IhsAdke.com

स्टोरीबोर्ड कैसे बनाएं

वीडियो की योजना बनाते समय, पहला कदम एक स्टोरीबोर्ड बनाना है, ताकि आप जीवन में एक स्क्रिप्ट ला सकते हैं और किसी और को इसे पेश कर सकते हैं। एक स्टोरीबोर्ड एक थंबनेल की एक श्रृंखला है जो एक वीडियो के सामने दिखाता है, मुख्य दृश्यों को दिखाता है - पर्यावरण कैसे होगा, कौन वर्तमान में होगा और कौन सी कार्रवाई की जाएगी। यह अक्सर फिल्म के दृश्य, संगीत वीडियो, टीवी उत्पादन और अधिक के प्रदर्शन के रूप में उपयोग किया जाता है और इसे हाथ से बनाया जा सकता है या डिजिटल माध्यम का उपयोग कर सकता है। अपनी कहानी को कैसे मैप करें, कीफ्रेम का वर्णन करें, और अपने स्टोरीबोर्ड को परिशोधित करने के बारे में जानने के लिए रखें।

चरणों

भाग 1
मैपिंग द हिस्ट्री

एक स्टोरीबोर्ड चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक समयरेखा स्थापित करें समय और उसके इतिहास के स्थान के मापदंडों सेट और घटनाओं के कालानुक्रमिक क्रम में घटना तय है ताकि आप इसे जीवन के लिए ला सकता है अपनी कहानी को व्यवस्थित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपकी कहानी पूरी तरह से रैखिक नहीं है (यानी, आपके पास फ़्लैश बैक, फ़्लैश आगे, परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन, वैकल्पिक परिणाम, एकाधिक समय-सीमाएं, समय यात्रा आदि), आप अभी भी एक कथा समयरेखा बना सकते हैं
  • कहानी की प्रमुख घटनाओं की एक सूची बनाने के क्रम में उनकी गणना की जाएगी। इस तरह वे स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • अगर आप एक व्यावसायिक के स्टोरीबोर्ड को कर रहे हैं, तो निर्धारित करें कि कौन सी दृश्य होंगे और आपका ऑर्डर क्या होगा।
  • एक स्टोरीबोर्ड चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कहानी में प्रमुख दृश्यों की पहचान करें एक स्टोरीबोर्ड को किसी को भी देना चाहिए जो इस विचार को देख रहा है कि कहानी कैसे वीडियो में अनुवाद करेगी। विचार एनीमेशन का उपयोग करके पूरे अनुभव को फिर से बनाने की कोशिश नहीं है, बल्कि उन प्रमुख हिस्सों को प्रदर्शित करने के लिए है जो दर्शकों के ध्यान को आकर्षित करेगा। अपनी कहानी के बारे में सोचो और महत्वपूर्ण क्षणों की एक सूची के बारे में सोचो जो आप स्टोरीबोर्ड पर वर्णन करना चाहते हैं।
    • ऐसे दृश्य चुनें, जो शुरू से खत्म करने के लिए प्लॉट विकास दिखाते हैं।
    • यह ट्विस्ट दिखाने के लिए भी महत्वपूर्ण है किसी भी समय आपके पास बदलाव या बड़ा साजिश परिवर्तन होता है, आपको स्टोरीबोर्ड में उस पल को शामिल करना चाहिए ताकि आपकी कहानी प्रवाह का अनुसरण करे।
    • आप सेटिंग में बदलाव भी दिखाना चाह सकते हैं। अगर कहानी एक शहर से शुरू होती है और दूसरे में जाती है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके चित्रों में स्पष्ट है।
    • यदि आप वाणिज्यिक के लिए एक स्टोरीबोर्ड कर रहे हैं, तो प्रक्रिया एक ही है: मुख्य छवियों को पकड़ो जो वीडियो के प्रवाह और दिशा को शुरुआत से अंत तक दर्शाएगी। एक सामान्य नियम के रूप में, ध्यान रखें कि एक आम 30-सेकंड के वाणिज्यिक के लिए, एक स्टोरीबोर्ड में 15 फ्रेम से अधिक नहीं होना चाहिए। औसत पर दो फ्रेम प्रति फ्रेम बनाओ।
  • एक स्टोरीबोर्ड चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    विस्तार का स्तर तय करें स्टोरीबोर्ड को अविश्वसनीय रूप से विस्तृत किया जा सकता है, जिसमें प्रत्येक शॉट दिखाए गए चित्र हैं। यदि आप किसी फीचर फिल्म के प्रारंभिक चरण में हैं, तो आपको विवरण देने के लिए अभी तक बहुत सी चीजों को कवर करना होगा हालांकि, आप अंततः फिल्म को अलग-अलग दृश्यों में विभाजित कर सकते हैं, प्रत्येक के लिए एक अलग स्टोरीबोर्ड के साथ यह व्यक्तिगत दृश्यों की प्रगति के एक विस्तृत विस्तृत प्रतिनिधित्व के निर्माण की अनुमति देता है और उत्पादन के दौरान संगठन को बनाए रखने के लिए उपयोगी है।
    • अगर आप किसी फिल्म पर काम कर रहे हैं और आप इसे गर्तिका में बांट रहे हैं, तो सॉकेट सूची को क्या कहते हैं? सूची में प्रत्येक शॉट के लिए, आपको उसकी रचना और शूटिंग के दौरान शामिल अन्य विवरण के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी।
    • याद रखें कि स्टोरीबोर्ड का विचार दृश्य स्पष्टता लाता है और सभी को उसी दृष्टि से छोड़ देता है। कला का काम नहीं होना स्टोरीबोर्ड के लिए आपके द्वारा चुने गए विवरण के स्तर पर एक व्यावहारिक दृष्टिकोण का उपयोग करें। आप नहीं चाहते कि व्यक्ति को अपने सारे चित्रों को देखने के बजाय अपने चित्रों को व्याख्या करने की कोशिश करने के लिए हार जाए।
    • एक अच्छी स्टोरीबोर्ड आसानी से किसी को भी इसे समझने से समझा जाएगा। संभवतः, एक निर्देशक, कैमरामैन, दृश्य चयनकर्ता, या यहां तक ​​कि एक मंच वस्तु विशेषज्ञ (कुछ नाम करने के लिए) स्टोरीबोर्ड को संदर्भ, गाइड और दिशा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक स्टोरीबोर्ड चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक सेल क्या प्रदर्शित करेगा का विवरण लिखें अब जब आप जानते हैं कि आप किस मुख्य दृश्य को दिखाना चाहते हैं, तो प्रत्येक दृष्टांत में कार्रवाई कैसे करें अपने दृश्यों की सूची देखें और प्रत्येक के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों का विवरण लिखें। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपके स्टोरीबोर्ड पर बिल्कुल क्या आकर्षित होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप एक ऐसा सेल रखना चाहें, जो दो मुख्य वर्णों के बीच वार्तालाप दिखाता है। क्या इस छवि पर पारित होने की जरूरत है? क्या अक्षर लड़ रहे हैं, मुस्कुराते हैं, या किसी विशेष स्थान पर जा रहे हैं? प्रत्येक ड्राइंग पर कुछ प्रकार की कार्रवाई होनी चाहिए।
    • पर्यावरण को भी ध्यान में रखें क्या वर्णों के पीछे की पृष्ठभूमि में एक निश्चित परिदृश्य होना ज़रूरी है?
  • भाग 2
    स्टोरीबोर्ड डिजाइन करें

    एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 5 शीर्षक चित्र
    1
    निर्णय लें कि मॉडल के लिए आप क्या उपयोग करेंगे। आप एक मूल स्टोरीबोर्ड टेम्पलेट को एक पेंसिल और एक सीधी सतह का उपयोग करके एक ही आकार के खाली फ़्रेम में पोस्टर बोर्ड को विभाजित करके हाथ से खींच सकते हैं। सेटिंग को कॉमिक जैसा दिखना चाहिए, स्क्वायर सेल लाइनों के साथ, जो दिखाती है कि स्क्रीन पर कैसा दृश्य होगा। आप चाहें, तो आप खड़ी प्रारूप या क्षैतिज में एक स्टोरीबोर्ड खाका बनाने के लिए एडोब इलस्ट्रेटर, storyboardthat.com, Microsoft PowerPoint, अमेज़न के कथाकार, या InDesign उपयोग कर सकते हैं।
    • एक टीवी स्क्रीन के लिए 4: 3 जैसे अंतिम वीडियो पहलू अनुपात, या किसी फिल्म के लिए 16: 9 को ध्यान में रखते हुए कक्षों का आकार खींचा जाना चाहिए। आप इन आयामों के साथ विशिष्ट शीट खरीद सकते हैं।
    • विज्ञापन के लिए एक स्टोरीबोर्ड टेम्प्लेट में आयताकार फ्रेम शामिल होने चाहिए जिसमें आप चित्र डालेंगे। यदि आप कैप्शन सम्मिलित करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वीडियो विवरण लिखने के लिए कमरा छोड़ दें। ऑडियो के लिए एक स्तंभ भी होना चाहिए, जहां आप संवाद और किसी ध्वनि या संगीत को शामिल करेंगे।
    • यदि आप एक से अधिक प्रोजेक्ट के लिए स्टोरीबोर्ड कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा Wacom ™ टैबलेट बनाने में मदद करता है ताकि आप फ़ोटोशॉप में स्टोरीबोर्ड को सही कर सकें।
    • यदि आप चित्र खींचना नहीं चाहते हैं, तो आप चित्र बनाने के लिए एक कलाकार को रख सकते हैं। आप वर्णन करेंगे कि प्रत्येक फ्रेम में क्या होता है और कलाकार को एक मुद्रित स्क्रिप्ट के साथ काम करने के लिए दे दो। यह आपको काला और सफेद, या रंगीन चित्र देगा ताकि आप उन्हें अनुक्रमिक क्रम में डाल दें।
  • एक स्टोरीबोर्ड चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्केच थंबनेल आपके द्वारा बनाए गए मॉडल पर स्केच मैप किए जाने के द्वारा दृश्यों को जीवन देना शुरू करें। यह सिर्फ एक मसौदा है, इसलिए इसे सही बनाने के बारे में चिंता न करें। जैसा कि आप प्रत्येक दृश्य स्केच करते हैं, निम्न तत्वों के साथ टिंकर, मिटाने और फिर से आवश्यक रूप से ड्राइंग:
    • संरचना (प्रकाश, अग्रभूमि / पृष्ठभूमि, रंग पैलेट, आदि)
    • कैमरा कोण (उच्च या निम्न)
    • जैक का प्रकार (चौड़ा, क्लोज़ अप, कंधों के नीचे, चाल पर, आदि)
    • प्रॉप्स (बोर्ड पर ऑब्जेक्ट)
    • अभिनेता (लोगों, जानवरों, सोफे-बात कर रहे हैं, आदि कुछ भी जो कार्य करने के बजाय कार्य कर सकते हैं)
    • विशेष प्रभाव



  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जोड़ें अगले, या प्रत्येक सेल के नीचे, क्या हो रहा है का विवरण डाल दिया। संवाद शामिल करें (यदि कोई हो) शॉट की अवधि के बारे में जानकारी जोड़ें अंत में, कक्षों की संख्या को दूसरों के साथ स्टोरीबोर्ड पर चर्चा करते हुए उन्हें संदर्भित करना आसान होता है
  • एक स्टोरीबोर्ड चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्टोरीबोर्ड को अंतिम रूप दें एक बार जब आप विषय के प्रमुख बिंदुओं की पहचान कर लेते हैं और प्रत्येक फ्रेम को तैयार करते हैं, तो अपने काम की समीक्षा करें और अंतिम परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कक्ष उस क्रिया को दिखाता है जिसे आप चाहते हैं। वर्णन और वार्ता में जरूरी यदि आवश्यक हो। किसी अन्य व्यक्ति को अपने स्टोरीबोर्ड की समीक्षा करने के लिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि वह अच्छी तरह से प्रवाहित हो और भ्रामक न हो।
    • रंग जोड़ने पर विचार करें यदि आप विज्ञापन के लिए एक स्टोरीबोर्ड बना रहे हैं, तो यह आपके विचारों को उजागर करने में मदद करेगा
    • याद रखें कि यह अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण नहीं है कि चित्र यथार्थवादी या पूर्ण दिखते हैं। लक्ष्य दर्शकों के आधार पर, साधारण छड़ी के आंकड़े पर्याप्त हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, स्टोरीबोर्ड को सही नहीं होना चाहिए, उन्हें सिर्फ टीम को समझना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने स्टोरीबोर्ड को परिष्कृत करना

    एक स्टोरीबोर्ड चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    तीन बिंदु के परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचो यद्यपि आपके स्टोरीबोर्ड पर दिए गए चित्रों को पेशेवर द्वारा निर्मित नहीं दिखना पड़ता है, लेकिन ऐसी कुछ कलात्मक चालें हैं जो आप फिल्म देखने वाली छवियां दृश्यों की तरह लग सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह उन लोगों की सहायता कर सकता है जिनके साथ आप काम कर रहे हैं शॉट को और अधिक स्पष्ट रूप से देखें।
    • अपने सभी पात्रों को चित्रित करने के बजाय, जैसे कि वे एक ही क्षैतिज रेखा पर होते हैं, उन्हें परिप्रेक्ष्य में रखें उनमें से एक को कैमरे से थोड़ी दूर दूर रखें और कुछ करीब। कैमरे से दूर रहने वाले लोगों को अपने पैरों के ऊपर छोटे से पृष्ठ के ऊपर दिखना चाहिए और उनके करीब पृष्ठ के नीचे अपने पैरों से अधिक दिखना चाहिए।
    • जब फिल्म के लिए स्टोरीबोर्ड का अनुवाद करने के लिए समय आता है, तो आपको शॉट का निर्देशन करने का एक बेहतर विचार होगा।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएं 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कटौती के लिए प्रेरणाएं हैं जैसा कि आप अपनी फिल्म स्टोरीबोर्ड बनाते हैं, एक नए सीन के लिए प्रत्येक कटौती करने के कारणों के बारे में सोचें। आगे बढ़ने के लिए प्लॉट में अगले बिंदु तक कूदने की तुलना में अधिक करना अधिक है - आपको उन पात्रों के लिए एक कारण देना होगा जो वे करते हैं। आपके कटौती के लिए स्टोरीबोर्ड की प्रेरणा आपको फिल्म बनाने के समय की स्थिति में तनाव पैदा करने और कहानी को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कमरे से दूसरे कमरे में कटौती करना चाहते हैं, तो पहले कमरे में एक पात्र को दरवाजे पर घूरना चाहते हैं क्योंकि उसने शोर सुना है
    • यह कहानी की निरंतरता के साथ मदद करता है और दर्शकों का ध्यान रखता है।
  • एक स्टोरीबोर्ड बनाएं
    3
    अपना स्टोरीबोर्ड बनें जब आप अपने दुकानों का समायोजन कर रहे हैं और आप अपनी फिल्म निर्देशन कर रहे हैं तो आपका स्टोरीबोर्ड एक असाधारण टूल हो सकता है। हालांकि, केवल उस पर भरोसा करना आपको बहुत परेशानी में छोड़ सकता है। जैसा कि आप अपनी फिल्म बनाते हैं, आपके पास कुछ ऐसे शॉट्स के लिए विचार होंगे, जिन्हें आपने पहले नहीं सोचा था। फिल्म को अधिक जैविक बनाने की प्रक्रिया बनाने के लिए खुद को स्टोरीबोर्ड से बाहर निकलने की अनुमति दें या कम से कम इसे संशोधित करें।
    • चीजों को उजागर करते हुए दूसरों की राय स्वीकार करना याद रखें, खासकर यदि आप प्रतिभाशाली उत्पादन टीम के साथ काम कर रहे हों एक स्टोरीबोर्ड को संपादित और संशोधित करने के लिए बनाया जाना चाहिए और उन विचारों से बढ़ाया जा सकता है जिन्हें आपके पास नहीं था।
    • स्टोरीबोर्डिंग की बात करते समय अधिकांश फिल्म निर्देशकों की एक अलग शैली होती है कुछ नक्शा हर विस्तार से बाहर करते हैं, जबकि कुछ इसे केवल सामान्य गाइड के रूप में उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नहीं आकर्षित कर सकते हैं, तो ऐसे प्रोग्राम हैं जो स्टोरीबोर्ड को तैयार किए गए ग्राफिक्स लाइब्रेरी से ऑब्जेक्ट खींचकर और छोड़कर बस बनाते हैं।
    • स्टोरीबोर्ड में वीडियो प्लानिंग के अलावा अन्य उपयोगिताएं हैं, जैसे कि क्रियाओं के अनुक्रम को चित्रित करना, या जटिल साइटें डिजाइन करना

    आवश्यक सामग्री

    • पेपर शीट्स
    • स्टोरीबोर्ड शीट्स
    • आरेखण आपूर्तियाँ
    • छवि संपादक
    • स्कैनर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com