IhsAdke.com

अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर कैसे चुनें

एक राउटर या "आवासीय प्रवेश द्वार" एक नेटवर्क घटक है जो एक स्विच या हब को एक डीएसएल नेटवर्क या एक मॉडेम के कंप्यूटर और उपकरणों को जोड़ने के रूप में कार्य करता है। ब्रॉडबैंड रूटर चुनने से पहले कई विचार किए जाने चाहिए। उत्पाद जो आपकी ज़रूरतों को अच्छी तरह से फिट करेगा, बड़े पैमाने पर स्थापित नेटवर्क के प्रकार और इसकी प्रदर्शन आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। एक नेटवर्क नेटवर्क या छोटे कार्यालय से एक कॉर्पोरेट नेटवर्क की एक अलग आवश्यकता होगी। इसी प्रकार, एक आकस्मिक उपयोगकर्ता के नेटवर्क को ऑनलाइन गेम चलाने वाले उपयोगकर्ता की विभिन्न नेटवर्क आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। यह लेख ऐसी जानकारी प्रदान करता है जो आपके विशेष नेटवर्क के लिए सबसे अच्छा ब्रॉडबैंड मॉडेम चुनने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
घर रूटर या वाणिज्यिक के बीच चुनें वाणिज्यिक या "एंटरप्राइज" राउटर मध्यम से बड़े संगठनों के लिए किया जाता है, जबकि एक होम रूटर घर या छोटे कार्यालय नेटवर्क के लिए आदर्श होते हैं।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 2 चित्र
    2
    समझें कि व्यवसाय राउटर और होम रूटर के बीच का मुख्य अंतर डेटा की मात्रा है जिसे स्थानांतरित किया जा सकता है और संचरण की दर। एक वाणिज्यिक राउटर बहुत अधिक मात्रा में डेटा को अधिक तेज़ दर देने के लिए किया जाता है, इसलिए यह सभी उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करता है। आम तौर पर केवल उन उपयोगकर्ताओं को जो बड़े पैमाने पर डेटा के संचरण की आवश्यकता होती है, जैसे ऑनलाइन खिलाड़ियों और स्ट्रीमिंग वीडियो वाले लोग, एक व्यावसायिक रूटर का लाभ उठाएंगे।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड राउटर चुनें
    3
    निर्णय लें कि वायरलेस एक्सेस के साथ आपको रूटर की आवश्यकता है या नहीं वायरलेस राउटर हाल के वर्षों में मानक बन गए हैं क्योंकि वे कंप्यूटर के लिए प्रत्यक्ष और शारीरिक कनेक्शन की आवश्यकता को खत्म करते हैं। हालांकि, वायरलेस एक्सेस का नुकसान यह है कि कुछ स्थितियों में यह थोड़ा धीमा है हालांकि, वायरलेस रूटर आमतौर पर भौतिक कनेक्शन के लिए बंदरगाह भी प्रदान करते हैं, जब बड़े अंतरण दर की आवश्यकता होती है।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    आवश्यक ईथरनेट पोर्ट की संख्या निर्धारित करें रूटर को प्रत्येक डिवाइस के लिए पर्याप्त पोर्ट की आवश्यकता होगी जिसे आप भौतिक रूप से नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नेटवर्क पर एक प्रिंटर, स्कैनर और 2 कंप्यूटर कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो कम से कम चार पोर्ट आवश्यक हैं। ईथरनेट पोर्ट राउटर के पीछे स्थित हैं
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    प्रदर्शन विनिर्देशों को समझें अधिकांश उपयोगकर्ता सामान्य राउटर के विनिर्देशों को पर्याप्त रूप से विचार करेंगे। हालांकि, ऑनलाइन खिलाड़ियों और अन्य जैसे कुछ उपयोगकर्ताओं को बड़ी मात्रा में वीडियो या डेटा फ़ाइलों को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है, उन्हें सामान्य उपयोगकर्ता से उच्च प्रदर्शन स्तर की आवश्यकता होगी।



  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 6 चित्र
    6
    एक आईईईई 802.11 एन आज्ञाकारी रूटर चुनें जब आपको उच्च सिग्नल रेंज की आवश्यकता होती है। एक मानक रूटर के पास 32 मीटर तक की एक सीमा होती है और सड़क पर 95 मीटर की दूरी पर है। हालांकि, "आईईईई 802.11 एन" मानक में एक राउटर में 96 मीटर तक की एक इनडोर सीमा होगी और लगभग 285 मीटर का एक बाहरी हिस्सा होगा।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 7 चित्र
    7
    एक उच्चतर इनपुट के लिए 2.4 गीगा आवृत्ति पर संचारित एक राउटर चुनें। वायरलेस राउटर दो आवृत्तियों में स्थानांतरित करते हैं: 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज। पहले एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है, हालांकि, 5 गीगा की आवृत्ति 20% अधिक तक बैंडविड्थ होगी। एक दोहरे बैंड रूटर दोनों आवृत्तियों पर संचारित कर सकते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक पर संचारित उन लोगों की तुलना में काफी अधिक महंगा है।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    राउटर में स्थापित रैम की मात्रा पर विचार करें। डिवाइस में स्थापित रैम मेमोरी की मात्रा 8 से 128 एमबी तक होती है और प्रदर्शन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ऑनलाइन खिलाड़ियों और अन्य उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से बड़ी मात्रा में डेटा स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें कम से कम 64 एमबी स्मृति के साथ रूटर की तलाश करनी चाहिए।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 9 चित्र
    9
    यह भी फ्लैश मेमोरी स्थापित की मात्रा पर विचार करें। फ्लैश मेमोरी की मात्रा 1 और 8 एमबी के बीच भिन्न होगी, और यह डिवाइस के प्रदर्शन को भी प्रभावित करेगी। नियमित रूप से डेटा की बड़ी मात्रा में स्थानांतरण करने वाले उपयोगकर्ता को कम से कम 4 एमबी फ्लैश मेमोरी के साथ राउटर चुनना चाहिए।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 10 चित्र
    10
    सुनिश्चित करें कि राउटर में निम्नलिखित विशेषताएं हैं
    • फ़ायरवॉल सुरक्षा एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा है और यह अधिकांश ब्रॉडबैंड रूटर पर मौजूद है कंप्यूटर के फ़ायरवॉल की तरह, एक राउटर के अनधिकृत उपयोगकर्ता अज्ञात कनेक्शन को अवरुद्ध करके नेटवर्क तक पहुंचने से रोकता है।
    • डायनामिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल (डीएचसीपी) समर्थन। डीएचसीपी समर्थन रूटर को नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक डिवाइस को स्थैतिक आईपी प्रदान करने की अनुमति देता है और आमतौर पर रूटर पर एक मानक सुविधा के रूप में शामिल होता है।
    • वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का समर्थन वीपीएन की कार्यक्षमता मोबाइल उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने की अनुमति देती है।
    • पूर्ण द्वैध क्षमता पूर्ण द्वैध की कार्यक्षमता राउटर के प्रदर्शन को गति के रूप में बढ़ाता है जो डेटा को ईथरनेट कनेक्शन पर प्रेषित किया जा सकता है। ईथरनेट केबल के माध्यम से दो उपयोगकर्ताओं के बीच पूर्ण द्वैध दो-लाइन कनेक्शन, बॉड दर दोहरीकरण।
    • "डे मिलिरिज्ड जोन" (डीएमजेड) के लिए सहायता डीएमजेड एक सुरक्षा सुविधा है जो एक डिवाइस को बाकी नेटवर्क तक पहुंच के बिना इंटरनेट से कनेक्शन स्वीकार करने की अनुमति देता है। यह कार्यक्षमता आम तौर पर ऑनलाइन गेमर्स द्वारा नेटवर्क पर वीडियो गेम कनेक्ट करने के लिए और पूरे नेटवर्क को बिना किसी पर्चे के कनेक्शन के लिए अनुमति प्रदान करती है।
    • बूटस्ट्रैप प्रोटोकॉल समर्थन (BOOTP)। BOOTP एक प्रोटोकॉल है जो एक वर्कस्टेशन को मेजबान के आईपी पते की पहचान करने की अनुमति देता है। BOOTP उन क्लाइंट्स को नेटवर्क एक्सेस प्रदान करता है जो स्थैतिक DHCP एड्रेसिंग प्रोटोकॉल का उपयोग नहीं करते हैं। जबकि डीएचसीपी एक मानक बन गया है, कुछ ग्राहक अब भी कुछ स्थितियों में उपयोगी BOOTP समर्थन पाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com