1
विजुअल बेसिक 6.0 खोलें और एक नया बनाएं स्टैंडर्ड एक्सई प्रोजेक्ट (स्टैंडर्ड एक्सई प्रोजेक्ट). स्टैंडर्ड एक्सई प्रोजेक्ट्स आपको सरल और साथ ही अर्द्ध-जटिल कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए कुछ उपयोगी कमांड और टूल्स प्रदान करते हैं।
- आप एक भी चुन सकते हैं वीबी एंटरप्राइज संस्करण परियोजना (प्रोजेक्ट वीबी एंटरप्राइज एडिशन, जो आपको इसके साथ काम करने के लिए कई और उपकरण देगा। शुरुआती प्रोग्रामर के लिए, हम एक EXE मानक प्रोजेक्ट का उपयोग करने का सुझाव देते हैं।
2
डिज़ाइन स्क्रीन को समझें स्क्रीन के केंद्र में कई बिंदुओं के साथ एक बॉक्स होगा यह आपका फ़ॉर्म है एक फार्म है जहां आप अपने कार्यक्रम में विभिन्न तत्वों (कमांड बटन, चित्र, पाठ बक्से आदि) जोड़ देंगे।
- स्क्रीन के बाईं ओर टूलबॉक्स है। टूलबॉक्स में किसी भी प्रोग्राम के कई पूर्वनिर्धारित तत्व शामिल होते हैं। आप इन तत्वों को खींच कर खींच सकते हैं।
- स्क्रीन के निचले दाएं कोने में प्रपत्र का लेआउट है। यह निर्धारित करता है कि आपका प्रोग्राम स्क्रीन पर कब प्रदर्शित होगा जब प्रोजेक्ट पूरा हो और निष्पादित हो।
- सही आधा में गुण बॉक्स है, जो किसी भी तत्व के स्वामित्व को निर्धारित करता है जिसे किसी प्रपत्र पर चुना जाता है। आप इस का उपयोग करके विभिन्न गुणों को बदल सकते हैं। यदि कोई तत्व चयनित नहीं है, तो यह प्रपत्र की प्रॉपर्टी प्रदर्शित करता है।
- ऊपरी दाएं कोने में परियोजना एक्सप्लोरर है यह एक प्रोजेक्ट में शामिल विभिन्न रूपों टेम्पलेट दिखाता है।
- यदि इनमें से कोई भी बॉक्स अनुपलब्ध है, तो आप उन्हें मेनू बार में "दृश्य" बटन पर क्लिक करके जोड़ सकते हैं
3
फ़ॉर्म पर एक लेबल खींचें और "अपना पहला नंबर दर्ज करें" के लिए उसका कैप्शन बदलें।- गुण बॉक्स के उपयोग से लेबल की कैप्शन को बदला जा सकता है।
4
प्रथम लेबल के दायीं ओर एक टेक्स्ट बॉक्स बनाएं गुण बॉक्स में "टेक्स्ट" फ़ील्ड रिक्त करने के लिए बदलकर बॉक्स के अंदर दिखाई देने वाला कोई भी टेक्स्ट निकालें।
5
एक और लेबल बनाएं और "दूसरा नंबर दर्ज करें" के लिए कैप्शन बदलें और अपने दाएं पर एक अन्य टेक्स्ट बॉक्स बनाएं।
6
इन दो लेबल के नीचे चार कमांड बटन खींचें और ड्रॉप करें क्रमशः "कमाने," "घटाना," "गुणा," और "स्प्लिट" क्रमशः इन कमांड बटनों की कैप्शन बदलें।
7
कैप्शन "परिणाम" और इसके दाईं ओर एक टेक्स्ट बॉक्स, चार कमांड बटनों के नीचे एक और लेबल बनाएं। इस पाठ बॉक्स का इस्तेमाल परिणाम प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा। इसके साथ, आपकी परियोजना पूरी हो गई है।
8
प्रोजेक्ट एक्सप्लोरर में कोडिंग शुरू करने के लिए, प्रपत्र पर क्लिक करें और फिर बाईं ओर का बटन चुनें। यह आपको एन्कोडिंग स्क्रीन पर ले जाएगा।
- एन्कोडिंग स्क्रीन के ऊपरी-बाएं कोने में स्थित सूची बॉक्स पर क्लिक करें। एक-एक करके, सभी कमांड (कमांड 1, कमांड 2, इत्यादि) पर क्लिक करें ताकि उनकी प्रोग्रामिंग स्क्रीन पर आपकी कोडिंग योजना आपको दिखाई दे।
9
वेरिएबल्स घोषित करें घोषित करने के लिए:
- डीमैट ए, बी, आर इंटिजर के रूप में
- पहले पाठ बॉक्स में दर्ज मूल्य है, ख दूसरे पाठ बॉक्स में दर्ज मूल्य है और आर परिणाम है आप अन्य चर का भी परीक्षण कर सकते हैं।
10
योग कमांड (कमांड 1) के लिए कोड शुरू करें कोड निम्नानुसार होगा:
निजी उप कमांड 1_Click () a = वैल (टेक्स्ट 1। टेक्स्ट) बी = वैल (टेक्स्ट 2। टेक्स्ट) आर = ए + बीटीईटी 3। टेक्स्ट = आरईड सब
1
सब्सट्रेट कमांड (कमांड 2) के लिए कोड कोड निम्नानुसार होगा:
निजी उप कमांड 2_Click () ए = वैल (पाठ 1। पाठ) बी = वैल (टेक्स्ट 2। टेक्स्ट) आर = ए - बीटीईटीई 3। टेक्स्ट = आरईड सब
1
मल्टीप्ली कमांड (कमांड 3) के लिए कोड कोड निम्नानुसार होगा:
निजी उप कमांड 3_Click () ए = वैल (टेक्स्ट 1। टेक्स्ट) बी = वैल (टेक्स्ट 2। टेक्स्ट) आर = ए * बीटीईटीई 3। टेक्स्ट = आरईड सब
1
विभाजन आदेश के लिए कोड (कमांड 4) कोडिंग निम्नानुसार होगी:
निजी उप कमांड 4_Click () ए = वैल (टेक्स्ट 1 टेस्ट) बी = वैल (टेक्स्ट 2। टेक्स्ट) आर = ए / बीटीईटी 3। टेक्स्ट = आरईड सब
1
अपने प्रोग्राम को चलाने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और F5 दबाएं।- सभी आदेशों का परीक्षण करें और देखें कि आपका कार्यक्रम काम कर रहा है या नहीं।
2
अपना प्रोजेक्ट और अपना फ़ॉर्म सहेजें अपना प्रोजेक्ट बनाएं और इसे अपने कंप्यूटर पर ".exe" फ़ाइल के रूप में सहेजें - जब चाहें इसे चलाएं