IhsAdke.com

नाक स्प्रे का उपयोग कैसे करें

नाक स्प्रे का उपयोग ठीक से किया जाना चाहिए ताकि दवा के नासों में उचित अवशोषण सुनिश्चित हो और उसके स्वास्थ्य लाभ में वृद्धि हो। अभ्यास और सही तकनीक के साथ, आप आसानी से नाक स्प्रे को प्रभावी रूप से उपयोग करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नाक स्प्रे के प्रयोग की तैयारी

छवि का उपयोग शीर्षक नाक स्प्रे चरण 1 का उपयोग करें
1
गर्म साबुन पानी के साथ हाथ धोएं नाक के स्प्रे का उपयोग करने से पहले हाथ साफ करना महत्वपूर्ण है ताकि रोगाणुओं को नाक में स्थानांतरित करके या उन्हें दवा के साथ छिड़काकर संक्रमण के किसी भी जोखिम को कम किया जा सके।
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने नाक को उड़ाने। जितना आप कर सकते हैं उतना बलगम निकालें, लेकिन कड़ी मेहनत न करें बेहतर और सुरक्षित परिणामों के लिए, अपनी उंगली से अपनी नाक में से एक को दबाकर दूसरे को उड़ाने दें और फिर दूसरे नथुने पर भी ऐसा करें।
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 3 का उपयोग करें
    3
    सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक नाक के माध्यम से नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले श्वास कर सकते हैं। अपनी नाक को उड़ाने और नाक के मार्गों को निकालने के बाद, यदि आप अभी भी सही नहीं ले जा सकते हैं, तो दवा प्रभावी नहीं है क्योंकि यह वायुमार्ग में बहुत दूर नहीं जा सकेगा।
  • छवि का उपयोग करें नाक स्प्रे चरण 4 का उपयोग करें
    4
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले नाक को अनक्ल करने के लिए घरेलू उपाय ढूंढने की कोशिश करें यदि आप पहले से ही अपनी नाक उड़ा चुके हैं और अभी भी घनीभूत हैं यह महत्वपूर्ण है कि दवा का उपयोग करने से पहले नाक के अंश जितना संभव हो उतना स्वच्छ हो सकते हैं। नीचे दिए गए विकल्पों की कोशिश करें:
    • गर्म स्नान के रूप में गर्मी से नाक के मार्ग को साफ़ करने में मदद मिलती है।
    • सीरम नाक स्प्रे का प्रयोग करें
    • एक humidifier का उपयोग करें लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, सूखी हवा नाक की भीड़ को बिगड़ती है और नम हवा नाक को कम करने में मदद करती है।
    • जल निकासी के रूप में बहुत से पानी पीना नाक की भीड़ को कम करने में मदद करता है।
  • विधि 2
    दबाव वाले एरोसोल नाक स्प्रे का उपयोग करना

    छवि का उपयोग शीर्षक नाक स्प्रे चरण 5 का उपयोग करें
    1
    ट्यूब को धारक में दबाएं ताकि यह कसकर बंद हो जाए और अच्छी तरह से हिला सकें। यह जांचने के लिए निर्देश पढ़ें कि आप ट्यूब को सही ढंग से पकड़ रहे हैं।
  • उपयोग की गई छवि का उपयोग नाक स्प्रे चरण 6
    2
    नथुने में स्पोवा रखें जो स्प्रे प्राप्त करेगी। उसी समय, अपनी उंगली से इसे बंद करने के लिए अन्य नथुने दबाएं अपने मुंह को बंद करें और दवा को प्राप्त नलिका के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेने के दौरान ट्यूब को धक्का दें। सब कुछ अवशोषित करें और दूसरे नथुने में भी यही प्रक्रिया करें, और नशे की दवाई को न दबाएं जो सिर्फ दवा प्राप्त कर ली है। अपेक्षित राशि से अधिक लागू न करें
    • श्वास या कसकर श्वास न करें, जैसा कि आपके गले को दवाई हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो थूकने की कोशिश करें
  • उपयोग चित्र नाक स्प्रे चरण 7 का उपयोग करें
    3



    नाक स्प्रे का उपयोग करने के बाद अपनी नाक या छींकना न करें। दवा को पूरी तरह अवशोषित करने के लिए कुछ मिनट रुको।
  • उपयोग की जाने वाली छवि का उपयोग नाक स्प्रे चरण 8
    4
    जब आप नाक स्प्रे का उपयोग कर समाप्त कर लें, तब अपना हाथ धो लें जैसा कि आप कर सकते हैं, उतने ही कई रोगाणुओं को खत्म करने के लिए आपको अपने हाथों को धोना चाहिए, खासकर यदि आप अस्थायी रूप से किसी बीमारी के चलते भीड़ का इलाज करने के लिए नाक स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं यह भी अन्य लोगों को संक्रमण के संचरण को रोकने में मदद करता है
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 9 का प्रयोग करें
    5
    धीरज रखो प्रभावी होने के लिए कुछ नाक स्प्रे का लगातार उपयोग आवश्यक है। स्प्रे का उपयोग करने के परिणामों का मूल्यांकन करने से पहले कम से कम दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करें (या जब तक आपके डॉक्टर की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह दवा के प्रकार पर निर्भर करता है)।
    • अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित खुराकों की संख्या से अधिक लागू न करें किसी भी अन्य निर्धारित दवा की तरह, अगर आपको लगता है कि यह काम नहीं कर रहा है (या आप अपेक्षा से अधिक समय लेते हैं), यह खुराक को दोगुना करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए केवल अपने डॉक्टर की सिफारिश की गई सीमा का उपयोग करें।
    • नाक स्प्रे की खुराक चर है और यह निर्भर करती है कि उनके बीच क्या दवा है।
  • विधि 3
    स्प्रे पंप का उपयोग करना

    उपयोग की जाने वाली छवि नाक स्प्रे चरण 10 का उपयोग करें
    1
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने नाक को उड़ा दें, आप जितना बलगम निकाल सकते हैं उतनी ज्यादा नहीं कर सकते हैं और सावधान रहना भी मुश्किल नहीं है। बेहतर और सुरक्षित परिणामों के लिए, दूसरे को उड़ाने के दौरान अपनी उंगली से एक नथुने दबाएं, और दूसरी तरफ उसी प्रक्रिया को करें।
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 11 का उपयोग करें
    2
    टोपी निकालें और बोतल हिला। यह प्रयोग करने से पहले स्प्रे पंप तैयार करने के लिए आवश्यक है ताकि दवा नाक में घुस जाए और ठीक से अवशोषित हो। ऐसा करने के लिए, बोतल निचोड़ जब तक एक वाष्प बाहर आता है।
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 12 का उपयोग करें
    3
    बोतल को सही तरीके से पकड़ने के तरीके जानने के लिए निर्देश पढ़ें। इसे अपने बीच की अंगुलियों और तर्जनी के साथ पकड़ो और अपने अंगूठे के साथ लपेटो।
  • चित्र का प्रयोग करें नाक स्प्रे चरण 13 का उपयोग करें
    4
    चोंच को नथुने में रखें जिसे स्प्रे मिलेगा और अपनी उंगलियों के साथ दूसरे नथुने को दबाएगा। फिर अपने मुंह को बंद करें और दवा को प्राप्त नलिका के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास करके पंप को दबाएं। स्प्रे को अवशोषित करते हैं और उसी दवा को अन्य दवाओं में फैलाने से दूसरे नथुने पर ही प्रक्रिया करते हैं। सुझाई गई राशि से अधिक का उपयोग न करें
  • युक्तियाँ

    • नासकीय स्प्रे निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या ले रहे हैं और दवा कैसे लागू करें।
    • नाक स्प्रे का उपयोग करना बंद करो और एक चिकित्सक से संपर्क करें यदि उपयोग के बाद नाक में कोई जलन या दर्द हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com