IhsAdke.com

WikiHow पर किस अंग्रेज़ी भाषा का उपयोग करें चुनें

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि विकि हां वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीय परियोजना होनी चाहिए।" इसका मतलब है कि पूरी दुनिया को लाभ पहुंचाएगा, न कि दक्षिण कनाडा में भौगोलिक रूप से स्थित 300 मिलियन लोग इस तरह, हमें अपने लाखों गैर-अमेरिकी पाठकों पर अमेरिकी वर्तनी और माप प्रणालियों को लागू करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। हमारे पास कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से बहुत से अंग्रेज़ी-अंग्रेज़ी संपादक हैं। उम्मीद है कि यह सूची केवल बढ़ती रहेगी। "


- जैक हेरिक



ये वही विचार पुर्तगाली में wikiHow के लिए सही है क्योंकि यह पूरी दुनिया में पूरे पुर्तगाली भाषी समुदाय के लिए एक अनुदेश मैनुअल है। यूरोपीय संसद द्वारा प्रस्तुत दूसरा आंकड़ा, यह अनुमान लगाया जाता है कि पोर्तुगीज के करीब 250 मिलियन देशी बोलने वाले हैं पुर्तगाली में wikiHow दुनिया भर से पाठकों और लेखकों को आकर्षित करती है, और इसके साथ, हालांकि यह है: पुर्तगाली भाषा में कुछ वर्तनी, व्याकरण संरचना और अभिव्यक्ति में भिन्नता है, इस पर निर्भर करता है कि स्पीकर कहां से आता है। यहां तक ​​कि नए ऑर्थोग्राफिक समझौते के साथ, पुर्तगाल की पुर्तगाली में ब्राजीलियाई पुर्तगाली और अनन्तता (मैं पढ़ रहा हूं) में गेरंड (मैं पढ़ रहा हूं) का उपयोग, जैसे कि विविधताएं हैं। यह देश के भीतर और राष्ट्रीय संदर्भ (उत्पाद, प्रतिष्ठानों, ब्रांड, आदि के नाम) के भीतर क्षेत्रीय भाषाई विविधताओं का उल्लेख नहीं है, जो कि कई लेखों में प्रस्तुत किए जाते हैं।

तो पुर्तगाली में wikiHow पर कैसे लिखना है? प्रारंभ से ही यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि पुर्तगाली की कोई पसंदीदा शैली नहीं है और पुर्तगाली की एक क्षेत्रीय भिन्नता अन्य की तुलना में कहीं ज्यादा सही नहीं है। अधिकांश पुर्तगाली बोलने वालों के लिए, भाषा शैली में अंतर संचार के लिए एक बाधा नहीं हैं। एक लेख का संपादन करते समय, सबसे महत्वपूर्ण तत्व पूरे पाठ में स्थिरता है, साथ ही साथ लेखन की शैली के लिए सम्मान है कि मूल लेखक ने चुना और जानकारी का संदर्भ निर्धारण किया। यह सभी विकी के लिए संभव बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को योगदान करने और हमारे लेख पढ़ने का आनंद लेने के लिए, यहां इस साइट को संभवतः वैश्विक रूप से लागू होने के लिए कुछ आसान युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक wikiHow चरण 1 पर उपयोग करने के लिए अंग्रेज़ी चुनें
1
पुर्तगाली की शैली या वर्तनी के रूप में संपादन युद्ध बनाने से बचें आपने एक लेख का संपादन किया है, और उसके बाद शीघ्र ही मूल लेखक या पिछले संस्करण के एक वकील को दिखाई दिया जिन्होंने आपके परिवर्तनों को उलट दिया था आप वापस आते हैं और व्यक्ति के परिवर्तन को उलट करते हैं। वह जाती है और तुम्हारे साथ भी करती है कब तक आपको लगता है कि यह अंतिम रहेगा? ऐसे मामलों में, सबसे अच्छी बात यह है कि इसे छोड़ना है। उदार रहें और मूल लेखक की आवाज का आदर करें। यदि मूल लेखक या पिछले संस्करण का एक वकील आपके परिवर्तनों को बदलना चाहता है, तो यह पर्याप्त है याद रखें कि क्या बात लेख की निरंतरता है, न कि पुर्तगाली की एक शैली की दूसरी तरफ स्वामित्व
  • चित्र जिसका शीर्षक WikiHow चरण 2 पर उपयोग करने के लिए अंग्रेजी चुनें
    2
    मुख्य लेखक की शैली का पालन करें। प्रमुख लेखक की लेखन शैली सबसे अच्छा स्वर संकेत है, जिसे पूरे लेख में रखा जाना चाहिए। प्रमुख लेखक वह ऐसा व्यक्ति है जिसने लेख के पहले संस्करण का उत्पादन किया जो कि एक रूपरेखा नहीं है। किसी पाठ को केवल तब्दील न करें क्योंकि यह आपसे अनदेखी के स्थान पर गर्ड के उपयोग को देखने के लिए परेशान करता है, उदाहरण के लिए ज्यादातर मामलों में, प्रत्येक पोर्तुगीज वक्ता सही ढंग से व्याख्या कर सकते हैं जो लिखा गया था। केवल जब शब्द या वाक्यांश का अर्थ भ्रम पैदा कर सकता है, तो उसे कुछ अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है फिर भी, यह स्पष्टीकरण कोष्ठक में संलग्न होना चाहिए, शब्द या वाक्यांश के लिए एक वैकल्पिक अभिव्यक्ति की पेशकश करना (चरण 7 देखें)।
  • चित्र जिसका शीर्षक WikiHow चरण 3 पर उपयोग करने के लिए चुनें
    3
    किसी विशिष्ट क्षेत्र या एक विशिष्ट देश के साथ लेख के संघ को नोट करें यदि यह लेख किसी विशेष क्षेत्र या किसी पुस्तक, शहर, संस्था या किसी विशेष देश के संसाधन में एक घटना के बारे में है, तो उस स्थान, घटना, लेखक, संस्था या संसाधन से संबंधित पोर्तुगीज का उपयोग करना बेहतर है। उदाहरण के लिए, यह बेहतर है कि निम्नलिखित लेख नीचे सुझाए गए पुर्तगाली शैली का उपयोग करें:
    • ब्राजील के मौजूदा राष्ट्रपति को एक पत्र लिखने के बारे में एक लेख: ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली
    • अंगोलन राइटर्स यूनियन के बारे में एक लेख: अंगोलन पुर्तगाली
    • लिस्बन में एक चालान जारी करने का एक लेख: पुर्तगाल से पुर्तगाली
    • मोज़ाम्बिक में एक विशेष घटना में भाग लेने के बारे में एक लेख: मोजाम्बिक पुर्तगाली।
  • चित्र जिसका नाम WikiHow चरण 4 पर उपयोग करने के लिए चुनने वाला चित्र चुनें
    4
    स्थिरता का सम्मान करें सबसे ऊपर, इस संगति एक लेख का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है अगर कोई ब्राजीलियाई पुर्तगाली में एक लेख लिखता है, लेकिन एक पुर्तगाली संपादक कुछ ही हिस्सों में परिवर्तन करता है, दूसरों को अपरिवर्तित छोड़ देता है, और एक तिहाई जो केवल अपने क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले शब्दों के लिए कई शब्दों का आदान प्रदान करता है, फिर हम एक लेख समाप्त होने का जोखिम उठाते हैं यह सच है, यह शैलियों का मिश्रण है यह पाठकों के लिए संभवतः भ्रमित और मुश्किल है और इसे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए। यदि आप एक लेख जिसमें विभिन्न शैलियों के संपादन के एक अड़चन शामिल हैं, तो इन दो विकल्पों पर विचार करें:
    • पिच के अनुसार पाठ को संपादित करके मुख्य लेखक की आवाज़ को पुनर्प्राप्त करें जिसमें मूल रूप से लिखा गया था। केवल ऐसा करें यदि आप खुद को उसी शैली में मुख्य लेखक के रूप में लिखने में सक्षम पाते हैं यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो ऐसे व्यक्ति से पूछें जो इस लेखन शैली से अधिक परिचित है या नीचे दिए गए विकल्प का प्रयास करें।
    • सिर में गोता लगाएँ और जिस भाषा में आप सबसे अधिक परिचित हैं उस संपूर्ण लेख को संपादित करें। इसका अर्थ है कि लेख की एक शैली के आधार पर स्थिरता बनाने के लिए लेख को पूरी तरह से संशोधित करना।
  • 5



    अगर संदेह में, माप की दो इकाइयों को लागू करें सुनिश्चित नहीं है कि किस विधि का उपयोग नुस्खा में किया जाए? एक ऑनलाइन कैलकुलेटर खोजें जो आवश्यक रूपांतरण करता है। पहले उस उपाय का उपयोग करें जिसे आप सबसे अधिक परिचित हैं और दूसरे विकल्प को कोष्ठकों में रखें। यह आसान है! यदि आपके पास वास्तव में समय नहीं है, तो बस उस माप की इकाई रखें जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं। समय के साथ, कोई शायद अधिक विकल्प जोड़ देगा
  • चित्र जिसका शीर्षक WikiHow 6 पर उपयोग करने के लिए अंग्रेजी का चयन करें
    6
    सांस्कृतिक गुणों के बारे में सावधान रहें मांग की कि पुर्तगाली की इसकी भिन्नता एक दूसरे से अधिक होती है सांस्कृतिक साम्राज्यवाद का एक रूप है। इसे होने दो! पुर्तगाली के सभी संस्करणों के लिए कमरा है कोई भी आपको एक नई भाषा सीखने के लिए नहीं कह रहा है, केवल यह समझने के लिए कि पुर्तगाली की अन्य शैलीएं जो आपके से थोड़ा भिन्न हैं लेकिन देखो कि आप अभी भी कैसे संवाद कर सकते हैं!
  • चित्र जिसका शीर्षक WikiHow 7 पर उपयोग करने के लिए अंग्रेजी का चयन करें
    7
    स्पष्ट हो जाओ यदि आप किसी ऐसे शब्द या वाक्यांश का उपयोग करते हैं जो आपके क्षेत्र या अपने देश के बाहर इतनी अच्छी तरह से नहीं समझा जा सकता है, तो एक शब्दकोश ले लीजिए या अधिक सार्वभौमिक शब्द के लिए ऑनलाइन खोज करें। यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आपको इस कम ज्ञात शब्द का उपयोग करना चाहिए, तो उसे शब्दों के बगल में कोष्ठकों में रखें या सार्वभौमिक अर्थ के वाक्यांश। या जब आपको बहुत क्षेत्रीय नियम मिलते हैं तो ऐसा करके एक लेख अधिक सार्वभौमिक बन जाते हैं। यह किसी और को लिखा है, लेकिन पाठ को साफ करने और अधिक से अधिक पाठकों के लिए अधिक व्यापक रूप से पहुंचाने में मदद करने के बारे में यह मिटा देने के बारे में नहीं है।
  • चित्र जिसका शीर्षक WikiHow चरण 8 पर उपयोग करने के लिए चुनें
    8
    पुर्तगाली की लचीलेपन से अवगत रहें पुर्तगाली एक निरंतर विकसित भाषा है यह दुनिया के सभी क्षेत्रों में बदलता है क्योंकि मूल वक्ताओं अन्य भाषाओं, तकनीकों, संस्कृतियों, विचारों, प्रभावों आदि के साथ संपर्क करते हैं। विविधता के साथ लचीलापन और भागीदारी एक ऐसे परिवर्तन के लिए जन्म देती है जो अपरिहार्य है। शायद आपको स्कूल में एक तरह से सिखाया गया है, लेकिन इसका अर्थ, उपयोग, इत्यादि। बदल सकते हैं आपको निराशा नहीं है लगातार अच्छा पुर्तगाली पाठ की सुसंगतता, स्पष्टता और अच्छी प्रस्तुति पर आधारित है। और ध्यान दें कि लेख उस संदेश को अच्छी तरह से संदेश देता है जिसे आप देना चाहते हैं। नए शब्द और व्याकरण के निर्माण को समझने में आपकी सहायता करने के लिए कई अच्छे ऑनलाइन शब्दकोश और व्याकरण साइट भी हैं!
  • युक्तियाँ

    • संदेह में होने पर, आप पुर्तगाली में विकीहाउ को अपना योगदान करके नए वर्तनी समझौते के नियमों का पालन कर सकते हैं।
    • एक लेख लिखते समय अपनी राष्ट्रीय या क्षेत्रीय शैली को प्राथमिकता दें।
    • कठबोली और बोलचाल भाषा के संबंध में, उन्हें लिखित रूप में अपनाना सबसे अच्छा नहीं है। अक्सर कठबोली या बोलचाल का भाव विशिष्ट क्षेत्रों या देशों से संबंधित होता है और इसे हटाया जाना चाहिए या कम से कम कुछ तरीके से समझाया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि wikiHow के अनुदेशात्मक लेख अकादमिक ग्रंथों और अखबारों के लेखों से भिन्न होते हैं क्योंकि उनका उद्देश्य एक मैत्रीपूर्ण और प्रेरणादायक तरीके से व्यापक दर्शकों तक पहुंचने का है। इस कारण से, उन संदर्भों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जिसमें "टोन" और लेख का विषय स्पष्ट रूप से अधिक बोलीभाषा भाषा के उपयोग को सही ठहराने के लिए है। इस बात से अवगत रहें कि संपादन करते समय, और कठबोली और बोलचाल की अभिव्यक्ति का मूल्यांकन करने के लिए सावधान रहें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस तरह के शब्दों और वाक्यांशों को हटाने से लेख की शैलीगत "दुर्बलता" न हो। कारक, जो एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा करते हैं: पढ़ने और समझने में आसानी, गुणवत्ता की गुणवत्ता और लेख कितना दिलचस्प है।
    • लेख की "मूल" शैली को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करते समय, सबसे अच्छी बात यह है कि पहला पूर्ण संस्करण बनाया गया था। इसका मतलब यह है कि यदि लेख को शुरू में स्केच के रूप में बनाया गया था, तो आपको प्रमुख लेखक ढूंढना होगा, जिसने इसे वास्तव में बहुत कुछ बना दिया है। बस रखो, लेखक जो अधिकांश लेखों का निर्माण करने में योगदान दिया है वह है जो लेखन शैली को परिभाषित करता है जिसका इस्तेमाल करना चाहिए, जब तक कि इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण कारण (जैसा कि ऊपर देखा गया है) नहीं है।
    • ब्राजील, पुर्तगाल, अंगोला, आदि में बोली जाने वाली पुर्तगाली के बीच कई अंतर हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, यह समझना बहुत आसान है कि क्या कहा जा रहा है, देश के मूल स्पीकर की उत्पत्ति के बावजूद। कोई भी आपको पुर्तगाली शैली में एक विशेषज्ञ होने के लिए नहीं कह रहा है जिसे आप अपरिचित हैं हालांकि, अगर आप लेखों को संपादित करना चाहते हैं और यह बहुत कुछ करते हैं, तो आप निश्चित रूप से विभिन्न लेखन शैलियों से परिचित होंगे, और समय के साथ, आपको यह तय करने में अधिक उपयुक्त होगा कि क्या रखा जाना चाहिए और आपको क्या करना चाहिए सही हो!
    • हमेशा उद्धरणों की मूल वर्तनी रखें
    • प्रथम नाम हमेशा लिखे जाने चाहिए क्योंकि वे आपके क्षेत्र या मूल के देश में दिखाई देते हैं।

    चेतावनी

    • अनुत्पादक संस्करण बनाना बहुत आसान है, एक लेख में सब कुछ बदलकर, ताकि वह आपकी व्यक्तिगत वरीयता के अनुरूप हो, भले ही इसकी आवश्यकता न हो। यह न केवल आपके समय की बर्बादी है - जो कि विकी के मुकाबले ज्यादा मज़ा कर सकता है - यह संभवतः मूल लेखक या अन्य प्रकाशक को कैसे परेशान कर सकता है, जिससे उस व्यक्ति को आपका अनावश्यक संपादन करना पड़ता है प्रलोभन का विरोध! यदि आप संपादन करने की तरह महसूस करते हैं, तो पृष्ठ अनुभाग में बहुत कुछ करने के लिए सेवा की आवश्यकता होती है जिसमें ध्यान देने की आवश्यकता होती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com