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वे एक सर्कल में बैठते हैं कम से कम चार लोगों में शामिल हों और हर किसी को अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठकर एक-दूसरे का सामना करना पड़े। इस गेम के फायदों में से दो में इसे घर के अंदर या बाहर खेलने की संभावना शामिल है, और यह तथ्य है कि आपको केवल खिलाड़ियों की ज़रूरत है, न कि उपकरण। मंडल का आकार दो कारकों पर निर्भर करता है: क) खिलाड़ियों की संख्या और ख) खिलाड़ियों को एक दूसरे से कितनी दूर बैठते हैं
- बड़ा चक्र, आगे खिलाड़ियों को चलाने के लिए होगा।
- 2145 जब मिसौरी में एक स्कूल के छात्रों 2011 में बतख, बतख, हंस, की सबसे बड़ी खेल के लिए गिनीज विश्व रिकार्ड तोड़ दिया है, वे अपने फुटबॉल के मैदान के घेरे के बाहर एक विशाल वृत्त बनाने के लिए किया था।
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तय करें कि "पकड़ने वाला" पहले कौन होगा पकड़ने वाला (कभी-कभी "लोमड़ी" या "हंस" भी कहा जाता है) वह व्यक्ति होगा जो "बतख, बत्तख, हंस" कहता है और चुनता है कि उसके बाद कौन हंस चला जाएगा। क्योंकि बच्चे आम तौर पर पहले गिरने वाला नहीं बनना चाहते हैं, वे निर्णय लेने के लिए पत्थर, काग़ज़ और कैंची फेंक सकते हैं। या, यदि कोई माता-पिता या शिक्षक खेल की निगरानी कर रहे हैं, तो वह बच्चों की जगह चुन सकता है।
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अपने सिर को छूने, सर्कल के चारों ओर चलो जिस व्यक्ति को पकड़ने वाला है वह प्रत्येक खिलाड़ी के सिर को छूने वाले सर्किल के चारों ओर घूमना शुरू कर देना चाहिए, "बतख" या "हंस" कहकर। आमतौर पर, पकड़ने वाला व्यक्ति किसी और को चुनने और "हंस" कहने से पहले कई बार "बतख" कहता है। यह एक रहस्य बनाता है और जो भी बैठा हुआ है, वे सोचते हैं कि क्या वे "हंस" होंगे।
- दूसरी ओर, क्योंकि अधिकांश लोग ऐसा करते हैं, दूसरे या तीसरे व्यक्ति को "हंस" कहने से अप्रत्याशित होता है - जो पकड़ने वाला व्यक्ति के लिए एक लाभ हो सकता है
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एक हंस उठाओ और भागो। जब आप चुनते हैं, तो पकड़ने वाला खिलाड़ी के सिर को छू देगा और "हंस" कहता है। फिर पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर भागना शुरू होता है, जबकि हंस उठता है और इसके बाद चलाता है। हंस का लक्ष्य उसके स्थान पर बैठने से पहले पकड़ने के लिए पहुंचना है
- यदि पकड़ने वाला सर्कल के चारों ओर घूमता है और पकड़े बिना हंस के स्थान पर बैठता है, हंस नया पकड़ने वाला हो जाता है
- यदि हंस पहले पकड़ने वाला है, तो पकड़ने वाला फिर से पकड़ लेता है और दूसरा दौर शुरू हो जाएगा।
- एक बहुत ही "बतख, बतख, हंस" मानक की तरह रूपों खेलने नहीं है, लेकिन वास्तव में "चिकन-सदमा" कहा जाता है - इस संस्करण इस तरह काम करता है: हंस पकड़ने पहुंच जाती है तो हंस नई धारक हो जाता है, और वर्ष पकड़ने वाला पहिया ( "चिकन-सदमा" बनने) के बीच में बैठते हैं और खेल से बाहर रहने तक एक और पकड़ हंस द्वारा हासिल की है, चिकन-हैचिंग के बजाय हो रही करने के लिए है।