IhsAdke.com

बच्चों में जिद्दी नाक की समस्याओं को कैसे दूर करना

शीतल, फ्लू या शुष्क वातावरण के कारण एलर्जी होने से शिशुओं में नाक की भीड़ हो सकती है। स्वस्थ बच्चों में, कफ सिक्त है और नाक की झिल्ली साफ है, लेकिन एक बीमारी हो रही है या जलन को उजागर किया, बलगम उत्पादन एजेंट को संक्रमण या जवाब में लड़ने, नाक अवरुद्ध करने के लिए अग्रणी मदद करने के लिए बढ़ जाती है। अधिकांश शिशुओं और बच्चे अपनी नाक को तब तक नहीं फेंक सकते जब तक कि वे लगभग चार साल तक न हों - इसके कारण, माता-पिता को अपने वायुमार्ग को साफ करने के लिए विशेष विधियों का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
कटार को हटाने

टॉडलर्स स्टेफ 3 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
शिशु के वायुमार्ग से अत्यधिक कफ को निकालने के लिए नाक एस्पिरेटर का प्रयोग करें। क्योंकि वह अपनी नाक को नहीं मार सकता है, इसलिए बच्चे को नाक की रोकथाम को रोकने में मदद की ज़रूरत है। नाक एस्पिरेटरों (कुछ बल्ब सीरिंज के रूप में जाना स्थानों में) एक बल्ब एक लंबे खंड और सीधे से जुड़ी है, जो नाक में डाला जाना चाहिए करने के लिए इसी तरह की एक भाग के साथ, नाक से बलगम दूर करने के लिए एक चूषण विधि का इस्तेमाल किया जाता है।
  • अपनी गोद में बच्चे को रखो उसे नाक तक पहुंचने में आसान होना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उसे स्थिर करना चाहिए।
  • नाक एस्पिरेटर लें और बल्ब दबाएं।
  • बल्ब को निचोड़ते हुए टिप को एक नथुने में डालें।
  • बल्ब पर दबाव धीरे-धीरे जारी रखें, जिससे अतिरिक्त कफ चूसा जाए।
  • बच्चे के नाक से नाक एस्पिरेटर निकालें और उपकरण से बलगम को निकालने के लिए नाक के पेपर पर बल्ब को दबाएं।
  • दूसरी नथुने में प्रक्रिया को दोहराएं प्रत्येक उपयोग के बाद, साबुन और पानी के साथ वैक्यूम क्लीनर को धो लें।
  • नाक एस्पिरेटर नाकफ्रिडा इसी तरह काम करता है। वयस्क एक लचीला डिवाइस का उपयोग करता है, जो एक पुआल के समान होता है और इसे नाक के बीच रखा जाना चाहिए, यह चूसने जैसा कि यह वास्तव में एक पुआल का उपयोग कर रहा था। मोतियाबिंद हटा दिया गया है, लेकिन प्रदूषण का कोई खतरा नहीं है क्योंकि डिवाइस में फिल्टर है।
  • टॉडलर्स स्टेप 2 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    खारा समाधान का प्रयोग करके बच्चे के वायुमार्ग को कुल्ला। हालांकि शिशुओं और बच्चों में सबसे ज्यादा खांसी और ठंडे दवाएं उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं हैं, खारा समाधान आम तौर पर नाक की भीड़ से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अपना स्वयं का खारा समाधान बनाना पसंद करते हैं, तो नल से कभी भी फिल्टर या शुद्ध पानी का उपयोग न करें। एक कप गर्म पानी में नमक के साथ 1/4 चम्मच मिलाएं। याद रखें कि आप तैयार किए गए नमक के समाधान स्प्रे के रूप में या फार्मेसियों में बूंदों या यहां तक ​​कि सभी आवश्यक उपकरण के साथ किट प्राप्त कर सकते हैं, बस घर पर पानी जोड़ना
    • शिशु को उस स्थिति में रखें जहां सिर पैर की तुलना में कम स्तर पर है, जिससे कि वयस्क आसानी से उसके सिर तक पहुंच सकें।
    • खारा समाधान लें और इसे दबाएं, दो या तीन बूंदों को प्रत्येक नथुने में जमा करें।
    • वायुमार्ग से गुजरने के समाधान के लिए एक से दो मिनट तक प्रतीक्षा करें। बच्चे छींक या खांसी और कफ को खत्म कर सकता है - हाथ में ऊतक है।
    • नाक एस्पिरेटर का उपयोग करते हुए बच्चे के नाक में चूषण करें यदि यह खाँसी या छींकने से बलगम को खांसी नहीं करता है
  • टॉडलर्स स्टेफ 3 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    अनुनासिक clogging से लड़ने में मदद करने के लिए भाप का उपयोग करें। गर्म भाप भीड़ को तोड़ सकता है, नरम नाक स्राव छोड़कर। बच्चे के साथ, बाथरूम में प्रवेश करें और दरवाज़ा बंद करें भाप बनाने के लिए गर्म पानी में बौछार को चालू करें, अंदर 10 से 20 मिनट तक रहें।
  • विधि 2
    पर्यावरण में सुधार

    चित्र शीर्षक 1686081 4
    1
    परेशान एजेंटों को उस स्थान से निकालें जहां बच्चे हैं। कुछ ऐसे एजेंट जो छोटे बच्चों की नाक में परेशान कर सकते हैं, सिगरेट के धुएं, पराग और पालतू बाल हैं। निवासियों को धूम्रपान रोकने या कम से कम घर के अंदर या घर के आसपास मत पूछो जब घर के बाहर धूम्रपान करते हैं, तो लोगों को अपने कपड़े बदलना चाहिए जब वह वापस आ जाए या बच्चे के संपर्क में रहें।
  • टॉडलर्स चरण 5 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    हवा फिल्टर को अक्सर बदलें अधिकांश एयर फिल्टर निर्माताओं को उसमें बदलाव हर 30 से 60 दिनों की सलाह देते हैं, लेकिन यह बेहतर हो सकता है छोटे अंतरालों में बदलने के लिए जब जाते घर में रहते हैं या कुछ निवासी एलर्जी है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या फिल्टर को बदलने के लिए, शारीरिक रूप से इसे देखने के लिए जांचें कि क्या जानवरों से गंदगी है जो फ़िल्टर को जल्दी से धुलाई करती है
  • टॉडलर्स में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    3
    हर दिन पराग गिनती जानने के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें एलर्जी या पराग संवेदनशील बच्चों के दिनों में घर के भीतर रहना चाहिए जब पराग संख्या बहुत अधिक होती है। बाहरी गतिविधियां केवल तभी की जानी चाहिए जब यह सूचकांक बहुत कम हो।
  • टॉइडर्स में स्टीफी नाक रिटेंशन शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    अपने बच्चे के हाथ अक्सर धो लें ऐसा करने में मदद करता है कि इसे अधिक कीटाणुओं और बीमार होने से रोकने में मदद मिलती है, साथ ही साथ सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने से भी उन्हें रोकना पड़ता है।
  • विधि 3
    खाने और बेहतर बनाने के लिए पीने




    टॉडडर्स स्टेफ़ 8 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    बच्चे को हमेशा हाइड्रेटेड होना चाहिए। पर्याप्त तरल पदार्थ खपत कफ को पतला और आसानी से निगलने में मदद करता है, एयरवे क्लोगिंग को कम कर देता है। जल और इलेक्ट्रोलाइट पेय, जैसे कि पेडीयलट, सबसे अच्छे विकल्प हैं बच्चों को भोजन के पानी सहित चार गिलास पानी का उपभोग करना चाहिए।
  • टोडडॉल्स स्टेफ 9 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    उसे खाना दें जो कि जलतीकरण के साथ मदद कर सकता है विटामिन युक्त समृद्ध सब्जियां और सब्जियां जैसे नींबू, सेब और पत्तेदार सब्जियां प्रतिरक्षा प्रणाली को छोटे रखने के लिए बहुत ही अच्छी होती हैं। यहां तक ​​कि अगर यह ज्यादा भूख न दिखाए, तो गर्म अनाज का अनाज भी बहुत मदद कर सकता है - उच्च फाइबर स्तर के अलावा, अनाज की भाप नाक को कम करने में मदद कर सकता है।
  • टॉइडर्स में स्टेफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र शीर्षक 10
    3
    बच्चे को चिकन सूप दें हां, यह कहानी सच है: शोरबा आधारित चिकन सूप बच्चों को सर्दी से उबरने में मदद करते हैं। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और, सामग्री के आधार पर, इलेक्ट्रोलाइट्स और विभिन्न प्रकार के विटामिन प्रदान कर सकते हैं, साथ ही कफ को धुन भी कर सकते हैं।
  • विधि 4
    उसे सोने में मदद करना

    टॉडडर्स स्टेफ़ 11 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    यह आवश्यक है कि बच्चे को पर्याप्त नींद मिल जाए। जब तक यह एक भरी हुई नाक है, तब तक सबसे ज्यादा नींद अधिक होगी, क्योंकि यह शरीर के लक्षणों का इलाज करने का तरीका है। रात और दिन दोनों को सामान्य से अधिक आराम दें।
  • टॉडडर्स स्टेप 12 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    जबकि बच्चे सो रहा है, उसके सिर को ऊपर उठाएं शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक स्तर पर सिर छोड़ने से नींद में और नाक की भीड़ के साथ श्वास की सुविधा हो सकती है। एक तौलिया रखो या कुछ चीज जो पालना के सिर को बाकी गद्दे की तुलना में अधिक हो।
  • टॉडडर्स स्टेप 13 में स्टफी नाक से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    रात में बच्चे के कमरे में एक अल्ट्रासोनिक humidifier या कोल्ड कोहरे vaporizer रखें। आर्मीडिफायर हवा को अधिक गीला छोड़ देता है, साँस लेने में मदद करता है और एक अच्छी नींद की अनुमति देता है, तब भी जब छोटी सी नाक के साथ होती है। हमेशा बैक्टीरिया के रूप में उपकरण साफ करें और मोल्ड उसमें जमा कर सकते हैं। और गर्म पानी से कुल्ला दैनिक ब्लीच का एक पतला समाधान का उपयोग, ब्लीच के साथ सफाई पानी से अच्छी तरह मशीन धोने के प्रदर्शन के बाद use- के तीन दिनों के बाद यह साफ करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • नाक की भीड़ के कारण सूखी और चिड़चिड़ी त्वचा और जलन की मात्रा को कम करने के लिए बच्चे के नाक के बाहर वेसिलीन को लागू करें।
    • यदि आप होममेड खारा समाधान का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो इसे आईड्रोपपर या बल्ब सिरिंज के माध्यम से प्रशासित करें।

    चेतावनी

    • एक से अधिक बच्चे में खारा की बोतल का उपयोग न करें। अगर बोतल की नोक बच्चे के नाक को छूती है, तो यह रोगाणुओं द्वारा दूषित हो सकता है, जो साझा करने के दौरान दूसरों को दिया जाएगा।
    • यदि लक्षण खराब हो जाते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें ऐसे बिगड़ने के लक्षणों में हरा या पीले रंग का रंग, कठिनाई श्वास या तेजी से श्वास (40 से अधिक श्वास प्रति मिनट), भूख की कमी, बुखार, अन्य लोगों के साथ कफ शामिल हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com