IhsAdke.com

सूजन मसूड़ों को कैसे कम करें

मसूड़ों की सूजन कई कारकों के कारण होता है सूजन वाले मसूड़ों वाले व्यक्ति गम रोग, भोजन या पेय से संबंधित जलन, दांत क्षय, खराब पोषण या अन्य मौखिक समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। समस्या के कई समाधान नीचे सूचीबद्ध हैं, लेकिन याद रखें कि दंत चिकित्सक के पास जाकर इसका सही कारण समझने का एकमात्र तरीका है।

चरणों

विधि 1
सूजन मसूड़ों के लिए राहत

चित्रा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 1
1
कारण पहचानें विभिन्न कारणों से मसूड़ों सूजन हो सकती हैं, हालांकि कई मामलों में समस्या मसूड़ों में बीमारी का संकेत हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप सूजन के कारण की पहचान करें ताकि आप सही दृष्टिकोण ले सकें: घर पर अपने मसूड़ों की देखभाल करें या दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति करें कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:
  • गलत ब्रशिंग या फ़्लॉसिंग कई मामलों में, मसूड़ों की सूजन खराब मौखिक स्वच्छता का परिणाम है, दांतों और गम लाइन के बीच पट्टिका के निर्माण की अनुमति देता है। अतिरिक्त पट्टिका को हटाने के लिए आपको नियमित रूप से ब्रश करना और नियमित रूप से फ़्लो करना प्रारंभ करना होगा। इसके अलावा, बहुत से लोग जो दांतों के बीच बहते हैं वे बहुत अधिक बल के साथ करते हैं, जो सूजन पैदा कर सकता है।
  • मसूड़े की सूजन और पीरियडोसिटिस अगर अच्छा मौखिक स्वच्छता को बनाए रखा नहीं जाता है, मसूड़े की बीमारी, जैसे कि मसूड़े की सूजन और पीरियडोसिटिस, आसानी से विकसित कर सकते हैं। मसूड़े की सूजन कम से कम गंभीर रूप है और यदि इसका निदान जल्दी हो दूसरी ओर, पीरियंडोथिटिस अधिक गंभीर होता है और दाँत का नुकसान हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपको इनमें से कोई भी स्थिति हो सकती है, तो एक दंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • थ्रश। मसूड़ों पर बने रूप से पीसने से दर्द और सूजन हो सकती है। आम तौर पर, उनके रूप में अप्था की पहचान करना संभव है, क्योंकि उनके पास सफेद मध्यम और लाल किनार हैं। एक समय में कई नासूर घाव हो सकते हैं, लेकिन ये आमतौर पर उपचार योग्य और गैर-संक्रामक होते हैं।
  • कीमोथेरेपी। कीमोथेरेपी के कई अप्रिय दुष्प्रभावों में से एक मसूड़ों में दर्द, सूजन और खून बह रहा है। दर्दनाक घावों और घावों को भी दिखाई दे सकता है यद्यपि इन लक्षणों को कम किया जा सकता है, वे तब तक गायब नहीं होंगे जब तक कीमोथेरेपी उपचार जारी रहेगा।
  • तंबाकू। सिगरेट धूम्रपान और अन्य तम्बाकू उत्पादों का प्रयोग आमतौर पर मसूड़ों में दर्द और सूजन में योगदान देता है। वास्तव में, जो लोग तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं वे उन लोगों की तुलना में कुछ मस्तिष्क रोग विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं जो नहीं करते हैं। नतीजतन, मसूड़ों की सूजन कम करने में पहला कदम धूम्रपान को रोकना है।
  • हार्मोन. सूजन मसूड़ों हार्मोन है कि यौवन, मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान उत्पादन उन सहित मसूड़ों, करने के लिए रक्त प्रवाह को बढ़ाने की रिहाई में वृद्धि से हो सकता है। कुछ गर्भनिरोधक गोलियां भी इन हार्मोन को छोड़ सकती हैं।
  • चित्रा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 2
    2
    धीरे से अपने दांतों और फोल्स को ब्रश करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, मसूड़ों की सूजन अक्सर पट्टिका के निर्माण से हो सकती है। यह सबसे अच्छा है, क्योंकि आप आसानी से फ्लोसिंग और कोमल तक पूरी तरह से ब्रशिंग के साथ समस्या को ठीक कर सकते हैं। आपको दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए: सुबह और शाम, और भोजन के बाद यदि संभव हो एक बार एक बार पट्टिका को निकालने के लिए कोशिश करें कि ब्रश तक नहीं पहुंच सकता है, लेकिन अधिक बार इसका उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह मसूड़ों को आगे बढ़ा सकता है।
    • नरम ब्रितर्स के साथ टूथब्रश का उपयोग करें। इससे अधिक दिक्कत न होने के बावजूद यह आपके दांतों को प्रभावी ढंग से साफ कर देगा। मध्यम या कड़ी मेहनत वाली ब्रश के साथ ब्रश से बचें क्योंकि वे मसूड़ों को अधिक सूजने का कारण बन सकते हैं और दाँत तामचीनी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • बहुत से लोग विश्वास करने की गलती करते हैं कि कड़ी मेहनत करने से ब्रश करना बेहतर होता है। यह मामला नहीं है। मसूड़ों नाजुक ऊतकों से बने होते हैं, इसलिए बहुत अधिक ताकत के साथ ब्रश करने से अच्छे से नुकसान होता है। ब्रश करने के दौरान आपको भी तेज और पीछे की गति को बनाने से बचना चाहिए। इसके बजाय, कोमल परिपत्र गतिएं करें।
    • एक अंतिम विकल्प आप कोशिश कर सकते हैं मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद करने के लिए तैयार एक टूथपेस्ट का चयन करना है। टूथपेस्ट के अधिकांश महान ब्रांड इस विकल्प की पेशकश करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 3
    3
    एक दिन में एक बार फोॉस प्लेटों तक पहुंचने के लिए कि आपका टूथब्रश नहीं कर सकता दिन में एक से अधिक बार इसे करने से बचें या यह मसूड़ों में जलन पैदा कर सकता है।
    • कई लोगों द्वारा फॉस्सिंग की उपेक्षा की जाती है, लेकिन जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, वे गम की समस्या को बढ़ाना नहीं कर सकते हैं। दांतों के बीच जबरदस्ती से सोता हुआ "थ्रेडिंग" से बचें क्योंकि इससे गम के नाजुक ऊतक को नुकसान हो सकता है। प्रत्येक दाँत की वक्र के बाद सावधानी से अपने दांतों के बीच में फ़ॉल्स स्लाइड करने का प्रयास करें
  • स्टेम 4 गम सूजन को कम करने वाला चित्र
    4
    नमकीन पानी के समाधान के साथ मुंह को कुल्ला नमक पानी के समाधान का मुंह धोना मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए एक प्राचीन चाल है, लेकिन यह अभी भी सबसे प्रभावी में से एक है। नमक एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है, दूषित पदार्थों के मुंह को मुक्त करता है और सूजन से राहत देता है।
    • नमक पानी के समाधान को बनाने के लिए, गर्म पानी के गिलास में आम टेबल नमक के एक चम्मच को भंग कर दें। इस समाधान के साथ mouthwash करें, मसूड़ों तक पहुंचने के लिए इसे पूरे मुंह में ले जाना सुनिश्चित करें। निगल मत करो
    • लगभग 30 सेकंड तक पूरे मुंह में पानी और नींबू का रस के मिश्रण के साथ एक समान परिणाम प्राप्त होता है। यह विकल्प नमक पानी के समाधान के रूप में प्रभावी नहीं होगा, लेकिन संभवतः बेहतर स्वाद होगा!
    • नमक पानी के समाधान का उपयोग गले में गले से राहत देने के लिए, नई छेद को साफ करने और घावों को निर्जन करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • पटकथा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 5
    5
    गर्म और ठंडे संकोचन करें गर्म और ठंडा संपीड़न का उपयोग सूजन और गले में मसूड़ों के लिए आसान और तत्काल राहत प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। दर्द को राहत देने के लिए गरम संकोचन बेहतर होते हैं, जबकि ठंडे संकोचन प्रभावी रूप से सूजन को कम करते हैं। अपने चेहरे पर पैड को पकड़ो, न मसूढ़ों से खुद को, क्योंकि यह कम बेरहमी से है और मसूड़ों के तापमान में अचानक परिवर्तन से भी ज्यादा चिढ़ होने से रोकता है।
    • एक गर्म सेकेंड बनाने के लिए: गर्म (गर्म पानी) में एक साफ चेहरे का तौलिया डुबाना, अतिरिक्त पानी निकालने के लिए मोड़, और फिर अपने चेहरे पर तौलिया पकड़ो, जब तक दर्द कम नहीं होता।
    • कोल्ड सेकेंड बनाने के लिए: एक छोटे, साफ कपड़े या कागज तौलिया में कुछ बर्फ cubes लपेटो। एक और विकल्प है जमे हुए सब्जियों (जैसे जमी मटर) या एक विशेष आइस पैक का पैक जिसे फ्रीजर में संग्रहीत किया गया है। जब तक सूजन बंद हो जाती है और क्षेत्र थोड़ा सुन्न हो जाता है तब तक आपके चेहरे को संपीड़ित रखें।
  • चित्रा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 6
    6
    उन चीजों से बचें जो मसूड़ों को परेशान करते हैं जबकि आपके मसूड़ों में दर्द और सूजन हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे पदार्थों से बचें जो समस्या को बढ़ाते हैं, जैसे तम्बाकू उत्पाद और अल्कोहल। इसके अलावा, मजबूत माउथवैश - जो आप मुंह कीटाणुरहित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं - वास्तव में समस्या को बढ़ा सकते हैं, इसलिए आपको थोड़ी देर के लिए उनका उपयोग करना बंद करने की भी कोशिश करनी चाहिए।
  • पटकथा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 7
    7
    बहुत पानी पीना पानी की बहुत सारी पीने मुंह से अपशिष्ट भोजन और बैक्टीरिया बाहर फ्लश, और अधिक पट्टिका के विकास को सीमित करने में मदद करता है, और यह भी लार, जो स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है के उत्पादन को उत्तेजित करता है।
  • चित्रा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 8
    8
    धीरे से मसूड़ों की मालिश करने की कोशिश करें एक कोमल मालिश दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है क्योंकि इससे मसूड़ों में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है। लगभग एक मिनट के लिए मसूड़ों की मालिश करने के लिए कोमल परिपत्र आंदोलन करें। ऐसा करने से पहले अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें और यह सुनिश्चित कर लें कि बैक्टीरिया फैलाने से रोकने के लिए आपके नाखून साफ ​​और कम हैं।
  • चित्र कम करें गम सूजन चरण 9 को कम करें



    9
    थोड़ा लौंग तेल लगाने के लिए लौंग तेल एक प्राकृतिक उपचार है जिसे दर्द कम करने और मसूड़ों की सूजन को कम करने में प्रभावी होना दिखाया गया है। बस थोड़ा सूखा मवेशियों को सीधे एक कपास झाड़ू का उपयोग कर एक दिन में तीन बार लागू होते हैं। एक अन्य विकल्प एक कांच के पानी में कुछ लौंग तेल डालना और मुंहवाश बनाना होगा। यह तेल ज्यादातर फ़ार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में पाया जा सकता है।
  • विधि 2
    मसूड़ों की सूजन को रोकना

    स्टेम गम सूजन चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ब्रश दांत ठीक है, कम से कम दो या तीन बार एक दिन। अपने दांतों को ब्रश करने से आपके मुंह से पट्टिका को हटा दिया जाता है, जो गम रोग और गुहाओं से लड़ने में मदद करता है। वास्तव में, लगभग सभी मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं को लगातार और सावधान डेंटल स्वच्छता से रोका जा सकता है। सुबह में कम से कम एक बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और रात में और दूसरा, अगर संभव हो तो भोजन के बाद।
    • यदि आप सही ब्रशिंग तकनीक के बारे में अनिश्चित हैं, तो आपको अपने दंत चिकित्सक को अपनी अगली नियुक्ति के दौरान एक त्वरित सबक के लिए पूछना चाहिए, वह मदद करने में खुशी होगी!
  • पटकथा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 11
    2
    दैनिक फॉल्स हर रोज़ फोल्स्सिंग करना किसी भी मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन अक्सर इसे अभ्यास की उपेक्षा की जाती है। फॉस आपके द्वारा ब्रश तक नहीं पहुंच सकता है, जो दरारें और दरारों से संचित पट्टिका और बैक्टीरिया को हटा देता है।
    • नाजुक गम ऊतक को परेशान करने से बचने के लिए नाजुक ढंग से जलाने की याद रखें, और मुंह के एक हिस्से से दूसरे तक फैलने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए प्रत्येक दाँत के बीच तार का एक साफ टुकड़ा का उपयोग करें।
    • अगर आपको परेशान करने में परेशानी होती है, तो फार्मेसी या सुपरमार्केट से टूथपिक बॉक्स खरीदें ये छोटे लकड़ी के टूथपिक्स हैं जो परंपरागत दंत फ्लॉस के समान प्रभाव रखते हैं।
  • चित्र का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 12
    3
    विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड में समृद्ध विविध आहार रखें। खराब पोषण मसूड़ों (अन्य समस्याओं के बीच) की सूजन पैदा कर सकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड प्राप्त करें। विटामिन सी और फोलिक एसिड सक्रिय रूप से मसूड़ों के स्वास्थ्य में योगदान और मसूड़े की सूजन को रोकने। पहले से ही कैल्शियम के मामले में, यह दिखाया गया है कि इस पदार्थ के साथ लोगों को गम रोग विकसित होने की अधिक संभावना है। हर रोज एक मल्टीविटामिन लें और बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं
    • विटामिन सी के मुख्य खाद्य स्रोतों में पपीता, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, अनानास, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कीवी, नारंगी, तरबूज और गोभी शामिल हैं।
    • कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत दूध, पनीर और दही, सार्डिन, टोफू, सामन, सोया दूध, अनाज और काले जैसे डेयरी उत्पादों में शामिल हैं।
    • फोलिक एसिड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ में गहरे हरे पत्ते, ब्रोकोली, शतावरी, मटर, सेम, दाल, अजवाइन, एवोकैडो और खट्टे फल शामिल हैं।
  • चित्र का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 13
    4
    बहुत गर्म या बहुत ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय से सावधान रहें बहुत से लोग यह देखते हैं कि उनके मसूड़ों तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, खासकर जब वे बड़े होते हैं नतीजतन, बहुत ठंडे पेय या बहुत गर्म चाय, कॉफी और सूप से बचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन वस्तुओं को पूरी तरह से काटने की ज़रूरत है, आप बस तब तक इंतजार कर सकते हैं जब तक कि उन्हें खपत करने से पहले गर्म या ठंडा किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 14
    5
    पर्याप्त नींद लें और तनाव से बचें थकावट आपके चेहरे और मसूड़ों को सूज कर सकता है, इसलिए रात में सात से आठ घंटे नींद की कोशिश करें। एक को भी जितना संभव हो उतना तनाव से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर को एक रासायनिक यौगिक को छोड़ देता है जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है, जो कि मसूड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों की सूजन से संबंधित है।
    • आप नियमित रूप से व्यायाम करके तनाव को कम कर सकते हैं खुशी के हॉर्मोन को छोड़ें जो निश्चित रूप से आपके मनोदशा में सुधार करेगी। इसके अलावा, व्यायाम थकान का कारण बनता है, जिससे आपको अच्छी रात की नींद मिलती है। लाभ डबल है!
    • आप भी पैदल चलने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लेते हुए तनाव कम कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं या शॉवर ले सकते हैं। आपको सोते समय से पहले अत्यधिक उत्तेजना से बचना चाहिए, इसलिए बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे के लिए टीवी और कंप्यूटर बंद करें।
  • पटकथा का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 15
    6
    तम्बाकू को समाप्त करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, तंबाकू मसूड़ों से बहुत परेशान हो सकता है और जो लोग धूम्रपान करते हैं या अन्य तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं वे गम रोग के विकास के खतरे में होते हैं। यदि संभव हो, तो आपको धूम्रपान छोड़ने या कम से कम तम्बाकू के प्रयोग को कम करने का प्रयास करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 16
    7
    दंत चिकित्सक को सफाई और दांतों का मूल्यांकन करने के लिए जाना सूजन मसूड़ों अक्सर अधिक गंभीर दंत समस्याओं जैसे कि पीरियडियोटिटिस या क्षरण के रूप में प्रकट होती है, इसलिए यदि आपके मसूड़ों को लगातार सूजन हो, तो आपको दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति करना चाहिए। वह आपको बताएगा कि वह क्या हो रहा है और उचित उपचार की सिफारिश करेगा। यहां तक ​​कि अगर आपके दाँत और मसूड़ों को पूरी तरह से स्वस्थ दिखते हैं, तो दंत चिकित्सक को साल में कम से कम दो बार जाना उचित है।
  • युक्तियाँ

    • ब्रश न करें, क्योंकि यह आपके मसूड़ों को परेशान कर सकता है। मृदु को सुदृढ़ रखने के लिए धीमी, कोमल परिपत्र आंदोलनों में नरम ब्रश ब्रश का प्रयोग करें और ब्रश करें।
    • अपने टूथब्रश को हर महीने बदलें, क्योंकि पुराने टूथब्रश बैक्टीरिया से भरा हो सकता है।
    • क्या आपने हाल ही में फ़्लॉसिंग किया है? यदि आप एक ब्रेक के बाद फ्लॉसिंग शुरू कर रहे हैं, तो मसूड़ों की सूजन या सूजन हो सकती है और पहले सप्ताह के दौरान थोड़ा सा खून आ सकता है। इसका इस्तेमाल करते रहें और आपके मसूड़ों को ठीक कर लेंगे!

    चेतावनी

    • यद्यपि आप घर पर दर्द को दूर करने के तरीके पा सकते हैं, अगर आपके मसूड़ों में सूजन आती है तो यह आवश्यक है कि आप एक दंत चिकित्सक देखें। मस्तिष्क की सूजन के पीछे संभवतः मौखिक रोग आपके दाँत और मसूड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • भोजन या पेय से सावधान रहें जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा है। बहुत से लोग मसूढ़ों के तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं, खासकर एक निश्चित उम्र के बाद। यदि यह मामला है, तो बहुत ठंडा या बहुत गर्म पेय से बचें, जैसे चाय, कॉफी और सूप। उन्हें हमेशा से बचने के लिए आवश्यक नहीं है, केवल क्षणों में जिनकी संवेदनशीलता वास्तव में परेशान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com