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गणना नियम का उपयोग कैसे करें

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसका उपयोग नहीं करना है, एक शासक पिकासो द्वारा बनाए गए शासक की तरह दिखता है कम से कम तीन अलग-अलग तराजू हैं, और इनमें से ज्यादातर संख्या समान दूरी पर भी अलग नहीं होती हैं। लेकिन इसके बारे में सीखने के बाद, आप देखेंगे कि पहले के शताब्दियों में स्लाइड नियम कैलकुलेटर जेब में इतना उपयोगी क्यों था। पैमाने में सही संख्या संरेखित करें और आप किसी भी दो नंबरों को बढ़ा सकते हैं, जिसमें से आपको बहुत कम गणित चाहिए, साथ ही आप पेन्सिल और पेपर के साथ करेंगे।

चरणों

भाग 1
पथरी के शासकों को समझना

स्लाईड नियम चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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संख्याओं के बीच रिक्त स्थान की सूचना दें। एक आम नियम के विपरीत, किसी शासक की संख्या नियमित और रैखिक रेंज में नहीं होती है। इसके बजाय, एक विशेष "लॉगरिदमिक" फार्मूला का उपयोग करते हुए नंबर एक दूसरे के मुकाबले एक तरफ अधिक है। यह आपको नीचे बताए अनुसार गुणांक समस्याओं के उत्तर पाने के लिए तराजू को संरेखित करने की अनुमति देता है।
  • स्लाइड नियम चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    स्केल पहचानकर्ता खोजें शासक के प्रत्येक पैमाने पर बाएं या दाएं पर मुद्रित एक पहचान पत्र या प्रतीक होना चाहिए। यह गाइड मान लेगा कि आपका स्लाइड नियम सबसे आम नोटेशन का उपयोग करता है:
    • तराजू सी और डी एक सीधे शासक की तरह दिखते हैं जो बाएं से दाएं पढ़ता है उन्हें "एक दशक" कहा जाता है।
    • स्केल ए और बी "डबल डेक" हैं उनमें से प्रत्येक के पास दो छोटे फैले शासकों की तरफ है
    • कश्मीर स्केल ट्रिपल डेक या तीन फैले हुए शासकों को एक साथ रखा जाता है। सभी मॉडलों में यह नहीं है
    • तराजू सी | और डी | सी और डी के समान है, लेकिन दाएं से बाएं से पढ़ा जाता है वे अक्सर लाल रंग में आते हैं सभी मॉडलों में ये नहीं हैं
  • स्लाईड नियम चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    पैमाने डिवीजनों की व्याख्या करें सी या डी पैमाने की ऊर्ध्वाधर पंक्तियों पर एक नज़र डालें और उन्हें पढ़ने के आदी हो जाएं:
  • 4
    * बाएं छोर पर 1 के साथ शुरू होने वाले स्केल पर प्राथमिक संख्या 9 तक बढ़ जाती है, और फिर दाहिनी ओर दूसरी 1 के साथ समाप्त होती है। आम तौर पर सभी की पहचान की जाती है।
    • दूसरी उच्चतम ऊर्ध्वाधर लाइनों द्वारा चिह्नित द्वितीयक प्रभाग, प्रत्येक प्राथमिक संख्या को 0.1 से विभाजित करते हैं। अगर उन्हें "1,2,3;" के रूप में चिह्नित किया गया है, तो वे भ्रमित न हों, यह याद रखें कि वे वास्तव में "1.1, 1.2, 1.3" और इसी तरह का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • वास्तव में छोटे डिवीजन हैं, आम तौर पर 0.02 की वृद्धि दर का प्रतिनिधित्व करते हैं। करीब ध्यान दें, क्योंकि ये पैमाने के अंत में गायब हो सकते हैं, जहां संख्या एक दूसरे के करीब है।
  • स्लाईड नियम चरण 4 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    सटीक उत्तर की उम्मीद न करें अक्सर, आपको स्केल पढ़ते समय "सन्निकटन करना" होगा, जब उत्तर किसी लाइन पर बिल्कुल नहीं झूठता है। गणना नियमों को त्वरित गणना के लिए उपयोग किया जाता है, न कि उद्देश्यों के लिए जो अति सटीकता की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि उत्तर 6.51 और 6.52 के बीच है, तो निकटतम मान लिखें। यदि आप नहीं देख पा रहे हैं, तो 6,515 लिखें
  • भाग 2
    गुणा संख्या

    स्लाइड नियम चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    उन संख्याएं लिखें जिन्हें आप गुणा कर रहे हैं उन दो नंबरों को लिखें जिन्हें आप गुणा करने की योजना बनाते हैं।
    • उदाहरण के 1 खंड में, हम 260 x 0.3 की गणना करेंगे।
    • उदाहरण के 2 में, चलो 410 x 9 की गणना करें। यह पहले की तुलना में थोड़ी जटिल हो जाएगी, इसलिए पहली उदाहरण 1 का अनुसरण करना सबसे अच्छा है।
  • स्लाईड नियम चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    दशमलव अंकों को प्रत्येक संख्या में ले जाएं। शासक में 1 से 10 तक की संख्याएं हैं। दशमलव संख्या को प्रत्येक संख्या में बढ़ाना जिससे आप गुणा कर रहे हैं, ताकि उन मूल्यों के बीच हो। समस्या को सुलझाने के बाद, दशमलव के बिंदु को वापस सही स्थान पर ले जाएं, जैसा कि उस खंड के अंत में वर्णित है।
    • उदाहरण 1: किसी शासक पर 260 x 0.3 की गणना करने के लिए, 2.6 x 3 से प्रारंभ करें।
    • उदाहरण 2: 410x 9 की गणना करने के लिए, 4.1x9 से शुरू करें।
  • स्लाईड नियम चरण 7 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    डी पैमाने पर सबसे छोटी संख्या ढूंढें, और उसके बाद सी पैमाने पर इसे स्लाइड करें। सी पैमाने स्लाइड इतना है कि "1" अब तक छोड़ दिया (बुलाया बाईं इंडेक्स) पर सीधे उस नंबर के साथ गठबंधन किया है पैमाने डी पर सबसे कम संख्या का पता लगाएं।
    • उदाहरण 1: सी पैमाने पर स्लाइड ताकि बाएं इंडेक्स डी स्केल के 2.6 के साथ जुड़ा हो।
    • उदाहरण 2: सी स्केल स्केल करें ताकि बाएं इंडेक्स 4.1 डी स्केल के साथ जुड़ा हो।
  • स्लाईड नियम चरण 8 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    धातु के कर्सर को सी पैमाने पर दूसरे नंबर पर स्लाइड करें। कर्सर पारदर्शी पूरे स्लाइड रूल के पार फिसलने वस्तु है। सी पैमाने कर्सर पैमाने डी यदि यह वहाँ ऊपर पर्ची नहीं कर सकते पर अपनी समस्या का जवाब को इंगित करेगा पर अपने गुणन समस्या के दूसरे नंबर के साथ कर्सर संरेखित, अगले कदम को देखते हैं।
    • उदाहरण 1: कर्सर को स्लाइड करें ताकि यह सी पैमाने पर 3 को इंगित करे। इस स्थिति में यह डी स्केल पर 7.8 या उससे बहुत निकट के बिंदु पर होना चाहिए। पालतू कदम पर जाएं
    • उदाहरण 2: स्लाइड नियम यह संभव नहीं है की सी अधिकांश में 9 पैमाने को इंगित करने के कर्सर स्लाइड करने के लिए प्रयास करें, या सूचक पैमाने डी के अंत के बाद हवा को इंगित करेंगे जानने के लिए अगले कदम देखें इसे कैसे ठीक करें
  • स्लाईड नियम चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    सही सूचकांक का उपयोग करें, यदि कर्सर उत्तर के ऊपर स्लाइड नहीं करता। कर्सर एक "पुल" स्लाइड रूल के केंद्र में से अवरुद्ध है, या अगर जवाब "नियम से बाहर" है, एक थोड़ा diferente.Deslize दृष्टिकोण escla सी अभ्यास ताकि "सही सामग्री", या 1 सही अंत में, गुणा समस्या का सबसे बड़ा कारक है। कर्सर को जहां दूसरे पहलू सी पैमाने पर है, उस पर स्लाइड करें और डी स्केल पर उत्तर पढ़ें।
    • उदाहरण 2: सीमा में स्लाइड सी ताकि चरम सही पर एक पैमाने 9 डी के साथ गठबंधन किया है सी पैमाने सूचक 3.68 और 3.7 के बीच डी पैमाने में ओर इशारा करते हुए किया जाना चाहिए पर 4.1 के लिए कर्सर स्लाइड , तो जवाब 3.69 के बारे में होना चाहिए।



  • स्लाईड नियम चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
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    सही दशमलव बिंदु खोजने के लिए पालतू जानवर का उपयोग करें। कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने जवाब गुणा करने की कोशिश हमेशा डी रेंज है, जो केवल 1 से 10 संख्या प्रदर्शित करता है आप जहां वास्तविक जवाब में दशमलव बिंदु डाल करने के लिए निर्धारित करने के लिए आकलन और मानसिक गणित का एक सा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी में पढ़ा जाएगा।
    • उदाहरण 1: हमारी मूल समस्या 260 x 0.3 थी, और शासक ने हमें 7.8 का उत्तर दिया। सुविधाजनक संख्या के लिए मूल समस्या को गोल करें और इसे अपने सिर में हल करें: 300 x 0.5 = 150. यह 780 या 7.8 से 78 के करीब है। तो जवाब है 78.
    • उदाहरण 2: हमारी मूल समस्या 410 x 9 थी, और हमने स्लाइड नियम में 3.6 9 का जवाब पढ़ा। मूल समस्या के रूप में 400 x 10 = 4000 अनुमानित करें। निकटतम हम दशमलव बिंदु को स्थानांतरित करने के लिए मिल सकता है 3,690, तो यह वास्तविक उत्तर होना चाहिए।
  • भाग 3
    वर्ग और क्यूब्स ढूँढना

    स्लाईड नियम चरण 11 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    चौराहे ढूंढने के लिए ए और डी का उपयोग करें I ये दो तराजू आमतौर पर ठीक होते हैं बस डी रेंज में एक मूल्य के लिए कर्सर ले जाने के लिए, और एक के मूल्य गुणा समस्या के रूप में अपने quadrado.Assim हो जाएगा, तुम अकेले दशमलव बिंदु की स्थिति का निर्धारण करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, 6.1 को हल करने के लिए2, डी स्केल पर कर्सर को 6.1 पर स्लाइड करें। ए में संबंधित मान लगभग 3.75 है।
    • अनुमान 6.12 6 x 6 = 36 के लिए। इस मान के करीब एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दशमलव बिंदु की स्थिति: 37.5.
    • ध्यान दें कि सटीक उत्तर 37.21 है। स्लाइड नियम 1% से भी कम समय तक याद किया, सबसे वास्तविक जीवन परिस्थितियों के लिए पर्याप्त सटीक।
  • स्लाईड नियम चरण 12 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    क्यूब्स ढूंढने के लिए डी और के स्केल का उपयोग करें आपने अभी देखा है कि ए स्केल, जो डी के पैमाने में डी है, आपको संख्याओं का वर्ग खोजने के लिए अनुमति देता है। इसी तरह, कश्मीर-विद्यालय, जो 1/3 पैमाने पर डी है, आपको संख्याओं के घन को खोजने की अनुमति देता है। बस कर्सर को डी में एक मान पर स्लाइड करें और परिणाम को K-scale में पढ़ें। दशमलव बिंदु को स्थानांतरित करने के लिए आकलन का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, 130 को हल करने के लिए3, डी स्केल पर कर्सर को 1.3 पर स्लाइड करें। K में संबंधित मान 2.2 है। 100 की तरह3 = 1 एक्स 106, और 2003 = 8 x 106, हम जानते हैं कि जवाब उनके बीच कहीं होना चाहिए। जवाब 10 होनी चाहिए6, या 2,200,000.
  • भाग 4
    स्क्वायर और क्यूबिक रूट्स ढूँढना

    स्लाईड नियम चरण 13 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    एक वर्गमूल खोजने से पहले संख्या को वैज्ञानिक संकेतन में परिवर्तित करें। हमेशा की तरह, शासक में केवल 1 से 10 के मूल्य होते हैं, इसलिए आपको अपने वर्गमूल को खोजने से पहले संख्याओं को वैज्ञानिक संकेतन में लिखना होगा।
    • उदाहरण 3: √ (390) को हल करने के लिए, √ के रूप में लिखें (3. 9 x 102)।
    • उदाहरण 4: √ (7100) को हल करने के लिए, √ के रूप में टाइप करें (7.1 x 103)।
  • स्लाईड नियम चरण 14 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    उपयोग करने के लिए स्केल के किन किन पक्ष का निर्धारण करें। एक संख्या का वर्गमूल ढूंढने के लिए, पहला कदम पैमाने ए पर उस नंबर पर कर्सर स्लाइड करने के लिए लेकिन, जैसा कि पैमाने छपा है दो बार है, तो आप जो एक primeiro.Para ऐसा करने के उपयोग करने का निर्णय किया है, इन का पालन करें नियम:
    • यदि आपके वैज्ञानिक संकेतन का एक्सपोनेंट भी है (जैसे कि 2 उदाहरण के लिए 3), एक पैमाने ("पहले दशक") के बाईं ओर का उपयोग करें
    • यदि आपके वैज्ञानिक संकेतन का एक्सपोनेंट अजीब है (जैसे 3 उदाहरण के लिए 4), एक पैमाने ("दूसरा दशक") के दाईं ओर का उपयोग करें।
  • स्लाईड नियम चरण 15 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    कर्सर को स्केल ए पर स्लाइड करें। अब के लिए 10 के एक्सपोनेंट को अनदेखा करते हुए, कर्सर को स्केल ए पर उस नंबर पर स्लाइड करें जिसके साथ यह छोड़ा गया था।
    • उदाहरण 3: खोजने के लिए √ (3. 9 x 102), बाएं हाथ के पैमाने पर कर्सर को 3.9 पर स्लाइड करें। (बाएं स्केल का उपयोग करें क्योंकि एक्सपोनेंट भी ऊपर वर्णित है।)
    • उदाहरण 4: √ को खोजने के लिए (7.1 x 103), सही स्केल में कर्सर को 7.1 पर स्लाइड करें। (सही पैमाने का प्रयोग करें क्योंकि एक्सपोनेंट अजीब है।)
  • स्लाईड नियम चरण 16 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    डी-स्केल से प्रतिक्रिया का निर्धारण करें डी में मूल्य पढ़ें जहां कर्सर इंगित कर रहा है। "X10 जोड़ेंn"इस मूल्य के लिए। गणना करने के लिए, 10 की मूल शक्ति ले, निकटतम संख्या में भी गोल करें और 2 से विभाजित करें।
    • उदाहरण 3: ए के साथ डी = 3. 9 में संबंधित मूल्य 1,975 है। वैज्ञानिक संकेतन में मूल संख्या 10 थी2. 2 पहले से ही हो चुका है, इसलिए 1 पाने के लिए 2 से विभाजित करें। अंतिम उत्तर 1,975 x 10 है1 = 19.75.
    • उदाहरण 4: ए के साथ डी में संबंधित मूल्य = 7.1 8.45 है। वैज्ञानिक संकेतन में मूल संख्या 10 थी3, फिर 3 से लेकर नजदीकी नंबर 2 तक, और उसके बाद 2 से विभाजित करके 1 मिलता है। अंतिम उत्तर 8.45 x 10 है1 = 84.5.
  • स्लाईड नियम चरण 17 का उपयोग शीर्षक चित्र
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    क्यूब जड़ों को खोजने के लिए स्केल पर समान प्रक्रिया का उपयोग करें। क्यूब जड़ों को खोजने की प्रक्रिया काफी समान है। सबसे महत्वपूर्ण कदम यह निर्धारित करना है कि उपयोग करने के लिए तीन कश्मीर स्केल कौन सा है। ऐसा करने के लिए, अपने नंबर के अंकों की संख्या 3 से विभाजित करें और बाकी को ढूंढें। यदि शेष 1 है, तो पहले पैमाने का उपयोग करें। यदि बाकी 2 है, तो दूसरे पैमाने का उपयोग करें। यदि यह 3 है, तो तीसरे पैमाने का उपयोग करें। (ऐसा करने का दूसरा तरीका यह है कि बार-बार पहले पैमाने से तीसरे तक गिनें, जब तक आप अपने उत्तर में अंकों की संख्या तक नहीं पहुंचते।)
    • उदाहरण 5: 74,000 के क्यूबिक रूट को खोजने के लिए, पहले अंकों की संख्या (5) की गणना करें, तीन से विभाजित करें, और शेष (1 शेष 2) खोजें। जैसा कि बाकी 2 है, दूसरा पैमाने का उपयोग करें (आप पैमाने पर 5 गुना 1-2-3-1-2.)
    • दूसरे पैमाने पर कर्सर को 7.4 पर स्लाइड करें। डी में संबंधित मान लगभग 4.2 है।
    • 10 की तरह3 74,000 से कम है, लेकिन 1003 74,000 से अधिक है, जवाब 10 और 100 के बीच होना चाहिए। दशमलव बिंदु को प्राप्त करने के लिए ले जाएं 42.
  • युक्तियाँ

    • ऐसे अन्य कार्य हैं जो आप अपने स्लाइड नियम में गणना कर सकते हैं, खासकर अगर इसमें "लॉग-लॉग" तराजू, त्रिकोणमिति के लिए तराजू, या अन्य विशेष तराजू हैं उनके साथ खेलते हैं या अधिक जानकारी के लिए पैमाने पर अगले पत्र के लिए इंटरनेट पर देखें।
    • आप माप की दो इकाइयों के बीच कनवर्ट करने के लिए गुणा पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 1 इंच = 2.54 सेमी के रूप में, समस्या "5 इंच में सेंटीमीटर परिवर्तित करें" को 5 x 2.54 गुणा समस्या के रूप में माना जा सकता है।
    • किसी शासक की सटीकता पर निर्भर करता है कि आप उस पर कितने अलग-अलग कैलिब्रेशन निशान देख सकते हैं। अब एक शासक, आप जितना अधिक सटीक हो सकते हैं

    चेतावनी

    • अपने स्लाइड नियम को गर्मी और नमी से दूर रखें। घुमा और सिकुड़ने से शासक गलत हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
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