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पता है कि आप डेस्कटॉप एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग में कहां मिल रहे हैं। अधिकांश डेस्कटॉप प्रोग्रामर व्यावसायिक समाधानों के लिए कोड लिखते हैं, इसलिए एक विचार है कि व्यवसाय, संगठनात्मक और वित्तीय संरचनाओं का काम कितना अच्छा समय बचा होगा।
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कंप्यूटर के विभिन्न हार्डवेयर आर्किटेक्चर को जानें। डिजिटल सर्किट डिजाइन में एक परिचयात्मक स्तर पाठ्यक्रम और कंप्यूटर वास्तुकला में दूसरा उपयोगी होगा - हालांकि, जैसा कि कुछ इसे शुरुआती बिंदु के लिए उन्नत के रूप में देखते हैं, विशेष वेबसाइटों पर दो या तीन ट्यूटोरियल लेख पढ़ना पर्याप्त हो सकता है। इस तरह, आप अपनी पहली प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के बाद बाद में इस कदम पर वापस जा सकते हैं।
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शुरुआती (बच्चों के लिए) के लिए एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें यह जानने के लिए शर्म न करें कि आप एक बच्चे को बुलाए जाने के लिए बहुत बूढ़े हैं। शुरुआती के लिए एक उदाहरण प्रोग्रामिंग भाषा को स्क्रैच कहा जाता है। इस प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषा आपकी पहली प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की कठिनाइयों को बहुत कम कर सकती है। हालांकि, यह चरण वैकल्पिक है। यह पिछले चरण से पहले किया जा सकता है।
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प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग मानदंडों, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग, और फ़ंक्शनल प्रोग्रामिंग की बुनियादी अवधारणाओं का अध्ययन करें।
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प्रक्रियात्मक भाषाओं में से एक में एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम ले लो आप जो भी भाषा चुनते हैं, उसे निश्चित रूप से किसी बिंदु पर प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, अधिकांश प्रोग्रामर का तर्क है कि प्रोग्रामिंग प्रोग्रामिंग प्रोग्रामिंग दुनिया में प्रवेश करने का सबसे आसान तरीका है
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कम से कम एक उन्नत मॉडलिंग तकनीक जानें, जैसे कि यूएमएल या ओआरएम
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शान्ति या कुछ के लिए छोटे अनुप्रयोग लिखना प्रारंभ करें आप प्रोग्रामिंग भाषा पुस्तकों में छोटे सामान्य अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा के साथ प्रोग्राम लिखने के लिए एक उपकरण चुनें।
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अपनी पसंदीदा प्रोग्रामिंग भाषा में और अधिक उन्नत कोर्स करें निम्न अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझने और आगे बढ़ने से पहले उन्हें आसानी से लागू करने के लिए ध्यान रखें:
- किसी प्रोग्राम के उपयोगकर्ताओं को इनपुट और आउटपुट जानकारी
- प्रक्रियात्मक भाषाओं में कार्यक्रमों के तार्किक प्रवाह और निष्पादन प्रवाह
- घोषित करें, असाइन करें और तुलना करें।
- ब्रांचिंग कन्स्ट्रक्टर, जैसे कि..आ..ई .. और चयन / स्विच..केस
- लूपर्स, जैसे कि..इंडो, करते हैं..दर / तक, के लिए..नहीं।
- प्रक्रियाओं और कार्यों को बनाने और कॉल करने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा सिंटैक्स
- डेटा प्रकार और उनमें हेरफेर
- उपयोगकर्ता द्वारा परिभाषित डेटा प्रकार (रिकॉर्ड, संरचनाएं और इकाइयां) और उनका उपयोग
- अगर भाषा ओवरलोडिंग कार्यों का समर्थन करती है, तो इस अवधारणा को समझें।
- आपके द्वारा चुने गए भाषा की स्मृति पहुंच के तरीके (संकेत, पंक्तियां, आदि)
- यदि भाषा ऑपरेटर अधिभार का समर्थन करती है, तो इस अवधारणा को समझें।
- यदि भाषा प्रतिनिधिमंडल और फ़ंक्शन पॉइंटर्स का समर्थन करती है, तो इस अवधारणा को समझें।
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आपके द्वारा सीखी गई उन्नत तकनीकों को लागू करें- ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रतिमान
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एक अन्य प्रतिमान के तहत कम से कम एक अन्य प्रोग्रामिंग भाषा में परिचयात्मक पाठ्यक्रम लें। प्रत्येक प्रतिमान के लिए एक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सबसे उन्नत प्रोग्रामर हालांकि, आप आम तौर पर एक के साथ शुरू करते हैं, अपने ज्ञान और अभ्यास को लागू करते हुए थोड़ी देर के लिए काम करते हैं, केवल बाद में, जब आपके पास एक ठोस काम का अनुभव होता है, तो एक और जानने के लिए निम्न क्षेत्रों में से किसी एक को आज़माएं:
- तार्किक प्रोग्रामिंग प्रतिमान
- कार्यात्मक प्रोग्रामिंग प्रतिमान
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उन दो प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना करने का प्रयास करें जो आपने अभी तक सीखी हैं। उनमें से प्रत्येक की ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें यह आमतौर पर निम्नानुसार किया जाता है:
- पहली प्रोग्रामिंग भाषा में अपने शुरुआती कार्य के सरल नमूनों को उठाते हुए और दूसरी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके उन्हें फिर से लिखना।
- एक नई परियोजना बनाना और इसे दोनों भाषाओं का उपयोग करने का प्रयास करना कभी-कभी, परियोजना और भाषाओं के आधार पर, आप इस परियोजना को किसी एक भाषा में प्रोग्राम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं!
- दो भाषाओं में समान संरचनाओं और प्रत्येक की अनूठी विशेषताओं के बीच तुलना की एक गोंद या सारांश सारणी लिखना
- दूसरे का उपयोग करते हुए एक भाषा की अनूठी विशेषताओं की नकल करने के तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें
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आपको जिन भाषाओं में सीखी गई है उनमें से एक का उपयोग करके विजुअल प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को जानें लगभग सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं में संस्करण या पुस्तकालय हैं जो कंसोल में दृश्य प्रोग्रामिंग और अन्य प्रकार के प्रोग्रामिंग का समर्थन करते हैं। निम्नलिखित करें:
- घटना-आधारित प्रोग्रामिंग की मूल बातें जानें अधिकांश दृश्य प्रोग्रामिंग भाषाएं ईवेंट और ईवेंट हैंडलिंग पर निर्भर करती हैं (अपनी पसंद की प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके)
- जितने डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर आप कर सकते हैं उतना प्रयास करें और समझें कि उनमें से हर एक क्या करता है। अधिकांश सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट कंपनियां उत्पादों के परीक्षण संस्करण प्रदान करती हैं, जिनका उपयोग आप सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं। उपयोगकर्ता इंटरफेस में प्रगति पर अद्यतित रहें
- कुछ ग्राफिकल यूजर इंटरफेस लेख या ट्यूटोरियल पढ़ें।
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अपने ज्ञान को बनाने के लिए छोटे सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट्स को लागू करना शुरू करें अपने प्रोग्रामिंग कौशलों को आपसे रोज़-दिन के आधार पर आने वाली समस्याओं पर लागू करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, प्रोग्राम लिखते हैं, जो बल्क में फ़ाइलों का नाम बदलते हैं, पाठ फ़ाइलों की तुलना में नेत्रहीन, फ़ाइल नामों को एक निर्देशिका से पाठ फ़ाइल में कॉपी करते हैं, और इसी तरह। सरल चीजें करने से शुरू करें
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एक आभासी "स्नातक परियोजना" बनाएं अब तक सीखे गए विज़ुअल प्रोग्रामिंग तकनीकों को लागू करने से सब कुछ करें।
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उन्नत पाठ्यक्रमों को लेकर, विस्तार पर अतिरिक्त ध्यान देने, और इंटरनेट स्रोतों के माध्यम से अपने ढांचे के बारे में अधिक युक्तियां और युक्तियां सीखकर, फ्रेमवर्क, लाइब्रेरी और विजुअल पैकेज की अपनी समझ का विस्तार करें।
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अपनी प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए दृश्यमान तत्वों के अन्य संकुल और पुस्तकालयों को देखें और उन्हें जानें।
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ग्राफिक्स में एक कोर्स (ग्राफिक डिज़ाइन के अलावा) ले लो। यह उन प्रोग्रामरों के लिए बहुत उपयोगी होगा जो उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक अंतरफलक तत्व बनाना चाहते हैं।
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गेम डेवलपर बनें (वैकल्पिक)। गेम प्रोग्रामिंग को इसके ज्यादातर भागों, डेस्कटॉप प्रोग्रामिंग में माना जाता है। यदि आप गेम डेवलपर बनना चाहते हैं, तो आपको पिछले चरणों को पूरा करने के बाद इस प्रकार की प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता होगी। एक ग्राफिक्स कोर्स खेल प्रोग्रामर के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है और आपकी दूसरी भाषा एक तार्किक या कार्यात्मक प्रोग्रामिंग (अधिमानतः प्रोलॉग या लिस्प) होना चाहिए।