IhsAdke.com

नाक कूल्हे को कैसे ठीक करें

नाक कणों नरम, नॉनकंसेसर ग्रोथ होती हैं जो साइनस और नाक के अंदर उत्पन्न हो सकती हैं। यद्यपि दर्दनाक नहीं है, वे बड़ा हो सकते हैं और अपने वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे आपको साँस लेने और निगलना मुश्किल हो जाता है। आमतौर पर, उनके लिए कोई पूरा इलाज नहीं है, क्योंकि वे आमतौर पर वापस आते हैं यदि आप उन्हें देते हैं। हालांकि, कई प्रकार के चिकित्सा और जीवनशैली के उपायों को सिकुड़ने या हटाने के लिए ले जाया जा सकता है और दूसरों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ कणों का इलाज

चित्र के नाम से इलाज नाक कूल्हों चरण 1
1
यदि आप नाक कणों के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो चिकित्सा सलाह लें। उनके लिए कोई लक्षण नहीं दिखाना आम बात है, और आप जानते हैं कि वे वहां हैं बिना जीवन भर जी सकते हैं। अगर, हालांकि, वे बड़ा हो जाते हैं, आपको उन जटिलताओं का अनुभव हो सकता है जिनके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होगी यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक को देखें और देखें कि क्या आप इस समस्या से पीड़ित हैं। यदि वह परीक्षा लेता है और निदान की पुष्टि करता है, तो कई चिकित्सा उपचार वह सुझा सकते हैं।
  • नाक बहुत अधिक या सूजन बह रहा है
  • गंध और स्वाद के इंद्रियों में कमी करें
  • माथे या चेहरे पर दबाव
  • लग रहा है कि बलगम की उपस्थिति के बिना नाक भरा हुआ है
  • सिर दर्द।
  • दांतों की ऊपरी पंक्ति में दर्द
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 2
    2
    स्टेरॉइड स्प्रे का प्रयोग करें वे नाक कणों के आकार को कम करने में मदद कर सकते हैं, और यदि वे काफी छोटे हैं, तो इस तरह से इलाज किए जाने पर वे पूरी तरह से गायब हो सकते हैं। कुछ स्टेरॉयड स्प्रे फार्मेसियों में ओवर-द काउंटर को बेच दिए जाते हैं, लेकिन मजबूत किस्मों के लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है। इन दवाओं में से किसी एक का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।
    • कुछ सामान्य नाक स्प्रे बीक्लोमेथासोन, बूसेनॉइड, फ्लाटिकासोन, मोमेटासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कणों चरण 3
    3
    नाक स्टेरॉयड समाधान की कोशिश करो वे, नासिका स्प्रे की तरह, जंतु हटना और भी भीड़ है, जो आप और अधिक आसानी से साँस लेने जबकि जंतु आकार में कमी में मदद मिल सकती निकालने में मदद। अधिकांश नाक समाधान सात और 14 दिन का समय लगता जंतु को कम करने शुरू करने के लिए, और यह आम तौर पर की सिफारिश की है कि रोगियों को चार से छह सप्ताह के लिए दवा का उपयोग जारी है।
    • नाक समाधान का उपयोग करते समय, पूरी तरह से आगे और नीचे दुबला। आप लगभग महसूस कर रहे होंगे जैसे कि आप केला लगा रहे थे पिंग उसके सिर नीचे लटक और खुराक का प्रबंध सुनिश्चित करें कि बूँदें उनके नाक गुहा तक पहुंचने बनाने के लिए के बाद तीन या चार मिनट के लिए वहाँ पकड़ के साथ नाक पर चला जाता है।
  • चित्र नुस्खा नाक कणों चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रेडनीसोन लो यह एक मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड है जो सूजन और सूजन को कम करता है और आपकी नाक में सूजन का इलाज करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार कणों के आकार को कम कर सकता है आप केवल चिकित्सक से डॉक्टर के पर्चे के द्वारा इसे प्राप्त कर सकते हैं आम तौर पर, स्टेरॉयड सात से दस दिनों के लिए लिया जाता है।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 5
    5
    मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं लें यद्यपि वे पॉलिप्स को कम करने में मदद नहीं करेंगे, ये उपचार उन जटिलताओं का इलाज करेंगे जो उनके परिणामस्वरूप हो सकते हैं। यदि नाक साइनस अवरुद्ध कर रहे हैं, तो जंतु एक संक्रमण का कारण हो सकता है क्योंकि फंसे बैक्टीरिया गुणा करेंगे। यदि आपके पास इस प्रकार का संक्रमण है, तो शायद डॉक्टर इसे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक पॉलीप्स चरण 6
    6
    सर्जरी होने पर विचार करें यद्यपि उपरोक्त उपचार पॉलिप्स को सिकुड़ने में मदद करते हैं, आमतौर पर उनमें से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका शल्यचिकित्सा हटाने के माध्यम से होता है यदि वे लगातार होते हैं और महत्वपूर्ण असुविधा पैदा कर रहे हैं, तो डॉक्टर शायद इस विकल्प का सुझाव देगा। जंतु कि जिस तरह से निकालने के लिए, आप शायद साइनस, जिसमें एक एंडोस्कोप (एक प्रकाश और अंत पर कैमरे के साथ एक लंबी ट्यूब) उसकी नाक और विभिन्न उपकरणों में से एक में डाला जाता है के इंडोस्कोपिक सर्जरी से गुजरना होगा दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है नाक कणों आप इस ऑपरेशन के दौरान सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाएगा। आपके लिए उसी दिन घर जाने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना सामान्य है।
    • याद रखें कि कुछ मामलों में नाक कणों दो या तीन साल बाद वापस आ जाएगी।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार के साथ भविष्य की वृद्धि को रोकना

    चित्र शीर्षक नाक कूल्हों चरण 7 शीर्षक
    1
    नाक और साइनस को साफ करने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें. नमक पानी या खारा आपकी नाक में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और अपने वायुमार्ग को अवरुद्ध कर रहे श्लेष्म को सूखा सकता है। नमक शरीर को कम adiponectin, एक रासायनिक पदार्थ सूजन के साथ जुड़े उत्पादन के लिए कारण बनता है।
    • आप उबलते हुए कप के कप में 1/2 चम्मच (या कम) टेबल नमक को मिलाकर शरीर के तापमान पर शांत कर सकते हैं। इस मिश्रण को एक साफ निचोड़ की बोतल या एक में रख दें नेटी पॉट (लोटा) और अपने नाक cavities कुल्ला
  • चित्र के नाम से इलाज नाक पॉलीप्स चरण 8
    2
    वाष्प श्वास करने की कोशिश करो नाक के माध्यम से भाप श्वास अपने नाक मार्ग और भीड़ के कारण मोटा बलगम खोलेगा। स्टीम इनहेलेशन का उपयोग करने के कुछ तरीके हैं:
    • सभी खिड़कियां और बाथरूम के दरवाजों को बंद करें और अपनी खुद की सॉना बनाने के लिए गर्म स्नान करें।
    • स्टीम इनहेलेशन स्टेशन बनाने के लिए, पानी का एक बर्तन उबालें। , एक बड़े कटोरे में उबलते तरल डालो अपने सिर और गर्दन पर एक तौलिया जगह है और पानी के साथ कटोरा के ऊपर उसके चेहरे डाल इतना है कि अपनी नाक भाप खत्म हो गया है। देखें कि क्या तौलिया अपने सिर को कवर कर रहा है और कटोरा तो नहीं है कि भाप से बच निकल जाए। एक गहरी साँस लें ताकि आप अपनी नाक में भाप को महसूस कर सकें और जब तक पानी शांत न हो जाए।
    • आप नाक समाशोधन के प्रभाव को सुधारने के लिए टकसाल और युकलिप्टस जैसे आवश्यक तेलों को जोड़ सकते हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 9
    3
    साइनस को साफ करने के लिए मजबूत जड़ और शहद का मिश्रण खाएं। मजबूत जड़ भोजन एक प्राकृतिक तरीके क्योंकि यह जीवाणुरोधी गुण है और एक स्वाद और गंध नाक के रास्ते खोलने में मदद और जंतु के आकार को कम कर सकते हैं कि है अपने साइनस साफ करने के लिए है। कुछ मजबूत जड़ खाने की कोशिश करो यदि आप एक्स्ट्रा्यूटिड स्वाद से नफरत करते हैं, तो इसे शहद के साथ मिलाएं
    • आप 200 मिलीग्राम मजबूत जड़ (लगभग 2 कप) शहद की एक ही राशि के साथ जोड़ सकते हैं। मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में रखें और सुबह में एक चम्मच खाएं और रात में हर दिन रात तक जब तक आपके साइनस साफ न हो जाए और आपकी जंतु सिकोड़ना शुरू हो जाए।



  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 10
    4
    लहसुन और प्याज की खपत को बढ़ाएं। दोनों एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण हैं जिन्हें नाक ग्रंथियों को आराम करने और कूल्हे को कम करने में मदद मिलती है। दो जड़ों में क्वरेट्टिन होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है।
    • एक सप्ताह के लिए कच्चे लहसुन के दो लौंग और दिन में दो बार कच्चे प्याज के कुछ टुकड़े खाने की कोशिश करें। यदि आप स्वाद से घृणा करते हैं, तो आप इन सब्जियों की खुराक भी उपभोग कर सकते हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 11
    5
    "एक्सैथियम" हर्बल सप्लीमेंट लें यह एक पूर्व एशियाई जड़ी बूटी है जिसे चीन की पारंपरिक प्राचीन औषधि प्रणाली में "फ्रक्टस एक्सथी" भी कहा जाता है। सदियों से पॉलिप्स और नाक की भीड़ के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया गया है। इस जड़ी-बूटियों के नाक कणों पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। माना जाता है कि यह विरोधी भड़काऊ प्रणाली का हिस्सा दबाकर कार्य करता है।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों के चरण 12
    6
    हाइड्रास्टेट की खुराक लेने की कोशिश करें इसे के रूप में भी जाना जाता है Hydrastis canadensis, और एक अमेरिकी पौधे है जो विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण है। इसमें बेरबेरिन और डाइडार्स्टिन जैसी रसायनों शामिल हैं, और दोनों सूजन को कम करने में सहायता करते हैं।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके गर्भाशय को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 13
    7
    एक पतला काली मिर्च स्प्रे का प्रयोग करें (कैप्सिकम सालाना)। इस सब्जी का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में केशिकाओं को मजबूत करने और रक्त परिसंचरण में वृद्धि करने के साथ-साथ जंतुओं को कम करने के लिए किया जाता है। आप एक पतला काली मिर्च स्प्रे खरीद सकते हैं जो नाक के दर्द को कम करने में मदद करेगा और कणों को सिकुड़ कर देगा।
    • स्प्रे पतला होना चाहिए, या यह नाक को परेशान कर सकता है। आपको उत्पाद को आंखों या खुले घावों में गिरने नहीं देना चाहिए।
  • चित्र नुस्खा नाक कणिकाओं चरण 14 नामक चित्र
    8
    मैगनोलिया के साथ बलगम को तोड़ें यह छाल और फूलों के साथ एक पर्णपाती वृक्ष है, जो आपके जंतुओं को कम कर सकते हैं। छाल में म्यूकोलाईटिक क्रिया होती है, जिसका अर्थ है कि यह श्लेष्म को तोड़ सकता है जो नाक बीतने को रोक रहा है। फूलों में कसैले कार्रवाई भी होती है, जो कि वे नाक के श्लेष्म झिल्ली को संक्रमित कर सकते हैं, जिससे कणों के आकार को कम किया जा सकता है।
    • यदि आपको कब्ज या पाचन समस्याएं हैं तो आपको मैगनोलिया का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3
    भविष्य के विकास को रोकने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाना

    चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 15
    1
    हर रात पर्याप्त सो जाओ जब आप अपने शरीर को आराम करने की अनुमति देते हैं, तो यह अधिक से अधिक आसानी से बीमारियों और संक्रमणों से लड़ सकता है अगर आप अधिक काम कर रहे हैं और थके हुए हैं। अपनी सीमाएं जानें: यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप एक रिपोर्ट पूरी करने के लिए पूरी रात रह सकते हैं, जानते हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली शायद कीमत का भुगतान करेगी रात में सात या आठ घंटे सोते रहें। जब आप थके हुए होते हैं तो कुछ नींद लेने से भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम कर सकते हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक कपटों चरण 16
    2
    एक संतुलित आहार रखें. प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने की प्रक्रिया का एक अन्य हिस्सा उन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त कर रहा है जिनकी जरूरत है। प्रत्येक की आवश्यक राशि आपके वजन, आपकी आयु और आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। आप किसी आहार योजना के बारे में एक डॉक्टर से बात कर सकते हैं या क्लिक कर सकते हैं यहां खाने के बारे में अधिक जानने के लिए
    • प्रत्येक दिन अपने आहार में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, असंतृप्त वसा, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और बहुत सारे फलों और सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें
    • 500 और 1000 मिलीग्राम विटामिन सी के बीच हर दिन प्राप्त करें। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और कामकाज रखने में मदद करता है जब आप रोजाना पर्याप्त नहीं पाते हैं, तो यह प्रणाली बीमार होने या संक्रमण का विकास करने की संभावना बढ़ा सकती है। विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थों में नारंगी, नींबू, अमरूद, कीवी, स्ट्रॉबेरी और पपीता शामिल हैं।
  • चित्र के नाम से इलाज नाक पॉलीप्स चरण 17
    3
    दैनिक व्यायाम करें. शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली सहित, स्वस्थ रखने के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम 30 मिनट तीन से पांच बार व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए। शारीरिक गतिविधि आपके चयापचय को गति देती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है शक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट्स और वर्कआउट्स करने का प्रयास करें
    • कार्डियोवस्कुलर अभ्यास में चलना, चलना, साइकिल चलाना और तैराकी शामिल है
    • शक्ति और लचीलेपन के व्यायाम में योग, उठाने और खींच रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक पॉलिप शल्य चिकित्सा द्वारा हटा सकते हैं, यह संभव है कि वह वापस आता है महत्वपूर्ण है, और इसलिए यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए घर उपचार का प्रयास करने के लिए महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने जंतुओं के कारण साँस लेने में कठिनाई शुरू कर देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • हमेशा नई जड़ी बूटियों की कोशिश करने या अपनी जीवन शैली में बदलाव करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com