IhsAdke.com

एक संगठित पेंट्री कैसे रखें

प्रत्येक रसोईघर का गुप्त दिल इसकी पेंट्री है। पेंट्री में संग्रहीत किया जाने वाला सब कुछ हम अपने भोजन के लिए आधार के रूप में उपयोग करते हैं, स्नैक्स के साथ और कभी-कभी पशु-फीड भी। हालांकि, एक खराब प्रबंधित पेंट्री हताशा, कचरे का एक बड़ा स्रोत हो सकता है और यह भी कीट को आकर्षित कर सकता है। आप अपने पेंट्री की देखभाल कर सकते हैं, इसलिए यह व्यावहारिक है और बहुत अधिक बर्बाद नहीं है। आरंभ करने के लिए चरण 1 पर जारी रखें।

चरणों

एक पैंट्री संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
आपके पास पहले से क्या है की सूची ले लो इस सूची में उत्पाद का प्रकार और आपके पास प्रत्येक आइटम की मात्रा शामिल होना चाहिए। यदि आप वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं, तो एक सूची लिखिए और भविष्य में संदर्भ के लिए उपयोग करें-पेंट्री के माध्यम से काम करते समय एक लैपटॉप, नोटबुक या आईपैड का उपयोग करके इसे टाइप करना आसान हो सकता है
  • एक पैंट्री संगठित चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुराने भोजन निकालें कुछ भी असफल से छुटकारा पाने के लिए इस इन्वेंट्री अवसर का लाभ उठाएं। इसके अलावा किसी भी चीज को भी फेंक दो जो आपको खाने का कोई इरादा नहीं है (उदाहरण के लिए, वह विदेशी वस्तु जो आपने खरीदी थी, क्योंकि यह एक विशेष कीमत थी, लेकिन इसके बारे में पता नहीं था कि इसके साथ क्या करना है)। अतिदेय भोजन के साथ, जबकि कई लोग अभी भी अच्छे हो सकते हैं, फिर भी यह एक जोखिम है। किसी चीज से छुटकारा पाएं जो कि लुप्त हो जाना शुरू हो सकता है या पतंग या कृमि खाने वालों से पीड़ित हो सकता है यह काफी आश्चर्यजनक है कि जो अच्छा लगने वाले खाद्य पदार्थ पहले से ही खराब हो चुके हैं, इसलिए बारीकी से जांच करें।
    • यदि भोजन अच्छी स्थिति में है और उसके शैल्फ जीवन के भीतर, इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दान कर सकते हैं जो इसका उपयोग कर सकते हैं
  • रखो एक पेंट्री संगठित चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    देखें कि आपका भोजन आपके अलमारियों पर कैसे संग्रहीत है। भ्रम और चीजों को खोजने में कठिनाई को कम करने के लिए, भोजन के साथ मिलकर समूह कैसे तैयार करना महत्वपूर्ण है। अक्सर ऐसी चाय या कॉफी, मसाले, सॉस और सबसे अधिक इस्तेमाल किया डिब्बाबंद रूप में खाद्य पदार्थ सबसे अधिक इस्तेमाल,, मध्य अलमारियों पर कब्जा के रूप में इस के लिए सबसे आसान पहुँच क्षेत्र है।
    • आम तौर पर, समूह अनाज, आटा, पास्ता, चावल और बीन्स को एक साथ मिलना सबसे अच्छा है।
    • इसलिए, सभी डिब्बाबंद और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ को इकट्ठा करने के लिए यह व्यावहारिक है।
    • या आप इसे समूह समूह के प्रकार के अनुसार सबसे अच्छा पा सकते हैं, जैसे कि एक समूह में डिब्बाबंद, लेकिन दूसरे में पास्ता सॉस आपके लिए सबसे अधिक सुविधाजनक है, इस फॉर्म को अलग रखें
  • एक पैंट्री संगठित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    छोटे अलमारियों में निवेश करें ये आपको जार और अन्य मसालों में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को ढेर करने की इजाजत देते हैं, अधिक स्थान बनाते हैं और यह देखना आसान बनाता है कि पेंट्री में सिर्फ एक नज़र है।
    • इस तरह के मसाले, डेसर्ट, त्वरित सूप और अन्य उत्पादों के रूप में पाउच, में खाना एक उपयोगिता कमरे में एक उपद्रव किया जा रहा अंत कर सकते हैं, क्योंकि वे अन्य खाद्य के पीछे स्लाइड कर सकते हैं और खड़े नहीं किया। यह सब बैग या, यदि संभव हो, एक बोतल में पाउच सामग्री की दुकान (जैसे एक टोकरी या के साथ या कवर के बिना एक खाने का डिब्बा के रूप में) एक कंटेनर में एक साथ रखा करने के लिए बेहतर है। यह मसालों के लिए अच्छी तरह से काम करता है और आप जार रीसायकल कर सकते हैं।
    • अपने बक्से से सफ़ल निकालने और उन्हें छोटे भंडारण कंटेनरों में संग्रहित करने पर विचार करें। अगर बॉक्स में खाना पकाने के निर्देश हैं, तो उन्हें काट लें और कंटेनर ढक्कन को आसानी से संदर्भ दें। इस तरह, अतिरिक्त बक्से को स्थान बचाने के लिए दूर फेंक दिया जा सकता है।
    • वस्तुओं को घूमने में सक्षम होने के लिए एक परिक्रामी पेंट्री ब्रैकेट का उपयोग करें। मसाले और जड़ी बूटियों, डिब्बे और मसालों के कंटेनरों के लिए यह आइटम बहुत अच्छा है। अधिकतर स्थान बनाने के लिए एक डबल स्टैंड की तलाश करें।
  • एक पैंट्री संगठित चरण 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पेंट्री में गर्मी-संवेदनशील खाद्य पदार्थ न छोड़ें। जब तक आपकी पेंट्री स्वाभाविक रूप से शांत है और लगातार, कुछ भी है कि प्रति संवेदनशील है वहाँ अंडे, चॉकलेट या मक्खन के रूप में गर्म करने के लिए, जब तक आप एक स्टायरोफोम बॉक्स या अन्य गर्मी प्रूफ कंटेनर की तरह कुछ है संग्रहीत के लिए एकत्र नहीं करते उन्हें। रेफ्रिजरेटर आम तौर पर कुछ खाद्य पदार्थों के लिए अवांछनीय है जिन्हें केवल एक ताजा वातावरण (विशेषकर चॉकलेट) की ज़रूरत है, लेकिन गर्म वातावरण में, यह सबसे अच्छा विकल्प है
  • पेंट्री संगठित चरण 6 नामक चित्र रखें
    6
    हर सप्ताह या तो अलमारियों और उत्पादों को धूल करके अपने पेंट्री को साफ रखें चूंकि पेंट्री के दरवाजे शायद ही कभी लहराते बंद हो जाते हैं, बहुत से धूल और अन्य मलबे भोजन में अपना रास्ता ढूंढ सकते हैं और उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं। इसके अलावा, सीजन, जड़ी-बूटियों, अनाज और खाद्य पदार्थों की सामान्य आवाज़ें अलमारियों पर अवशेषों के निशान छोड़ने लगती हैं। यह बुरा है अगर आप शेल्फ की तरह चीजें स्टोर करते हैं जहां पेपर बैग में उन्हें स्टोर करना सबसे अच्छा है। यह कीड़े के लिए एक आकर्षक भी है, इसलिए सब कुछ नियमित रूप से साफ करना सुनिश्चित करें
  • पेंट्री संगठित चरण 7 नामक चित्र रखें
    7
    निचली अलमारियों पर भारी उत्पाद लोड करें इससे उन्हें पकड़ने में आसान और चोट लगने की संभावना कम हो जाती है यदि वे गिरते हैं



  • एक पैंट्री संगठित चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    फर्श पर किसी भी भोजन को संग्रहीत करने से बचें फर्श पर फूड्स बहुत अधिक कठोर सफाई करते हैं और कीड़े या कीट उनके पीछे छिपा सकते हैं या भोजन को आसानी से आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक पैंट्री संगठित चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    कुछ मुहरबंद कंटेनरों में निवेश करें मुहरबंद कंटेनर खाद्य पदार्थों को संग्रहीत करने के लिए आदर्श होते हैं, जो पर्यावरण के सामने आने पर मर सकते हैं - उन्हें सील करने से रोट को रोकने में मदद मिलेगी। यह एक कीड़ा या अन्य कीटनाशकों को फैलाने से रोक सकता है। कई खाद्य पदार्थ, जैसे कि चावल, चीनी और आटा, भली भांति मुहरबंद प्लास्टिक के कंटेनरों में बेचे जाते हैं जिन्हें साफ किया जा सकता है और अन्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करने का पुन: उपयोग किया जा सकता है। धर्मार्थ की दुकानों में उन्हें सस्ते दूसरे हाथ भी बेचते हैं, जिसमें सामान्यतः महंगे उत्पादों जैसे ट्यूपरवेयर® भी शामिल होते हैं, लेकिन आपको हमेशा मिलान करने वाले कंटेनरों नहीं मिलते हैं
    • धीरे-धीरे सील कंटेनरों को जोड़ने जब भी वे बिक्री पर हैं। जब तक आप रोगी होते हैं तब तक उनका यह सबसे सुलभ तरीका है। इसके अलावा, एक आँख लोग हैं, जो आगे बढ़ रहे हैं के लिए बाहर रखने के लिए और ऑनलाइन-नीलामी में इन वस्तुओं की सूची आप लगभग कुछ भी नहीं के लिए भंडारण कंटेनर का पूरा सेट प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप भाग्यशाली हैं - बस मत भूलना धो करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से
  • पेंट्री संगठित चरण 10 नामक चित्र रखें
    10
    भोजन के सामान का उपयोग उस क्रम में करें जिसे आपने खरीदा था। यह भोजन कई वर्षों तक शेल्फ से पकड़ने से रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप क्या खा रहे हैं नया है
    • सुपरमार्केट इस विशेष रूप से डेयरी या प्रशीतित अनुभाग में अभ्यास करते हैं। सबसे पुराने स्टॉक आमतौर पर शेल्फ के सामने होता है, उनके पीछे सबसे ताज़ा भोजन होता है असुविधा वाले खरीदार अक्सर निकटतम उत्पाद को उठाते हैं और नतीजतन घरेलू भोजन लेते हैं जो लंबे समय तक नहीं रहेगा यह समाप्ति की तारीख की जांच करने और सबसे ताज़ी जीवन खरीदने की सिफारिश की जाती है, जिसमें सबसे लंबे समय का जीवन है - ऐसी स्मार्ट खरीद आपके खाद्य उत्पादों के जीवन को बढ़ाएगी।
  • पेंट्री संगठित चरण 11 में रखें
    11
    एक व्हाईटबोर्ड या चुंबकीय खरीदारी सूची को रोकें, जिसे आप पेंट्री के अंदर पुन: उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, जब आप खाना पकाने और किसी चीज़ की अंतिम वस्तु का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी मेमोरी में अभी भी ताज़ा होने के दौरान अधिक खरीद सकते हैं।
  • एक पैंट्री संगठित चरण 12 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    12
    उन सामग्रियों को वापस जगह में रखो जहां से उन्हें आपके लिए इस्तेमाल किया गया था। यदि आवश्यक हो, तो स्थान को चिह्नित करें, लेकिन जब तक आप वास्तव में विचलित नहीं होते हैं, यह थोड़ा अधिक हो सकता है। यदि आप तुरंत उपयोग के बाद सामग्री लौटने की इस आदत है संगठित रहने के लिए बहुत आसान है, और एक अच्छी तरह से प्रबंधित उपयोगिता, वापस अपने स्थान पर कुछ पाने के लिए आसान है क्योंकि अंतरिक्ष जहां मद जा अवरुद्ध नहीं कर रहा था चाहिए अन्य बातों के लिए
    • अपने घर में अन्य लोगों को सिखायें, जहां चीजें हैं, इसलिए जब वे खाना बनाना चाहते हैं, तो सभी के लिए उनकी आवश्यकता की खोज करना आसान होगा। उन्हें अपने स्थान पर सब कुछ वापस करने के लिए प्रोत्साहित करें - बस इसे एक अच्छी तरह से कामकाजी रसोई में भागीदारी का नियम बनाएं।
  • पेंट्री संगठित चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    देखो कि आप अपनी खरीदारी के साथ कैसे खाना बनाते हैं और इसे जोड़ते हैं। अगर आप कई चीज़ों को बनाते हैं, तो लागतों को बचाने और थोक अर्थव्यवस्था का लाभ उठाने के लिए बड़े हिस्से में आटा खरीदने के लिए समझ में आता है। वही चावल, पास्ता, सेम और अन्य फलियां पर लागू होता है। लक्ष्य, हालांकि, उन्हें स्क्रू कैप या रबड़ की सील कंटेनरों (या कोई सील कंटेनर) में ठीक से संग्रहीत करने के लिए है, इसलिए थोक खरीद करने से पहले कंटेनर को पैक करने का प्रयास करें इसके अलावा गोले, कप और अन्य बर्तन खरीदने या बनाने के लिए जो आपको भंडारण कंटेनर से अपने रसोईघर के काम के क्षेत्र में अवयवों को स्थानांतरित करने में मदद करेगी- आपको कहीं भी बहुत प्यारा आलू के कंटेनर को ले जाने में बहुत मज़ा नहीं है!
    • पदोन्नति पर गैर-नाशयोग्य भोजन एक अच्छा सौदा हो सकता है, जब तक कि यह एक वास्तविक पदोन्नति है, सिर्फ इसलिए नहीं कि खाद्य पदार्थ उनकी नियत तारीखों पर पहुंच रहे हैं। पास्ता सॉस को कभी-कभी कई जारों के लिए प्रचार के रूप में बेचा जाता है, और अगर ऐसा कुछ है जो आप उचित समय सीमा के भीतर उपयोग करेंगे, तो इन विशेषताओं का लाभ उठाना ठीक है। दूसरी ओर, यदि आप जानते हैं कि यह बहुत अधिक भोजन है, तो अपने घर में ज्यादा भोजन करने के बजाय इसे उपयोग करने के लिए किसी को छोड़ दें।
  • एक पैंट्री संगठित चरण 14 रखें शीर्षक वाला चित्र
    14
    हर महीने, अपने पेंट्री में जाओ और चेक करें जो कुछ भी अधिक है, या उसके पास थोड़ा शेल्फ जीवन बचा है, आप इसे एक सप्ताह के भीतर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, इसलिए यह व्यर्थ नहीं है। पुरानी कुछ भी फेंक दें और सुनिश्चित करें कि आप खाली पैक और पैक को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • भंडारण कंटेनरों का चयन करते समय, चौरस विकल्प अधिक से कम स्थान में राउंड वाले से अधिक स्टोर करेंगे। सभी कंटेनर भोजन के लिए सुरक्षित नहीं हैं, और कुछ लोग स्वाद या गंध के साथ भोजन छोड़ देंगे।
    • एक बार पेंट्री ऑर्डर के लिए, अलमारियों की एक छोटी सी सफाई के अतिरिक्त, इसमें थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होगी
    • यह आपके पेंट्री के क्रम में खाना बनाना आसान बनाता है क्योंकि आपको पता है कि आपके पास क्या है (इसलिए आप की तुलना में अधिक खरीदना समाप्त न करें), लेकिन आप यह भी जानते हैं कि चीजें कहाँ हैं और उनका उपयोग कैसे करना है।
    • जब भी संभव हो तो पेंट्री से बच्चों और पालतू जानवरों को बाहर रखें
    • आपको अपने पेंट्री को क्रम में रखने के लिए प्रेरित करने में सहायता करने के लिए, बाहर ले जाएं और उसके पास एक तस्वीर डालें। यह आइटम का उपयोग करने के बाद उन्हें बदलने के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में भी मदद करता है।

    आवश्यक सामग्री

    • भंडारण कंटेनर
    • पैंट्री स्विवल स्टैंड
    • शेल्फ़
    • कनस्तरों
    • कपड़ों की सफाई
    • खरीदारी सूची या चेकलिस्ट और बुकमार्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com