IhsAdke.com

कैसे एक थियेटर टुकड़ा बनाने के लिए

जब एक नाटक स्थापित करने की बात आती है, तो उसकी भूमिका उत्पादक

निर्देशक की भूमिका से अलग है, लेकिन कम महत्वपूर्ण नहीं है प्रोड्यूसर्स उत्पादन के वित्तीय, प्रशासनिक और साजो-सामान के लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही साथ रचनात्मक प्रक्रिया में भी प्रयोग करने में समर्थ हैं। नीचे देखें कि अपना खुद का खेल कैसे तैयार करें!

चरणों

भाग 1
योजना और संगठन

चित्र शीर्षक से एक प्ले स्टेप बनाएं
1
टेक्स्ट ढूंढें आप, निर्माता, एक नाटक बनाने की प्रक्रिया शुरू करने वाले पहले व्यक्ति हैं। सबसे पहले, आप (और / या आपकी टीम) को यह तय करने की आवश्यकता है कि किस भाग को उत्पादन करना है आप एक क्लासिक चुन सकते हैं, जैसे दयनीय, यात्रा विक्रेता की मौत, मिस सैगोन, या सूरज फिर से चमक जाएगी - ऐसे प्रसिद्ध टुकड़े अक्सर उत्पादन और प्रीमियर प्रीमियर के बाद लंबे होते हैं। हालांकि, आप एक अप्रकाशित टुकड़ा तैयार करना चुन सकते हैं। यदि यह मामला है, प्रतिभाशाली लेखकों द्वारा ग्रंथों की खोज करें, जो विश्वविद्यालयों, थिएटर कंपनियों या किसी एजेंट के माध्यम से विभिन्न स्थानों में पाया जा सकता है।
  • याद रखें कि नाटक बौद्धिक संपदा हैं और आपको उनका उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा। यदि आपके द्वारा चुना गया पाठ सार्वजनिक डोमेन में नहीं है, तो लेखक, या उनके एजेंट या कॉपीराइट धारक से संपर्क करें
  • एक प्ले स्टेप 2 का शीर्षक चित्र बनाएं
    2
    निर्देशक खोजें रचनात्मक निर्णयों के बारे में निर्देशक खेल के "बॉस" हैं वह रिहर्सल में कलाकारों को निर्देश देता है, सौंदर्य के फैसले में अंतिम शब्द देता है, सामान और दृश्यों के रूप में, और अंत में, खेलने के लिए सभी क्रेडिट (अच्छा या बुरा) प्राप्त होगा। निर्माता निर्देशक ढूंढने के लिए उत्तरदायी है जो इस प्रक्रिया में फिट बैठता है - आप एक दोस्त, एक पेशेवर साथी या एक आशाजनक नौसिखिया चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि प्रिंसिपल निमंत्रण को स्वीकार नहीं कर सकता है या बड़ा कैश का अनुरोध कर सकता है। निर्माता के रूप में आपकी भूमिका दूसरे निदेशक खोजना है या जिसकी आप चाहते हैं उसके साथ बातचीत करना है।
    • कुछ निर्माता निर्देशक की भूमिका भी ले सकते हैं। यह एक व्यक्ति के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त अनुभव है तो उस भूमिका को मान लें
  • चित्र शीर्षक से एक प्ले स्टेप 3 बनाएं
    3
    भुगतान सुनिश्चित करें निर्माता के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक टुकड़ा के लिए भुगतान करना है। यदि आपके पास इसके लिए पैसा है, तो आप एकमात्र निवेशक हो सकते हैं हालांकि, कई हिस्सों को निवेशकों के समूह द्वारा भुगतान किया जाता है - अमीर व्यक्ति जो उत्पादन से लाभ चाहते हैं। उस मामले में, निवेशकों को देखने के लिए आपका काम है, चाहे वे लोग जानते हों या नहीं।
    • उत्पादन के दौरान उन्हें खुश रखने और सूचित करने, बदलावों को सूचित करने, बिक्री के अनुमानों, अन्य बातों के अलावा, यह उनका कार्य भी है।
  • एक प्ले स्टेप 4 का शीर्षक चित्र बनाएं
    4
    एक स्थान खोजें रंगमंच नाटकों रिहर्सल और प्रस्तुतियों के लिए भौतिक स्थान की आवश्यकता होती है। इसका काम अपने टुकड़े के लिए इस स्थान को खोजना है। अंतरिक्ष में इसके उत्पादन के सभी तकनीकी पहलुओं (जैसे कि मंच आकार, प्रकाश व्यवस्था, ध्वनि प्रणाली, आदि) शामिल होना चाहिए और इच्छित ऑडियंस को घर के लिए पर्याप्त होना चाहिए। विचार करने के अन्य पहलू हैं:
    • थिएटर की लागत - विभिन्न स्थानों में लागत, लाभ और टिकट बिक्री के विभिन्न नियम हैं
    • कर्मचारी - सुनिश्चित करें कि थियेटर एक कर्मचारी प्रदान करता है (टिकट खरीदार, आदि)
    • बीमा - सुनिश्चित करें कि थिएटर बीमा है
    • स्थान के सौंदर्य और ध्वनिक गुणवत्ता
    • स्थान का इतिहास
  • एक प्ले स्टेप 5 का निर्माण किया गया चित्र शीर्षक
    5
    ऑडिशन की अनुसूची करें हर टुकड़ा को एक कलाकार की जरूरत है - यहां तक ​​कि मोनोलॉग्स भी। यदि आपके पास संपर्क हैं, तो आपके पास पहले से ही कुछ अभिनेता हैं - ऐसे में आप उन्हें सीधे कॉल कर सकते हैं और उन्हें एक भूमिका प्रदान कर सकते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको ऑडिशन करना चाहिए। ऑडिशन को प्रचारित करें ताकि अभिनेता उनके बारे में पता करें और उनके उत्पादन में भूमिका निभाने की कोशिश करें।
    • ऐसे अभिनेताओं की उपस्थिति में ऐसी जगहों पर अपने ऑडिशन का प्रचार करें, जैसे कि थिएटर कंपनियों, कला विद्यालयों आदि। और जिनके साथ वे संपर्क बनाए रखते हैं, जैसे प्रतिभा एजेंसियां, उदाहरण के लिए।
  • एक प्ले स्टेप 6 का शीर्षक चित्र बनाएं
    6
    एक समर्थन टीम किराया अभिनेता केवल एक ही नहीं हैं जो नाटक पर काम करेंगे। कॉन्ट्रा-नियम, ध्वनि और प्रकाश तकनीशियन, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, कोरियोग्राफर, और अनगिनत कर्मचारी सफल उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। एक निर्माता के रूप में, आपको इन पेशेवरों की भर्ती की निगरानी करने की आवश्यकता है, लेकिन आपको उन्हें दिन-प्रतिदिन कार्यों में निर्देशित करने की आवश्यकता नहीं है ताकि आप पर्यवेक्षकों को नियुक्त कर सकें।
    • ध्यान रखें कि कुछ थिएटर कर्मचारियों को नहीं प्रदान करते हैं उस स्थिति में, आप अधिक पेशेवरों की भर्ती के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्ले स्टेप 7 बनाएं
    7
    अपने कलाकारों का निर्माण करें आम तौर पर अंतिम शब्द निर्देशक से होता है, क्योंकि वह अंतिम उत्पाद बनाने के लिए सीधे कलाकारों से काम करेगा। हालांकि, निर्देशक के साथ आपके संबंधों के आधार पर, आप चुनाव में भाग ले सकते हैं, खासकर यदि आपको उस प्रक्रिया में अनुभव है
  • भाग 2
    मंच पर टुकड़ा ले रहा है




    एक प्ले स्टेप 8 का शीर्षक चित्र बनाएं
    1
    एक परीक्षण कार्यक्रम तैयार करें एक नाटक को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत करने के लिए व्यापक तैयारी की आवश्यकता है प्रीमियर दृष्टिकोण के रूप में अधिक रिहर्सल के साथ, एक कठोर अभी तक निष्पक्ष परीक्षण कार्यक्रम विकसित करके निर्देशक के साथ सहयोग करें। रियाअर्स स्थान की कीमत और उपलब्धता और आपके द्वारा चुने गए स्थल पर अन्य घटनाओं की तारीखों को देखने के लिए मत भूलें। भाग के पाठ के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक परीक्षण समय को चिह्नित करने के लिए अनुशंसा की जाती है।
    • तकनीकी रिहर्सल और पोशाक शो के लिए समय लें तकनीकी परीक्षण पूरी टीम को पूरे टुकड़े के माध्यम से जाने और किसी भी खामियों को ठीक करने की अनुमति देते हैं जो उत्पादन के तकनीकी पहलुओं में मौजूद हो सकते हैं - प्रकाश, ध्वनि, वेशभूषा, और विशेष प्रभाव लागत-आश्वासन वाले परीक्षण बिना रोक के किए जाते हैं, जैसे कि दर्शक देख रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई अभिनेता अपने भाषण को भूल जाता है, तो टुकड़ा जारी रखना चाहिए, जैसा कि यह सार्वजनिक प्रदर्शन में होता है
  • एक प्ले स्टेप 9 का शीर्षक चित्र बनाएं
    2
    दायित्व बीमा का ख्याल रखना कुछ थिएटर इसका ध्यान रखते हैं, अन्य नहीं करते हैं यदि शो के दौरान एक अभिनेता या दर्शक घायल हो जाता है, तो बीमा पैकेज लागत को कवर करता है, थियेटर को रोकने या आप अपनी जेब से भुगतान करते हैं। इसलिए, बीमा एक अच्छा विचार है, विशेष रूप से अन्य प्रभावों के अलावा, कलाबाजी, आतिशबाज़ी बनाने का काम, के साथ निर्माण में।
  • एक प्ले स्टेप 10 का निर्माण शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    परिदृश्य, परिधान और सामान की खरीद या खरीद का ख्याल रखना। विशेष रूप से उत्पादन के लिए तैयार उत्पाद तैयार होने के लिए अधिक समय लेते हैं। यदि परिदृश्य में अधिक विस्तृत टुकड़े हैं, तो इसका निर्माण शुरू होना चाहिए इससे पहले कि रिहर्सल भी शुरू हो जाए! अपने कार्य को अपने टुकड़े को जीवन लाने के लिए तकनीशियनों और डिजाइनरों को किराए पर लेना, समन्वय करना और प्रतिनिधि देना है।
    • यदि आपके पास उत्पादन के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आपको नई चीज़ों को खरीदने की ज़रूरत नहीं है उदाहरण के लिए, आप वेशभूषा लिखने के लिए बचत स्टोर में कपड़े पा सकते हैं। परिदृश्यों को बनाने में सहायता के लिए आप स्वयंसेवकों को ढूंढ सकते हैं थिएटर एक मजेदार मनोरंजन के उद्देश्य के लिए समुदाय को एक साथ लाने का एक शानदार अवसर है।
  • एक प्ले स्टेप 11 का शीर्षक चित्र बनाएं
    4
    एक प्रस्तुति कैलेंडर बनाएं। नाटकीय प्रस्तुतियों आमतौर पर केवल एक बार दिखाया नहीं हैं बड़े थिएटरों में बड़े प्रस्तुतियां कई महीनों तक प्रदर्शित हो सकती हैं, सप्ताह के कई दिनों के सत्रों के साथ-और छोटी प्रस्तुतियों में कई प्रस्तुतियां होती हैं। एक निर्माता के रूप में, आपकी नौकरी प्रस्तुतियों के कार्यक्रमों को तैयार करना है, छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए, अपने कर्मचारियों की उपलब्धता और मौसम की स्थिति जैसे मौसम की आवृत्ति आदि।
    • अपने टुकड़े को तब तक प्रदर्शित करने का प्रयास करें जब तक आप सोचते हैं कि आप लाभ बनाने के लिए पर्याप्त टिकट बेच सकते हैं - अगर सत्रों ने टिकट बेचे हैं, तो अधिक प्रस्तुतियां जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक से एक प्ले स्टेप 12 तैयार करें
    5
    हिस्सा साझा करें प्रकटन उत्पादक के काम का एक अनिवार्य हिस्सा है, और शायद घर के प्रीमियर के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है अपने बजट के भीतर सभी मीडिया पर अपने खेल की रिपोर्ट करें उदाहरण के लिए, आप रेडियो या टेलीविज़न पर विज्ञापन की जगह खरीद सकते हैं, बिलबोर्ड किराए पर सकते हैं, या स्कूलों और विश्वविद्यालयों में टुकड़े का ब्रोशर वितरित कर सकते हैं। आपके प्रकटीकरण के आकार के आधार पर, आपके खर्च में न्यूनतम या विशाल हो सकता है
    • प्रकटीकरण के सभी साधन महंगे नहीं हैं। यदि आप अपने खेल के बारे में एक कहानी करने के लिए एक समाचार पत्र या टीवी चैनल प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप मुफ्त में प्रचार प्राप्त करेंगे इसके अलावा, इंटरनेट कई मुफ्त विज्ञापन विकल्प प्रदान करता है, जैसे ईमेल और सोशल नेटवर्क।
  • चित्र शीर्षक से एक प्ले कदम 13 तैयार करें
    6
    प्रदर्शन के दौरान टुकड़े की निगरानी करें निर्माता के रूप में उनकी कर्तव्यों की शुरुआत उनकी पहली फिल्म के बाद नहीं होती है। कम जिम्मेदारियों के साथ भी, निर्माता अभी भी खेल के सभी पहलुओं के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। वे पैदा होने पर समस्याएं हल करने के लिए तैयार रहें। आपको टूटे हुए अटैचमेंट्स की मरम्मत या मरम्मत करने की जरूरत पड़ सकती है, प्रस्तुति कार्यक्रम को फिर से करना, अन्य बातों के अलावा। यह आपके हित में है कि उत्पादन शांत और समस्याओं से मुक्त हो, इसलिए प्रीमियर के बाद अनुपस्थित न हों।
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक बात आपको करना चाहिए निवेशकों को उत्पादन के बारे में उत्साहित करना - खासकर वित्तीय पहलू में। आपको वित्तीय रिपोर्टें भी मिलनी पड़ सकती हैं, जो कि एक लाभदायक अनुभव हो सकता है, यदि वह लाभदायक नहीं है।
  • एक प्ले स्टेप 14 का शीर्षक चित्र बनाएं
    7
    अपने कर्मचारियों और अपने निवेशकों को भुगतान करें जब आपका टुकड़ा बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा शुरू कर देता है, तो आपको निवेशकों को एक प्रतिशत का भुगतान करना चाहिए। इसके अलावा, थिएटर का किराया अपने बॉक्स ऑफिस का हिस्सा भी लेगा - निर्माता के रूप में, आपको पैसे को सही तरीके से वितरित करना होगा। लाभ के साथ या बिना, आपको अपने कलाकारों और कर्मचारियों को भुगतान करना सुनिश्चित करना चाहिए, जिन्होंने उत्पादन में कड़ी मेहनत की है
  • चेतावनी

    • आपके अभिनेताओं, अभिनेत्रियों और चालक दल वास्तव में आप क्या चाहते हैं न हो। उन्हें मदद करने की कोशिश करो, लेकिन याद रखें कि कोई भी एक निर्देशक को पसंद नहीं करता है, जो थोड़ी देर के लिए पैर पर जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com