IhsAdke.com

पैदल यात्री मार्गदर्शन कैसे करें

क्या आपने कभी अपने आप को प्रतिस्पर्धी खजाने की खोज में भाग लेने की इच्छा जताई है? मार्गदर्शन हो सकता है कि आप क्या चाहते हैं। यह अन्य प्रतिभागियों के खिलाफ दौड़ को जोड़ती है क्योंकि आप किसी मानचित्र पर अंकों के बीच खुद को उन्मुख करते हैं। यद्यपि यह सरल लग सकता है, इसे कम्पास, सटीकता और खेल के तकनीकी ज्ञान के साथ कौशल की आवश्यकता है। ब्राज़ील में, आधिकारिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने से पहले शुरुआती क्लबों या महासंघों में एक शुरुआती कोर्स लेने के लिए आवश्यक है। तैयार हो जाओ, एक कोर्स चुनें और मज़ा शुरू करो!

चरणों

भाग 1
ओरिएंटेशन के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक ओरिएंटियर चरण 1
1
उचित पोशाक आपको आराम से होना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि आप शायद कुछ हिस्सों के लिए निश्चित रूप से भाग लेंगे। स्नीकर्स या लंबी पैदल यात्रा के जूते पहनें लंबी बाजू वाली शर्ट और पैंट आपको कीड़ों द्वारा काट लिए जाने की संभावना को कम करने में मदद करेंगे।
  • ओरिएंरिअरिंग अभ्यास करने से पहले स्थानीय मौसम की जांच करें यह आपको किसी भी संभावित जलवायु परिस्थिति के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटियर चरण 2
    2
    अपने सामान इकट्ठा पंजीकरण के समय आपको कम्पास ले जाना होगा या एक खरीदना होगा। यदि आप खो गए तो एक सीटी उपयोगी हो सकती है पानी ले जाने के लिए, खासकर अगर आप मुश्किल से चलेंगे
    • आपको पाठ्यक्रम का मानचित्र मिलेगा, इसलिए आपको क्षेत्र के किसी भी नक्शा को लाना नहीं पड़ता है।
  • ओरिएंटियर चरण 3 नाम की छवि
    3
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें आपको एक कौशल स्तर निर्दिष्ट करना होगा। घटना के इलाके के अनुसार दूरी भिन्न हो सकती है। शुरुआती आमतौर पर लगभग 2.5 किमी से 4 किमी तक चलते हैं, आसान नेविगेशन के लिए ट्रेल्स पर या वाडों के पास चलते हैं। समय के साथ, प्रतिभागियों की श्रेणी बढ़ जाती है। अनुभवी यात्रा लगभग 7 से 12 किलोमीटर यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि ये दूरी क्लब और महासंघों के बीच अलग-अलग हो सकती है। पंजीकरण के समय आपको एक मार्ग नक्शा, नियंत्रण विवरण और नियंत्रण उपकरण प्राप्त होंगे (जो मैनुअल कंट्रोल या इलेक्ट्रॉनिक चिप के लिए पिकअप कार्ड हो सकता है आधिकारिक प्रतियोगिताओं में)
    • उन्नत प्रतिभागियों के लिए पथ आमतौर पर लंबे समय तक और ट्रैक से बाहर हैं
  • भाग 2
    मूल उन्मुखीकरण पाठ्यक्रमों में भाग लेना

    ओरिएंटेयर चरण 4 नाम की छवि
    1
    अपने नक्शे का अध्ययन करें जब आप अपनी दौड़ शुरू करते हैं, तो स्थलाकृतिक मानचित्र पर एक नज़र डालने के लिए कुछ समय निकालें, जिसमें शुरुआती बिंदु, सीमा से जुड़े नियंत्रण बिंदुओं की एक श्रृंखला शामिल है और उस क्रम में गिने जाने के क्रम में जिनके पास जाना चाहिए, और आगमन का एक बिंदु।
    • आपका प्रारंभिक बिंदु एक लाल त्रिभुज के द्वारा दिखाया जाएगा नियंत्रण अंक लाइनों से जुड़े मंडलियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। आपको सख्ती से लाइनों का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको दिए गए क्रम में मंडलियों का दौरा करना होगा। आगमन के मुद्दे को दो केंद्रित चक्रों द्वारा पहचाना जाता है।
  • ओरिएंटेयर चरण 5 नाम की छवि
    2
    मानचित्र के साथ अपने कम्पास को ओरिएंट करें आपके नक्शे में उत्तर की ओर इशारा करते हुए एक तीर होगा नक्शे पर तीर के साथ कम्पास पर तीर को संरेखित करें।
    • आपका नक्शा स्थलाकृतिक होगा यह आपको कोर्स के इलाके को जानने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, सफेद खुले जंगल का प्रतिनिधित्व करता है, हरे रंग का मोटी जंगल का प्रतिनिधित्व करता है, नारंगी खुले मैदान होता है, और हल्के भूरे या बेज से पक्का क्षेत्रों का पता चलता है।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटेयर चरण 6
    3
    अपनी पहली चेकपॉइंट देखें यह एक संख्या के साथ एक सर्कल द्वारा मानचित्र पर दर्शाया गया है। आपका नियंत्रण विवरण पत्र भी नियंत्रण बिंदु का संक्षेप में वर्णन करेगा। कभी-कभी इन विवरणों को सुराग कहा जाता है नियंत्रण बिंदु पर, आप एक नारंगी और सफेद झंडा या प्रिज्म देखेंगे।
    • यदि आप चेकपॉइंट पर पहुंचते हैं और पाते हैं कि वर्णन आपकी शीट के विवरण से मेल नहीं खाता है, तो शायद यह गलत बिंदु है उदाहरण के लिए, यदि विवरण इंगित करता है कि एक नियंत्रण बिंदु पोल पर है, लेकिन आप एक सीट पर हैं, तो आप गलत बिंदु तक पहुंच गए हैं।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटेयर चरण 7
    4
    अपने चिंगारी कार्ड को पियर्स करें या अपनी इलेक्ट्रॉनिक चिप का उपयोग करें। जब आप सही नियंत्रण बिंदु तक पहुंचते हैं, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप वहां थे। सफेद और नारंगी प्रिज्म के लिए आपको एक चिप डालने के लिए एक आधार होगा, इस प्रकार आपके मार्ग को रिकॉर्ड करना। इस चिप के डेटा को गणना में पढ़ा जाता है। मैन्युअल नियंत्रण में, आप अपने कार्ड को हेलिकॉप्टर के साथ ड्रिल करते हैं - प्रत्येक हेलिकॉप्टर में छेद के एक व्यक्तिगत अनुक्रम होता है। गणना में, एक दृश्य तुलना टेम्पलेट और प्रतिभागी के कार्ड के बीच किया जाता है
    • नियंत्रण बिंदु को तुरंत छोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप इसके साथ बहुत लंबे समय तक रहते हैं, तो आप दूसरे प्रतियोगियों के लिए स्थान का खुलासा कर सकते हैं। यह उनकी मस्ती को लूटता है, और यदि आप प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो उन्हें गलती से पकड़ लिया जा सकता है



  • ओरिएंटेयर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अगले नियंत्रण बिंदु पर चलाएं अगले स्थान पर जाने से पहले अपना नक्शा देखें सुनिश्चित करें कि आपका कंपास आगे बढ़ने से पहले आपके नक्शे पर तीर के साथ गठबंधन हो। सही अनुक्रम में सभी नियंत्रण बिंदुओं पर जाएं
    • जब आप बस शुरू हो रहे हैं, तो इसे आसान बनाएं मानचित्र के बिना नियंत्रण बिंदुओं से बाहर चलने से आपको खोया जा सकता है। एक बार जब आप समझते हैं कि कंट्रोल पॉइंट कैसे ढूंढें, तो अपनी गति बढ़ाने का प्रयास करें। जितना आप अधिक आरामदायक हो, आप तेजी से और अधिक प्रतिस्पर्धी बनने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटियर चरण 9
    6
    आगमन का बिंदु खोजें अनुक्रम के सभी नियंत्रण बिंदुओं का दौरा करने के बाद, नक्शे पर गाढ़ा हलकों की तलाश करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उस दिशा में जा रहे हैं, अपने कम्पास का उपयोग करें
    • यदि आप पाठ्यक्रम को छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आपको अंतिम बिंदु से अपना रास्ता देखना चाहिए। पता है कि यदि आप नहीं करते हैं, तो लोग चिंतित होंगे और रात को जंगल में आप की तलाश करेंगे!
  • भाग 3
    उन्नत तकनीक सीखना: हमले का मुद्दा

    ओरिएंटियर चरण 10 नाम की छवि
    1
    हमले के एक बिंदु पर फैसला जब आप मध्यवर्ती या उन्नत स्तर पर प्रगति करते हैं, तो नियंत्रण बिंदु अब पटरियों से दिखाई या सुलभ नहीं होंगे। आपको इस बारे में सोचने की ज़रूरत है कि आप विशिष्ट बिंदु कैसे खोजना चाहते हैं। हमला बिंदु आप अपने विरोधियों के लिए स्थान खुलासा बिना अपने नियंत्रण बिंदु के करीब पाने के लिए अनुमति देते हैं।
    • हमले का एक बिंदु एक ऐसा बिंदु है जो आसानी से सुलभ और पहचाना जा सकता है (इसलिए आप अपने आप को इस बारे में बेवकूफ़ नहीं बनाते हैं कि आप इस समय कहां हैं), लेकिन जितना संभव हो नियंत्रण बिंदु के लिए उतना करीब है जितना आप चाहते हैं। उदाहरण के लिए, हमला का एक बिंदु अक्सर एक निशान पर होता है, एक विशेषता वक्र पर या जहां पेड़ की बाधा का निशान निशान से काट दिया जाता है यह कुछ और भी हो सकता है जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटियर चरण 11
    2
    अन्य आकर्षक सुविधाओं के लिए नक्शा देखें एक हड़ताली विशेषता कुछ (एक संदर्भ बिंदु) है जो कि है पीछे नियंत्रण बिंदु का, आसानी से पहचानने योग्य और आपके लिए यह बहुत बड़ा है। एक ठेठ उदाहरण अगले निशान है, लेकिन यह एक नदी, एक विद्युत तार या एक पहाड़ी के ऊपर हो सकता है। जब आप इस आकर्षक फीचर पर पहुंच जाते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने नियंत्रण बिंदु पास कर दिया है, इसलिए रोकें और एक नए हमले की योजना बनाएं।
  • ओरिएंटियर चरण 12 नाम की चित्र
    3
    हमले के बिंदु पर जाओ सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आप आगे बढ़ने से पहले कहां हैं आप तेजी से हमला के बिंदु तक जा सकते हैं।
    • आपका हमले का बिंदु एक ध्यान देने योग्य विशेषता होना चाहिए, इसलिए आपको उसे खोजने के लिए लगातार कम्पास का उपयोग करना नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि एक चट्टानी दीवार आपके हमले का बिंदु है, तो आप जिस पथ पर सेट कर रहे हैं उसके साथ चलने में सक्षम होना चाहिए और आपको पता चल जायेगा कि जब आप दीवार तक पहुंच गए हैं।
  • चित्र शीर्षक ओरिएंटियर चरण 13
    4
    नियंत्रण स्थान का पता लगाने के लिए कम्पास का उपयोग करें दूरी की जांच करने के लिए मानचित्र देखें और आपको किस दिशा में अपने हमले के बिंदु से अनुसरण करना चाहिए।
    • इस बिंदु पर, आपको आसपास के विरोधियों को अपनी स्थिति (और नियंत्रण स्थान का स्थान) का खुलासा करने के बारे में सावधान रहना चाहिए नियंत्रण के स्थान पर बस हमले के बिंदु से चलने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • एक सीटी ले लो मदद के लिए तीन छोटी कश का प्रयोग करें
    • सुरक्षा दिशा (सही बाहर निकलने के लिए कम्पास की दिशा) को जानें यह आमतौर पर मुद्रित होता है या शुरुआती बिंदु पर वितरित होता है।
    • यदि आप वास्तव में बहुत खो गए हैं और बहुत दूर पाने के लिए बहुत थक गए हैं, तो एक नियंत्रण बिंदु पर रहें या एक निशान पर रहें। इस तरह, खोज और बचाव दल आपको और आसानी से ढूंढ सकेंगे।
    • अधिक मार्गों की योजना बनाते समय, अलग-अलग इलाकों पर विभिन्न गतियों तक पहुंचने के बारे में अवगत रहें। अच्छा निशान पर, आप जंगल में हमेशा से ज्यादा तेज होते हैं, और खो जाने का मौका लगभग शून्य है। एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध (और उन्नत) मार्ग में, ट्रेल्स का उपयोग अनावश्यक होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • एक सीटी
    • जल - इसे आगे ले जाएं यदि आप उन्नत कोर्स पर या गर्म मौसम के दौरान चलेंगे
    • रिकॉर्ड के लिए कोर्स मैप और कंट्रोल कार्ड
    • परकार
    • यदि आप अपने मार्गों को पंजीकृत करने के लिए जीपीएस लेना चाहते हैं, तो ठीक है। उपयोग करने के लिए किसी भी समय एक जीपीएस धोखा दे रही है हालांकि, जब आप खो जाते हैं तब यह उपयोगी हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com