IhsAdke.com

कैसे बिल्ली के दाँत ब्रश करने के लिए

आपकी बिल्ली की मौखिक स्वच्छता स्वास्थ्य देखभाल नियति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है एक पेस्ट के साथ बिल्ली के दाँत को ब्रश करना और इसके लिए उपयुक्त ब्रश बैक्टीरियल सजीले टुकड़े को बढ़ाता है जिससे मौखिक समस्याएं हो सकती हैं और गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। वयस्क जानवरों की जिंदगी में नई आदत को पेश करना मुश्किल हो सकता है, अगर यह आदी नहीं है। लेकिन थोड़ा धैर्य, समर्पण और अभ्यास के साथ, आप और आपकी बिल्ली मिशन को पूरा करेंगे रोज़ (या कभी-कभी सप्ताह में) पालतू जानवरों के दांतों को ब्रश करने का प्रयास करें और पालतू जानवरों की स्वास्थ्य सुनिश्चित करें

चरणों

भाग 1
दांतों की सफाई की तैयारी

चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
1
पशुचिकित्सा से परामर्श करें बिल्ली की जांच करते समय पेशेवर जांच करेगा कि जानवर के मुंह में बैक्टीरिया का पट्टिका या टैटार है। ब्रश बोर्ड साफ़ सकते हैं, लेकिन टैटार निर्माण विशेष उपकरणों पशु चिकित्सा कार्यालय में साथ हटा दिया जाना चाहिए (सिर्फ इंसानों की तरह दंत चिकित्सक पर जाने के लिए इस समस्या को ठीक करने की जरूरत है)।
  • आपके पालतू पशु के मौखिक स्वास्थ्य के बारे में पशुचिकित्सा से बात करने का अवसर लें और पूछें कि क्या टूथब्रशिंग और मसूढ़ मुक्त हैं
  • बिल्ली के लिए उपयुक्त मौखिक स्वच्छता उत्पादों के संकेत के लिए पूछें
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    2
    ब्रशिंग किट प्रदान करें आपको टूथब्रश की आवश्यकता होगी जिसमें नरम ब्रितर्स बिल्लियों और पालतू जानवरों के लिए टूथपेस्ट के लिए उपयुक्त हैं। ध्यान रखें और मनुष्यों के लिए बने उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि टूथपेस्ट में फ्लोराइड (फ्लोराइड) बिल्लियों के लिए विषाक्त है।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    3
    ध्यान दें, बिल्ली के लिए ज़ाइलिटोल (एक प्रकार का स्वीटनर) टूथपेस्ट घातक हो सकता है
    • बिल्ली के मुंह के लिए विशिष्ट डिजाइन के साथ बिल्लियों के लिए विशेष दाँत ब्रश छोटे होते हैं और दांतों की सफाई की सुविधा के लिए आमतौर पर उंगली की नोक पर लगाया जा सकता है।
    • बिल्ली ब्रश करने वाली किट, बिल्ली के लिए ब्रश और टूथपेस्ट के साथ, पशु चिकित्सक के कार्यालय या पालतू दुकानों पर खरीदी जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    4
    टूथपेस्ट के साथ बिल्ली को प्राप्त करें कुछ दिनों के लिए टूथब्रशिंग नियमित रूप से धीरे-धीरे शुरू करें बिल्लियों कुछ भी करने को मजबूर किया जा रहा पसंद नहीं है, तो खबर पेश जब तक पशु गतिविधि को पहचानता है और महसूस करते हैं कि यह ठीक हो जाएगा और आतंक या भागने की कोशिश नहीं करते।
    • सबसे पहले अपनी उंगली पर कुछ टूथपेस्ट लगाओ और बिल्ली को गंध दें और कुछ लीक दें। अगले दिन, ऐसा ही करें, लेकिन जानवर की ऊपरी दांतों के मसूड़ों पर अपनी उंगली चलाएं। अगली सुबह, पेस्ट को ब्रश में डाल दिया और बिल्ली को फिर से चाटना दो।
    • बिल्लियों, हमारे जैसे, भी पसंदीदा जायके है अपने पालतू जानवरों के लिए मज़ेदार और मज़ेदार बनाने के लिए, टूथपेस्ट के अलग-अलग जायके का प्रयास करें ताकि बिल्ली को क्या पसंद हो।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    5
    बिल्ली के समान टूथब्रश का परिचय बिल्ली को "पता" ब्रश और इसे इसके साथ खेलना चाहिए। मौखिक स्वच्छता करना आसान होगा यदि यह नवीनता के साथ सहज हो जाए बिल्लियों आमतौर पर वस्तुओं पर अपने गाल और मसूड़ों को रगड़ते हैं और उन्हें अपने गंध से छोड़ते हैं और क्षेत्र चिन्हित करने का एक तरीका के रूप में कहते हैं कि यह उनकी है।
    • ब्रश को रिलीज करें ताकि बिल्ली चबा सकती है और उसे मुँह में डाल देने की कोशिश करने से पहले कुछ काटने दे। हर रोज 20 मिनट के लिए ब्रश के साथ बातचीत करते समय जानवर ऑब्जेक्ट के साथ सहज महसूस करेगा। इससे पहले कि आप ब्रश करना शुरू करने से पहले तीन दिन के लिए ऐसा करें और आप महसूस करेंगे कि ब्रश का उपयोग करना आसान होगा
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बिल्ली के पास अपना टूथब्रश है, अगर आपके घर में कई बिल्लियों हैं यह कई पालतू जानवरों के लिए एक ही ब्रश का उपयोग करने के लिए स्वच्छ नहीं है
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    6
    एक नए ऑब्जेक्ट के साथ गेम के बाद पशु को पुरस्कृत करें। हालांकि यह टूथपेस्ट और ब्रश के लिए उपयोग हो रहा है, तो आप होम प्रशिक्षण सत्र के बाद स्नैक्स या पसंदीदा खिलौने पेश कर सकते हैं।
    • यदि बिल्ली अभी तक पेस्ट और ब्रश पर बसा नहीं है और डरते हैं, तो पुरस्कार न दें। यह जानवर को भ्रमित कर सकता है और वस्तुओं के साथ नकारात्मक संबंध को मजबूत कर सकता है।
  • भाग 2
    बिल्ली के दांतों को साफ करना

    चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    1
    एक आरामदायक जगह में बिल्ली रखो। तो मौखिक स्वच्छता सत्र के दौरान बिल्ली को अधिक आराम मिलेगा। अगर वह बचने या खरोंच करने की कोशिश करता है, तो बिल्ली को घुमाने के लिए एक तौलिया का उपयोग करें। यह आरामदायक और सुरक्षित महसूस करेगा
    • ब्रशिंग को 30 सेकंड से कम समय लेना चाहिए।
    • यदि कार्य के दौरान बचने के लिए बिल्ली का प्रयास करता है तो खरोंच से खुद को बचाने के लिए लंबे बाजू की शर्ट या दस्ताने पहने हुए प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    2
    अपने बिल्ली के दाँत ब्रश करें आपको अपने पालतू जानवरों के साथ पहले से ही फ़ोल्डर मान्यता अभ्यास और ब्रश दो से तीन दिनों तक करनी चाहिए। चौथे दिन आप कुछ दांतों को ब्रश करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • दोपहर को दोहराएं जब तक कि बिल्ली आपको मसूड़ों और दांतों पर ब्रिसलों को ब्रश करने की सुविधा न दें। धीरे-धीरे ऊपरी दाँतों की ओर ब्रश को ऊपर से नीचे तक छेदकर गम की ऊंचाई पर ब्रिसल को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    3
    मसूड़ों पर हलकों में ब्रश। अब जब बिल्ली को दिनचर्या के आदी है, तो अगले चरण में मसूड़ों की मालिश करने के लिए पीछे से, छोटे परिपत्र आंदोलन करना है।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    4
    ब्रश नियमित रूप से बिल्ली के मौखिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए दैनिक ब्रशिंग रूटीन दोहराएं या कम से कम एक हफ्ते में कई बार। अच्छा ब्रशिंग जीवाणु सजीलेपन के मुंह को साफ करता है और दांतों की सतह को साफ रखता है। यहां तक ​​कि अगर आप मसूड़ों में एकत्रित होने वाले पदार्थ को नहीं हटाते हैं, तो बैक्टीरिया के कारण होने वाले बीमारियों के जोखिम कम हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    5
    सुनिश्चित करें कि कोई अन्य समस्याएं नहीं हैं बिल्ली के मुँह की जांच करने के लिए ब्रश करने के समय का लाभ उठाएं और जांच करें कि क्या कुछ खास है जो विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, रक्त स्राव करने वाले मसूड़ों का संकेत मिलता है कि जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक द्वारा दंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है। मवाद, छोटे गांठ, घाव, लाल धब्बे और नरम दांत भी चेतावनी देते हैं कि चिकित्सा देखभाल की जरूरत है।
  • भाग 3
    ब्रशिंग का सर्वोत्तम तरीका चुनना

    चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    1



    आप अपनी बिल्ली जानते हैं और जानते हैं कि इसके साथ क्या काम कर सकते हैं वहाँ pussies जो केवल मानव अपने दाँत brushing को स्वीकार नहीं करेंगे दैनिक या कुछ समय में एक बार। इन मामलों में क्या करना है पर कुछ सुझाव हैं
    • नाश्ता और कुकीज़, चबाने वाले खिलौने, माउथवैश और खाद्य पदार्थ जो कि पालतू जानवरों के दांतों को साफ करने में मदद करते हैं दैनिक ब्रशिंग को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं।
    • सोचें कि अगर आपकी मां का तनाव अधिक होता है तो चिकित्सक को मौखिक स्वच्छता के लिए जाने पर या घर पर दैनिक ब्रशिंग करते समय अधिक होता है। इसे ध्यान में रखें और आग्रह करें कि ऐसा मामला है।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    2
    एक "विशेष" भोजन चुनें पालतू जानवरों के लिए उपलब्ध राशन उपलब्ध हैं जो कि विशेष रूप से खाद्य पदार्थों को बचाए रखने और बिल्लियों के दांतों से बैक्टीरियल सजीले टुकड़ों को कम करने में मदद करने के लिए तैयार किए गए हैं। सामान्य तौर पर, वे कठिन और कठिन अनाज होते हैं जो दांतों में जमा मलबे की मदद करते हैं।
    • राशन की तलाश करते हुए "दांतों की देखभाल" और नियंत्रण पट्टिका की तलाश करते समय भोजन लेबल पढ़ें। दुर्भाग्यवश, इस प्रकार का भोजन समस्या का समाधान नहीं करेगा यदि मसूड़ों में टैटर पहले से जमा हो गया हो। विशेष राशन की पेशकश करने से पहले दांतों में सफाई करने के लिए बिल्ली को लेने के लिए आवश्यक होगा। पशुचिकित्सा से पूछें कि अगर इस प्रकार का भोजन आपकी बिल्ली को इंगित किया जाता है, क्योंकि ऐसी स्थितिें हैं जो खपत को हतोत्साहित करती हैं जैसे कि मुंह में दर्द, गुर्दा रोग, दूसरों के बीच
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    3
    mouthwashes। ऐसे उत्पाद होते हैं जिनका प्रयोग पानी के साथ मिश्रित किया जा सकता है और बैक्टीरियल सजीले टुकड़े को कम करने में मदद मिल सकती है। क्लोरहेक्सिडिन सबसे सामान्य प्रकार है (तैयार करने के तरीके के लिए पैकेज की पुस्तिका पढ़ें)
    • अगर वह आपकी बिल्ली पर मुंह का झड़ना का उपयोग करने की सलाह देते हैं और अगर इस पर कोई मेडिकल प्रतिबंध नहीं है तो पशुचिकित्सक से पूछने के लिए यह बहुत अधिक नहीं है कुछ उत्पाद स्प्रे की बोतलों में बेचे जाते हैं और सीधे पशु के दांतों को लागू किया जा सकता है।
    • हालांकि यह टैटर को नहीं हटाता है, ऐसा उत्पाद बिल्ली के मुंह में बैक्टीरियल सजीले टुकड़ों के नियंत्रण पर कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    4
    खिलौने एक अच्छा अनुरोध हैं बिल्ली चबाना के लिए आप खिलौने की पेशकश कर सकते, यह साफ दांत में मदद मिलेगी, टैटार को कम करने और मसूड़ों की मालिश, उसके लिए बहुत मज़ा होने के अलावा। बिल्लियों को चीजों पर चबाना पसंद है, इसलिए इसे अपने पालतू जानवर के पक्ष में उपयोग करें ताकि वह खुश और स्वस्थ रह सके।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    5
    यदि आवश्यक हो तो व्यावसायिक सफाई लें आप अपने बिल्ली के दांतों को ब्रश कर रहे हैं, लेकिन आपको इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए पशुचिकित्सा में लेने की आवश्यकता हो सकती है (जैसा कि हमें इसके लिए दंत चिकित्सक जाना चाहिए)। टारटर को निकालने के लिए पेशेवर होना जरूरी है।
    • टार्टर एक कठिन मिट्टी के रूप में दांत और मसूड़ों के बीच प्रकट होता है और कभी कभी जम जाता है रंग में गहरे रंग की है, और भूरे या हल्के भूरे रंग के, उदाहरण के लिए हो सकता है।
  • भाग 4
    दांतों की सफाई के महत्व को समझना

    चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    1
    प्लेट्स और टैटर के बीच अंतर को समझें सजीले टुकड़े मुंह के अंदर बैक्टीरिया के कारण होते हैं और बिल्ली के दांतों को चिपकाते हैं। लेकिन जब भोजन के अवशेषों को दूर करने के लिए एक अच्छा ब्रशिंग नहीं किया जाता है, खनिजों को फलक का पालन करते हैं और इसे टारारार में बदल दिया जाता है जो "सिमेंट" की तरह दांतों में चिपक जाता है और इसे केवल पशुचिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है
    • जीवाणु पट्टिका और टैटार आपके बिल्ली के मौखिक और शारीरिक स्वास्थ्य में कई समस्याएं पैदा कर सकता है
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    2
    मसूड़े की सूजन पहचानें मसूड़ों और दांतों के बीच में लालसा एक मस्तिष्कशोथ कहा जाता है। मनुष्य की तरह ही, यह एक संकेत है कि मौखिक स्वास्थ्य ठीक नहीं जाती है और ध्यान देने की आवश्यकता है। तस्वीर खराब होने से पहले पालतू पशु को ले लो
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    3
    पारंरियोन्टिटिस को समझें यह तब होता है जब मसूड़े की सूजन का इलाज नहीं किया गया है और बिगड़ती है और सूजन अवधि वाले टॉरयूटियम (दांतों और हड्डियों के आस-पास के ऊतकों) तक पहुंच जाती है। पेरिओडोन्टिटिस दांत के आधार पर हड्डी तक पहुंच सकते हैं और जड़ों को फोड़े, दर्द और दांतों के नुकसान से प्रभावित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    4
    मुंह के भीतर घावों के लिए देखो जब मसूड़े की सूजन में दर्दनाक अल्सर का इलाज नहीं किया जाता है तो म्यूकोसा में पैदा हो सकता है। ये छोटे घाव हैं जहां की बिल्ली बिल्ली के मुँह में लाल और चमकदार हो जाती है। रक्त स्राव हो सकता है
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    5
    अल्सर को पहचानें इसके अलावा, सुस्त मौखिक अल्सर भी मुंह के श्लेष्म में प्रकट होने वाले घावों के समान है, लेकिन बिल्ली के ऊपरी होंठ पर दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    6
    स्टामाटाइटिस के लक्षण देखें यह एक सूजन है जो मुंह के पूरे म्यूकोसा पर हमला करता है और बहुत नाराज़ है। स्टेमाटिटिस वाली बिल्ली को भोजन करने में परेशानी होगी और यहां तक ​​कि खाना भी मना कर दिया जाएगा। मुंह के अंदर लाल हो जाता है और ऊतक चिढ़ होता है।
    • संभावना है कि यदि आप बिल्ली की मौखिक स्वच्छता की अच्छी देखभाल न लेते हैं तो अन्य समस्याएं और बीमारियां हो जाएंगी।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली` class=
    7
    जानवर के स्वास्थ्य से अवगत रहें वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि मुंह में जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को खून से निकाले जाने वाले शरीर के माध्यम से फैल सकता है। मौखिक श्लेष्म की गंभीर सूजन जिगर, हृदय, गुर्दे और मधुमेह में बीमारियों का कारण बन सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बिल्लियों का मौखिक स्वास्थ्य मनुष्य के रूप में महत्वपूर्ण है। दांतों की सफाई के लिए पशु चिकित्सक के नियमित दौरे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बिल्ली के पास लंबे जीवन और बुढ़ापे में दांत बरकरार है।
    • दांत अपने दिनचर्या का एक हिस्सा और अच्छे समय आप एक साथ बिताते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बिल्ली के मौखिक स्वास्थ्य की जांच के लिए पशुचिकित्सा के लिए वार्षिक यात्रा सुनिश्चित करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com