IhsAdke.com

कैसे गले को साफ करने के लिए

गायक, स्पीकर, अभिनेता और जो कोई उपकरण के रूप में आवाज का उपयोग करता है वह एक साफ गले के महत्व को जानता है। इससे बलगम को एक मजबूत, बेहतर टोन में एकत्रित और प्रक्षेपित करने से रोकने में मदद मिलती है। वहाँ उत्पादों और घरेलू उपचार होते हैं जो आपके गले को साफ करने में मदद करेंगे, यदि यह कैंसर से भरा होता है।

चरणों

भाग 1
फ़ार्मेसियों में बेचे जाने वाले उत्पाद

चित्र का शीर्षक अपने गला चरण 1 को साफ़ करें
1
दवा ले लो जो बलगम पर काम करता है ग्वाइफेनिसिन जैसे एक्सपेक्टोरेंट दवाएं कफ को कम करती हैं, जो खाँसी और गले में जलन पैदा करती हैं। इसे फार्मेसियों में देखें और इसे पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार लें। यदि आप एक अन्य उपचार के साथ guaifenesin मिश्रण के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें
  • चित्र का शीर्षक अपने गला चरण 2 को साफ करें
    2
    नाक स्प्रे का उपयोग करें नाक स्प्रे और तरल डिकॉन्स्टेस्टेंट किसी फार्मेसी में बेचा जाता है। वे कफ की सफाई में काफी प्रभावी हैं और अन्य गले की जलन से राहत पा रहे हैं।
    • पैकेज पर निर्देशित किसी भी दवा का उपयोग करें। अगर आप निश्चित नहीं हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें
    • यदि आप नाक सिंचाई करना पसंद करते हैं, तो सिरिंज या एक के साथ शुद्ध बर्तन, बाँझ पानी का उपयोग करें नल का पानी में पाए जाने वाले मस्तिष्क आपके नाक के माध्यम से आपके मस्तिष्क में जा सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका गला चरण 3 साफ़ करें
    3
    अगर आपके गले में सूजन आती है तो दर्द की दवा लें। पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी दवाएं सूजन की वजह से दर्द में सुधार कर सकती हैं। वे खाँसी और छींकने जैसे लक्षणों को कम कर सकते हैं, जिससे स्थिति भी बदतर हो सकती है हमेशा की तरह, अगर आप निश्चित नहीं हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।
  • भाग 2
    गृह उपचार का उपयोग करना

    चित्र गान चरण 4 को साफ़ करें
    1
    हाइड्रेटेड रहें हाइड्रेटेड रहना बहुत मदद मिलेगी यदि आपके पास गले में अतिरिक्त बलगम है। द्रव रिफाइंड कर सकते हैं और स्टेम की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
    • प्रति दिन औसत आठ गिलास पानी पीने से। यदि आप गले में गले से पीड़ित हैं तो कुछ और लेने की कोशिश करें - स्पार्कलिंग पानी इसे खरोंच में मदद कर सकता है
    • प्रसंस्कृत रस और शीतल पेय से दूर रहें उन्हें बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीनी गले में परेशान कर सकती है। जब आप पानी के अलावा कुछ और पीना चाहते हैं, तो आइसोटोनिक या प्राकृतिक फलों का रस बहुत बेहतर विकल्प है।
    • दूध और डेयरी उत्पाद सामान्य रूप से कफ में वृद्धि करते हैं। इन उत्पादों से बचें जब आप घनिष्ठ होते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आपका गला चरण 5 साफ करें
    2
    नींबू और शहद का उपयोग करें गले को शांत करने के लिए शहद और नींबू दोनों उपयोगी होते हैं। एक गीले नींबू या एक चम्मच शहद को गिलास पानी या चाय में जोड़ने का प्रयास करें। इससे कफ को साफ करने में मदद मिलेगी और इसके कारण असुविधा भी कम हो जाएगी।
  • आपका गला चरण 6 साफ करें
    3
    मसालेदार भोजन खाएं सामान्य तौर पर, बासी खाद्य पदार्थ धुन और ठंड जारी करते हैं। इससे आपके नाक को खांसी करना, छींकना और बर्बाद करना आसान हो जाएगा। मिर्च, मजबूत जड़, मूली, प्याज और अन्य खाद्य पदार्थ गले को साफ करने में मदद कर सकते हैं।
  • आपका गला चरण 7 साफ चित्र शीर्षक
    4
    चाय पीने से बहुत से लोगों को लगता है कि हर्बल चाय गले को कम करने में मदद करते हैं, बिना किसी कारण के। विभिन्न प्रकार के चाय की कोशिश करें और देखें कि उनमें से किसी का कोई प्रभाव है या नहीं।
    • कैमोमाइल, अदरक और नींबू इस उद्देश्य के लिए सबसे लोकप्रिय हैं।
    • ऐसे लोग हैं जो गले को शांत करने के लिए हरी चाय पसंद करते हैं। प्रभाव को तेज करने के लिए नींबू या शहद जोड़ें।



  • पिक्चर का शीर्षक आपका गला चरण 8 साफ करें
    5
    अपनी आवाज के लिए स्वस्थ भोजन खाएं कुछ खाद्य पदार्थ आवाज के लिए महान हैं और गले को साफ रखने में मदद करते हैं। ए, ई और सी युक्त विटामिन युक्त पूरे अनाज, फलों और सब्जियां आपको बलगम से मुक्त रखने में मदद करेंगी हल्के पदार्थ खाएं यदि आपका गला पीड़ादायक या सूजन हो, तब तक जलन से गुजरती है।
  • भाग 3
    जीवन शैली बदलना

    आपका गला चरण 9 साफ़ करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो रोकने के लिए एक प्रयास करें धूम्रपान है बहुत हानिकारक स्वास्थ्य के लिए, यह ब्रोंकाइटिस और टॉन्सिलिटिस जैसे संक्रमणों से भी अधिक संवेदनशील हो जाता है। सिगरेट गले और मुखर रस्सियों को नुकसान पहुंचाता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द और पूर्ण छाती होती है। अपने चिकित्सक से बात करें और रोकने के तरीकों पर चर्चा करें
  • आपका गला चरण 10 साफ करें
    2
    एक आर्मीडिफायर में निवेश करें श्वसन प्रणाली के लिए एक बहुत शुष्क वातावरण बहुत बुरा हो सकता है। कॉग्साइट एक सूखी क्षेत्र में एक हाइडिडाइफ़र का मामला खरीदते हैं। दिन या रात के दौरान इसे चालू रखने से आपके घर की नमी में वृद्धि होगी, गले में परेशानियों को कम करना होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने गला चरण 11 को साफ करें
    3
    अपनी आवाज़ को मजबूर करने से बचें अगर आप अक्सर गले में परेशानी होती है तो आप जिस तरह से बात करते हैं उसका मूल्यांकन करें। आवाज़ को मजबूर करने से गले बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शल्यचिकित्सा का उत्पादन होता है।
    • गले में गले से खांसी न करें। बहुत अधिक खांसी संक्रमण से खराब हो सकता है। इस जलन को सुधारने के लिए दवाओं या उम्मीदवारों जैसी दवाएं लें
    • चिल्ला से बचें यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं जो आपके लिए इसे ज़्यादा उपयोग करने की आवश्यकता है, तो दिन के बाकी हिस्सों के लिए अपनी आवाज़ को आराम करने का प्रयास करें धीरे से बोलें और टोन बढ़ाने की कोशिश न करें
  • आपका गला चरण 12 साफ करें
    4
    अपने गले को न मिटाएं। खांसी, समाशोधन और साफ करने के अन्य प्रयासों में क्षणिक राहत का कारण होता है, लेकिन ऐसा करने से जब भी दर्द होता है, तो इससे भी ज्यादा खराबी हो सकती है, बीमारी के लक्षण और अवधि को तेज कर सकते हैं। जब आपके गले को साफ करने के लिए प्रलोभन उठता है, तो उम्मीदवार दवाएं, खाँसी सिरप या लोजेंज खरीदें।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने गला चरण 13 को साफ करें
    5
    शराब और कैफीन पीने से बचें दोनों निर्जलीकरण में वृद्धि, श्लेष्म झिल्ली के सूखापन और जलन के लिए अग्रणी। अत्यधिक कैफीन या मादक पेय से बचने की कोशिश करें। पुरुषों के लिए, एक रात में शराब का सेवन दो खुराक तक सीमित होना चाहिए - महिलाओं के लिए, एक खुराक पर्याप्त है
  • आपका गला चरण 14 साफ़ चित्र शीर्षक वाला चित्र
    6
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें गले में गले गंभीर नहीं हैं और आम तौर पर हस्तक्षेप किए बिना जाते हैं, लेकिन अगर भीड़ दो हफ़्ते से अधिक समय तक चलती है, तो आपको यह देखने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए कि इसके कारण अन्य बीमारियां हैं या नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com