IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अक्षरों पर एक लाइन कैसे रखो

तो आप जानते हैं कि वर्ड में हर चीज को कैसे रेखांकित किया जाए, लेकिन क्या होगा अगर आप इसे रखना चाहते हैं पर

कुछ पर लाइन? सांख्यिकी और विज्ञान के अन्य क्षेत्रों जैसे खेतों में यह बहुत ही उपयोगी चीज है, लेकिन शब्द वास्तव में इस प्रक्रिया की सुविधा नहीं देता है। ऐसा करने के लिए कुछ अलग तरीके हैं, चाहे क्षेत्र कोड, या समीकरण उपकरण का उपयोग करें - एक क्लिपिंग करने के तरीके जानने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
फील्ड कोड का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओपरलाइन वर्ण शीर्षक चित्र 1
1
अपनी फाइल सहेजें फ़ील्ड कोड का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है, और वे Word को क्रैश करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा करने से पहले अपनी फाइल को सहेजें, ताकि आपके पास एक पुराने संस्करण हो अगर चीजें बाहर न हो जाए। आप सुरक्षा की अतिरिक्त परत के रूप में एक प्रति भी बना सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पटकथा शीर्षक ओवरलाइन वर्ण चरण 2
    2
    फ़ील्ड कोड बनाएं प्रेस ^ Ctrl+F9 विंडोज पर या कमान+F9 फील्ड कोड कुंजी {} बनाने के लिए मैक पर वे एक ग्रे रंग के साथ चिह्नित किया जाएगा इच्छित टेक्स्ट को ओवरलैप करने के लिए, आपको विशिष्ट फ़ील्ड कोड बनाने की आवश्यकता है। आप पाठ का चयन नहीं कर पाएंगे और प्रभाव लागू कर सकते हैं - इसके बजाय, आप फ़ील्ड कोड फ़ंक्शन में टाइप करेंगे जो आप चाहते हैं पाठ ओवरलैप किया हुआ
    • ये कोड वर्ड के सभी संस्करणों में काम करेंगे, चाहे विंडोज या मैक के लिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में ओवरलाइन वर्णों वाला शीर्षक चित्र
    3
    लाइन सुविधा दर्ज करें चाबी के बीच निम्न दर्ज करें: EQ x to (). "ईक्यू" और " x", साथ ही साथ " x" और "to ()" के बीच एक स्थान है किसी भी अतिरिक्त स्थान को शामिल न करें, या फ़ंक्शन कार्य नहीं करेगा, सावधान रहें।
    • यदि आप इस आलेख से फ़ॉर्मूला की प्रतिलिपि बनाते हैं और उसे अपने दस्तावेज़ में चिपकाते हैं, तो Word को अभिव्यक्ति की शुरुआत और अंत में रिक्त स्थान के साथ चिपकाने की संभावना है, जिससे फ़ील्ड कोड काम नहीं करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए खुद को दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में ओवरलाइन वर्णों वाला चित्र
    4
    उस टेक्स्ट को दर्ज करें जिसे आप ओवरलाइन करना चाहते हैं क्षेत्र कोड में कोष्ठक के बीच कर्सर की स्थिति। किसी रिक्त स्थान सहित, इच्छित पाठ दर्ज करें आपकी नौकरी इस तरह दिखनी चाहिए: {EQ x से (आपका टेक्स्ट संग्रह होना चाहिए)}. कर्सर को कोड फ़ील्ड में रखें जब आप कर लेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    फ़ील्ड लागू करें एक बार जब आप कोड और टेक्स्ट लिखना समाप्त कर देते हैं, तो आप टेक्स्ट को अंतिम उत्पाद में बदल सकते हैं। फ़ील्ड कोड के अंदर कर्सर के साथ, दबाएं ⇧ शिफ्ट+F9. यह कोड को उस पाठ को प्रदर्शित करके बदल देगा, जो आपने इसके ऊपर एक पंक्ति के साथ कोष्ठकों में दर्ज किया था।
    • ओवरलैपिंग इफेक्ट का प्रयोग संभवतया लाइन रिक्ति को झुकाएगा, इसलिए यह देखने के लिए अपने दस्तावेज़ की जांच करें कि क्या कुछ प्रभावित हुआ है या नहीं।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    6
    उस कोड की समीक्षा करें जो काम नहीं कर रहा है। फील्ड कोड एक बहुत शक्तिशाली स्क्रिप्टिंग टूल हैं और अगर वे सही तरीके से उपयोग नहीं किए जाते हैं तो समस्याएं पैदा कर सकता है यदि सूत्र कुछ गलत के साथ डाला जाता है, तो कोड गायब हो सकता है, या आपका प्रोग्राम भी बंद हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप किसी रिक्त स्थान या अतिरिक्त वर्णों को दर्ज नहीं करते हैं, और यह बताए गए हैं कि फार्मूला को ऊपर वर्णित रूप से ठीक किया गया है।
    • यदि आपका कोड गायब हो जाता है, तो दबाएं ⇧ शिफ्ट+F9 कोड को फिर से चालू करने के लिए फिर आप अपने कोड की समीक्षा कर सकते हैं और आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    समीकरण फ़ंक्शन का उपयोग करना

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक चित्र 7
    1
    एक समीकरण ऑब्जेक्ट दर्ज करें आप अपने टेक्स्ट में गणित ओवरले को लागू करने के लिए समीकरण संपादक का उपयोग कर सकते हैं। उत्पादन ओवरलैप इफेक्ट फ़ील्ड कोड फंक्शन से थोड़ा अलग है। आप अपना पाठ नहीं चुन सकते हैं और इसे समीकरण में लागू कर सकते हैं, आपको समीकरण बनाने के बाद पाठ दर्ज करना होगा।
    • एक समीकरण सम्मिलित करने के लिए, सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें। प्रतीक खंड में समीकरण बटन पर क्लिक करें यदि आप Word 2003, या XP का प्रयोग कर रहे हैं, तो सम्मिलित करें> ऑब्जेक्ट> माइक्रोसॉफ्ट समीकरण 3.0 पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 में ओवरलाइन वर्णों वाला चित्र
    2
    उच्चारण अति-बार चुनें पाठ दर्ज करने से पहले, उच्चारण जोड़ें डिजाइन अनुभाग में एक्सेंट बटन पर क्लिक करें वास्तव में दो थोड़ा अलग विकल्प हैं जो आप चुन सकते हैं यदि आप अपना टेक्स्ट ओवरलैप करना चाहते हैं। आप या तो ओवर-बार और उप-बार अनुभाग में स्थित बार, एक्सेंट अनुभाग में स्थित या ओवर-बार चुन सकते हैं। एक का चयन करें और एक छोटा बिंदीदार बॉक्स आपके सूत्र क्षेत्र में दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    3
    अपना पाठ दर्ज करें छोटे बिंदीदार बॉक्स पर क्लिक करें और अपना पाठ दर्ज करें। आप ओवरलैप प्रभाव देखेंगे जैसे कि आप लिखते ही तुरंत लागू होते हैं जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो सूत्र फ़ील्ड के बाहर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 में ओवरलाइन वर्णों वाला चित्र
    4
    एक सूत्र में त्रुटि की जांच करें जो काम नहीं कर रहा है। यदि आप ओवरलैप को प्रकट नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि आपने पाठ को डालने के दौरान छोटे बिंदीदार बॉक्स का चयन नहीं किया है। क्लिपिंग प्रभाव के साथ टाइप करने में सक्षम होने के लिए आपको इसे चुनना होगा। बॉक्स के बाहर कोई पाठ प्रभावित नहीं होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com