IhsAdke.com

कैसे आपका नाक को साफ करने के लिए

नाक प्रत्येक व्यक्ति के "निस्पंदन सिस्टम" का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह हवा को छानने के द्वारा छोटे कणों के फेफड़ों की सुरक्षा करता है और वायुमार्ग को अधिक हाइड्रेटेड छोड़ देता है, उन्हें सूखने से रोकता है काम करने के लिए ऐसी प्रणाली के लिए नाक द्वारा निर्मित बलगम में दलदलापन के स्तर में एक संतुलन होना चाहिए जब एक व्यक्ति को एलर्जी, सर्दी या गंदगी या मलबे का एक संग्रह से ग्रस्त हो जाता है, तो नाक घनी हो सकती है, जिससे नाक के माध्यम से ठीक से श्वास लेना मुश्किल हो जाता है। उन्हें नाक स्प्रे का उपयोग करके प्रभावी ढंग से साफ करें या कुल्ला करें ताकि वे स्वच्छ, बिना अवरुद्ध हो और सामान्य रूप से काम कर रहे हों।

चरणों

विधि 1
नाक कुल्ला का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक आपकी नास साफ करें चरण 1
1
नाक के समाधान के साथ नाक को स्वच्छ करने या इसे अपने दम पर बनाने के लिए एक किट खरीदें। नाक या साइनस में पुरानी समस्याओं के कारण पैदा होने वाले लक्षणों से राहत पाने के लिए नाक के छिलके महान हैं। खारा समाधान के साथ नाक के अंदर धोने से सूजन कम हो जाती है, वायु के प्रवाह में सुधार होता है और साइनस के मार्ग को खोलता है, नाक से बलगम को निकालता है, और भीड़ को कम करने में मदद करता है फार्मेसियों में, नाक को साफ करने के लिए सामान हैं, लेकिन घरेलू उत्पाद का उपयोग करके घर पर खारा समाधान भी बनाया जा सकता है।
  • अपना स्वयं का खारा समाधान बनाने के लिए, 1 चम्मच कोशीर नमक के साथ ¼ आसुत पानी और एक साफ ग्लास जार में बेकिंग सोडा का आधा चम्मच मिलाएं। समाधान हल करें और इसे कमरे के तापमान पर संग्रहीत करें। एक सप्ताह के बाद, इसे पानी, बिकारबोनिट और ताजा लवण के साथ फिर से तैयार करके तरल की जगह लें।
  • नल का पानी इस्तेमाल करने से बचें यदि आपने डिस्टिल्ड नहीं किया है, तो इसे कम से कम एक मिनट के लिए उबलकर और कमरे के तापमान को ठंडा करने की अनुमति दें। इससे हानिकारक संदूषकों का विनाश होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स चरण 2
    2
    बल्ब सिरिंज या नेटी बर्तन का प्रयोग करें नमक समाधान के माध्यम से नाक को प्रभावी ढंग से कुल्ला करने के लिए, आपको बल्ब सिरिंज या नेटी बर्तन का उपयोग करना होगा, जो एक चायदानी के समान है जो कि लंबे समय से चोंच से युक्त होता है जो नाक को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। दोनों सिरिंज और नेती बर्तन किसी भी फार्मेसी में खरीदे जा सकते हैं।
    • कुल्ला लागू करने से पहले हाथ धोकर बैक्टीरिया और रोगाणुओं के दूषित होने से बचें। फिर खारा समाधान के साथ सिरिंज या नेटी बर्तन भरें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नथु को साफ करें चरण 3
    3
    सिंक या बाथ में रहें यह एक जगह पर रहने के लिए आवश्यक है जो पानी और श्लेष्म जमा कर सकते हैं जो नाक या सिरिंज से निष्कासित हो जाते हैं।
    • बाईं नहर में सिरिंज रखें और मिश्रण को स्प्रे करें। प्रवाह सिर के पीछे, न लें और इसे छिड़काव करके तरल को बिना सांस लेने के लिए बनाएं - आदर्श रूप से, सिरिंज आपके बिना इसे नाक के बिना समाधान प्राप्त कर सकता है।
    • नेटी बर्तन का प्रयोग करते समय, बायीं नथुने में अपने टॉउट को रखें और इसे झुकाएं ताकि समाधान नाक में प्रवेश करें। यदि यह नेटी बर्तन से बाहर नहीं आती है, तो इसे अपने सिर के ऊपर थोड़ा ऊपर उठाएं, लेकिन अपने सिर को अपने कंधे पर न बदलें। अपने माथे को ऊंचा रखें
  • पिक्चर का शीर्षक अपने नास्ट्रिल को साफ करें चरण 4
    4
    अपनी छाती के पास अपनी ठोड़ी के साथ अपना सिर आगे झुकाएं। यह अतिरिक्त समाधान बाहर निकलने के नाक और बाथ टब में गिरावट की अनुमति देता है या sink- यदि आप चाहें, अपनी ठोड़ी के नीचे एक तौलिया पकड़ समाधान के निकास के लिए इकट्ठा करने के लिए। यदि आप मुंह में प्रवेश करते हैं तो इसे निगल नहीं होना चाहिए - इसे सिंक या स्नान में थूकना
    • बाईं नथना की सफाई के बाद, अतिरिक्त बलगम और पानी को निकालने के लिए, सिर घूर्णन ताकि चेहरे सिंक या टब सामना कर रहा है की कोशिश दोनों नाक के माध्यम से कठिन साँस लेने में। यदि आप चाहते हैं, बलगम या पानी को निकालने के लिए एक ऊतक का उपयोग लेकिन इस प्रेस भीतरी कान नहर के रूप में एक नथुने जबकि अन्य चल रही प्रेस नहीं है।
    • सिरिंज या नेटी बर्तन और समाधान के साथ सही नथुने पर एक ही प्रक्रिया को दोहराएं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नस्ट्र्रिल्स स्वच्छ करें चरण 5
    5
    नाक के बीच वैकल्पिक कई बार जब तक तरल समाप्त हो गया है। पहले कुछ समय के लिए समाधान का उपयोग करते समय नाक में थोड़ा सा जलन हो सकता है, लेकिन यह लवणता के कारण सामान्य प्रतिक्रिया है। कुछ उपयोगों के बाद, जलती हुई गायब हो जाती है।
    • यदि जलन बनी रहती है, तो समाधान में पर्याप्त नमक या अधिक नमक नहीं हो सकता है यह निर्धारित करने के लिए स्वाद करें कि क्या यह नमकीन है - या बहुत अधिक नमक का स्वाद - या थोड़ा नमकीन (यदि कोई स्वाद नहीं है)। समाधान समायोजित करें ताकि आप नमकीन स्वाद ले सकें, लेकिन अतिरंजित नहीं हो
    • अगर इस प्रकार के समाधान का उपयोग करने के बाद आपके सिरदर्द हो, तो यह हो सकता है कि मस्तिष्क ठोड़ी से कम हो गई है, जिससे पानी के सामने का साइनस दर्ज किया जा सकता है। कुछ समय बाद, पानी बाहर आना चाहिए और असुविधा पास हो जाएगी
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नस्ट्र्रिल्स स्वच्छ करें चरण 6
    6
    दिन, सुबह या शाम एक बार नाक समाधान का उपयोग करें जब आप लक्षणों के बिगड़ते या अधिक गंभीर संक्रमण की सूचना देते हैं, तो दिन में दो बार मात्रा में वृद्धि करें।
    • यह बच्चों के लिए नाक flushes का उपयोग करने के लिए मुश्किल हो सकता है। उन्हें सहायता करें ताकि वे उपयोग के दौरान झूठ न हों, क्योंकि रोगी बैठे या खड़े होने पर समाधान सबसे अधिक प्रभावी होता है
  • विधि 2
    नाक स्प्रे का उपयोग करना




    पिक्चर का शीर्षक अपने नास्ट्रिल को साफ करें चरण 7
    1
    फ़ार्मेसी में ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे देखने के लिए देखें। जब आप भीड़, खुजली या नाक का प्रभाव महसूस करते हैं - जो एलर्जी रिनिटिस, धूल, गंदगी, मोल्ड, पशु बाल और यहां तक ​​कि पिघल बुखार की वजह से हो सकता है - लक्षणों को राहत देने के लिए नाक स्प्रे खरीदें सर्दी या फ्लू के लक्षणों से मुकाबला करने से बचें, क्योंकि सुधार केवल अस्थायी होगा। फ्लू और एलर्जी के कारण नाक समस्याओं के कारण अधिक प्रभावी दवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • सबसे आम नाक स्प्रे फ्लुटाकासोन का है, जो कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के रूप में जाने वाली दवाओं की श्रेणी के अंतर्गत आता है। वे प्राकृतिक पदार्थों की रिहाई से बचकर नाक के लक्षणों से राहत देते हैं जो एलर्जी के लक्षण पैदा कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें केवल पुराने एलर्जी के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • एक अन्य विकल्प xylitol, शुद्ध पानी, नमक और अंगूर के बीज निकालने के साथ समाधान कर रहे हैं। इस प्रकार के स्प्रे का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है और इसमें कोई भी दवाइयां नहीं हैं, सभी उम्र के लिए सुरक्षित हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नथु को साफ करें चरण 8
    2
    पैकेज डालने में सुझाई गई खुराक का उपयोग करें। वयस्कों के लिए, स्प्रे की एक बड़ी खुराक से शुरू करें और लक्षणों में सुधार के रूप में कमी करें - आमतौर पर यह एक आवेदन के लिए होता है और दिन में एक या दो बार हर सुबह (सुबह और शाम) प्रत्येक नथुनाल होता है। चिकित्सक प्रस्तुत लक्षणों के अनुसार बड़ी खुराक की सिफारिश कर सकते हैं। यदि स्प्रे एक बच्चे के लिए है, तो एक छोटी खुराक के साथ उपचार शुरू करें और इसे बढ़ाएं यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है।
    • हमेशा स्प्रे बोतल पर खुराक के निर्देशों का पालन करें और एक फार्मासिस्ट आपको बताए गए चरणों को समझाएं। पैकेज सम्मिलन या फार्मासिस्ट द्वारा की गई सिफारिश की तुलना में बड़ी या छोटी मात्रा का उपयोग करने से बचें। जब आप एक खुराक याद करते हैं, तो अगले खुराक "मोड़" न करें - इसके बजाय, अगले दिन एक ही खुराक का प्रबंध करना जारी रखें।
    • 4 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नाक स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहिए, जबकि 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों को उनके प्रशासन के दौरान वयस्कों द्वारा सहायता प्रदान की जानी चाहिए।
    • केवल नाक के लिए स्प्रे को लागू करें अपनी आंखों या मुंह में उत्पाद को छिड़कें, और इसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें, क्योंकि यह रोगाणु और बैक्टीरिया द्वारा संदूषण को बढ़ावा दे सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नस्ट्र्रिल्स स्वच्छ 9
    3
    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने हाथ धोएं प्रत्येक उपयोग से पहले इसे हिलाएं और टोपी को हटा दें - पहली बार इसका उपयोग करते समय, निष्कासित होने वाले समाधान के लिए स्प्रे पंप तैयार करें।
    • पंप को पकड़ो तो बीच की अंगुली और तर्जनी बोतल के नीचे applicator और अंगूठे को पकड़ कर रखे। चेहरे से इसे दूर करके आवेदनकर्ता को निशाना बनाएं
    • प्रेस और पंप छह बार जारी यदि आपने इसे पहले प्रयोग किया है - लेकिन पिछले सात दिनों के भीतर नहीं - प्रेस को दबाएं और जब तक एक छोटी मात्रा में तरल निकाल नहीं दिया जाता तब तक पंप छोड़ दें।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने नस्ट्र्रिड्स को साफ करें 10
    4
    जब तक आपकी नाक साफ न हो जाए तब तक तुम्हारी नाक उड़ा दें। जब नाक बहुत घनी हो जाती है, यह कार्य बहुत जटिल लग सकता है, लेकिन स्प्रे का उपयोग करने से पहले बलगम को खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि समाधान नाक के माध्यम से सही ढंग से प्रवेश करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध अपने नासों कदम 11
    5
    अपनी उंगली से, एक नथुने को कवर करें अपना सिर आगे झुकाएं और दूसरे नथुने पर आवेदक की टिप रख दें, सीधे बोतल को तरल पदार्थ के लिए सीधे बाहर आने के लिए रखें। सूचक और मध्य उंगलियों के बीच आवेदक को पकड़ना जारी रखें।
    • नाक के माध्यम से साँस लें ऐसा करने के दौरान, आवेदक को प्रेस करने के लिए मध्य नाखूनों और तर्जनी का उपयोग करें और नाक में तरल निकालें।
    • समाधान जारी करने के बाद, मुंह के माध्यम से उछाल।
    • यदि आपको अपने डॉक्टर द्वारा प्रत्येक नथुने पर दो आवेदन करने के लिए सलाह दी गई है, तो उसी नथुने में चरणों को दोहराएं। जब प्रत्येक नथुने पर केवल एक बार छिड़काते हुए, दूसरे पर कदम दोहराएं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नस्ट्र्रिल्स को क्लीन करें 12
    6
    साफ कागज के साथ applicator को साफ करें आवेदनकर्ता को साफ रखने के लिए यह आवश्यक है कि स्प्रे का उपयोग करते समय यह नाक बैक्टीरिया पर कीटाणुओं के साथ दूषित न हो। इसके अलावा, उत्पाद को दर्ज करने से छोटे कणों को रोकने के लिए उत्पाद को हमेशा छोड़ दिया जाता है।
    • कमरे के तापमान पर एक सूखी जगह में स्प्रे को स्टोर करें, लेकिन बाथरूम में नहीं, जहां हवा अधिक नम हो सकती है। ऐप्लिकेटर भरा हुआ हो जाता है, गर्म में भिगो दें और ठंडे पानी और सुखाने और एक उपयुक्त स्थान में भंडारण के साथ इसे धो दें। सील को हटाने के लिए कभी भी तेज सुई या वस्तुओं का उपयोग न करें, क्योंकि तरल के प्रदूषण के जोखिम में वृद्धि होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी नथुने साफ 13
    7
    नाक स्प्रे लाने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानें हमेशा सामग्री है कि श्रृंगार पता करने के लिए उत्पाद लेबल पढ़ा दवा-टू संदेह है कि आप उनमें से किसी से एलर्जी हो - जैसे fluticasone के रूप में - डॉक्टर के पास जाने या एक फार्मासिस्ट से परामर्श करें। मरीजों स्टेरॉयड लेने या बाद खुराक समायोजित किया जाना चाहिए या अलग-अलग स्प्रे के संभावित दुष्प्रभावों के लिए निगरानी की ऐंटिफंगल दवाएं, डॉक्टर और फार्मासिस्ट को सूचित करना चाहिए। निम्नलिखित में से किसी एक को देखकर, उत्पाद का उपयोग बंद कर दें और तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें:
    • सिरदर्द, चक्कर आना, मतली, दस्त या उल्टी
    • नाक में सुई या चिड़चिड़ापन के कारण सूखापन, जलन, पीसने की उत्तेजना।
    • रक्त के साथ बलगम, नाक से खून बह रहा है या सकल मुक्ति
    • विजन की समस्याएं या चेहरे पर गंभीर दर्द
    • बुखार, खाँसी, ठंड लगना, गले में खराश या संक्रमण के अन्य लक्षण।
    • आर्टिकियारिया, एलर्जी या गंभीर खुजली
    • श्वास द्वारा बनाई गई सीटी बजती आवाज।
    • चेहरे, गले, होंठ, आंख, जीभ, हाथ, पैर, टखनों या निचले पैर की सूजन
    • घबराहट, छींकने, या साँस लेने या निगलने में कठिनाई।
    • यदि आपके पास पिछले 30 दिनों में नाक की सर्जरी है या यदि आपकी नाक की चोट है, तो स्प्रे का प्रबंध करने से पहले डॉक्टर पर जाएं इसके अलावा, जब आपके पास नाक या आंख की समस्याएं हैं, तो स्थिति का इलाज करने के लिए किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com