IhsAdke.com

कैसे मसूड़े की सूजन से छुटकारा पाने के लिए

लगभग सभी मामलों में, मसूड़े की सूजन - या गम रोग - दांतों और मसूड़ों की अनुचित सफाई के कारण होता है। हालांकि घर पर गम के इलाज में मदद करना संभव हो सकता है, उचित निर्धारण और उपचार के लिए दंत चिकित्सक की तलाश करना हमेशा बेहतर होता है। सही ब्रशिंग, फ्लॉसिंग, गलिंगिंग और सिंचाई, मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा सहायता के साथ मसूड़े की सूजन का इलाज करना

  1. 1
    मसूड़े की सूजन के लक्षणों को जानें मस्तिष्कशोथ प्रारंभिक अवस्था में कुछ दिखाई देने वाले लक्षणों के साथ प्रगति कर सकता है जब मसूड़े की सूजन Periodontitis को पूरा करने के लिए बिगड़ जाती है और प्रगति करती है, तो लक्षण आम तौर पर होते हैं:
    • ब्रश करने के बाद मस्तिष्क में रक्तस्राव।
    • मसूढ़ों नरम, धधकते और सामान्य से लाल
    • लगातार खराब सांस (हलिटोसिस)।
    • दांतों और मसूड़ों के बीच गहरे रिक्तियां, ढीले दालों के कारण
  2. 2
    समझें कि कैसे फलक समस्याओं का कारण बनता है मसूड़ों के नीचे फूटे फूड्स बैक्टीरिया से गठबंधन करते हैं जिससे पट्टिका तैयार होती है, एक "जहरीली शोरबा" जो मसूड़ों को परेशान करती है और रक्तस्राव का कारण बनती है।
    • चिपचिपा सामग्री ऊपर और गम की रेखा से नीचे दांतों के लिए खाद्य कणों, बैक्टीरिया और लार लाठी युक्त, उन्नत मसूड़े की सूजन और दंत समस्याओं के शुरू होने को प्रोत्साहित करने का यह पारदर्शी परत। फिर पट्टिका, "विषाक्त शोरबा" कठोर हो जाती है और 24 घंटे में टैटर (गणना) में बदल जाती है। क्षति के साथ, केवल एक दंत चिकित्सक टैटर को निकाल सकता है। यह "दूषित परत" दैनिक बढ़ता है और मसूड़ों को बढ़ा देता है।
    • इस कारण से, आप दैनिक पलक को हटाने की जरूरत है - और हर कीमत पर - मसूड़े की सूजन की प्रगति को रोकने के लिए। अकेला, ब्रशिंग पट्टिका को हटा नहीं देता
  3. 3
    गैर-शल्य चिकित्सा विकल्पों के बारे में जानें अधिकांश उपचार में दंत चिकित्सक शामिल हैं, भले ही वे समस्या की बीमारी की प्रगति में आधी हो। मध्यम मसूड़े की सूजन का इलाज करने के लिए निम्नलिखित गैर-सर्जिकल उपचारों पर विचार करें।
    • व्यावसायिक सफाई आपका दंत चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप अपने दांतों और मसूड़ों को वर्ष में दो बार साफ कर लें अगर मसूड़े की सूजन में आप में विकास होने की संभावना है। सफाई का दंत चिकित्सक पट्टिका और टैटार को अपने गम के नीचे और ऊपर से निकाल देगा।
    • स्क्रैपिंग और समतल करना व्यावसायिक सफाई की तरह, यह विधि स्थानीय संज्ञाहरण के तहत दी जाती है। मरीज की पट्टिका और टैटर स्क्रैप होते हैं और जटिल टायर हटा दिए जाते हैं (लेवलिंग)। यह प्रक्रिया तब की जाती है जब दंत चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि गम लाइन के नीचे पट्टिका और टैटर को हटाया जाना आवश्यक है।
  4. 4
    सर्जिकल विकल्पों को जानें दंत शल्य चिकित्सा के जरिए एडवांस्ड गिंगिवाइटिस या पीरियंडोथाइटिस पर हमला किया जाना चाहिए। ये सर्जरी हैं:
    • पारंडोनल जेब की कमी इस आपरेशन, मसूड़ों के फ्लैप को ऊपर उठाने पट्टिका और टैटार को दूर करने और कसकर दांतों के लिए मसूड़ों पकड़ कर गम और दांत के बीच की जगह कम करता है।
    • नरम ऊतक भ्रष्टाचार ऊतक, ज्यादातर मुंह की छत से ली जाती है, मसूड़ों में जुदाई जाती है जिससे कि समस्या के धब्बे को मजबूत किया जा सके या थोड़ा मसूड़ों के साथ रिक्त स्थान को भर सकता है।
    • अस्थि भ्रष्टाचार सर्जरी / ग्राफ्ट हड्डियों के मसूड़ों के लिए पुराने और रोगग्रस्त हड्डियों को एक नया मंच दिया जाता है जिससे दांतों की स्थिरता बढ़ जाती है। Grafts आपकी हड्डियों, दान हड्डियों या सिंथेटिक हड्डियों से उत्पन्न हो सकता है अस्थि शल्य चिकित्सा में मौजूदा हड्डियों में छेद और दरारों को चौरसाई करना शामिल है, आमतौर पर कमी सर्जरी के बाद। हड्डी की सर्जरी, हड्डियों में बैक्टीरिया के प्रवेश को बाधित करती है, जिससे आगे की गिरावट हो सकती है।
    • ऊतक पुनर्जनन तो हड्डी दांत समर्थन पूरी तरह से मसूड़े की सूजन पहनते थे, इस प्रक्रिया की हड्डी और गम के बीच एक कपड़े के माध्यम से हड्डी और शल्य चिकित्सा स्थापना से ऊतक के उत्थान का समर्थन करने में मदद करेगा। यह प्रक्रिया आमतौर पर पीरियंडल पॉकेट रिएक्शन के साथ संयोजन में की जाती है।
  5. 5
    अपने आप को सहायता करें चाहे दंत चिकित्सक की कुर्सी में क्या होता है, यह आपके बाथरूम में होता है जो आपके उपचार की सफलता या असफलता को निर्धारित करता है।
    • ध्यान दें कि इस तरह के मलहम या क्रीम के रूप में सबसे घर उपचार,, सूजन के लक्षणों के उपचार और मकई या पट्टिका इमारत की भूसी को दूर नहीं करता है - जो मसूड़े की सूजन और periodontitis की ओर जाता है।
    • मसूड़े की सूजन को पीछे छोड़ने और रोकने से दैनिक पलक नियंत्रण शामिल होता है इसका मतलब है, ज्यादातर मामलों में, आपके मुंह में पट्टिका का नियंत्रण आपके हाथों में है दैनिक ब्रशिंग एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है
  6. 6
    मौखिक सिंचाई का उपयोग करें यह एक कुशल उपचार है जो पेशेवरों को फलक नियंत्रण की सलाह देते हैं। एक मौखिक सिंचाई एक जल स्रोत (जैसे सिंक या शॉवर) से जुड़ा हुआ है। वे मुंह और मसूड़ों को दबाव के एक जेट के साथ भरते हैं जो कि कणों और आक्रामक बैक्टीरिया को धोता है।
    • अनुसंधान इंगित करता है कि "ब्रशिंग के साथ संयुक्त, मौखिक सिंचाई, रक्तस्राव, सूजन और सजीले टुकड़े को कम करने के लिए एक प्रभावी विकल्प है।"
    • कुछ दंत चिकित्सकों अभी भी flossing सलाह देते हैं संक्रमण का क्षेत्र 4 और 10 मिमी के बीच गहरा है। दंत सोता अधिकतम 2 या 3 मिमी तक पहुंच जाएगा। यहां सवाल यह है कि "दांत पर स्ट्रिंग का एक टुकड़ा रगड़ कर गम में गहरे संक्रमण का उपचार करता है?" संचलन को बढ़ाने से केवल तार के मार्ग के लिए एकमात्र कारण नहीं है।
    • ओरल सिंचाई एक और कारण के लिए कुशल है। दंत सोता के विपरीत, सिंचाई एक सुखद अनुभव है कि आप रोजाना दोहराना चाहते हैं। और यह केवल 15 सेकंड लेता है

विधि 2
घर में मसूड़े की सूजन का इलाज करना




  1. 1
    ध्यान रखें कि निम्न चरणों में से अधिकांश होम दवाएं हैं जिनकी प्रभावशीलता सिद्ध नहीं होती है। अपने मौखिक स्वास्थ्य ब्याज के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप दंत चिकित्सक की यात्रा करें और गठबंधन दंत चिकित्सक की सलाह के साथ निम्नलिखित घरेलू उपचार दंत चिकित्सक के पास जाने से बचने के लिए ऐसी कोई विधि का उपयोग न करें
  2. 2
    मौखिक प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो प्रोबायोटिक्स "अच्छा" बैक्टीरिया कि माउथवॉश rinses के उपयोग के बाद या टूथपेस्ट में पाया मुंह में बैक्टीरिया की प्राकृतिक संतुलन बहाल करने के लिए मदद करते हैं।
    • कुछ मौखिक प्रोबायोटिक्स में लैक्टोबैसिलस रीउटेरी (प्रॉडेंटिस) नामक जीवाणु होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से स्तन के दूध और लार में पाए जाते हैं। यह जीवाणु गैर-शल्य चिकित्सा के दौरान सिफारिश की है जबकि मसूड़े की सूजन के खिलाफ अन्य उपचार को बनाए रखते हैं।
  3. 3
    Ubiquinone की कोशिश करो Ubiquinone, कोन्ज़ेइम Q10 के रूप में भी जाना जाता है, वसा और शर्करा को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। इसके अलावा, इसका उपयोग मधुमेह और हृदय रोग की विफलता के इलाज के लिए किया जाता है। यूबीनिकन का उपयोग गिंगिवैटिस के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, एफडीए का दावा नहीं है कि ubiquinone किसी भी बीमारी के इलाज के लिए उपयुक्त है। इसलिए, पदार्थ अकेले नहीं इस्तेमाल किया जा सकता है
  4. 4
    पेरोक्साइड का एक मुंह का धुआँ आज़माएं एक माउथवॉश युक्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड, और peroxyl कोलगेट एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक मदद इलाज संक्रमण है और मुंह में एंजाइमों के साथ संपर्क पर सूजन को कम।
  5. 5
    Corsodyl स्प्रे का उपयोग करें कॉर्सोडील क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट युक्त एक ऑप्टेंट स्प्रे है, जिसमें एंटीबायोटिक और पट्टिका से लड़ने वाले गुण हैं। कॉर्सोडील का उपयोग मुंह के अल्सर, सूजन और मुंह के संक्रमण से जुड़े दर्द या बेचैनी का इलाज करने के लिए भी किया जाता है।
    • कॉर्सोडाल स्प्रे का प्रयोग तब किया जा सकता है जब ब्रशिंग मुश्किल या दर्दनाक हो जाती है, जैसे सर्जरी के बाद कान और आँखों से दूर स्प्रे रखें
  6. 6
    गेग्गेल जेल की कोशिश करो इस जेल में हायलूरोनिक एसिड होता है, जो स्वाभाविक रूप से शरीर में पाया जाता है और कुछ घावों को ठीक करने और नए ऊतकों के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बिस्तर से पहले आवेदन करें

युक्तियाँ

  • मसूड़ों को सिंचाई के लिए सबसे अच्छा समय सोते समय से पहले होता है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com