चांदी- एजी) से अपना नाम प्राप्त किया क्योंकि जब स्पेन के लोग वहां पहुंचे, तो उन्होंने सोचा कि देश में पर्याप्त चांदी है।
    • कभी-कभी आप तत्व को याद करने के लिए कुछ मजेदार बना सकते हैं उदाहरण के लिए "सोने की कीमत का रास्ता है", मदद कर सकता है, चूंकि सोने का प्रतीक ऑउ है
  • चित्र शीर्षक आवधिक तालिका चरण 3 याद रखना
    2
    मेमनिक रणनीतियों का उपयोग करें इसका मतलब यह है कि आप उन शब्दों को प्रत्येक तत्व से संबद्ध करने के लिए उपयोग करेंगे। वे आम तौर पर गाया जाता है या पूर्ण वाक्य हैं I "आज एलए एनए केमा रॉब्सन क्रूओए फ्रैंसीस" एक अमावस्या की रणनीति का एक उदाहरण है, जो कि क्षारीय धातुओं को याद करने में मदद करता है।
    • आसान लोगों को अनदेखा करें आप शायद बहुत यकीन है कि हाइड्रोजन "एच" है उन लोगों पर फोकस करें जो आपको चिंता कर रहे हैं यहां एक उदाहरण है: डर्मस्टेसी "डीएस" है, सही है? यदि आप इसके लिए एक रणनीति चाहते हैं, तो "DRUG! उन्होंने मेरे निन्दाडो डीएस पर खेल को बढ़ाया है। "



  • चित्रा शीर्षक से आवधिक तालिका चरण 5 याद रखना
    3
    छवियों का उपयोग करें बहुत अच्छी यादें वाले बहुत से लोग छवि सहयोग का उपयोग करते हैं हर किसी को पता है कि सी दिल से क्यों है? हमारे दिमाग शब्दों के साथ शब्दों को स्वचालित रूप से जोड़ते हैं एक छवि के साथ प्रत्येक तत्व को संबद्ध करें - प्रत्येक एक जो आपको समझ में आता है
    • एक आइटम के साथ अपने घर में आइटम का मिलान करें। उन पर लेबल रखो। मान लें कि आपकी कुर्सी हाइड्रोजन है: इसमें हाइड्रोजन बम विस्फोट की एक तस्वीर डालें। अपने टीवी पर मुंह रखो - यह ऑक्सीजन है और यह श्वास है। जब आप परीक्षण के लिए जाते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और अपने घर के चारों ओर चलो, सभी संगठनों को याद रखें।
  • 4
    इसे संगीत के रूप में याद रखें यदि डैनियल रैडक्लिफ कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं आप अपना स्वयं का बना सकते हैं या ऑनलाइन जा सकते हैं और दूसरे लोगों के गहने देख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि उपरोक्त गीत बहुत ज्यादा है, तो आपको आश्चर्य होगा।
    • और विशेष रूप से आपके जैसे लोगों के लिए, कराओके भी हैं, ताकि आप अपनी प्रगति की जांच कर सकें। इंटरनेट अद्भुत नहीं है?
  • विधि 3
    मूल, पैटर्न आदि

    1. 1
      लैटिन नाम जानें सभी प्रतीकों पुर्तगाल में संक्षेप हैं, एक को छोड़कर (वोल्फ्रम), जिनके नाम जर्मन मूल के बारे में माना जा सकता है सुरमा और टंगस्टन को छोड़कर, वे सभी महत्वपूर्ण और प्रायः उपयोग किए जाते हैं।

      चित्र शीर्षक Table1_en.jpg
      • लैटिन नामों को जानने से आपको अकार्बनिक रासायनिक तत्वों के अधिकांश नामों को समझने की अनुमति मिलती है। सबसे रोमांस भाषाओं में (जिसमें पुर्तगाली शामिल है), वर्तमान नाम लैटिन से प्राप्त किए जाते हैं।
    2. 2
      मतभेदों पर ध्यान दें तत्वों के प्रतीकों में दो अक्षर होते हैं। यह तत्वों की पूरी सूची है जिनके प्रतीक केवल एक अक्षर हैं:

      चित्र शीर्षक Table2_en.jpg
      • शायद वी, डब्ल्यू और वाई के लिए, सभी तत्व महत्वपूर्ण हैं और उपरोक्त तालिका में डी और टी के प्रतीक (सूची में शामिल नहीं) कभी-कभी हाइड्रोजन (एच) के भारी आइसोटोप का प्रतिनिधित्व करते हैं। डी 20 भारी पानी है
    3. 3
      जानें कि कौन-से तीन अक्षरों वाले तत्वों का प्रतीक है संभवत: आपको उन सभी को जानने की ज़रूरत नहीं थी वे बेहद रेडियोधर्मी हैं, हाल ही में खोजे (बनाए गए) तत्व हैं, और संभावनाओं की पुष्टि होने पर संभावित नए नाम प्राप्त होंगे। व्यावसायिक कैमिस्ट अक्सर इन नामों का उपयोग नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए वे "एलिमेंट 113" का उपयोग करते हैं। बस जिज्ञासा से बाहर, यहाँ पूरी सूची है:

      चित्र शीर्षक Table3_en.jpg
    4. 4
      अजीब तत्वों का पता लगाएं। नामित होने वाले अंतिम तत्वों में फ्लोरोवियो और लिवरमोरोयो, 114 116, जिनके नाम क्रमशः अनुनक्वाडिया और यूननहेक्सियो थे।

    विधि 4
    पूरी सूची

    टी शीर्षक वाला चित्र

    युक्तियाँ

    • कुछ वेबसाइट आवधिक तालिका पर क्विज़ प्रदान करते हैं यदि आपकी सहायता करने के लिए आपके पास कोई मित्र नहीं है, तो यह एक अच्छा विकल्प है।
    • इलेक्ट्रॉनों के विन्यास के कारण अवरोही क्रम में महान गैस महत्वपूर्ण हैं।
    • शायद आपका प्रमाण अधिक हाल ही में, मानव निर्मित तत्वों के बारे में नहीं होगा। वे हाल ही में मानव-निर्मित, रेडियोधर्मी और संभवतया खतरनाक पाए गए थे। 114 और 116 को छोड़कर, 112 के बाद के तत्वों का नाम अभी नहीं दिया गया है, और वैज्ञानिकों को यह नहीं पता है कि वे अब भी क्या सेवा करते हैं।
    • क्या तत्व धातुओं, गैर धातुओं, और जिन समूहों में उन्हें वर्गीकृत किया जाता है, जैसे महान नोबेल और क्षार धातुओं के रूप में अपनी खुद की सीखदारी का परीक्षण करें

    चेतावनी

    • तत्वों के प्रतीकों को भ्रमित न करें, सावधान रहें आपको दोनों को जानना होगा।
    • याद रखें कि प्रतीक का पहला अक्षर अपरकेस अक्षर है और ऊपरी मामले के बाद अक्षर (लोअरकेस) है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com