IhsAdke.com

पता करने के लिए कि क्या आपकी चिड़ियां मीइट हैं

पक्षियों को बाह्य परजीवी, जैसे कीड़े, के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इस कीट का इलाज न होने से पक्षी बहुत बीमार हो जाता है या उसे मारता है, फिर भी मनुष्य के लिए संक्रामक होता है। पक्षियों, तोते और फिंच जैसे कुछ पक्षी प्रजातियों में कीटाण होने की अधिक संभावना है। इस प्रकार के पतंग, पक्षी का, रक्त पर फ़ीड, जीवन और घोंसले या पिंजरे में तेजी से गति वाले प्रजनन के रूप में पैदा होता है। हालांकि, रक्त की आपूर्ति के बिना कण तीन सप्ताह के बाद मर जाते हैं। यह सब कहने के बाद, यह आलेख आपको कुछ कदमों के बारे में सोचता है जो आप को प्रभावित करने के लिए ले जा सकते हैं ताकि यह फिर से न जाए।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र बताएं कि क्या आपकी बर्ड मीइट्स का चरण 1 है
1
चोंच और आँखों के चारों ओर क्रस्ट्स को देखें माइट पक्षी की त्वचा खोदते हैं, आमतौर पर आंखों के करीब और चोंच के आसपास। यह तथाकथित mite infestation है नामीडोकोपेट्स पोली, या चेहरे-खुदाई के कणों उपद्रव के शुरुआती चरणों में, आप केवल कण देख सकते हैं और, उस आकार में, वे पक्षी की सामान्य स्थिति में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। हालांकि, आप नोझल कोनों में या चोंच में मौजूद क्रस्ट की उपस्थिति देख सकते हैं।
  • ध्रुव के कण के रूप में सफेद प्रोट्रूशियन्स मोटा होना और बड़ा हो जाना त्वचा को खुदाई करना जारी रखता है। पक्षियों के चेहरे के ऊपरी हिस्से में बड़े छेद होते हैं, जैसे कि कण त्वचा में सुरंगों या पथों के माध्यम से खुल जाएगा। एक बिंदु पर, आँखों और चोंच के आसपास की त्वचा गुच्छेदार या मोटी, गहरी, कुंठित और चिढ़ित सुरंगों से भरा होता है।
  • चित्र बताएं कि क्या आपकी बर्ड मीइट्स का चरण 2 है
    2
    सुनिश्चित करें कि पक्षी पैरों की त्वचा पर सिर का सेवन और जलन के साथ है। पैर भी इस प्रकार के कणों से प्रभावित हो सकता है, इस मामले में नामीडोकोपेट्स मुताबिक, या पैर-खोदनेवाला काजल कीड़े पैर की त्वचा खोदेंगे और अंडे अंडे रखेंगे। नतीजतन, त्वचा बहुत शुष्क हो सकती है, स्केल और कर्कश संरचनाएं प्राप्त कर सकती हैं। ये परजीवी भी चयापचयों को छोड़ते हैं जो गंभीर चिड़चिड़ापन का कारण बनता है जो त्वचा को सूजन, तराजू या चकत्ते से भरा होता है
  • चित्र बताएं कि क्या आपकी बर्ड मीइट्स का चरण 3 है
    3
    ध्यान दें कि यदि पक्षी रात में उत्तेजित हो जाता है या अगर यह बहुत चोंच की मालिश करता है कलियों को रात में फ़ीड। कीड़े के काटने से पक्षी ज्यादा आंदोलन या रात का जलन प्रदर्शित करता है। दूसरी ओर, वह भी बेचैन हो सकता है या उसी कारण से पिंजरे में त्वचा को खरोंचने का प्रयास कर सकता है, केवल दिन के दौरान। कणों को हटाने के प्रयास के रूप में, पक्षी पंखों में अपनी चोंच रगड़ना या ज़्यादा से खरोंच कर सकता है। हालांकि, इन प्रयासों को समाप्त नहीं कर सकते।
  • चित्र बताएं यदि आपका बर्ड मिइट्स है तो चरण 4
    4
    देखें कि क्या पक्षी श्वसन समस्याओं है। कण भी पक्षियों, श्वासनली, या पक्षियों के नाक साइनस को खुदाई और पीड़ित कर सकते हैं। इन जगहों पर होने वाली अनैतिकताओं में खांसी, घरघराहट या साँस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। वह अपने मुंह से सांस लेना शुरू कर सकता है, पेंटिंग कर सकता है। इसे पिंजरे में देखें और देखें कि क्या ये लक्षण दिखाई देते हैं।
    • पक्षी उपद्रव के कारण वज़न घटाना पेश कर सकता है। यह भी चोंच फूटने या कोनों में परिवर्तन की संभावना है क्योंकि कण ने श्वसन प्रणाली में छेद बनाये हैं।
  • चित्र बताएं अगर आपकी बर्ड मीइट्स है तो चरण 5
    5
    देखें कि क्या पंखों में कोई क्षति है या यदि वे गिर रहे हैं पक्षियों ने पंखों को क्षतिग्रस्त कर दिया हो सकता है, जिसमें छिपे हुए हिस्से, या पिंजरे के नीचे गिरने वाले कई पंख होते हैं। यह पक्षियों का परिणाम है कि त्वचा के नीचे के कणों को छुटकारा पाने के लिए पंखों को साफ करने की कोशिश करनी पड़ती है।
  • चित्र बताओ अगर आपकी बर्ड मीइट्स का चरण है 6
    6
    किसी भी प्रकार के कणों की जांच के लिए रात में पक्षी के सिर और पैर की जांच करें। घुन दिन के दौरान पुन: उत्पन्न होते हैं और रात में भोजन करते हैं। इस कारण से, किसी को टॉर्च का उपयोग करना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि इन हिस्सों के आसपास के कण चकित हैं या नहीं। उपस्थिति भिन्न हो सकती हैं, लेकिन वे आम तौर पर छोटे लाल या काले रंग के स्पॉट (कभी कभी स्पॉट) के रूप में दिखाई देते हैं जो पक्षियों की त्वचा को आगे बढ़ने और खोदते हैं।
  • भाग 2
    पर्यावरण में घुन को पहचानना

    चित्र बताएं कि क्या आपकी बर्ड मीइट्स है चरण 7
    1
    पिंजरे में छोटे लाल डॉट्स के समूहों के लिए देखो। कण बहुत छोटे प्राणी हैं वे लगभग 1 मिमी लंबाई के बारे में मापते हैं और जब तक कि वे रक्त को निगलना, काला या लाल को बदलते हैं, जब तक वे semitransparent हैं पिंजरे में लाल या काले रंग के डॉट्स के समूह की जाँच करने के लिए एक उपद्रव की पहचान करने का एक तरीका है। ध्यान दें और देखें कि क्या वे 5 मिनट के बाद चले जाते हैं, क्योंकि वे प्राणियों की यात्रा कर रहे हैं जो मेजबान को खोजने के लिए जाते हैं।
  • चित्र बताएं यदि आपका बर्ड म्यूट्स है तो चरण 8



    2
    देखें कि क्या आपके शरीर पर छोटे काटने हैं पक्षी आसानी से आप के लिए mites संचारित कर सकते हैं नतीजतन, जब आप जीवित और पालतू जानवरों का इलाज कर रहे हैं, तो आप एक माइटिकल इन्फेक्शन के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। काटने आम तौर पर मुंह या नाक के आसपास दिखाई देते हैं और सूजन या सिर्फ लाल दिखेंगे
  • चित्र बताएं कि क्या आपकी बर्ड मीइट्स है
    3
    जब आप बिस्तर पर बिस्तर पर होते हैं तो त्वचा पर आंदोलन की अनुभूति के लिए देखें ये संवेदना यह दर्शाते हैं कि खून में फ़ीड करने के लिए कणों को छोड़ दिया जाता है।
    • यह जानना अच्छा है कि मनुष्यों पर कुम्हारों का भोजन होता है, लेकिन उन में नहीं रहना क्योंकि वे मानव मेजबान में जीवन चक्र को पूरा नहीं कर सकते। यद्यपि वे मनुष्यों और पक्षियों के लिए किसी भी संक्रामक रोग को प्रसारित नहीं करते हैं, तो यह एक मौका है कि आप काटने के स्थल को खरोंच करके और जलन पैदा करने से एक द्वितीयक संक्रमण विकसित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    समस्या का इलाज करना

    चित्र बताएं अगर आपकी बर्ड मीइट्स है 10 कदम
    1
    पिंजरे के अंदर पशु चिकित्सक को पक्षी ले लो। आप दिन के दौरान घुन को देखने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन पशु चिकित्सक किसी उपद्रव के अस्तित्व की पुष्टि के लिए पिंजरे पर नजर डाल सकता है।
    • याद रखें कि पिंजरे पक्षी पर रहते हैं और न पिंजरे पर रहते हैं। उपद्रव की सीमा पर निर्भर करते हुए पिंजरे को कोड़े को नष्ट करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • चित्र बताएं अगर आपकी बर्ड मीइट्स है तो चरण 11
    2
    पक्षियों की जरूरतों के आधार पर सामयिक दवाओं के लिए एक नुस्खा लें मजबूत दवाओं के वजन और प्रजातियों के संबंध में एक विशिष्ट खुराक की आवश्यकता होगी। इस तरह, हमेशा कीड़े का सामना करने के लिए एक पशु चिकित्सा पर्चे का उपयोग करें गैर-पर्ची वाली दवाएं दीर्घकालिक उपचार प्रदान नहीं करती हैं और ये पक्षी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते हैं। पशुचिकित्सा एक सामयिक उपचार या शायद इंजेक्शन के लिए infestation इलाज का सुझाव देगा।
    • आपको यह भी सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक के साथ अनुवर्ती अपॉइंटमेंट्स को चिह्नित करने की आवश्यकता होगी कि कण नष्ट हो गए हैं।
  • चित्र बताएं अगर आपकी बर्ड मीइट्स है 12 कदम
    3
    घर में सभी पक्षियों पर उपचार लागू करें। खुदाई के कण बहुत ही संक्रामक हैं। अगर किसी को काटने का पता चला है तो सभी पक्षियों का इलाज करना महत्वपूर्ण है। बहुत सावधानी के साथ प्रयोग करें यदि संक्रमित पक्षी किसी भी तरह से घर में अन्य पक्षियों को दूषित करते हैं।
  • चित्र बताओ अगर आपकी बर्ड मीइट का कदम है 13
    4
    एंटी-राईड संरक्षकों के उपयोग से बचें आम तौर पर पालतू दुकानें और इंटरनेट पर पाया जाता है, ये संरक्षक दावा कर रहे हैं कि एक माइट्स इन्फेस्टेशन को नियंत्रित या नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, वे हमेशा एक उपद्रव को रोक नहीं सकते हैं और इनमें से कई उत्पादों में मस्तक होते हैं, जो पक्षी को कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं: जिगर की क्षति, श्वसन पथ समस्याएं, अवसाद और कुछ कैंसर के संक्रमित होने का जोखिम। हमेशा उनसे बचें!
  • चित्र बताएं अगर आपकी बर्ड मीइट्स है तो चरण 14
    5
    घर के धूल के कणों को खत्म करने के लिए विनाशकारी कॉल करने की संभावना से इनकार नहीं करें। यदि उपद्रव बहुत अच्छा है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके उसे बुलाओ, ताकि इसे और भी खराब न हो।
    • कुछ कंपनियां घर का नि: शुल्क निरीक्षण करेगी और आप अनुमान लगाएंगे कि आप पूरी तरह से पीड़ितों को विनाश करने का समय दे सकते हैं। एक कीट नियंत्रण कंपनी ढूंढने की कोशिश करें जो पक्षी के कणों में माहिर हैं क्योंकि वे सही रसायनों का उपयोग करेंगे जो कि कण हटाएंगे और एक अन्य संक्रमित होने से रोकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी इलाज के लिए पशु चिकित्सक से बात करना संभव नहीं होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पक्षियों का इलाज नहीं किया जा सकता है। यहां सबसे अधिक उपयोग वाले लोगों का हवाला देते हुए, पालतू दुकानें और इंटरनेट पर कुछ विशिष्ट उपचार उपलब्ध हैं: Ivermectin और मोक्सीडेक्टिन
    • अपने बर्ड की स्थिति के बारे में बर्डर्स के अन्य प्रजनकों या समूहों से पूछना हमेशा ही उचित होता है कुछ प्रजनकों अन्य पक्षियों के उपचार में सहायता करने के लिए तैयार हैं।

    चेतावनी

    • तेल और अन्य पदार्थ जैसे पेट्रोलियम जेली का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। कभी इन उत्पादों को वायुमार्ग में प्रवेश न करें या पक्षियों द्वारा पाई जाए, अन्यथा वे बहुत बीमार हो जाएंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com