IhsAdke.com

एक सरल एएम रेडियो कैसे बनाएं

रेडियो स्टेशनों को मध्यम तरंग बैंड पर प्रसारित किया जाता है और हमारे चारों तरफ हवा में संकेत भेजते हैं। एएम रेडियो तरंगों को लेने के लिए, आपको केवल कुछ सरल वस्तुओं की आवश्यकता है: इलेक्ट्रॉनिक घटक, तार, एक पेपर ट्यूब और स्पीकर बढ़ते आसान है और वेल्डिंग की आवश्यकता नहीं है यह रेडियो किसी स्टेशन के 50 किमी के भीतर सिग्नल उठा सकता है।

चरणों

भाग 1
सामग्री इकट्ठा

एक सरल एएम रेडियो चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
ऐन्टेना बनाएं यह होम रेडियो के सबसे मूलभूत भागों में से एक है: आपको केवल तार का एक लंबा टुकड़ा और एक छोटा सिलेंडर चाहिए आदर्श 15 मीटर लंबा तार का उपयोग करना है, लेकिन यदि आपके पास दोनों नहीं हैं, तो आप 4.5 या 6 मीटर का उपयोग कर सकते हैं। एक छोटा व्यास वायर्ड तार का प्रयोग करें, जैसे 0.81 मिमी या 0.64 मिमी।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कुंडल बनाएं इस रेडियो सर्किट में, आपको एक सरल प्रारंभ करनेवाला बनाने की आवश्यकता होगी। ये टुकड़े एक चुंबकीय क्षेत्र के रूप में ऊर्जा संग्रहीत करते हैं, हालांकि विशिष्ट व्यवहार और विवरण थोड़ा मुश्किल है। आप एक छोटी सी सिलेंडर के आसपास अपने लपेटन तार बना सकते हैं
    • एक छोटा सिलेंडर खोजें आप एक कांच की बोतल, एक कार्डबोर्ड ट्यूब या किसी अन्य सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको घर के आसपास मिलते हैं। बस धातु का उपयोग न करें क्योंकि यह बिजली का संचालन करेगा और संकेत के साथ हस्तक्षेप करेगा। ऑब्जेक्ट 5 से 7.5 सेमी व्यास के लिए देखो।
    • इस बिंदु पर 12.5 सेंटीमीटर मापें और सिलेंडर में तार टेप करें। आप अपने हाथ में बिजली या अन्य टेप का उपयोग कर सकते हैं सिलेंडर के चारों ओर धीरे धीरे तार रोल करना शुरू करें, अंतराल को छोड़ने से बचने के लिए सर्पिल से जुड़ें।
    • जब तक पूरी ड्रम तार में लपेटा नहीं जाता तब तक रोलिंग जारी रखें। टिप को गोंद और एक और 12.5 सेमी उपाय। इस बिंदु पर तार कट करें। अब आपके पास एक पूर्ण लुढ़का सिलेंडर होगा, प्रत्येक पक्ष 12.5 सेमी ओवरलैप करना होगा।
  • 3
    एक चर ट्यूनिंग संधारित्र खरीदें ये कैपेसिटर्स रेडियो के लिए अनुनाद आवृत्ति निर्धारित करते हैं, अर्थात, आप मध्यम लहर बैंड के कुछ प्रतिध्वनिओं में धुन करने की अनुमति देते हैं। वे बहुत महंगे नहीं हैं, खासकर अगर वे ऑनलाइन खरीदे जाते हैं आप उन्हें स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर भी ढूंढ सकते हैं।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैपेसिटर और एक रोकनेवाला प्राप्त करें ये छोटे विद्युत घटक हैं जो अलग-अलग तरीकों से बिजली के प्रवाह को प्रभावित करते हैं। समाई फार्ड्स (एफ) में मापा जाता है, जबकि प्रतिरोध ओम (ओ) में मापा जाता है। इन उपायों से आपको यह पता करने में मदद मिलती है कि किस प्रकार के कैपेसिटर और प्रतिरोधी खरीदने के लिए हैं
    • 33 पीएफ (पिकोफाड़) के एक संधारित्र, 10 एनएफ़ (नैनोफाड) में से एक, और 22 यूएफ (माइक्रोफ्राड) के एक इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर खरीदें। वे कई आभासी और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर से बहुत सस्ती कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं, केवल पैनी लागत
    • एक 1 megohm रोकनेवाला खरीदें। याद रखें कि इस उपाय को "1.0 एम ओम" के रूप में संक्षिप्त किया जा सकता है। बस संधारित्र के मामले में, ऑनलाइन खरीदें या एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में देखें।
    • हमेशा अतिरिक्त घटक खरीदें ये टुकड़े बहुत छोटे और सस्ता हैं, इसलिए उनके लिए समय-समय पर दोषपूर्ण होना असामान्य नहीं है।
  • एक सरल AM रेडियो चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक amp प्राप्त करें यह रेडियो तरंगों से उठाए गए छोटे संकेतों को बढ़ाने में मदद करता है ताकि आप उन्हें सुन सकें। इस रेडियो के लिए, हम एक सेशन amp या सेशन amp नामक कुछ का उपयोग करेंगे। यह आठ दांतों वाला एक छोटा एकीकृत परिपथ है, कुछ मकड़ी जैसा है
    • एक सामान्य प्रयोजन सेशन amp देखें ये टुकड़े भी काफी सस्ते हैं।
  • 6
    स्पीकर खोजें या खरीदें यह एप amp द्वारा प्रवर्धित वोल्टेज प्राप्त करता है और इसे ध्वनि तरंगों में बदलता है जिसे हम सुन सकते हैं। वोल्टेज एक चुंबक चालित करता है, जो बदले में एक शंकु चलाता है जो ध्वनि तरंगों का उत्पादन करता है। यदि आपके पास घर पर एक स्पीकर है, तो इसका इस्तेमाल करें अन्यथा, किसी भी छोटे-छोटे स्पीकर की तलाश करें, न कि एक हेड फोन्स जैक का उपयोग करता है
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक परीक्षण प्लेट खरीदें यह आपको बिना सोल्डर के एक नकली सर्किट बनाने की अनुमति देता है इस प्रकार के बोर्ड में कई लाइनें और छेद होते हैं, और इसमें बिजली के कनेक्शन केवल आसन्न छेद में घटकों के तारों को रखकर ही बनाया जा सकता है। टेस्ट कार्ड इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए एक सस्ता निवेश है क्योंकि उनका उपयोग करना आसान है और नए सर्किट बनाने के लिए कई बार बदल सकते हैं। ऑनलाइन या किसी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर देखें जहां उन्हें कम कीमत के लिए बेचा जाता है।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    खरीदें काले और लाल लपेटा तार। आपको ऑक्सिलरीज में कनवर्ट करने के लिए कुछ अलग-अलग दो-रंग के तार की आवश्यकता होगी, और इन्हें अपने पावर स्रोत के अंत तक संलग्न करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक रंग के बारे में 25 से 40 सेमी की खरीद करें।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    9 वोल्ट की बैटरी लें इस विशेष परिपथ को चलाने के लिए 9 वोल्ट बिजली की आवश्यकता है। इस वोल्टेज का कोई भी बैटरी होगा। नकारात्मक ध्रुव (फ्लैट) पर एक 12.5 सेमी (12.5 सेंटीमीटर) तार गोंद करें, और इन्सुलेशन टेप का उपयोग करके सकारात्मक (उच्च) ध्रुव पर 12.5 सेमी तार।
    • लेपित तार के दो 12.5 सेमी टुकड़े काटें। उन्हें बैटरी के प्रत्येक ध्रुव पर एक और फिर सर्किट बोर्ड पर लगाया जाएगा।
    • वायर स्ट्रिपर्स या तेज चाकू का उपयोग करके, तारों के प्रत्येक छोर से कोटिंग का 1 से 2 मिमी काटा।
    • इन्सुलेशन टेप का इस्तेमाल करते हुए बैटरी की पॉजिटिव (उच्च) ध्रुव को उजागर होने वाली छोर में से एक। बैटरी के नकारात्मक (फ्लैट) ध्रुव पर अन्य तार को गोंद करें, फिर से बिजली टेप का उपयोग करें।
  • भाग 2
    रेडियो की सवारी

    एक सरल एएम रेडियो चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्थिति परीक्षण प्लेट इसे टेबल पर रखें ताकि आपके पास इसका लंबा हिस्सा हो रहा हो, और छोटे पक्ष बाहर हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा पक्ष शीर्ष पर है, क्योंकि बोर्ड के दो चेहरे उसी तरह काम करते हैं। कनेक्टिविटी छोटे स्तंभों पर नहीं बल्कि लंबी लाइनों के आधार पर घटकों को रखकर प्राप्त की जाती है।
    • केवल अपवाद बोर्ड की ऊपरी और निचले हिस्से से जुड़ी लंबी लाइन हैं- उनमें से, कनेक्शन बाएं से दायां है, ऊपर से नीचे तक नहीं।
  • 2
    बोर्ड पर सेशन amp रखो अधिकांश परीक्षण प्लेटें के पास एक लंबा चैनल है जो बीच में से होकर दो भागों में प्लेट को अलग करता है। सेशन एप सेट करें ताकि चार दांत चैनल के एक तरफ हो और चार-दूसरे को ऊपरी छमाही में और चार नीचे के आधे हिस्से में हो। तो आप बोर्ड के एक तरफ इनपुट (ऐन्टेना) डाल सकते हैं, और दूसरी तरफ आउटपुट (स्पीकर और ट्यूनिंग संधारित्र)
    • एम्पलीफायर में "फ्रंट" और "बैक" है मोर्चे की एक छोटी सी गोल गलती होती है और उसे बोर्ड के बाईं ओर सामना करना चाहिए - चूंकि पीठ में यह गलती नहीं है
  • 3
    सेप amp पर 1.0 एम ओम रक्षक सेट करें वर्तमान में एक रोकनेवाला पर दोनों तरफ बहती है, इसलिए आपको अपनी स्थिति के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बोर्ड के शीर्ष आधे हिस्से में सेशन amp भाग के दूसरे चरण के ऊपर छेद में एक पैर फिटो। बोर्ड के निचले हिस्से में स्थित दूसरे सेशन एम्पा पैड के ठीक नीचे के छेद में दूसरे चरण को रखें। स्पष्ट करने के लिए, "दूसरे चरण" का अर्थ बाईं तरफ से दूसरे, या सेशन amp के सामने है
  • 4



    संधारित्र को 10 एनएफ़ में सेट करें छोटे 10 एनएफ़ संधारित्र केबल को 1.0 एम ओम अवरोधक केबल के ठीक नीचे छेद में रखें, बोर्ड के निचले आधे हिस्से पर। फिर, संधारित्र की लंबी केबल को बाईं ओर चार-स्तंभ छेद में प्लग करें।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    22 यूएफ इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र की स्थिति अधिकांश सिरेमिक प्रतिरोधों और कैपेसिटर, जैसे कि उनके 10 एनएफ़ और 33 पीएफ, दोनों दिशाओं में वोल्टेज पास करते हैं। इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर, हालांकि, "ध्रुवीकृत" हैं, जो केवल एक दिशा में वोल्टेज के मार्ग को स्वीकार करते हैं, और इसे कम, या सकारात्मक, केबल के माध्यम से दर्ज करना होगा। नकारात्मक केबल या कम करने के लिए वोल्टेज लागू न करें: भाग शॉर्ट सर्किट और धुएं का उत्पादन कर सकता है।
    • बोर्ड के शीर्ष पर, 22μF लम्बी संधारित्र केबल को सीधे 1.0 एम रोकनेवाला के शीर्ष कंडक्टर से ऊपर छेद में रखें। फिर, याद रखें कि कैपेसिटर केवल वोल्टेज को एक दिशा में पास करने की अनुमति देते हैं, इसलिए लंबे केबल को रोकनेवाला से जुड़ा होना चाहिए।
    • लंबे केबल के बाद चार लाइन छेद में शॉर्ट केबल स्नैप करें, दाईं ओर।
  • 6
    सहायक तार सम्मिलित करें तारों को काले और लाल ले लो एक काले सहायक तार और एक लाल तार काटें। वे कई लाइनों तक छेद तक पहुंचने के लिए काफी लंबा होना चाहिए। तारों के दोनों सिरों से कोटिंग निकालें एक वायर स्टीपर, कैंची या चाकू का उपयोग करके, प्रत्येक छोर से 2 इंच के इन्सुलेशन काट कर। इस प्रकार, जब तार बोर्ड में एक छेद में रखा जाता है तो तार कनेक्टिविटी का हो सकता है।
    • शीर्ष के किनारे पर सेप amp के पहले "पैर" के ऊपर छेद में लाल तार के एक छोर को रखें। दूसरे छोर को बोर्ड के शीर्ष पर लंबी पंक्ति में स्लाइड करें। बोर्ड के बाकी हिस्सों के विपरीत, जो ऊपर से नीचे तक कनेक्शन बनाता है, यह लंबी पंक्ति बाएं से दाएं से पूरे पंक्ति में कनेक्शन बनाता है।
    • काली सहायक तार के एक छोर को चौथे दाहिने पैर के नीचे छेद में, बोर्ड के नीचे पर सेशन एप से सबसे दूर रखें। शेष बोर्ड को टेस्ट बोर्ड के नीचे पंक्ति में प्लग करें।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    22 पीएफ संधारित्र की स्थिति यह, जैसा कि पहले रखा गया था, ध्रुवीकृत नहीं है, यह है, यह वर्तमान दोनों दिशाओं में पारित करने की अनुमति देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि केबल प्रत्येक छेद में क्या जाता है
    • नोट 10 एनएफ़ के अपने संधारित्र केबलों में से एक सेशन amp के निचले पैर से जुड़ा हुआ है दूसरा अभी भी कुछ भी नहीं जुड़ा है। छेद में एक 22 पीएफ संधारित्र केबल को संलग्न करें जो कि 10 एनएफ़ केबल डिस्कनेक्ट किए गए हैं
    • अपने 22-पीएफ संधारित्र के दूसरे केबल को बाईं तरफ चार-पंक्ति छेद में रखें। इसे एक खाली पंक्ति में स्नैप करें
  • 8
    ऐन्टेना सुरक्षित करें इसका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है, इसलिए अब उसकी बारी है छेद में एक छोर सीधे 22 पीएफ के खाली संधारित्र केबल के ऊपर रखो, जिसकी तरफ सिर्फ चार पंक्तियों को छोड़ दिया है। कमरे के चारों ओर के तारों को उतना ही फैलाएं जितना दीवारों की अनुमति होती है।
  • 9
    चर संधारित्र से कनेक्ट करें इसे टेस्ट प्लेट के शीर्ष पर टेबल पर रखें। एक केबल को 22 पीएफ संधारित्र के दाहिनी सी केबल के ऊपर छेद में डालें। दूसरी केबल को बोर्ड के नीचे तक किसी भी छेद में रखो, जहां यह काले सहायक केबल से जुड़ जाएगा।
  • 10
    प्रेरण का तार संलग्न करें इसे प्लेट के नीचे की मेज पर रखें। आप 12.5 सेमी का तार के प्रत्येक पक्ष पर छोड़ दिया छोड़ दिया है, तो केबल पृष्ठभूमि, जहां यह अपने चर संधारित्र और उसके सहायक तार काला से जोड़ा जाएगा से अधिक पंक्ति में एक छेद में बाईं ओर पर डाल दिया। दाहिनी ओर केबल को एक छेद में संलग्न करें जहां आपके 22 पीएफ और 10 पीएफ कैपेसिटर्स परिवर्तनीय संधारित्र केबल के साथ जुड़ते हैं।
  • 11
    स्पीकर से कनेक्ट करें स्पीकर को टेबल पर चर संधारित्र के दाईं ओर रखो। वक्ता के पास एक काला और एक लाल तार होगा, इसलिए उन्हें खोलना और उन्हें कनेक्ट करने के लिए तैयार। लाल तार को बोर्ड के ऊपर की पंक्ति में किसी भी छेद पर रखें, जहां यह लाल सहायक तार के साथ कनेक्टिविटी करेगा। अपने 22 यूएफ इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर के लघु तार के ठीक ऊपर स्थित ब्लैक वायर को छेद में रखें।
  • भाग 3
    एक स्टेशन के लिए ट्यूनिंग

    1
    शक्ति स्रोत को सुरक्षित रखें अब जब आपका सर्किट तैयार हो गया है, तो उसे शक्ति दें यदि आप बैटरी के सकारात्मक और नकारात्मक ध्रुवों को तारों को संलग्न करने के लिए इन्सुलेशन टेप का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अब ऐसा करें याद रखें कि बैटरी का फ्लैट ध्रुव ऋणात्मक है, और उच्च पॉजिटिव पोल है।
    • बोर्ड के नीचे पंक्ति में किसी भी छेद में सकारात्मक तार रखें। अब यह काला सहायक तार और परिवर्तनीय संधारित्र के साथ कनेक्टिविटी तैयार करेगा।
    • नकारात्मक तार को किसी भी छेद में बोर्ड में आगे रखें, जहां यह स्पीकर और लाल सहायक तार के साथ कनेक्टिविटी करेगी।
  • 2
    स्पीकर को सुनो सर्किट को शक्ति देने के बाद, प्रवर्धक और स्पीकर से बिजली शुरू हो जाएगी। अब इसे एक ध्वनि उत्पन्न करना चाहिए, यह एक कमजोर रेडियो सिग्नल या सिर्फ स्थिर है यह एक अच्छा संकेत है कि सभी घटकों को सही ढंग से जोड़ा गया है।
  • 3
    ट्यूनर को चालू करना प्रारंभ करें धीरे धीरे इसे चालू करें, यह देखते हुए कि कोई रेडियो स्टेशन श्रव्य है। आप जो एएम रेडियो स्टेशनों से आगे रहते हैं, कमजोर संकेत हालांकि धीरज रखो, और घुंडी को धीरे से चालू करें थोड़ा धैर्य के साथ आप आसानी से एक स्टेशन मिल जाएगा
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 24 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    समस्याओं का समाधान सभी सर्किट नाजुक होते हैं और कई समस्या निवारण की आवश्यकता होती है, खासकर अगर यह आपके द्वारा कभी किया गया पहले वाला था। सुनिश्चित करें कि सभी तारों और केबलों को छेदों के खिलाफ मजबूती से दबाया जाता है और वे सही स्थानों पर हैं जब तक आप कुछ ध्वनि प्राप्त नहीं करते तब तक कनेक्शन की जांच करना जारी रखें। यदि रेडियो काम नहीं करता है, तो आपको सर्किट को फिर से बनाना और चरण दोहरा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका सर्किट काम नहीं करता है, तो जांच बोर्ड पर सभी कनेक्शन देखें। कभी-कभी आप पा सकते हैं कि आपने केबल को सभी तरह से धकेल दिया है, लेकिन यह धातु के साथ एक कनेक्शन भी नहीं बना रहा है।
    • अगर आपका सर्किट पहले विधानसभा में काम नहीं करता है तो निराश मत हो। ये परियोजनाएं काफी मनभावन हैं और आपको रेडियो बनाने से पहले कई बार इसे काम करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • दोषपूर्ण घटकों के लिए जाँच करें यदि आपको लगता है कि आपका सर्किट सही है और सभी कनेक्शन मजबूत हैं, तो इसके कुछ घटक दोषपूर्ण हो सकते हैं। कैपेसिटर, प्रतिरोध और amp ऑप्स बड़ी बैचों में बहुत सस्ते में बनाये जाते हैं, और समय-समय पर आप एक दोषपूर्ण खरीद सकते हैं
    • कनेक्शन जांचने के लिए एक वाल्टमीटर खरीदें। यह सर्किट में किसी भी बिंदु पर घटकों के माध्यम से वर्तमान गुजरता है। यह एक सस्ते हैंडसेट है जो आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके कोई भी घटक दोषपूर्ण है या भागों ठीक से कनेक्ट नहीं हैं।

    चेतावनी

    • एक संधारित्र की कम लीड को एक सकारात्मक वोल्टेज स्रोत से कनेक्ट न करें। संधारित्र कम में आ जाएगा, आमतौर पर थोड़ा धुएं के साथ। सबसे खराब में, यह भी आग पकड़ सकता है
    • उच्च वोल्टेज के साथ सर्किट को अधिभार नहीं डालें 9 से अधिक वोल्ट को लागू करने से घटक दोष हो सकते हैं या उन्हें आग लगने के लिए कारण हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • 15 से 30 मीटर लेपित तार (किसी भी रंग)
    • 37.5 से 50 मीटर काले और लाल लपेटा तार
    • टेप इन्सुलेट
    • तीव्र कैंची, चाकू या पिलर
    • वक्ता
    • छोटा सिलेंडर जो बिजली नहीं करता (कांच की बोतल, गत्ता ट्यूब, प्लास्टिक ट्यूब)
    • परिवर्तनीय ट्यूनिंग संधारित्र
    • 33 पीएफ का संधारित्र, 10 एनएफ़ का संधारित्र और 22 यूएफ का एक इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र
    • एक 1 मेगहम रोधक
    • एक सेशन amp (सेशन amp)
    • टेस्ट प्लेट
    • एक 9 वोल्ट की बैटरी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com