IhsAdke.com

इलेक्ट्रिक मोटर की जांच कैसे करें

जब इंजन विफल हो जाता है, तो यह समझना अक्सर मुश्किल होता है कि इसे देखकर इसी तरह, भंडारण में रखी एक मोटर, उसके शारीरिक स्वरूप की परवाह किए बिना काम नहीं कर सकता या हो सकता है। एक त्वरित जांच एक साधारण ओम मीटर के साथ किया जा सकता है, लेकिन इसमें वास्तव में उपयोग करने से पहले इकट्ठा और वजन करने के लिए बहुत अधिक जानकारी है

चरणों

भाग 1
इंजन बाहरी जाँच कर रहा है

एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 1 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
1
इंजन के बाहर की जाँच करें यदि मोटर में निम्नलिखित समस्याओं का कोई भी बाहर नहीं है, तो वे समस्याएं हो सकती हैं जो पिछले अधिभार, दुरुपयोग या दोनों के कारण अपने जीवन को कम करती हैं। के लिए खोजें:
  • छेद या टूटे बढ़ते पैर
  • इंजन के बीच में अंधेरे रंग (संकेत गर्मी)
  • गंदगी और अन्य विदेशी पदार्थों के साक्ष्य आवास में उद्घाटन के माध्यम से मोटर विंडिंग में खींचा गए हैं
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 2 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंजन नेमप्लेट की जांच करें नाम पटल धातु या अन्य टिकाऊ चिह्नों या लेबल्स होते हैं जिन्हें इंजन आवास के बाहर रिव्टेड या संलग्न किया जाता है स्टेटर हाउसिंग. इंजन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लेबल पर है- इसके बिना, किसी कार्य के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करना मुश्किल होगा। अधिकांश इंजनों पर मिली विशिष्ट जानकारी में शामिल हैं (लेकिन इसमें सीमित नहीं है):
    • निर्माता का नाम - इंजन का निर्माण करने वाले कंपनी का नाम
    • मॉडल और सीरियल नंबर - आपके विशेष इंजन की पहचान करने वाली जानकारी
    • आरपीएम - क्रांतिकारी संख्या रोटर एक मिनट में बनाता है
    • पावर हॉर्स - यह कितना काम कर सकता है
    • वायरिंग आरेख - विभिन्न वोल्टेज, गति और रोटेशन के निर्देशों से कैसे जुड़ें
    • वोल्टेज - वोल्टेज और चरण आवश्यकताओं
    • वर्तमान - अम्पेरेज आवश्यकताएं
    • आवास शैली - शारीरिक आयाम और बढ़ते मानक
    • प्रकार - यह बताता है कि आवास खुले, ड्रिप-प्रूफ, बंद हो गया आत्म-हवादार, आदि।
  • भाग 2
    असर निरीक्षण

    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 3 की जांच करें
    1
    मोटर बीयरिंग की जाँच करना शुरू करें कई विद्युत मोटर विफलताओं असर विफलताओं के कारण होता है. बीयरिंग्स शाफ्ट या रोटर को आवास में स्वतंत्र रूप से और आसानी से घुमाने की अनुमति देते हैं। वे इंजन के दोनों सिरों पर स्थित हैं, जिन्हें कभी-कभी कहा जाता है शरीर या असर प्लेट.
    • बियरिंग्स के कई प्रकार के इस्तेमाल होते हैं दो लोकप्रिय ब्रांड पीतल बीयरिंग और स्टील बॉल बेयरिंग हैं। कई स्नेहन के सामान हैं, जबकि अन्य स्थायी रूप से ल्यूब्रिकेट किए जाते हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 4 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    असर चेक करें बीयरिंगों की त्वरित जांच करने के लिए, मोटर को एक ठोस सतह पर रखें और उसके ऊपर एक हाथ रखें, शाफ्ट / नॉटोर को दूसरी तरफ बारी करें। रोटेटिंग रोटर की घर्षण, स्क्रैपिंग या असमानता के किसी भी संकेत को ध्यान से देखें, महसूस करें और सुनें। रोटर को मौन में घुमाएंगे, स्वतंत्र रूप से और समान रूप से।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 5 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    फिर घर में शाफ्ट को खींच कर पुश करें। अंदर और बाहर एक छोटा सा आंदोलन (ज्यादातर घरेलू आंशिक प्रकार कम से कम 1/8 के बारे में होना चाहिए ") की अनुमति दी है, लेकिन ध्यान से करने के लिए" जब बीयरिंग चल कुछ भी नहीं ", बेहतर है। एक मोटर कि समस्या है होगा बीयरिंगों को ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर देगा और, संभावित रूप से, विनाशकारी रूप से असफल हो जायेगा
  • भाग 3
    घुमावदार चेक

    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 6 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    1



    फ्रेम में शॉर्ट सर्किट के लिए विंडिंग की जांच करें शॉर्ट-सर्किट घुमाव वाले अधिकांश उपकरण मोटर्स काम नहीं करेंगे और शायद फ्यूज को जलाएंगे या सर्किट ब्रेकर को तुरन्त बंद कर देंगे (600 वोल्ट सिस्टम "आधारित" नहीं हैं, इसलिए शॉर्ट सर्किट घुमाव के साथ 600 वोल्ट मोटर और फ्यूज या सर्किट ब्रेकर को बंद न करें)।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 7 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रतिरोध मान को देखने के लिए एक ओम मीटर का उपयोग करें। परीक्षण करने के लिए सेट एक ओममीटर के साथ प्रतिरोध या ओमएस, उचित कुर्सियां, आम सॉकेट्स और ओहम का परीक्षण करें (यदि आवश्यक हो तो मीटर संचालन पुस्तिका देखें)। सबसे बड़ा पैमाने (आर X 1000 या समान) चुनें और एक दूसरे के खिलाफ दोनों जांचों को टैप करके मीटर को साफ़ करें। सुई को 0 से समायोजित करें, यदि संभव हो तो। एक ग्राउंडिंग स्क्रू (अक्सर हेक्स हेड और हरे रंग) या आवरण के किसी भी धातु का हिस्सा लगाएँ (धातु के साथ अच्छे संपर्क बनाने के लिए आवश्यक रंग तले करें) और इस बिंदु पर एक जांच जांचें और प्रत्येक मोटर पर एक दूसरे, एक समय में एक होता है। आदर्श रूप से, मीटर को उच्च प्रतिरोध संकेत के करीब जाना चाहिए।
    • यह एक उचित राशि को स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन मीटर चाहिए लाखों ओम (या "मेगोहम्स") में हमेशा प्रतिरोध मान दर्शाता है। कुछ मामलों में, कई सौ हजार ओम (500,000 या अधिक) के रूप में कम मूल्यों * * स्वीकार्य हो सकते हैं, लेकिन एक बड़ी संख्या अधिक वांछनीय है।
    • कई डिजिटल मीटर शून्य की क्षमता प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए यदि आपका डिजिटल है तो इस चरण को छोड़ दें
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 8 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जाँच करें कि हवाएं नहीं हैं खुला या जला दिया. कई एकल चरण, एक चरण, 3-चरण मोटर्स (क्रमशः घरेलू और औद्योगिक उपकरणों में उपयोग किया जाता है) को केवल ओम मीटर से लेकर सबसे कम उपलब्ध (आरएक्स 1) मीटर तक की सीमा को बदलकर, मीटर को रीसेट कर सकते हैं और माप सकते हैं। मोटर लीड के बीच प्रतिरोध इस स्थिति में, मोटर वायर्डिंग आरेख को देखें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मीटर प्रत्येक घुमाव में माप रहा है।
    • ओम में बहुत कम प्रतिरोध मान देखने की अपेक्षा करें। कम या एकल अंक प्रतिरोध मानों की उम्मीद है। इससे बड़ा मूल्य एक संभावित समस्या का संकेत देता है और महत्वपूर्ण रूप से अधिक मूल्यों से संकेत मिलता है कि घुमावने से खोलना बंद हो गया है। उच्च प्रतिरोध के साथ एक इंजन काम नहीं करेगा - या गति नियंत्रण से नहीं (जैसा कि मामला होता है जब ऑपरेशन के दौरान 3-चरण घुमावदार मोटर खुलता है)।
  • भाग 4
    अन्य संभावित समस्याएं सुलझाना

    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 9 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अगर सुसज्जित हो तो कुछ मोटर्स को शुरू करने या चलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले संधारित्र के प्रारंभ और संचालन की जांच करें। अधिकांश कैपेसिटर्स मोटर के बाहर धातु कवर से क्षति से सुरक्षित हैं। निरीक्षण और परीक्षण के लिए संधारित्र तक पहुंचने के लिए कवर को हटाया जाना चाहिए। एक दृश्य निरीक्षण कंटेनर में तेल रिसाव, प्रोट्रूशियंस, या किसी भी छेद को इंगित कर सकता है - सभी संभावित समस्याएं हैं
    • एक संधारित्र की विद्युत जांच ओहम मीटर के साथ किया जा सकता है। संधारित्र टर्मिनलों पर परीक्षण की जांच करके, प्रतिरोध को कम शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे वृद्धि करना चाहिए क्योंकि मीटर की बैटरी द्वारा दी जाने वाली छोटी वोल्टेज संधारित्र से चार्ज करेगी। यदि आप कम रहते हैं या चढ़ाई नहीं करते हैं, तो संभवत: एक समस्या है और इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है इस परीक्षण को फिर से प्रयास करने से पहले संधारित्र को 10 मिनट या इससे अधिक समय के लिए डिस्चार्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 10 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंजन के पीछे के आवरण की जांच करें। कुछ मोटर्स में विशिष्ट आरपीएम पर सर्किट के अंदर और बाहर संधारित्र या अन्य विंडिंग को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले केन्द्रापसारक स्विच होते हैं। जाँच करें कि स्विच संपर्कों को वेल्डेड बंद नहीं किया गया है या गंदगी और तेल से दूषित किया गया है, जो एक अच्छा कनेक्शन को रोक सकता है। एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करके देखें कि स्विच तंत्र और किसी भी वसंत को स्वतंत्र रूप से संचालित किया जा सकता है या नहीं।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 11 की जांच करें
    3
    कूलर की जांच करें एक "एमएफएवी" मोटर "स्वयं-वायुकृत बंद" प्रकार है प्रशंसक ब्लेड इंजन के पीछे के धातु गार्ड के पीछे हैं। सुनिश्चित करें कि वे शाफ्ट से सुरक्षित रूप से संलग्न हैं और गंदगी और अन्य मलबे से भरा नहीं है। रियर मेटल गार्ड के उद्घाटन के लिए पूर्ण और नि: शुल्क वायु आंदोलन की आवश्यकता होती है, अन्यथा इंजन ज़्यादा गरम करेगा और आखिरकार काम करना बंद कर देगा।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 12 की जांच करें
    4
    उन परिस्थितियों के लिए सही इंजन चुनें, जिसमें यह काम करेगा। जांच लें कि ड्रिप प्रूफ मोटर्स प्रत्यक्ष पानी या नमी के संपर्क में हैं और खुले मोटर्स किसी भी पानी या नमी के संपर्क में नहीं हैं।
    • ड्रिप प्रूफ मोटर्स नम या गीले स्थानों में स्थापित किया जा सकता के रूप में ऐसी है कि पानी (और अन्य तरल पदार्थ) गुरुत्वाकर्षण के कारण प्रवेश नहीं कर सकते या पानी वर्तमान (या अन्य तरल) के अधीन नहीं हैं स्थापित कर रहे हैं उसे को संबोधित या इसमें
    • खुले इंजन हैं, जैसा कि नाम का अर्थ है, पूरी तरह से खुला है। मोटर की छोर में बड़े खुले होते हैं और स्टेटर वाइंडिंग दृश्यमान होते हैं। इन मोटर्सों को इन उद्घाटनों को अवरुद्ध या प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए और गीला, गंदे या धूल क्षेत्रों में स्थापित नहीं होना चाहिए।
    • दूसरी तरफ, एमएफएवी इंजन, उपर्युक्त सभी क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जब तक कि इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से डिजाइन नहीं किया गया हो, तब तक डूब नहीं होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह एक इंजन की विंडिंग के लिए एक ही समय में "खुली" और "छोटी" दोनों के लिए असामान्य नहीं है। पहली नज़र में, यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह नहीं है। एक उदाहरण एक बिजली के एक विदेशी वस्तु गिर जाता है कि कि चुंबकीय इंजन या अत्यधिक वोल्टेज कि सचमुच में घुमावदार "विस्फोट" एक तार कर सकते हैं या पिघल की ओर आकर्षित है की वजह से गलती से एक "खुला" सर्किट हो सकता है। यह एक टूटे हुए पथ - या "खुले सर्किट" में परिणाम है। अगर खुला बिंदु में तार के दोनों सिरों - या मोटर फ्रेम या इसके बारे में अन्य निश्चित हिस्सा के साथ संपर्क में पिघला हुआ तांबे के तार का एक हिस्सा - एक "शॉर्ट सर्किट" का परिणाम है। यह अक्सर नहीं है - लेकिन यह करता है।
    • की एक सूची त्वरित संदर्भ राष्ट्रीय विद्युत विनिर्माण संघ (एनईएमए) के सभी आयामी मोटर्स से परामर्श किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com