IhsAdke.com

स्तन कैंसर को साफ कैसे करें

छाती की भीड़ न केवल असुविधाजनक और अप्रिय है, लेकिन यह इलाज न होने पर ब्रोंकाइटिस या निमोनिया जैसे खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। इससे पहले कि यह बिगड़ता है, समस्या को कम करने और उसका इलाज करने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं, वह करना बुद्धिमानी है। इस अनुच्छेद से आपको सीखने में मदद मिलेगी कि मानक सामान्य ज्ञान विधियों या हर्बल उपचारों का उपयोग करके छाती की भीड़ को कैसे साफ़ किया जाए और यदि आवश्यक हो, चिकित्सा उपचार

चरणों

विधि 1
गैर-पर्ची वाली दवा

पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 1
1
एक उम्मीदवार ले लो ये दवाइयां हैं जो बलगम को तोड़ते हैं और इसे आपके शरीर से खांसी करना और इसे निष्कासित करना आसान बनाता है। फार्मेसियों में कई उम्मीदवार उपलब्ध हैं, लेकिन आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं और एक डॉक्टर के पर्चे प्राप्त कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए उनके लिए वैकल्पिक खोजने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 2
    2
    अवरोधक से बचें वे खाँसी कम करने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन दुर्भाग्य से वे आपकी छाती में बलगम को मोटा कर सकते हैं। एक अवरोधक या एक संयोजन के साथ एक संयोजन लेने से बचें क्योंकि इससे आपकी छाती की भीड़ खराब हो सकती है। याद रखें कि जब आपके सीने की भीड़ होती है तो खांसी सामान्य और स्वस्थ होती है, इसलिए खांसी को कम करने / रोकने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आपकी खांसी वास्तव में आपको असुविधाजनक बनाती है, तो अवरोधक के बजाय इसके लिए अदरक की गोलियां लेने की कोशिश करें। अदरक बलगम को तोड़ने में मदद करेगा, जबकि खाँसी खाँसी गले में गले से राहत देगा। नीलगिरी गोलियां भी मदद कर सकती हैं
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 3
    3
    मेन्थॉल क्रीम के साथ भीड़ का इलाज करें ये मोटी क्रीम एक मजबूत गंध को छोड़ देते हैं जो आपको आसान साँस लेने में मदद करता है। हालांकि वे बलगम को रोकने में मदद नहीं करते हैं, उन्हें सांस लेने में सुधार करना चाहिए। सो जाने से पहले अपनी छाती में इस ओवर-द-काउंटर उपाय को रखें, और इसे कुछ साँस लेने के मार्ग को खोलना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 4
    4
    नाक या मौखिक स्प्रे की कोशिश करें जब सर्दी के पहले संकेत पर प्रयोग किया जाता है, जैसे छींक या बुखार के बाद, ये स्प्रे समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं और आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक साफ़ चेस्ट कंजेशन चरण 5
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे इबुप्रोफेन, एडिविल और पेरासिटामोल, का प्रयोग करें ताकि आप आराम कर रहे हों और बेहतर होने का प्रयास कर सकें।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता

    पिक्चर शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 6
    1
    डॉक्टर के पास दवा लेने के लिए डॉक्टर के पास जाओ यदि इन तरीकों में से किसी भी लक्षण में सुधार नहीं होता है, तो अपने चिकित्सक से एंटीबायोटिक इंजेक्शन, नाक स्प्रे, टैबलेट या विटामिन थेरेपी से जिद्दी या गहरी भीड़ को साफ करने के लिए परामर्श करें। जैसा कि पुरानी कहावत है, रोकथाम इलाज से बेहतर है।
  • पिक्चर शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 7
    2
    एक इनहेलर का उपयोग करें अपने चिकित्सक से इनहेलर या नेब्युलाइजर्स के बारे में पूछो जिनके साथ आप अपना श्वास लेने के उपचार का प्रबंध कर सकते हैं। ये छाती की भीड़ के बुरे मामलों के लिए मुख्यतः आवश्यक हैं, लेकिन यदि आप बलगम से निपटने के थक गए हैं, तो आप किसी भी समय एक कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 3
    भोजन

    पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 8
    1
    समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों से बचें हालांकि भोजन सीधे बलगम और कफ से संबंधित नहीं दिखता है, हालांकि दोनों के बीच एक संबंध है। डेयरी उत्पादों, नमक, चीनी और भून सभी बलगम के उत्पादन में वृद्धि जब तक आपकी छाती साफ नहीं हो जाती तब तक इन मदों को अपने आहार से बाहर काटें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कन्जेशन चरण 9
    2
    लाभकारी खाद्य पदार्थ खाओ दूसरी ओर, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो स्तन में बलगम को साफ करने में मदद कर सकते हैं और इसके उत्पादन को कम कर सकते हैं। आसानी से छाती की भीड़ को कम करने के लिए मसालेदार भोजन, खट्टे फल, लहसुन और अदरक खाएं। विशेष रूप से, शतावरी और अनानास के रूप में भी बलगम सफाई का लाभ दिखाया
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 10
    3
    एक लहसुन और नींबू सूप की कोशिश करो दोनों तत्व छाती में स्पष्ट भीड़ की मदद कर सकते हैं। आगे मदद करने के लिए मिश्रण में नमकीन पटाखे जोड़ें
    • बहुत ही गर्म पानी के गिलास में 3 नींबू का रस जोड़ें।
    • थोड़ा लहसुन को कुचलने (1 से 2)। इसे पानी में जोड़ें
    • थोड़ा नमक और बहुत से काली मिर्च डालें
    • सब कुछ निगलने और बेहतर लग रहा है तुरन्त।
  • विधि 4
    पेय




    पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 11
    1
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें जब आप बीमार होते हैं तो बहुत से पानी पीने चाहिए, लेकिन यह छाती की भीड़ को साफ करने में विशेष रूप से उपयोगी है। पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीने से छाती और गले में बलगम को जोड़ना और मोटा होना पड़ता है जिससे यह कठिन और कठिन हो जाता है ताकि वे छुटकारा पायें। अपने शरीर में श्लेष्म पतला करने के लिए पूरे दिन पीने का पानी (अधिमानतः गर्म)
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 12
    2
    आपके इलेक्ट्रोलाइट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे गेटोरेड और रस लें। जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर आपके संक्रमण को मारने के लिए कड़ी मेहनत करता है, और ये उन्हें पुनर्स्थापित किए बिना इलेक्ट्रोलाइट्स को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 13
    3
    चाय पीने से गर्म तरल पदार्थ आम तौर पर छाती में भीड़ का कारण बनने वाले बलगम को भंग करने में मदद करते हैं, लेकिन चाय जड़ी-बूटियों और मसाले जो कि भीड़ और सीने में दर्द से छुटकारा दिला सकता है, जोड़कर एक और लाभ प्रदान करता है। एक दिन में कई बार पीने के लिए पेपरमिंट चाय, अदरक, कैमोमाइल, रोसमेरी या जींसेंग कप तैयार करें। इसे शहद बनाने के लिए थोड़ा शहद जोड़ें और बलगम के खिलाफ अधिक लाभ उठाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 14
    4
    एक गिलास दूध के लिए थोड़ा केसर जोड़ें। मिश्रण और गर्मी शहद के एक चम्मच और नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल दें। यह अभी भी बहुत गर्म है, जबकि पी लो और हर कुछ मिनट हलचल।
  • विधि 5
    उपयोगी क्रियाएं

    पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 15
    1
    एक कलंक बनाओ वे हमेशा सबसे आकर्षक नहीं होते हैं, लेकिन वे आपके वायुमार्ग में बलगम को तोड़ने में मदद करते हैं। नमक के 1 या 2 चम्मच और केसर का एक चुटकी के साथ आधा कप गर्म पानी मिलाएं। नमक को थोड़ा भंग करने के लिए मिश्रण को हिलाएं और फिर एक घूंट लें। गले के नीचे के रूप में कम कर सकते हैं, 1 से 2 मिनट के लिए, दिन में 3 से 4 बार।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 16
    2
    आधान बनाना गर्म तरल पदार्थ पीने के समान, वाष्प की गर्मी और नमी आपके फेफड़ों और गले में गहरी बलगम को अलग और भंग करने में मदद करती है। गर्म स्नान या बहुत गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें। भाप को पकड़ने के लिए सिर पर एक कटोरा और एक तौलिया पर अपना चेहरा रखो। जब तक आप ऐसा कर सकें और गहराई से सांस लें, तब तक अपना चेहरा वहां रखें।
    • बलगम को तोड़ने में मदद करने के लिए आप टकसाल या निलगिंडा के कुछ बूंदों को जोड़ना चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक छापा चेस्ट कंजन चरण 17
    3
    अपने सिर को लिफ्ट यह टिप मुख्य रूप से सोने के लिए मुख्य रूप से लागू होती है - अपने सिर को ऊपर उठाने से रातोंरात निर्माण के बजाय बलगम की जल निकासी को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। अपने सिर को अपने धड़ से थोड़ा अधिक ऊंचा रखने की कोशिश करने के लिए कई तकिए का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 18
    4
    कुछ योग करो जब आप बीमार होते हैं, तब व्यायाम आपके दिमाग में आखिरी चीज हो सकता है, लेकिन कुछ योग पदों से वायुमार्ग को खोलने और बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है मोची के रुख को आज़माएं, जिसमें आप फर्श पर अपनी रीढ़ की लंबाई के साथ एक तकिया या तकिया रख सकते हैं। तकिया पर लेटें ताकि आपके धड़ और सिर आपके पैरों से ऊपर उठाए जाएं और फिर अपने घुटनों को मोड़ लें। अपने घुटनों के अभी भी घुटनों के साथ फर्श पर अपने पैरों / घुटनों रखें और आपके पैर छूने के तलवे।
    • सर्वोत्तम स्थिति के लिए 10-15 मिनट के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • पिक्चर का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजेशन चरण 1 9
    5
    एक गर्म कम्पास का प्रयास करें अपने गले और छाती के लिए एक गर्म कॉम्प्रेक्ट या क्लॉल्ड लागू करने से भीड़भाड़ को दूर करने में मदद मिलेगी और बाहुलूओं को बाहरी रूप से गर्म कर दिया जाएगा अपने सिर के ऊपर लेट जाओ और गर्मी 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा के माध्यम से जाने की अनुमति दें। तरलीकृत श्लेष्म के अपने शरीर को खाली करने के लिए भाप उपचार के साथ आगे बढ़ना उपयोगी हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कन्जेशन चरण 20
    6
    जब आप सो रहे हैं, तो रात में एक हामिडीफायर का उपयोग करें इससे नाक के मार्ग को खोलने में मदद मिल सकती है ताकि आप आसानी से सांस ले सकें। कुछ मॉडल पर, सामने में एक स्लॉट होता है जहां आप नाक की दवा जोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जबकि गर्म स्नान में, किसी को अपनी पीठ पर दस्तक दें, फेफड़े के क्षेत्र के आसपास। यह बलगम को ढीला करेगा और इसे निष्कासित करना आसान बनाता है।
    • जब आप खांसी लेते हैं, यदि आप किसी बलगम (यानी यह उत्पादक खाँसी) प्राप्त करते हैं तो कोई एंटीहिस्टामाइन नहीं लेते क्योंकि इससे स्राव सूख जाता है और बढ़ना मुश्किल हो सकता है। कुछ खांसी वाली दवाइयां एंटीहिस्टामाइन हैं, इसलिए लेबल पढ़ें। यदि आपके पास सर्दी या फ्लू है तो यह ब्लेक हल्का हरा या पीला होने के लिए काफी सामान्य है हालांकि, अगर यह किसी अन्य रंग का है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • धूम्रपान से बचें यदि आप धूम्रपान कर रहे हैं और छोड़ नहीं सकते हैं, तो आप धूम्रपान करने के लिए कुछ समय लेंगे जब आप छाती की भीड़ को साफ करने की कोशिश कर रहे हों जब आप बीमार हैं और बहुत सारे बलगम के साथ धूम्रपान करते हैं, तो आपकी स्थिति बहुत ज्यादा बढ़ सकती है।
    • यद्यपि मसालेदार भोजन को ठंडा होने पर उपभोग करने के लिए अच्छा लगता है, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो जितना ज्यादा आप बर्दाश्त कर सकते हैं उतना ही खाएं यदि यह असहनीय हो जाता है, तो यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है।
    • एक मजबूत मौखिक दवा लेने के बाद ड्राइव न करें इसे केवल रात में ही लिया जाना चाहिए ताकि आप बेहतर सो सकें
    • यदि आपके बच्चे या बच्चे को छाती की भीड़ हो रही है, तो साफ-सफाई के तरीकों का इस्तेमाल न करें, जो कि एक प्राकृतिक चिकित्सकीय तरल तक स्पष्ट प्राकृतिक तरल पदार्थों जैसे कि पानी या जूस के अलावा कुछ भी शामिल करना शामिल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com