IhsAdke.com

एक प्रारंभ संधारित्र की जांच कैसे करें

घरेलू उपकरणों और हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग उपकरण में शुरू कैपेसिटर सामान्य हैं। यदि आपका इंजन वाशिंग मशीन

एक तेज शोर का उत्सर्जन करता है, लेकिन प्रारंभ नहीं करता है, प्रारंभिक संधारित्र की स्थिति की जांच करें। आप एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या यह पूरी तरह से निष्क्रिय है या फिर वहां कुछ ऊर्जा शेष है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

प्रारंभिक संधारित्र चरण 1 की जांच करें
1
स्टार्टर संधारित्र निकालें एक संधारित्र का निर्वहन करने के लिए सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक तरीका है संधारित्र टर्मिनलों के लिए एक कम शक्ति दीपक 120V (लगभग 20W) के टर्मिनलों संलग्न करने के लिए है। इससे सुरक्षित रूप से बिजली जमा हो जाएगी जो अभी भी संग्रहीत हो सकती है।
  • संधारित्र को छुट्टी न होने तक एक-दूसरे को जोड़ने से टर्मिनलों को शॉर्ट-सर्किट न करने के लिए सावधान रहें। ऐसा करने से गंभीर शारीरिक चोट हो सकती है या मृत्यु भी हो सकती है। जारी रखने से पहले संधारित्र उतारने पर अत्यधिक सावधानी बरतें।
  • आरंभिक संधारित्र चरण 2 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समान या तरल पदार्थ के लिए संधारित्र की जांच करें ऐसे संवेदक में संवेदक के कुछ हल्के सूजन होते हैं, जैसे कि यह विस्तार कर रहा था, प्रकट करता है कि यह निष्क्रिय हो सकता है। इसी तरह, संधारित्र के शीर्ष पर दिखाई देने वाले किसी भी गहरे तरल पदार्थ की जांच करें और देखें।
    • यदि आप इन संकेतों में से कोई भी ध्यान नहीं देते हैं, तो यह अभी भी एक वाल्टमीटर के साथ एक जांच करने का एक अच्छा विचार है, जिसमें केवल कुछ सेकंड लग सकते हैं
  • आरंभिक संधारित्र चरण 3 की जांच करें शीर्षक वाले चित्र
    3



    एक वाल्टमीटर का उपयोग करें अलंकारिक या डिजिटल. दो कार्यों को मूल रूप से उसी तरीके से, दोनों प्रक्रिया के लिए उपयुक्त हैं। मल्टीमीटर या वाल्टमीटर 1000 ऑम में सेट करें और परीक्षण शुरू करें।
  • आरंभिक संधारित्र चरण 4 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ओम मापने की सुराग के साथ दो टर्मिनलों को स्पर्श करें बुनियादी जांच में परीक्षण को स्पर्श करना शामिल है, उनकी प्रतिक्रियाओं की तुलना करते हुए, दो बार ली जाती है। परीक्षण को टच टर्मिनल की ओर ले जाता है, और फिर उन्हें रिवर्स करें।
    • वाल्टमीटर पर सुई 0 ओम पहुँचना चाहिए और उसके बाद फिर एक एनालॉग मॉडल में अनंतता तक - जब भी आप तारों रिवर्स एक डिजिटल मॉडल पर, स्क्रीन एक खुला लाइन प्रदर्शित करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, अपने संधारित्र काम कर रहा है और उन समस्याओं को कहीं और कर रहे हैं। यदि कोई अंतर नहीं है, तो संधारित्र निष्क्रिय है।
  • आरंभिक संधारित्र चरण 5 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    संधारित्र काम कर रहा है तो समाई की जांच करें यदि आपके पास मल्टीमीटर है, तो आप त्वरित जांच करने के लिए कैपेसिटेंस सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं। अगर संधारित्र में सूचीबद्ध संख्या बहुत करीब है, तो इसका संचालन अच्छी स्थिति में है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपने कोई भी परीक्षण करने से पहले स्टार्टर संधारित्र से बिजली छोड़ी है। ऐसा करने के लिए, एक अछूता केबल के साथ एक धातु ऑब्जेक्ट उठाएं, जैसे कि पेचकश। जबकि पृथक अंत धारण करते समय, संधारित्र के संपर्क बिंदुओं के माध्यम से धातु के हिस्से की स्थिति को रखने के लिए, इस तरह इसे कुछ सेकंड के लिए रखते हुए। यह संधारित्र को निर्वहन करेगा ताकि बिजली के झटके के जोखिम के बिना उसे संभाला जा सके।

    चेतावनी

    • शुरू कैपेसिटर बिजली की दुकान है, इसलिए उन्हें निर्वहन महत्वपूर्ण है। संधारित्र जितना अधिक होगा, उतना ही बड़ा माइक्रोफ़ारड संख्या, अधिक बिजली या ऊर्जा जमा होती है। इस तरह, संग्रहीत ऊर्जा की अधिक मात्रा, दुर्घटनाओं की वजह से अधिक गंभीर जला।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com