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सजीव कैसे करें

गति का भ्रम स्थापित करने के लिए एनीमेशन में अनुक्रम में प्रस्तुत स्थिर छवियों की एक श्रृंखला होती है। अपने आप को चेतन करने के कई तरीके हैं: हाथ (फ्लिपबुक) द्वारा ड्राइंग करके, पारदर्शी शीट (सेल्यूलॉयड) पर ड्राइंग और पेंटिंग, स्टॉप-मोशन को फोटो लेना या द्वि और त्रि-आयामी छवियां उत्पन्न करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना। जितना प्रत्येक विधि विभिन्न तकनीकों को नियोजित करता है, उतना ही एक ही अवधारणा पर आधारित है।

चरणों

भाग 1
एनीमेशन की सामान्य अवधारणाओं को सीखना

चित्र शीर्षक चेतन चेतन 1
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उस कहानी की योजना बनाएं जिसे आप सजीव करना चाहते हैं फ्लिपबुक्स जैसी सरल एनिमेशन को योजना में सिर पर नियोजित किया जा सकता है, लेकिन अधिक जटिल कार्यों को एक स्टोरीबोर्ड की ज़रूरत होती है - एक समाचार पत्र कॉमिक की तरह कुछ, शब्दों और चित्रों को जोड़कर कहानियों को बताए जाने के लिए कहें।
  • यदि एनीमेशन जटिल रूपों के साथ वर्णों का उपयोग करने जा रहा है, तो छवियों को तैयार करें जो कि सबसे अधिक विविध poses में उनके दिखावे प्रदर्शित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक एनीमेट 2 चरण
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    इस बारे में सोचें कि किस कहानी के कुछ हिस्सों को एनिमेट किया जाना चाहिए और कौन सा भागों स्थिर रह सकते हैं कहानी की सभी वस्तुओं को सजीव करने के लिए यह हमेशा आवश्यक या सस्ता नहीं होता, जिसके कारण सीमित एनीमेशन का सृजन हुआ।
    • उड़ान सुपरमैन को चेतन करने के लिए, एक स्थैतिक आकाश के ऊपर अपने कपड़े और बादलों को स्थानांतरित करें। एनिमेटेड लोगो के लिए, कंपनी के नाम को घुमाने के लिए कुछ सेकंड के लिए ध्यान आकर्षित करने के लिए और फिर आसान पढ़ने के लिए इसे स्थिर रखें।
    • सीमित एनीमेशन एक "निर्जीव" कार्टून उपस्थिति बनाता है। यह चिंता अधिक वयस्क एनिमेशन के लिए मान्य है, चूंकि छोटे बच्चे सीमित एनीमेशन पर शायद ही ध्यान देंगे।
  • चित्र शीर्षक चेतन 3 चरण
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    दोहराया जा सकता है कि एनीमेशन के कुछ हिस्सों को पहचानें कुछ कार्रवाइयां दृश्यों में विभाजित की जा सकती हैं जिन्हें पाशन में कई बार पुन: उपयोग किया जाएगा। पाशनिंग में प्रदर्शित किए जा सकने वाले कार्यों में शामिल हैं:
    • गेंदों शेख़ी
    • चलना / रन
    • मुंह की चहचहाना (बात)
    • रस्सी कूदो
    • पंख और कवर की चालें
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    साइट पर कार्रवाई के लिए कुछ ट्यूटोरियल खोजें गुस्सा एनीमेटर.
  • भाग 2
    एक फ्लिपबुक बढ़ाना

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    पर्याप्त पत्ते इकट्ठा फ्लिपबुक पत्तियों के एक सेट से ज्यादा कुछ नहीं है, जो किनारों में से एक से जुड़ा है, जो मंडन के दौरान आंदोलन का भ्रम पैदा करता है। अधिक चादरें, अधिक यथार्थवादी ड्राइंग का आंदोलन। एक फिल्म प्रति सेकंड 24 फ़्रेम (चित्र) का उपयोग करती है, जबकि एनिमेशन अक्सर 12 का उपयोग करती है। फ्लिपबुक के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
    • स्टेपल या गोंद शीट एक साथ।
    • नोटपैड का उपयोग करें
    • पोस्ट का एक ब्लॉक का उपयोग करें
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    व्यक्तिगत छवियों को इकट्ठा करें फ्लिपबुक छवियां बनाने के लिए:
    • हाथ से ड्रा सरल पृष्ठभूमि और चित्र (छड़ी के आंकड़े) के साथ शुरू करें, धीरे-धीरे अधिक जटिल चित्रों में चलते रहें। लगातार पृष्ठभूमि बनाएं ताकि आप पेजों के बीच एक पलटने वाली छवि न बनाएं।
    • गोली मार। डिजिटल फ़ोटो का अनुक्रम लें, उन्हें प्रिंट करें, और उन्हें नोटबुक की तरह एक साथ रखें यदि आप चाहें तो सॉफ्टवेयर का उपयोग करें जो डिजिटल फ्लिपबुक के निर्माण की अनुमति देता है। अगर आपके पास निरंतर शूटिंग मोड वाला कैमरा है तो यह आसान हो जाएगा कि आपको शटर बटन दबाए रखने में कई चित्र लेने की अनुमति मिलती है।
    • फिल्म। कुछ जोड़े समारोह के दौरान फिल्माए गए वीडियो के हिस्से का उपयोग करके शादी की फ्लिपबुक्स बनाने के लिए चुनते हैं। वीडियो से व्यक्तिगत फ़्रेम निकालने के लिए आपको वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। साइट फ्लिप क्लिप्स प्रकार के वीडियो के अपलोड को स्वीकार करता है।
  • चित्र शीर्षक चेतन 7 कदम
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    तस्वीरों में शामिल हों बाइंडिंग करने से पहले स्टैप के निचले भाग में सबसे पहले छवि और शीर्ष पर अंतिम छवि रखें। यदि आपने नोटपैड में चित्र बनाये हैं, तो आप प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं।
    • कुछ परीक्षण करें, छवियों को निकालना या एनीमेशन को अधिक तरल आंदोलन बनाने या शीट में शामिल होने से पहले आंदोलनों को बदलने के लिए पुन: व्यवस्थित करना।
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    पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करें उन्हें अपने अंगूठे के साथ मोड़ो और धीरे-धीरे चलती छवि को देखने के लिए उन्हें छोड़ दें।
    • एनीमेशन प्रक्रिया का विश्लेषण करने के लिए सेल्युलाइड एनिमेटर्स शीट में शामिल होने से पहले रंगीन होते हैं। वे चादरें स्टैक करते हैं, एनीमेशन का परीक्षण करते हैं, और फिर पूरा करने के लिए आगे बढ़ें
  • भाग 3
    सेल्यूलोइड के साथ एक एनीमेशन बनाना

    चित्र शीर्षक चेतन 9 कदम
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    तैयार करें स्टोरीबोर्ड. अधिकांश सेल्यूलॉयड एनीमेशन परियोजनाएं कलाकारों की एक बड़ी टीम का उपयोग करती हैं उत्पादन को शुरू करने से पहले एनीमेटरों को मार्गदर्शन करने और निर्माता को प्रस्तावित कहानी को संवाद करने के लिए एक स्टोरीबोर्ड तैयार करना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक चेतन 10 कदम
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    एक प्रारंभिक ध्वनि रिकॉर्ड दर्ज करें एक एनिमेटेड अनुक्रम को दूसरी ओर से साउंडट्रैक के साथ समन्वय करना आसान है। एक ट्रैक स्केच रिकॉर्ड करें जिसमें शामिल हैं:
    • वर्णों के लिए आवाज़ें
    • संगीत के लिए आवाज़ें
    • अस्थायी संगीत साउंडट्रैक ध्वनि प्रभाव के साथ अंतिम ट्रैक, पोस्ट-प्रोडक्शन में जोड़ा जाएगा।
    • साउंडट्रैक इकट्ठा होने से पहले 1 9 30 के दशक में वापस कार्टून एनिमेटेड किए गए थे। फ्लेशसर स्टूडियो ने पोपई के शुरुआती स्केच में ऐसा किया, जिससे आवाज अभिनेताओं को एनिमेशन के बीच की पंक्तियों में फिट करने के लिए मजबूर किया गया, जिससे चरित्र का अक्सर अनभिज्ञ ग्रन्ट्स हो।
  • चित्र शीर्षक चेतन 11 कदम
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    एक प्रारंभिक एनीमेशन बनाएं यह विचार छवि को खोजने के लिए ध्वनि के साथ सिंक्रनाइज़ करना है समय.
    • विज्ञापन एजेंसियों ने प्रारंभिक एनिमेशन या डिजिटल फोटो अनुक्रमों का उपयोग मौजूदा फोटो का उपयोग लागत में कटौती करने के लिए किया है।
  • चित्र शीर्षक चेतन चेहरे 12
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    सबसे महत्वपूर्ण वर्णों और वस्तुओं के लिए टेम्पलेट बनाएं मॉडल को एनिमेटरों को निर्देशित करने के लिए एक विस्तृत श्रृंखला के कोणों और वर्णों को प्रदर्शित करना चाहिए। तीन आयामी मॉडल की विधानसभा भी उपयोगी हो सकती है।
    • यदि संभव हो तो पृष्ठभूमि के लिए टेम्प्लेट भी बनाएं जहां कार्रवाई की जाती है।
  • चित्र शीर्षक चेतन 13 चरण
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    परिष्कृत करें समय एनिमेशन का कहानी में प्रत्येक फ्रेम के लिए क्या कदम, चाल और कार्रवाई की जरूरत है, यह देखने के लिए प्रारंभिक एनीमेशन की समीक्षा करें। तथाकथित एक्सपोज़र शीट पर एक तालिका में लिखित में सब कुछ डाल दिया।
    • यदि एनीमेशन को गाने द्वारा निर्देशित किया जाता है, जैसा कि "फ़ैन्टासिया" का मामला है, तो गाना नोट्स के साथ समन्वयित करने के लिए एक शीट बनाएं उत्पादन पर निर्भर करते हुए, नोटपैड प्रदर्शन को प्रतिस्थापित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक चेतन 14 कदम
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    दृश्यों का लेआउट बनाएं कार्टून को फिल्मों के समान तरीके से संगठित किया जाता है। बड़े प्रस्तुतियों में, कलाकारों के समूह परिदृश्यों को विस्तारित करने और कलाकारों की स्थिति और कैमरा आंदोलनों, प्रकाश व्यवस्था और ध्वनि उपकरण आदि के अनुसार जिम्मेदार हैं। छोटे प्रोडक्शन में, डायरेक्टर आमतौर पर इन सभी के लिए जिम्मेदार है।
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    एक दूसरी प्रारंभिक एनीमेशन बनाएं इसमें स्टोरीबोर्ड, लेआउट और साउंडट्रैक शामिल होना चाहिए। निदेशक द्वारा सभी को अनुमोदित करने के बाद, एनीमेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • चित्र शीर्षक चेतन 16 कदम
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    तस्वीरें खींचना पारंपरिक एनीमेशन में, प्रत्येक फ्रेम को एक पारदर्शी कागज पर पेंसिल में किनारों (सेल्यूलॉयड) पर छिद्रों के साथ खींचा जाता है। छिद्र एक मेज से जुड़ी पिंस में एम्बेडेड हैं पिंस को फिसलने से पेपर को रोकने, दृश्य स्थैतिक रखने के लिए।
    • आम तौर पर केवल मुख्य क्रियाएं बॉक्स के ठीक बाहर प्रस्तुत की जाती हैं। साउंडट्रैक के साथ सिंक्रनाइज़ किए गए डिज़ाइनों की तस्वीरें या स्कैन की गई छवियों का उपयोग करते हुए, एक पेंसिल परीक्षण किया जाता है। विवरण जोड़ दिया जाता है और आगे की जांच की जाती है। जब सब कुछ परीक्षण किया जाता है, तो यह प्रोजेक्ट किसी अन्य एनीमेटर को भेजा जाता है, जो एक अधिक सुसंगत रूप देखने के लिए चित्र को रीमेक करता है
    • बड़ी प्रस्तुतियों में, एनीमेटरों की एक टीम प्रत्येक चरित्र को सौंपी जाती है, जबकि मुख्य एनीमेटर मुख्य बिंदुओं और कार्यों को विस्तृत करता है और उनके सहायक विवरण विवरण को अंतिम रूप देते हैं जब विभिन्न टीमों द्वारा तैयार किए गए पात्रों पर बातचीत होती है, तो यह प्रमुख एनीमेटर पर निर्भर करता है कि वह किस प्रकार के मुख्य चरित्र को पहले प्रस्तुत करना है। दूसरा चरित्र तो तैयार किया जाता है ताकि पहले चरित्र के कार्यों पर प्रतिक्रिया हो।
    • उत्पादन के सभी चरणों में प्रारंभिक एनिमेशन की समीक्षा की जाती है
    • कभी-कभी, यथार्थवादी मानव पात्रों को चित्रित करते समय, तस्वीरों के चित्र कलाकारों और परिदृश्यों की तस्वीरों पर बनाये जाते हैं। मैक्स फ्लेशर द्वारा 1 9 15 में विकसित की जाने वाली प्रक्रिया को रोबोस्कोपी के रूप में जाना जाता है।
  • चित्र शीर्षक चेतन चेतन 17



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    पृष्ठभूमि को पेंट करें जैसे ही फ़्रेम तैयार होते हैं, पृष्ठभूमि के डिजाइन को "स्केंरिज़" में बदल दिया जाता है, जिसके विरुद्ध अक्षरों को फोटो खिंच दिया जाएगा। आजकल यह प्रक्रिया सभी डिजिटल है, लेकिन चित्रकला का भी इसमें अनुभव किया जा सकता है:
    • गौशे पेंट
    • एक्रिलिक पेंट
    • इंक तेल
    • जल रंग का रंग
  • चित्र शीर्षक चेतन 18 कदम
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    चित्र को सेल्यूलॉयड शीट्स में स्थानांतरित करें ये किनारों पर छिद्रों के साथ पारदर्शी शीट हैं। छवियों को सेलुलॉइड में contoured या फोटोकॉपीड किया जा सकता है, जिनकी कविता एक ही पृष्ठभूमि तकनीक का उपयोग कर चित्रित की जाती है।
    • केवल सेल्यूलिड में चरित्र या ऑब्जेक्ट पेंट किया गया है - शेष पारदर्शी है।
    • इस फिल्म का विकास "द मेज़िअल कॉलड्रोन" के लिए किया गया था, जिसमें चित्रों को उच्च विपरीत फिल्मों से खींचा गया था। एक हल्के-संवेदनशील डाई के साथ कवर सेल्युलाइड पेपर पर नकारात्मक बताया गया। काग़ज़ के अनपेक्षित भाग को रासायनिक रूप से साफ किया गया और ठीक से विवरण हाथ से चित्रित किया गया।
  • चित्र शीर्षक चेतन चेतन 19
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    टेबल पर शीटों को पिन के साथ ढेर कर दें और उन्हें तस्वीर दें। प्रत्येक शीट में एक स्थान होना चाहिए जो स्टैक पर अपनी स्थिति दर्शाता है। एक गिलास प्लेट को स्टैक पर रखा जाता है ताकि यह फ्लैट रहता है और फोटो खींच लिया जाता है। तालिका में नए सेल्यूलोइड को एक नई तस्वीर लेने के लिए चादरें पुन: व्यवस्थित करें। प्रक्रिया तब तक दोहराई जाती है जब तक कि सभी दृश्यों को रचित न किया जाए और फोटो खींची जाएं।
    • कभी-कभी, एक एकल ढेर में सभी सेल्युलोइड डालकर, कई बवासीर बनाए जाते हैं और कैमरे चलता रहता है, गहराई का भ्रम पैदा करता है।
    • फ्रेम की शूटिंग से पहले एक छवि को अधिक विस्तार और गहराई से स्थापित करने के लिए आप अक्षरों और पृष्ठभूमि पर अतिव्यापी सेलूलॉइड्स रख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चेतन चेतन 20
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    तस्वीरें इकट्ठा व्यक्तिगत छवियों को तख्ते के रूप में अनुक्रमित किया जाता है, जब क्रम में क्रियान्वित किया जाता है, गति का भ्रम पैदा करता है।
  • भाग 4
    स्टॉप-मोशन एनिमेशन बनाना

    चित्र शीर्षक चेतन चेतन 21
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    स्टोरीबोर्ड तैयार करें एनिमेशन के अन्य रूपों के साथ, एक स्टोरीबोर्ड बनाने से एनिमेटरों को मार्गदर्शन करने और कहानी के प्रवाह को संवाद करने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक चेतन 22 चेतन
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    वस्तुओं के प्रकार चुनें जो एनीमेटेड हो जाएंगे। स्टॉप-मोशन एनीमेशन को गति के भ्रम को बनाने के लिए अनुक्रमित कई छवियों को बनाकर भी पूरा किया गया है। पारंपरिक एनिमेशन के विपरीत, हालांकि, स्टॉप-मोशन ज्यादातर मामलों में तीन आयामी वस्तुएं का उपयोग करता है। आप निम्न में से किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं:
    • पेपर कटआउट कुछ पत्तियों को मानव और जानवरों के आंकड़ों के हिस्सों में कट कर उन्हें एक पृष्ठभूमि के खिलाफ जगह दें जो कि एक कच्चे दो-आयामी एनीमेशन का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • गुड़िया। के रूप में "रुडोल्फ लाल नाक हिरन" और "रोबोट चिकन", स्टाप मोशन के लिए इस प्रपत्र अल्बर्ट स्मिथ और स्टुअर्ट Blackton "हम्प्टी डम्प्टी सर्कस" द्वारा 1897 में उत्पादित लघु फिल्म में स्थापित किया गया था एनिमेटेड प्रस्तुतियों में प्रयुक्त। आपको अपने मुंह के पैटर्न के लिए कटआउट करना होगा और उन्हें गुड़िया या भरवां जानवरों पर छड़ी करना होगा यदि आप चाहते हैं कि वे बोलने पर अपने होंठ ले जाएं।
    • मिट्टी के आंकड़े उत्पादन "द चिकन ट्रेल" तकनीक का सबसे बड़ा आधुनिक प्रतिपादकों में से एक है, जो 1 9 12 में "मॉडलिंग असाधारण" उत्पादन में उत्पन्न हुआ और 50 के दशक में उत्पादन "गंबी" के साथ प्रसिद्ध हो गया। वायर संरचनाओं और पैर के कुर्सियां कुछ मामलों में आवश्यक हो सकता है, जैसे कि `मैं 1 9 80 के दशक की पोगो फिल्म`
    • मॉडल। लघु मॉडल उत्कृष्ट प्राणियों या वाहनों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं स्टॉप-मोशन एनीमेशन का उपयोग "जेसन एंड द अर्गनॉट्स" और "द न्यू जर्नी ऑफ सिनाबद" जैसी फिल्मों में प्राणियों के प्रतिनिधित्व के लिए किया गया था। औद्योगिक प्रकाश स्टूडियो "एम्पायर स्ट्राइक्स बैक" में ग्रह होथ पर वाहन बनाने के लिए जादू (आईएलएम) ने स्टॉप-मोशन एनीमेशन का इस्तेमाल किया।
  • चित्र शीर्षक चेतन 23 चरण
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    एक प्रारंभिक ध्वनि रिकॉर्ड दर्ज करें जैसे ही एनीमेशन के अधिक परंपरागत रूपों में, ट्रैक के स्केच के लिए आवश्यक है ताकि आंदोलनों के सिंक्रनाइज़ेशन किया जा सके। आपको एक कार्यपत्रक या संगीत नोट्स की आवश्यकता होगी डिजाइन पर निर्भर करते हुए, दोनों चादरों का निर्माण करना सबसे अच्छा है
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    ध्वनि और स्टोरीबोर्ड सिंक्रनाइज़ करें सुनिश्चित करें कि वस्तुओं को स्थानांतरित करने और तस्वीर लेने शुरू होने से पहले सब कुछ का समय समाप्त हो रहा है।
    • यदि आप भाषण को चेतन करना चाहते हैं, तो आपको सवाल में संवाद के अनुसार अपने मुंह को स्थानांतरित करना होगा।
    • यदि संभव हो तो, फ़ोटो के साथ एक प्रारंभिक एनीमेशन बनाएं।
  • चित्र शीर्षक चेतन चेहरे 25
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    इतिहास के दृश्यों को विस्तृत करें स्टॉप-मोशन एनीमेशन एक फिल्म के डिसुपेसम के समान है, क्योंकि यह तीन आयामों के साथ काम करता है। आपका काम यहां एक चित्रकार की तुलना में एक फिल्म फोटोग्राफर के काम के करीब है।
    • स्टॉप-मोशन एनीमेशन में, आपको सीन लाइटिंग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, क्योंकि आप अक्षरों और परिदृश्यों को आकर्षित नहीं करेंगे और छाया नहीं करेंगे।
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    दृश्यों को इकट्ठा और उन्हें तस्वीर। कैमरे को पूरे काम में स्थिर रखने के लिए तिपाई पर रखें फ़्रेम में आवश्यक परिवर्तन करने की अनुमति देने के लिए निश्चित समय अंतराल पर फ़ोटो स्वचालित रूप से फ़ोटो लेने के लिए सेट करें।
  • चित्र शीर्षक चेतन 27 चरण
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    उन वस्तुओं को ले जाएं जिन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता है और फिर से दृश्य को शूट करें अंतिम रूप देने तक दोहराएं
    • एनिमेटर फिल टिप्पेट अधिक यथार्थवादी प्रस्ताव है कि जैसी फिल्मों में इस्तेमाल किया गया था बनाने के लिए कंप्यूटर द्वारा मॉडल चलती का एक तरीका विकसित "रोबोकॉप", "द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक `और` जादूगर और ड्रैगन।"
  • चित्र शीर्षक चेतन 28 चरण
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    एक अनुक्रम में तस्वीरें इकट्ठा व्यक्तिगत स्टॉप-मोशन इमेज फ़्रेम बन जाएंगी जो क्रम में वापस खेला जाने पर गति का भ्रम पैदा करेगा।
  • भाग 5
    एक कंप्यूटर एनीमेशन बनाना

    चित्र शीर्षक चेतन चेतन 29
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    तय करें कि आप दो या तीन आयामी एनीमेशन में विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं कंप्यूटिंग की सुविधा है यह बहुत अधिक है प्रक्रिया, चाहे आप किस प्रकार की एनीमेशन चाहते हैं
    • त्रि-आयामी एनीमेशन को कुछ अतिरिक्त कौशल सीखने की आवश्यकता होती है, जैसे प्रकाश और बनावट निर्माण
  • चित्र शीर्षक चेतन 30 चरण
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    सही उपकरण चुनें कंप्यूटर की शक्ति एनीमेशन के प्रकार पर निर्भर करती है जो आप चाहते हैं।
    • एक शक्तिशाली प्रोसेसर दो आयामी एनिमेशन के लिए महान है, लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है यदि संभव हो तो, दो या चार कोर के साथ एक खरीदें
    • रेंडरिंग के कारण त्रि-आयामी एनिमेशन को एक अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको स्मृति की एक महत्वपूर्ण राशि की भी आवश्यकता होगी त्रि-आयामी एनिमेशन के लिए एक वर्कस्टेशन महंगा है।
    • यह भी सबसे बड़ा संभावित मॉनीटर खरीदें यदि आप कर सकते हैं, तो दो मॉनिटर के साथ कंप्यूटर में निवेश करें ताकि आप एक साथ कई कार्यक्रम खोल सकें और आसानी से उन दोनों के बीच स्विच कर सकें। कुछ मॉनिटर, जैसे कि Cintiq, ग्राफिक कला और एनिमेशन के उत्पादन के लिए उपयुक्त हैं।
    • इसके अलावा एक का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें ग्राफिक टैबलेट, एक उपकरण जो कि कंप्यूटर में प्लग की जाती है और टैबलेट के रूप में कार्य करता है। कंप्यूटर पर अपने स्वयं के स्टाइलस पास के साथ टेबलेट पर आप जो कुछ भी आकर्षित करते हैं कागज पर बने चित्र को बाईपास करने और कंप्यूटर पर उन्हें स्थानांतरित करने के लिए शुरुआत में एक मूल पेन के साथ एक टेबलेट खरीदें।
  • चित्रा शीर्षक चेतन चेतन 31
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    अपने कौशल के लिए सही सॉफ्टवेयर चुनें पेशेवरों के लिए निःशुल्क शुरुआत और परिष्कृत विकल्प हैं नीचे से शुरू करें और अपने बजट में वृद्धि के रूप में माइग्रेट करना और आपके कौशल विकसित होते हैं।
    • दो-आयामी एनिमेशन के उत्पादन के लिए, इंटरनेट पर मुफ्त ट्यूटोरियल की मदद से एडोब फ्लैश का उपयोग करें। जब आप फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन के लिए तैयार हों, तो एक प्रोग्राम जैसे फ़ोटोशॉप का उपयोग करें।
    • तीन आयामी एनिमेशन उत्पादन के लिए, ब्लेंडर की तरह मुक्त कार्यक्रमों के साथ शुरू करते हैं और समय के साथ, इस तरह के सिनेमा 3 डी या Autodesk माया के रूप में और अधिक परिष्कृत कार्यक्रमों पर आगे बढ़ें।
  • 4
    अभ्यास। अपने आप को चुने हुए सॉफ़्टवेयर में विसर्जित करने के लिए सीखें कि इसका उपयोग कैसे करें और एनिमेशन बनाएं। अपने काम को प्रचारित करने के लिए एक डेमो वीडियो में निर्मित एनिमेशन को संकलित करें
    • एक दो आयामी एनीमेशन सॉफ्टवेयर की खोज करके, विधि "एक एनीमेशन cels बनाना" 2 डी एनिमेशन के कामकाज के बारे में बेहतर पाने के लिए पढ़ें। पढ़ें विधि जब एक 3 डी सॉफ्टवेयर के साथ काम जो निर्धारित प्रक्रिया के कुछ भागों कार्यक्रम में स्वत: बनाया जाता है और प्रकाश व्यवस्था और प्रतिपादन की बेहतर समझ पाने के लिए "एक स्टाप मोशन एनीमेशन बनाना"।
    • अपने नाम पर एक पंजीकृत साइट पर वीडियो पोस्ट करें।
    • YouTube और Vimeo जैसे साइटों को साझा करने पर भी वीडियो पोस्ट करें Vimeo आपको लिंक को बदलने के बिना प्रदर्शित वीडियो को बदलने की सुविधा देता है, जो किसी प्रगति के काम के नए संस्करण पोस्ट करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ किताबें जो लोग एनीमेशन के साथ रिचर्ड विलियम्स और "जीवन का भ्रम" फ्रैंक थॉमस और Ollie जॉनसन द्वारा द्वारा Morr Mero- "एनिमेटर के सर्वाइवल किट" द्वारा "शुरुआती के लिए एनीमेशन" काम करने के लिए, सीखना चाहते हैं के लिए उपलब्ध हैं। कार्टून के बारे में अधिक जानने के लिए, प्रेस्टन ब्लेयर द्वारा पुस्तक "कार्टून एनीमेशन" पढ़ें।
    • यदि आप त्रि-आयामी एनीमेशन में रुचि रखते हैं, तो "कैसे माया के लिए धोखा" पुस्तक को पढ़ें दृश्यों और चित्रों को कैसे तैयार किया जाए, यह जानने के लिए, जेरेमी व्हाइनयार्ड द्वारा "आपके शॉट्स सेट अप करना" पढ़ें
    • एनिमेशन को वास्तविक फुटेज के साथ जोड़ा जा सकता है एमजीएम स्टूडियो "Aweigh लंगर" में किया था जहां जीन केली जेरी के साथ एक दृश्य में माउस नाच। अमेरिकन श्रृंखला "हुकलेबरी फिन के न्यू एडवेंचर्स" के साथ-साथ पात्रों और एनिमेटेड पृष्ठभूमि के साथ फिल्माया जाने वाले अभिनेता एक अधिक हाल के उदाहरण फिल्म `स्काई कैप्टन और कल विश्व ", जिसमें अभिनेता जूड लॉ, ग्वेनेथ पाल्त्रो और एंजेलीना जोली परिदृश्यों और वाहनों कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न के साथ काम किया है।

    चेतावनी

    • एनिमेशन के पाशन को अधिक से अधिक मत करना जितनी ज्यादा एनीमेशन प्रक्रिया को सरल करते हैं, वे दर्शकों को विचलित कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • स्टोरीबोर्ड (सरल एनिमेशन के अलावा)
    • मॉडल शीट (सेल्यूलॉयड)
    • एक्सपोजर शीट और संगीत नोट्स (सेल्यूलॉइड, 2 डी, स्टॉप-मोशन और 3-डी)
    • पेपर (फ्लिपबुक, सेल्यूलॉइड)
    • पेंसिल (फ्लिपबुक, सेल्यूलॉइड)
    • पारदर्शी सेलुलॉयड शीट (सेल्यूलॉयड)
    • पेंट्स (सेल्यूलॉयड)
    • पिन के साथ टेबल (सेल्यूलॉयड)
    • त्रि-आयामी मॉडल (स्टॉप-मोशन)
    • ध्वनि रिकॉर्डिंग के लिए उपकरण (सेल्यूलॉयड, स्टॉप-मोशन और कंप्यूटर एनीमेशन)
    • कैमरा (सेल्यूलॉयड और स्टॉप-मोशन)
    • कंप्यूटर (सेल्यूलॉयड, स्टॉप-मोशन और कंप्यूटर एनीमेशन)
    • एनिमेशन सॉफ्टवेयर (कंप्यूटर एनीमेशन)

    सूत्रों और कोटेशन

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