IhsAdke.com

कैसे एक ठंड से छुटकारा पाने के लिए

आम सर्दी एक संक्रामक वायरस है जो आमतौर पर सर्दियों के महीनों के दौरान हमलों करता है यह उपचार योग्य नहीं है, लेकिन आप अपने लक्षणों से मुक्त कर सकते हैं और अपने आप को अच्छी तरह से देखभाल करके उन्हें खराब होने से रोक सकते हैं। अपने ठंड से छुटकारा पाने के लिए तत्काल राहत पाने के लिए और दवाओं का उपयोग करें, चाहे घर का बना है या नहीं।

चरणों

विधि 1
तत्काल राहत

एक ठंडे चरण 1 के बारे में जानें
1
बहुत सारे गर्म तरल पदार्थ पीना सबसे सर्दी एक भद्दी नाक से चिह्नित होती है जो समुचित साँस लेने में बाधक होती है। गर्म तरल पीने से बलगम को गहरा खाया जाता है और इसे और अधिक आज़ादी से प्रवाह करने की अनुमति मिलती है, जैसे ही नाक अनक्लुड् हो जाता है जैसे ही आप बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं।
  • नींबू का टुकड़ा के साथ गर्म पानी एक उत्कृष्ट पसंद है। नींबू विटामिन सी आपके शरीर को तेजी से ठंड से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
  • हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल और टकसाल, सर्दी के इलाज के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे परेशान गले से मुक्त होते हैं और आपको आसान साँस लेने में सहायता करते हैं।
  • हॉट चिकन या सब्जी ब्रोथ पौष्टिक होते हैं और वायुमार्ग को साफ करने में मदद करते हैं।
  • एक शीत चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    अपने आप को भाप उपचार दें भाप उपचार आपकी नाक छिद्र को साफ़ करने में मदद करता है और आपके गले और सूखे गले से राहत देता है। निम्नलिखित तकनीकों में से एक के साथ प्रयोग करके भाप के इलाज गुणों का लाभ उठाएं:
    • स्टोव पर पानी के एक बर्तन उबालें। इसे गर्मी से निकालें, अपने सिर और कंधों पर एक तौलिया डाल कर, और पानी के ऊपर अपना चेहरा रखते हुए, पैन के ऊपर झुक जाओ। वाष्प को मुंह और नाक से प्रवेश करने की अनुमति दें
    • भाप से भरी हुई बौछार लें गर्म तापमान पर शावर चालू करें और प्रवेश करने से पहले बाथरूम को सुखद और भाप से भरा होने दें। स्नान करते समय वाष्प की सांस लेने की कोशिश करें
    • एक आराम स्नान ले लो नहाने के दौरान अरोमाथेरेपी के फायदों को पाने के लिए गर्म पानी के साथ एक बाथ टब भरें और आवश्यक तेलों जैसे चाय-हरा, टकसाल या नींबू भरें।
  • 3
    नेटी पॉट का प्रयोग करें यह होम्योपैथिक उपचार "नाक सिंचाई" नामक प्रक्रिया के माध्यम से खारा समाधान के उपयोग के माध्यम से आपके नाक छिद्रों से तरल पदार्थ को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। कई लोग मानते हैं कि यह प्रक्रिया कई घंटों के लिए नाक को साफ करती है।
    • नेती बर्तन लंबे चायदों की तरह होते हैं, और मिट्टी के बर्तनों या मिट्टी से बने होते हैं। उन्हें फार्मेसियों और दुकानों में खरीदा जा सकता है जो स्वास्थ्य मदों के साथ काम करते हैं।
    • नेटी पॉट का उपयोग करने के लिए, आधा चम्मच कोषेर नमक और एक गिलास पानी का समाधान करें। समाधान के साथ बर्तन भरें एक सिंक के पास खड़े हो जाओ और अपने सिर को एक तरफ झुकाएं। ऊपरी नाक में पॉट की टिप रखें और इसे अपने नाक गुहा में समाधान डालना। तरल को अन्य नथुने के माध्यम से बाहर निकलने दें। इसे सिंक में छोड़ दें जब तक समाधान गायब नहीं हो जाता। पॉट फिर भरें और दूसरी नथुने के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि को एक ठंडा चरण 3 के साथ मिलें
    4
    बहुत सारे आराम करो आपके ठंड के पहले कुछ दिनों में प्रकाश पकड़ने से पुनर्वसन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अतिरंजित करके, आप फ्लू, ब्रोंकाइटिस या यहां तक ​​कि एक निमोनिया भी प्राप्त कर सकते हैं। रात में कम से कम 8 घंटे सो जाओ और दिन के दौरान नल लें, जब आप थके हुए होते हैं।
    • काम या स्कूल से एक दिन का समय लेने पर विचार करें ताकि आपके शरीर को ठीक होने का मौका मिले।
    • ज्यादा व्यायाम न करें, और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने से बचें, ताकि दूसरों को वायरस का प्रसार न करें
  • विधि 2
    प्राकृतिक दवाएं

    1. 1
      विटामिन सी लो विटामिन सी ठंड के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। पालक और गैलिशियन् गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों को खाने के अलावा नारंगी के रस और अन्य खट्टे फलों को पीने से आपको विटामिन सी की आपकी दैनिक ज़रूरत होती है। अतिरिक्त गारंटी के लिए आप विटामिन सी की खुराक भी खरीद सकते हैं।



    2. एक शीत चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      2
      चिकित्सा जड़ी बूटियों ले लो यह कहा जाता है कि कुछ जड़ी बूटियां, ठंड प्रणालियों को कम करने में मदद करती हैं, जिससे रोग अधिक तेजी से कम हो जाता है। टिंचर्स, चाय और अन्य हर्बल सप्लीमेंट्स लेते हुए आपके स्वास्थ्य को फिर से स्थापित कर सकते हैं।
      • जीन्सेंग की कोशिश करो यह जड़ एक शक्तिशाली विरोधी ठंड दवा है, और खुराक और चाय के रूप में पाया जा सकता है।
      • इचिनासेआ श्वसन संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। आप इसे अर्क या चाय के रूप में प्राप्त कर सकते हैं, या आप इसे पेस्ट्री में पा सकते हैं जिसमें जड़ी बूटी होती है।
      • Elderberry चाय जुकाम के खिलाफ एक पारंपरिक यूरोपीय उपाय है, पुराने फूलों और टकसाल पत्तियों के साथ बनाया। वे कहते हैं कि यह ठंड के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।
    3. 3
      शहद और नींबू की गोलियां बनाएं हनी गले के दर्द से राहत देती है, जबकि नींबू आपके विटामिन सी के स्तर को स्वाभाविक रूप से सुधारता है। इन दो प्राकृतिक अवयवों से अपने खुद के लोजेंज बनाना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है। अपना छोटा सा पाई बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें:
      • एक छोटी सी सॉस पैन में 1/2 कप शहद और नींबू का रस के एक चम्मच डालो।
      • इस मिश्रण को मध्यम गर्मी पर उबाल लें, हर समय सरगर्मी करें और सुनिश्चित करें कि उत्पाद जला नहीं है।
      • तापमान की जांच के लिए कैंडी थर्मामीटर का उपयोग करें जब शहद 14 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है, तो तुरंत इसे हटा दें।
      • एक चम्मच की सहायता से, मक्खनयुक्त कागज के शीट पर नींबू के साथ शहद की बूंदियां डाल दें। बूंदों को कठोर करने की अनुमति दें फिर उन्हें कागज से हटा दें और उन्हें गोलियों के रूप में उपयोग करें। बाद में उपयोग के लिए एक बंद न किए गए कंटेनर में शेष वाले को स्टोर करें।
    4. 4
      कपफोर और मेन्थॉल का उपयोग करें इन सामग्रियों का उपयोग विक्क वापोरब मरहम में किया जाता है, खाँसी के लक्षणों को दूर करने के लिए गले और छाती को पारित कर दिया गया और नाक के भंग होने वाले अवयवों को कम करना। मेन्थॉल लोजेंज के रूप में भी पाया जाता है

    विधि 3
    मेडिकल सॉल्यूशंस

    एक ठंडे चरण 4 के बारे में जानें
    1
    नाक स्प्रे का उपयोग करें खारा समाधान या स्टेरॉयड वाले नाक के स्प्रेज़ आपके वायुमार्ग को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं। वे फार्मेसियों में पाए जाते हैं आपके नाक में स्प्रे की सिफारिश की गई मात्रा में स्प्रे (डॉक्टर या पैकेज डालने से)।
    • कुछ नाक स्प्रे में रसायनों होते हैं जो ओवरडोन का इस्तेमाल करते समय हानिकारक दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं। स्प्रे का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपको चिंताएं हों
  • 2
    एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करो ब्रोंफेनीरामाइन या क्लोरफेनिरामाइन वाले पदार्थों को ढूंढें, जो आम सर्दी के उपचार में प्रभावी हैं आपके वायुमार्ग को पहली खुराक के एक घंटे बाद साफ़ करना चाहिए।
  • 3
    खांसी के सिरप का उपयोग करें यदि आपकी खांसी अत्यधिक खांसी से बिगड़ा है, तो आपके लक्षणों को कम करने वाले सिरप की कोशिश करने में सहायक हो सकता है पैकेज डालने से सिफारिश की गई केवल खुराक का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • डिक्स्रोमैथोर्फ़न वाला एक खांसी दबाने वाला आपको राहत दे सकता है एक एंटीसिज़िव लेने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं क्योंकि आपके शरीर को बलगम और अत्यधिक तरल पदार्थों को बंद करने के लिए खांसी की आवश्यकता होती है। यदि आप ब्रोंकाइटिस या निमोनिया पर संदेह करते हैं, तो एक विवाद न करें।
    • फार्मेसियों में कफ दवाओं में शामिल हो सकते हैं। वे श्लेष्म पतली बनाते हैं क्योंकि इसे अधिक कुशलतापूर्वक निष्कासित कर दिया जाता है।
    • यदि आपकी खासी एक हफ्ते से अधिक समय तक रहती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वह आपको समस्या का मुकाबला करने के लिए नुस्खा दे सकता है। और आप उन अन्य बीमारियों को खोजने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके लक्षणों को पैदा कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ भोजन खाएं शराब, कैफीन और डेयरी से दूर रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com