IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा थियेटर निर्देशक बनने के लिए

थिएटर के निदेशक

, निदेशक या नाट्य निदेशक अपने प्रतिनिधित्व के साथ सीधे काम कर रहे एक नाटक की विधानसभा के पर्यवेक्षण और निर्देशन के लिए पेशेवर जिम्मेदार है। निर्देशक वह व्यक्ति है जो निर्णय लेता है कि उत्पादन के सभी पहलुओं में काम टीम के विभिन्न प्रयासों को एकजुट करने के लिए सबसे अच्छा कैसे होगा। जैसा कि देखा जा रहा है, अच्छा थिएटर निर्देशक (या निर्देशक) होना आसान नहीं है। अंत में आपको एक भाग चलाने के लिए आदर्श अवसर मिल जाने के बाद, आप जिम्मेदार होंगे और अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता के लिए शुल्क लिया जाएगा। यह समय पर डरावना हो सकता है, लेकिन यह याद रखना कि दबाव के साथ आपका परिणाम एक प्रेरक और अच्छी तरह से सराहनात्मक उत्पादन हो सकता है। नीचे दिए गए चरणों में इस पेशे पर अधिक युक्तियां देखें

चरणों

विधि 1
आप किस भाग का उत्पादन करेंगे?

एक अच्छा निर्देशक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप किस उत्पाद का उत्पादन करना चाहते हैं एक निर्देशक के रूप में, आपको एक टुकड़ा मिलना चाहिए जो जनता के लिए आपकी प्रेरणा और संदेश को व्यक्त करने के लिए सबसे उपयुक्त है। कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनकी भावनाओं और राय को प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है, चाहे सामाजिक, नैतिक या नैतिक। दर्शकों को यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं। एक बार जब आप एक टुकड़े पाते हैं या खुद के लिए एक लिखा है, यह एक कलाकारों को एक साथ डाल करने का समय है

विधि 2
योजना और आयोजन कास्ट

एक अच्छा निर्देशक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
1
कास्ट परीक्षण (ऑडिशन) लागू करें अब आपको चुनना होगा कि आपके कलाकारों में कौन होगा, जो कम आसान नहीं है या आपके पास अच्छे अभिनेता या बुरा अभिनेता होंगे- पहले परिदृश्य के मामले में, चयनित कलाकारों को बहुत कुछ रिहर्सल करना महत्वपूर्ण होगा। पहले से ही दूसरे परिदृश्य के मामले में, आपके पास एक बुरा मूड में कलाकारों से भरा एक टुकड़ा हो सकता है क्योंकि वे मुख्य भूमिकाएं चाहते थे। ऐसे समय में, उन्हें याद दिलाना एक अच्छा विचार होगा कि आपका शब्द अंतिम निर्णय है। यह चीजों को देखने का एक सीधा तरीका है और थोड़ा अशिष्ट माना जा सकता है, लेकिन जब स्थिति बिगड़ती है, तो आप सभी के सम्मान को काफी ईमानदार और सीधा होने के नाते प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप ऑडिशन को चिह्नित करते हैं, तो निश्चित अभिनेताओं के बीच रसायन विज्ञान के लिए एक आँख खुली रखना सुनिश्चित करें। आप उन्हें उन भूमिकाओं में फ्लिप करके लाभ ले सकते हैं, जिनके लिए उन्हें एक साथ मिलना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 3 का शीर्षक
    2
    परीक्षणों को व्यवस्थित करें एक बार जब आप अंततः रिअर्सिंग शुरू करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि पहले गेम के नियमों को समझाएं और आप अपने कलाकारों के लिए कैसे काम करते हैं। अपने बीच एक "कॉम्बो" बनाएं कुछ कलाकारों का अनुभव केवल एक निर्देशक के साथ हो सकता है, और इसलिए टीम की गतिशीलता में अलग-अलग कार्य कर सकता है। शुरुआत से स्पष्ट रहें, और उस विधि को स्पष्ट करें जिसके द्वारा आप काम करते हैं और नियमों को नियंत्रित करते हैं। अधिमानतः, सरल नियम बनाएं उदाहरण के लिए: "एकाग्रता अभ्यास के दौरान अभिनेताओं को बोलने की अनुमति नहीं है". हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, कभी-कभी एक विचलन या कोई अन्य हो सकता है: इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में उपस्थित होना चाहिए। इस प्रकार का रवैया सम्मान को दर्शाता है और आप टुकड़े के उत्पादन में गंभीरता से अपना हिस्सा लेते हैं।
    • यदि आप अनुभवहीन अभिनेताओं के साथ काम कर रहे हैं, तो अन्य समानांतर गतिविधियों को व्यवस्थित करें एक फील्ड टेस्ट लें या एक असंगत मुठभेड़ को संयोजित करें इस तरह की घटनाओं से उनके अभिनेताओं को एक बहुत ही गंभीर माहौल में मिलने की इजाजत नहीं मिलती है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका प्रोडक्शन मैनेजर अधिकांश परीक्षणों में मौजूद हो सकता है (यदि सभी नहीं)। उन्हें सहारा, वेशभूषा, स्टेज टुकड़े इत्यादि के बारे में जानना चाहिए। जो आपको भाग या अगले टेस्ट के दिन की आवश्यकता होगी।
    • प्रत्येक निबंध की शुरुआत में, अपने कलाकारों को कुछ एकाग्रता अभ्यासों का अभ्यास करने के लिए कहें। इससे उनके आगे काम पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा एकाग्रता अभ्यास के बगल में, मुखर तैयारी और शारीरिक व्यायाम पर विचार करें जो वार्म-अप के रूप में बहुत उपयोगी होते हैं।
  • 3
    अपने भागों ड्राइविंग करते समय एक दृष्टिकोण लेने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, प्रत्येक दृश्य से पहले, अभिनेता के साथ गठबंधन करें जो आप उस रिहर्सल के लिए योजना बनाते हैं। यह कई समस्याओं से बचना होगा, और समय के संभावित व्यर्थ भी: यह भी एक आसान और व्यावहारिक सुझाव है बेशक, यह एक नाटक को संबोधित करने की एक बहुत विशिष्ट शैली है, और सभी स्वादों को पूरा नहीं कर सकता है अंत में सब कुछ इस अवसर पर निर्भर करेगा, आप काम करने वाले अभिनेता और यहां तक ​​कि उत्पादन भी। एक स्पष्ट दृष्टिकोण लेना, सब से ऊपर, सभी शामिल लाभ
    • प्रत्येक दृश्य के अंत में, उन चीजों पर टिप्पणी करें, जिनके बारे में टिप्पणी की जानी चाहिए (अभिनेताओं के प्रमुख अवरोध, और सुंदर व्याख्याएं)। प्रत्येक अभिनेता की पेशकश व्यक्तिगत टिप्पणियां अपने शरीर की भाषा पर टिप्पणी करके या मंच पर अन्य अभिनेताओं के साथ कैसे बातचीत की। एक बार जब आप यह करते हैं, उन कलाकारों को दे, जो दृश्य पर उनके विचारों को बोलने का मौका नहीं हैं. बाहरी पर्यवेक्षकों आपकी अतिरिक्त आँखें और कान होंगी, जो आपको कुछ याद आती है या पता नहीं चला है।
  • विधि 3
    प्रदर्शन के साथ लेनदेन




    एक अच्छा निर्देशक चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    जब ब्रेक का समय आ गया है, तब तनाव बढ़ सकता है आपके और आपके कलाकारों के बीच या कलाकारों के सदस्यों के बीच। तनाव के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं यहां तक ​​कि आपके प्रोडक्शन स्टाफ के पास समस्याएं भी हो सकती हैं कि आपका कर्मचारी मंच के सहारे और वेशभूषा का इलाज कैसे कर रहे हैं आपको उन सभी को शांत करना सुनिश्चित करना चाहिए, और जब उन्हें आवश्यकता होती है, उन्हें खुश कर दें। एक नेता और एक अच्छा निर्देशक, जो अपने सहयोगियों को खुश करने का सही समय जानता है। महान सहायक के समय में भी सहायक और पेशेवर रहें: सफलता इस संतुलन पर निर्भर करती है!
    • शांत रहें और नियंत्रण रखें प्रदर्शन के बाद गलतियों और संदेहों को उजागर करना और स्पष्ट करना अच्छा है, खेल के पहले या बाद में कभी नहीं। यहां तक ​​कि अगर सामान्य रिहर्सल के दौरान चीजें गलत हो जाती हैं, तो अपने आस-पास के लोगों को दिखाएं कि आपके पास और अपने आप में ठोस विश्वास है यह उन्हें बेहतर महसूस कर देगा और इसलिए बेहतर काम करेगा। हर कोई अपने शांत और नियंत्रण से लाभ होगा
  • 2
    अपने अभिनेताओं के साथ अंतिम शुक्रिया का अभ्यास करें विशेषकर यदि वे शिल्प के लिए नए हैं, तो सुनिश्चित करें कि कौन से चरण पहले तक चलता है और किसके अनुसरण करें यह भी सुनिश्चित करें कि मध्य में व्यक्ति एक संकेत का मुकाबला करता है ताकि सभी को झुकना शुरू हो। यह बदसूरत हो सकता है, एक मैला अंतिम धन्यवाद, है ना?
    • आप केवल आखिरी धन्यवाद में कलाकारों में शामिल होंगे I
  • विधि 4
    शो के बाद

    छवि एक अच्छा निर्देशक चरण 5 शीर्षक
    1
    जब एक प्रस्तुति लंबी होती है, तो सभी के लिए अच्छी तरह से काम करने के लिए सभी को बधाई। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब यह नवीनतम प्रदर्शन की बात आती है। अपने कलाकार, उत्पादन स्टाफ और तकनीशियनों को अच्छे काम के बारे में प्रशंसा करें (उसी मुद्रा में संभावित शिकायतों या समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करें)। ऐसा करने से पहले या बाद में, दर्शकों से यह जानने के लिए कि वे खेल के बारे में क्या सोचते हैं, और अपने अभिनेताओं और उत्पादन के लिए इस प्रतिक्रिया को लेकर आइये। हमेशा जनता के लिए चौकस रहें, वे आपको अंतर्दृष्टि और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिसे आपने सोचा नहीं था और जो अगले शो को समृद्ध करेगा।
  • 2
    रचनात्मक प्रतिक्रिया पर उत्तीर्ण जब आपके दर्शकों द्वारा दी गई सलाह उपयुक्त होती है, तो इसके बारे में अपने अभिनेताओं से बात करें। खासकर यदि आपके उत्पादन में एकाधिक दृश्य होंगे सुनिश्चित करें कि अगली प्रस्तुति से पहले हर समय एक समय पर पहुंच जाए, ताकि आप पर्दे पर कुछ मार्गदर्शन और अन्य विवरण दे सकें। एक टुकड़ा का उत्पादन और दिशा सभी के लिए सीखने की प्रक्रिया है। थिएटर में दो समान प्रदर्शन कभी नहीं होते हैं।
    • प्रत्येक रात दर्शकों को भी अलग-अलग होंगे, इसलिए एक दिन में अच्छी तरह से काम करने वाले दृश्य दूसरे पर ठीक से काम नहीं करेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि चीजें बहुत बुरी हैं ये सिर्फ एक बात है गतिशील दर्शक: कुछ ऑडियंस केवल अभिनेता की कार्रवाई और मंच की उपस्थिति को पसंद करते हैं, जबकि अन्य उनके बीच भाषण पसंद करते हैं।
  • बेक अ गुड डायरेक्टर चरण 6 नामक चित्र
    3
    कुछ नया प्रारंभ करें अब जब आपने अपने हाल के टुकड़े के साथ प्रतिष्ठा अर्जित की है, तो भविष्य के बारे में सोचने का समय आ गया है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको एक नई परियोजना के लिए किराए पर लिया जा सकता है। यदि आप अशुभ हैं, फिर भी, चक्र फिर से शुरू होता है: फिर से, एक नया प्रोजेक्ट बनाएं (या किसी मौजूदा को खरीदने या अनुकूलित भी करें)। इसलिए, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उत्पादन पूरी तरह से आपके द्वारा समर्थित है! इस तरह, वहाँ कोई पछतावा नहीं होगा और आप महान स्नेह के साथ वापस देख सकते हैं, काम के परिणाम को देखते हुए: कोई बात नहीं अगर एक महान अनुकूलन, या एक शौकिया टुकड़ा भी।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा शामिल सभी लोगों को सुनना याद रखें, और उन्हें अपने महत्वपूर्ण मुद्दों और समस्याओं को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • हमेशा एक "बी" योजना है! यह निर्देशक की बहुमुखी प्रतिभा का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है क्या आपका नेतृत्व आपको समस्याएं दे रहा है? सुनिश्चित करें कि आपके पास एक प्रतिस्थापन है, इसलिए आप इसे अपने स्थान पर रख सकते हैं यदि आपको करना है क्या आपको डर है कि खेल के समय तक एक निश्चित मुद्दे को संबोधित नहीं किया जा रहा है? ऐसा होने पर मन में एक विकल्प चुनें, भले ही प्रीमियर में सेटिंग "न्यूनतर" हो! हर समय हमेशा एक योजना ब है
    • एक डायरी रखें उन टुकड़ों को रिकॉर्ड करें, जो आपने टुकड़े का उत्पादन करने के लिए किया है। यह तब धन की स्पष्टता की पूर्ति कर सकता है, जो महत्वपूर्ण उत्पादन को पूरी प्रक्रिया में खो चुका है, आपकी स्क्रिप्ट संपादन कार्य आदि के लिए उपलब्ध है। जिस तरह से आपके साथ सामना किया गया था, या टुकड़े के लिए अच्छी सलाह या कीमती जानकारी भी नीचे नोट करना उपयोगी है लेखन चीजें उन्हें और आश्चर्यों और गलतियों के बिना स्पष्ट करने में मदद करती हैं: इसके अलावा, उन चीजों का पालन करने में हमेशा मजा आता है जो अतीत में कराई गई हैं। एक डायरी आपके अभिनेताओं के लिए नए व्यायाम लिखने के लिए भी एक अच्छी जगह है, एक रिहर्सल या किसी अन्य दौरान कास्ट सदस्यों के बीच हुई उपयोगी या अजीब बातें
    • सरल लेकिन सम्मानपूर्ण रहें जब आप किसी अभिनेता के प्रदर्शन के बारे में कुछ फीडबैक देते हैं, तो उसे दिखाएं कि आप इसका मतलब यह नहीं मानने के लिए: उनके साथ ईमानदार रहें। प्रदर्शनों पर अपने प्रदर्शन के अच्छे समय और बुरे क्षणों को स्पष्ट करें। अच्छे तर्कों के साथ, सभ्यता, सादगी, और सब से ऊपर यह करो।
    • विभिन्न कलाकारों की ताकत के अनुसार कार्य करें हमेशा बताइए कि किसी दिए गए दृश्य के साथ आप क्या अभिव्यक्त करना चाहते हैं, और उन्हें सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन करने के बारे में सुझाव दें।
    • रोशनी और अनगिनत अन्य संभावनाओं को मत भूलो जो कि थियेटर की पेशकश है! यदि आप थिएटर के बाहर एक तकनीशियन के बिना अपने अधिकांश रिहर्सल खर्च करते हैं, तो इस बारे में सोचना सुनिश्चित करें कि किसी विशेष दृश्य में प्रकाश कैसे व्यवहार करेगा। अपने आप से पूछें: "सबसे अच्छा प्रकाश क्या है?", "मुझे किन ध्वनि प्रभाव की आवश्यकता है?" "यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण या स्पष्ट लग सकता है, लेकिन इसके बारे में सोचने के लिए इतने सारे अन्य विवरणों में इन बातों को भूलना आसान है हमेशा अपने प्रकाश और ध्वनि तकनीशियनों से "सकारात्मक" न किए बिना एक प्रदर्शन प्राप्त करने से बचें!
    • अगर आपको लगता है कि आपको अपने कलाकारों के साथ अकेले रहने की जरूरत है, बिना उत्पादन टीम या अच्छे के लोग जो रिहर्सल देखने के लिए एक साथ आएंगे, बंद परीक्षणों की घोषणा. विशेष रूप से मौसम की शुरुआत में जब आप पहली बार निर्देशक और / या विशिष्ट कलाकारों के साथ काम करते हैं, जिसे आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। उदारवादी होने से पहले एक दूसरे को जानना महत्वपूर्ण है यदि लोग बाद में आपसे जुड़ना चाहते हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। अपने कलाकारों के साथ संवाद करने से डरो मत, और यदि आप चाहते हैं कि लोगों के प्रवेश द्वार को नियंत्रित करें: आखिरकार, यह एक निबंध है और चाय पार्टी नहीं है। आप सभी समय और ध्यान की आवश्यकता होगी जो आप प्राप्त कर सकते हैं।
    • हमेशा ईमानदार रहो, विनम्रता नहीं भूलना बेशक, यह अपमान करना संभव है - और बहुत - एक व्यक्ति यदि आप मौखिक रूप से अपने प्रदर्शन की क्रूर हत्या कर देते हैं, तो कह रहे हैं कि आपकी राय "ईमानदार" है और इसलिए इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। ध्यान में रखते हुए कि प्रत्येक प्रस्तुति 100% खराब नहीं है, अपने फीडबैक को ध्यान में रखें
    • छोटी भूमिकाओं के महत्व पर ज़ोर देना। महान निर्देशक स्टैनिस्लाव्स्की को एक वाक्यांश दिया गया है, जिसे आपको हमेशा अपने अभिनेताओं के लिए याद रखना चाहिए: यह निम्नलिखित है "कोई छोटी भूमिका नहीं है, केवल छोटे अभिनेता हैं"। यह थिएटर का सही सार है, यही है, सभी कलाकार एक महान साजिश में शामिल हैं, मुख्य से माध्यमिक तक। जब एक छोटा कागजी अभिनेता तुम्हारे पास आता है, तो यह स्पष्ट कर लें कि उस भूमिका को क्यों जिम्मेदार ठहराया गया था। कथनों के फुलाए हुए अहं को शांत करने के साथ-साथ उन्हें याद दिलाएं कि वे खुद को सब काम नहीं करेंगे।
    • अपनी प्रोजेक्ट में शामिल सभी लोगों का धन्यवाद करते समय अपनी प्रोडक्शन टीम और तकनीशियनों को हमेशा याद रखें। जब सीजन लंबा हो, तो उन्हें फूल या स्मृति का आनंद लेने का प्रयास करें। ये लोग, जैसे आप, मंच पर नहीं हैं, लेकिन वे एक सफल उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्हें धन्यवाद देना मत भूलना!
    • अपने अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के साथ बर्फ तोड़ो कलाकारों के बीच शारीरिक और मानसिक तनाव को तोड़ने के लिए विश्वसनीय कसरत करने का प्रयास करें एक को दूसरे को जानने के लिए तनाव कम करने की कोशिश करें कुल मिलाकर, आपके कलाकारों ने आपके लिए एक स्वस्थ सम्मान प्राप्त करने के अलावा, मौसम को और अधिक परिपक्व कर दिया होगा।

    चेतावनी

    • आप हमेशा हर किसी के द्वारा सराहना नहीं होगी किसी भी शुरुआत निदेशक के लिए एक आसान गलती है कि वह अपने कलाकार को किसी और चीज की तुलना में अधिक बनाने की कोशिश करे। विश्वास करो: हर ​​कोई हमेशा जिस तरह से आप काम करता है उसे पसंद नहीं करता। इसलिए किसी के सिर पर अपना हाथ न चलाएं कुछ समय पर थोड़ा घबराहट होने में कुछ भी गलत नहीं है। आखिरकार, अगर उत्पादन गंभीर होना है, तो आपको कुछ भी गंभीर नहीं होने से रोकता है।
    • किसी को भी आपके लिए निर्णय लेने न दें आपके द्वारा अधिक अनुभवी निर्देशकों के बोर्ड को आँख बंद करके कॉपी करना आसान है, लेकिन यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि अंत उत्पाद आपकी जिम्मेदारी है इसलिए अगर कोई और अनुभवी आपको सलाह देता है कि आपको वास्तव में उपयोगी नहीं लगता है, तो इसका उपयोग न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com