IhsAdke.com

चिमनी से मधुमक्खियों को कैसे निकालें

सबसे ज्यादा समस्याग्रस्त जंगली मधुमक्खी निकालने में से एक चिमनी में है अक्सर लोगों को यह नहीं पता है कि मधुमक्खियों को आग में निकालने का काम बेहद खतरनाक है। चूंकि कम तापमान पर मोम पिघलाता है, इसलिए यह द्रवीकरण और ज्वालामुखी होने की संभावना है। जब ऐसा होता है, तो स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है चूंकि मोम गर्म हो जाता है, यह फ़्लैश बिंदु तक पहुंच सकता है और आग में विस्फोट कर सकता है, जिससे चिमनी में आग लग सकती है जिससे आसानी से आपके जीवन और घर के लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है। इसके बजाय, जानें कि चिमनी से मधुमक्खियों को सुरक्षित और प्रभावी रूप से कैसे निकाल दें।

चरणों

इमेज शीर्षक से बीस फॉर अ अ चिमनी चरण 1
1
मधुमक्खियों और चिमनी के बारे में अधिक जानें समझ लें कि मधुमक्खियों थोड़ा प्रवाह, तो updraft दीवारों और चिमनी में पाया साथ स्थानों में हवा का प्रवाह और शायद ही कभी घोंसला से लाभ के पास अपने चिमनी मधुमक्खियों की वरीयताओं को बिल्कुल फिट बैठता है। यह भी समझें कि चिमनी में एक आंतरिक नाली और एक बाहरी दीवार होती है, और यह कि आम तौर पर उनके बीच अंतरिक्ष या गुहा होता है जो मधुमक्खियों के लिए एक आदर्श घर है।
  • 2
    निर्धारित करें कि मधुमक्खियां आपके चिमनी में प्रवेश क्यों कर रही हैं और क्यों यदि आप मधुमक्खियों के मुख्य प्रवेश द्वार के माध्यम से इस समस्या का सामना करते हैं तो आपको अधिक सफलता प्राप्त होगी। अपने घर के निर्माण के आधार पर, मधुमक्खियों के लिए प्रवेश की कुछ संभावनाएं हैं, इसलिए मधुमक्खियों को सावधानी से देखते हैं कि वे कहां प्रवेश कर रहे हैं।
    • सबसे पहले, चिमनी में नाली के छेद की जांच करें। चिमनी की बाहरी दीवार पर ईंटों में ड्रेनेज छेद होना चाहिए जो चिमनी गुहा में नमी बनाने की अनुमति देता है। ईंटों के नम पाठ्यक्रम के ठीक ऊपर, घुटने की ऊंचाई पर या नजदीक ओरिएंस के लिए देखो। जब तक घर जल निकासी खुलने या कीट बाधाओं है, मधुमक्खियों जल निकासी छेद के माध्यम से चिमनी की गुहा तक आसानी से पहुँचा है, और अक्सर आप पाएंगे कि इस जंगली मधुमक्खियों की कॉलोनी के मुख्य प्रवेश द्वार है।
      चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 2 बुलेट 1 निकालें
    • दूसरे, ध्यान से चिमनी के शीर्ष पर उद्घाटन का निरीक्षण करें कि क्या मधुमक्खियां आ रही हैं और जा रही हैं या नहीं। यदि मधुमक्खियों इस तरह से आते हैं, तो आमतौर पर चिमनी के ऊपर से लगभग 30 सेंटीमीटर नीचे दहन वर्गों की एक जोड़ी के बीच एक अपूर्ण मोर्टार के माध्यम से होता है
      चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 2 बुलेट 2 निकालें
    • तीसरा, कभी कभी कि चिमनी के बाहर निकलने के अनुबंध और इस मामले में, मधुमक्खियों अक्सर अपने घोंसले मुख्य चिमनी के इंटीरियर भर में, नीचे हो सकता है के बारे में 75-80 सेमी का निर्माण चिमनी के एक बर्तन है।
      चित्रा का शीर्षक बीस से एक चिमनी चरण 2 बुलेट 3 निकालें
  • 3
    पेशेवर मदद से मधुमक्खियों से छुटकारा पाएं आप मुख्य चिमनी (या गुहा) में पुराने कंघी निकालने की कोशिश नहीं करेंगे जब तक आप मधुमक्खियों से छुटकारा न दें। ऐसा करने का समझदार तरीका है कि किसी व्यक्ति को पेमेथ्रीन पाउडर को चिमनी पाइप में और गुहा में फेंकने के लिए कीटनाशक लाइसेंस प्राप्त करना।
    • चिमनी पाइप में आवेदन के लिए, पाउडर कैंब्रिज को दबाव में लागू करने की जरूरत नहीं है। पाइप पर एक पूर्ण गिलास पाउडर छिड़कने से पहले ही काम कर रहा है।
      इमेज शीर्षक से बीस फॉर अ चिमनी चरण 3 बुलेट 1
    • हालांकि, यदि मधुमक्खियां चिमनी के किनारे पर नाली के छेद में प्रवेश करती हैं, तो प्रत्येक पाउडर के माध्यम से एक ही पाउडर को गुहा में उड़ाया जाना चाहिए।
      चित्र से मधुमक्खियों को एक चिमनी चरण 3 बुलेट 2 निकालें
    • आम तौर पर यह केवल पेमेथ्रीन पाउडर के लिए चार या पांच मिनट का समय लेता है और इससे मधुमक्खियों का गुहा साफ होता है। हालांकि, एक घंटे या दो के लिए क्षेत्र के आसपास मधुमक्खियों हो जाएगा
      चित्र शीर्षक से बीस से एक चिमनी चरण 3 बुलेट 3 निकालें
  • 4



    आग से आग लगने से बचें! यदि आपकी चिमनी में एक धीमी जलती हुई धातु पाइप है, हीटर में आग को हल्का मत करो. चिमनी के नीचे पिघला हुआ मोम एक मशाल की तरह आग पकड़ सकता है यह आपके पूरे घर को नष्ट कर सकता है
    • इस मामले में, मधुमक्खियों का विनाश करने के लिए पेमेमिथ्रीन पाउडर का उपयोग करें।
      चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 4 बुलेट 1 निकालें
    • एक बार मधुमक्खी पूरी तरह से समाप्त हो जाती हैं, आपको शायद इसे सही ढंग से साफ करने के लिए चिमनी के अंदर से निकालना होगा
      चित्र शीर्षक से बीस से चिमनी चरण 4 बुलेट 2 निकालें
  • 5
    मधुमक्खियों को बदलते हवा के माध्यम से लौटने से रोकें भले ही आप क्या करते हैं, उस क्षेत्र के वायु प्रवाह को बढ़ाएं जहां मधुमक्खियां जी रही थीं। यह एक नए infestation को हतोत्साहित करेगा, लेकिन अन्य कॉलोनियों शेष शहद तक पहुँचने से नहीं रोकेंगे।
    • अगर चिमनी के ऊपर एक कंक्रीट कवर से पहले ही कवर किया गया है, तो थोड़ा ढक्कन बढ़ाकर बेहतर हो सकता है ताकि मधुमक्खियों को महसूस हो सके कि गुहा अब प्रतिकारक है।
      चित्र शीर्षक से बीस से एक चिमनी कदम 5 बूलेट 1
    • तार जाल के साथ चिमनी के शीर्ष पर मुहर लगाने का प्रयास न करें। मधुमक्खियों कभी वे एक रास्ता खोज लेंगे और उन्मत्त होने पर उन्हें महसूस होगा कि वे फंस गए हैं।
      चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 5 बुलेट 2 निकालें
  • चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 6 निकालें
    6
    शहद निकालें अन्य कॉलोनियों द्वारा "सफाई" की गतिविधि आगे बढ़ें। यह चिमनी से शहद हटाने का सबसे आसान तरीका है जब शहद हटा दिया गया है, शेष मोम सूख जाएगा, जिससे यह बेहोश कागज की तरह दिखाई देगा।
  • चित्रा शीर्षक से मधुमक्खियों से एक चिमनी चरण 7 निकालें
    7
    शेष मोम निकालें अन्य कालोनियों द्वारा किए गए किसी भी "सफाई" के बाद, शेष मोम से छुटकारा पाने के लिए एक लंबे समय तक संभाल के अंत में एक लंबी हुक या स्पैटुला का उपयोग करें। जितना संभव हो, यह सुनिश्चित करें कि सभी अवशेषों के बचे हुए हटाए गए हैं
  • युक्तियाँ

    • आपकी नगर परिषद, कृषि विभाग या कीट नियंत्रण रसायनों के आपूर्तिकर्ता मधुमक्खी हटाने में अनुभव वाले पेस्ट नियंत्रकों की सिफारिश करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • मधुमक्खियों के साथ अनुभव वाले स्थानीय कीट नियंत्रक को किराए पर लें। इसे लेने से पहले पिछले मधुमक्खी अनुभव के बारे में पूछें

    चेतावनी

    • सभी कीट नियंत्रकों को मधुमक्खियों के साथ काम करने के बारे में ज्ञान नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com