IhsAdke.com

बड़ी फ़ाइलों को कैसे संकुचित करें

आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में फ़ाइलों को संपीड़ित करना आमतौर पर काफी सरल होता है, लेकिन जब आप समझते हैं कि आइटम बहुत बड़ी हैं तो चीजें जटिल हो सकती हैं जब इन फ़ाइलों का आकार सामान्य से अधिक बड़ा होता है, तो आप उन्हें ऑपरेट करने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अंतर्निहित उपकरण का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। सौभाग्य से, कुछ प्रोग्राम हैं जो किसी भी आकार की फ़ाइलों को सम्मिलित कर सकते हैं, और सही सेटिंग्स के साथ, वे आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान को कम कर सकते हैं। यदि आप अपने मीडिया आइटम्स को डाउनसाइज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई छवि प्रारूप, वीडियो, और ऑडिओ हैं जो आपको गुणवत्ता के बहुत अधिक नुकसान के बिना उन्हें सम्मिलित करने की अनुमति देगा।

चरणों

इससे पहले कि आप शुरू करें

चित्र बड़ी फाइलें संकुचित करें चरण 1
1
समझे कि सभी फाइलें पूरी तरह से संकुचित नहीं हो सकतीं यह प्रक्रिया तब काम करती है जब वर्ण सेट छोटे, महत्वहीन वर्णों से प्रतिस्थापित होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक छोटे फ़ाइल आकार होता है। इन सभी को काफी संकुचित नहीं किया जाएगा और मूल आकार से उन्हें बहुत छोटा बनाना संभव नहीं होगा।
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फ़ाइलों को संकुचित करें चरण 2
    2
    यह गाइड मानक संपीड़न सॉफ़्टवेयर के लिए बहुत बड़ी फ़ाइलों के साथ-साथ मीडिया आइटम्स के आकार को कम करने वाली फ़ाइलों को संप्रेषित करने के लिए है। विकी पर एक गाइड की तलाश करें यदि आप सीखना चाहते हैं कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के संपीड़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक ही आइटम में एक से अधिक फ़ाइलों को कैसे संक्षिप्त करना है।
  • विधि 1
    बड़ी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के लिए संपीड़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फाइल को संकुचित करें चरण 3
    1
    4 जीबी से बड़ा फ़ाइलों के लिए एक वैकल्पिक संपीड़न कार्यक्रम डाउनलोड करें अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्मित संपीड़न सॉफ़्टवेयर के पास एक एकल ज़िप फ़ाइल से 4 जीबी डेटा की सीमा होगी। यदि आपको इस से बड़ा आइटम संकुचित करना है, तो आपको एक तृतीय-पक्ष संपीड़न प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
    • याद रखें कि यदि आप संपीड़ित फ़ाइलों को साझा कर रहे हैं, तो प्राप्तकर्ता को उस प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो आपके द्वारा बनाए गए फ़ाइल प्रकार को खोल सकते हैं।
    • 7-ज़िप विंडोज के लिए सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स विकल्पों में से एक है। अपनी आधिकारिक वेबसाइट दर्ज करें और इसे डाउनलोड करें।
    • WinRAR विंडोज और मैक के लिए एक महान और पूर्ण प्रोग्राम है जो बहुत कुशल संप्रेषण कर सकता है।
    • आर्किवर मैक संपीड़न के लिए एक प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर है, जिससे आपको 7-ज़िप और आरएआर फ़ाइलें और साथ ही अपने स्वयं के प्रारूप भी बना सकते हैं।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 4
    2
    संपीड़न सेटिंग्स को समायोजित करें डिफ़ॉल्ट सेटिंग के साथ, 7-ज़िप और WinRAR आमतौर पर आपके सिस्टम के अंतर्निर्मित संपीड़न सॉफ़्टवेयर की तुलना में अधिक कुशलतापूर्वक संकुचित हो जाएंगे, और आप कुछ सेटिंग समायोजित करके स्थान को और बढ़ा सकते हैं।
    • 7-Zip - उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को राइट-क्लिक करें जिसे आप संक्षिप्त करना चाहते हैं और "7-ज़िप" → "फाइल में जोड़ें" चुनें। "फ़ाइल में जोड़ें" मेनू में, आप संपीड़न विकल्प सेट कर सकते हैं- ध्यान दें कि संपीड़न के स्तर में बढ़ोतरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय में काफी वृद्धि कर सकती है। जितना संभव हो उतना संक्षिप्त करने के लिए, "संपीड़न स्तर" "अल्ट्रा" चुनें। शब्दकोश आकार में, उपलब्ध स्मृति की तुलना में दस गुना छोटा मूल्य दर्ज करें - बड़ा आकार, बड़ा सम्पीडन, लेकिन स्मृति आवश्यकता शब्दकोश आकार से दस गुना बड़ा है। श्रेष्ठ परिणामों के लिए "ठोस ब्लॉक आकार" "ठोस" होना चाहिए
    • WinRAR - उस फ़ाइल या फ़ोल्डर को राइट-क्लिक करें जिसे आप संक्षिप्त करना चाहते हैं और "फ़ाइल में जोड़ें" का चयन करें, WinRAR लोगो के साथ विकल्प। ध्यान दें कि बढ़ती संपीड़न के स्तर प्रक्रिया को करने के लिए आवश्यक समय भी बढ़ा सकते हैं। सामान्य टैब पर, "संपीड़न विधि" ड्रॉप-डाउन मेनू से "सर्वश्रेष्ठ" चुनें सुनिश्चित करें कि "शब्दकोश आकार" "5096 KB" पर सेट है "सॉलिड फाइल बनाएँ" विकल्प की जांच करें, उन्नत बटन पर क्लिक करें और फिर संपीड़न पर क्लिक करें। "टेक्स्ट संपीड़न" को "स्वचालित" पर सेट करें।
    • Archiver - आर्किटेयर के पास विंडोज सॉफ़्टवेयर के रूप में कई विकल्प नहीं हैं, लेकिन आप फ़ाइल बनाते समय भी संपीड़न स्तर सेट कर सकते हैं। WinRAR के साथ, संपीड़न स्तर में वृद्धि करने के लिए आइटम को संकुचित होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 5
    3
    एक बड़ी, संकुचित फ़ाइल को कई छोटी में विभाजित करें तृतीय-पक्ष संपीड़न प्रोग्राम का उपयोग करने के एक लाभ यह है कि बहु-भाग फ़ाइल बनाने की क्षमता। उदाहरण के लिए, आप 12-जीबी फ़ोल्डर 3 4-जीबी फ़ाइलों में विभाजित कर सकते हैं ताकि प्रत्येक को एक डीवीडी में लिखा जा सके। मूल फ़ाइलों को निकालने के लिए आपको सभी हिस्सों का उपयोग करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उनमें से किसी को नहीं याद करेंगे।
    • 7-Zip - जब "फ़ाइल में जोड़ें" मेनू में आप कई पूर्वनिर्धारित फ़ाइलों को चुनने के लिए "स्प्लिट टू वॉल्यूम" ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं अगर आप चाहें, तो आप कस्टम आकार भी रख सकते हैं, और हर एक की मात्रा परिभाषित की जाएगी, अंतिम भाग के साथ जो छोड़ा गया है।
    • WinRAR - "फ़ाइल नाम और पैरामीटर्स" मेनू के सामान्य टैब पर, उस आकार का चयन करने के लिए "विभाजन को मापें, आकार" विकल्प का उपयोग करें, जिसे आप प्रत्येक भाग के लिए करना चाहते हैं। आप उन्हें अनुकूलित भी कर सकते हैं और यूनिट (बाइट, किलोबाइट, मेगाबाइट, आदि) को नामित करने के लिए दूसरे विस्तार योग्य मेनू का उपयोग कर सकते हैं। हर एक का आकार आपके द्वारा परिभाषित किया गया था, आखिरकार उस आकार का अंतिम भाग जो शेष रहता है
    • Archiver - फ़ाइल को जोड़ने के बाद आर्किवर मेनू पर "स्प्लिट" बटन पर क्लिक करें वह आकार सेट करें जिसे आप चाहते हैं कि प्रत्येक भाग के पास हो। आप आइटम के संपीड़न विकल्प चुन सकते हैं
  • विधि 2
    बड़े वीडियो फ़ाइलों को संपीड़ित करना

    चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 6
    1
    डाउनलोड Avidemux यह एक स्वतंत्र ओपन सोर्स एडिटर है जो आपको आसानी से अपनी वीडियो फाइलों को संपीड़ित और कन्वर्ट करने की अनुमति देता है। यह विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है - इसे इंटरनेट पर खोज कर डाउनलोड करें।
    • वीडियो डेटा के बड़े टुकड़े हैं जो सही तरीके से संपीड़ित नहीं किए जाते हैं, जब उपरोक्त विधि का उपयोग करके फ़ाइल में जोड़ा जाता है। इसके बजाय, आदर्श और इसे Avidemux के माध्यम से याद दिलाना, जो बहुत कम गुणवत्ता के नुकसान के साथ फाइल का आकार कम कर देगा।
    • ऑनलाइन स्रोतों से डाउनलोड की जाने वाली मूवी फ़ाइलों को पहले से ही संकुचित किया जा सकता है और फिर से प्रक्रिया को फिर से अंतिम उत्पाद को छोड़ने के लिए लगभग असंभव हो सकता है या कम से कम आकार संशोधन हो सकता है
    • आप पहले से संकुचित किए गए वीडियो को संकुचित नहीं कर सकते आपको हमेशा सेकेंड संस्करण को अलग से सहेजना चाहिए ताकि मूल खोना न हो।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 7
    2
    Avidemux खोलें और वीडियो फ़ाइल लोड करें आप "फाइल" → "ओपन" पर क्लिक कर अपने पीसी पर वांछित फाइल को खोजने के लिए ब्राउज़ कर सकते हैं। वीडियो को लोड करने में कुछ पल लग सकते हैं।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 8
    3
    "वीडियो आउटपुट" ड्रॉप-डाउन मेनू को "एमपीईजी 4 एवीसी (x264)" पर सेट करें। आपके परिवर्तित वीडियो के लिए यह सबसे संगत प्रारूप है
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 9
    4
    विस्तार योग्य मेनू "ऑडियो आउटपुट" को "AAC (Faac)" पर सेट किया जाना चाहिए इससे वीडियो के ऑडियो ट्रैक को संकुचित किया जा सकता है, आकार घटाना
  • चित्र बड़े फाइलों को संक्षिप्त करें चरण 10
    5
    "आउटपुट फॉर्मेट" में, "एमपी 4 मिक्सर" चुनें यह सुनिश्चित करेगा कि जितना संभव हो उतना उपकरणों पर वीडियो चल रहा है।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 11
    6
    बटन पर क्लिक करेंसेट ("वीडियो आउटपुट" अनुभाग में) कॉन्फ़िगर करें।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 12
    7
    टैब के "दर नियंत्रण" अनुभाग ढूंढेंसामान्य (सामान्य)
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 13
    8
    विस्तार योग्य मेनू से "वीडियो का आकार" चुनें उस आकार को दर्ज करें जिसे आप परिवर्तित वीडियो चाहते हैं और Avidemux अपनी सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं जितना संभव वांछित आकार के रूप में प्राप्त करने के लिए - आमतौर पर यह आपके द्वारा दर्ज किए गए मान से थोड़ा अधिक या कम होगा
    • ध्यान दें कि मूल आकार के मुकाबले बहुत कम आकार के लक्ष्य का आकार सेट करना गुणवत्ता की एक बड़ी गिरावट का कारण होगा।
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फाइलों को संकुचित करें चरण 14
    9
    "वीडियो सहेजें" बटन पर क्लिक करें आपको वीडियो में एक नाम दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा, और फिर रूपांतरण और संपीड़न प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आकार और गुणवत्ता विकल्प सेट के आधार पर, यह कार्रवाई पूरा करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है।



  • विधि 3
    बड़ी छवियों को संपीड़ित करना

    पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फाइल को संकुचित करें चरण 15
    1
    समझें कि क्या कॉम्पैक्ट किया जा सकता है। आपके द्वारा ऑनलाइन डाउनलोड किए जाने वाले अधिकांश चित्र पहले से ही संपीड़ित किए गए हैं - .jpg, .jpg, और .jpg प्रारूप सभी प्रकार के संपीड़न और फिर से प्रक्रिया को करने से गुणवत्ता के एक महत्वपूर्ण नुकसान की ओर बढ़ेगा। चित्र के लिए, संपीड़न सबसे उपयोगी है यदि आप सीधे डिजिटल कैमरा या .jpg फाइलों के साथ काम कर रहे हैं।
    • एक संक्षिप्त छवि को "विघटित करने" का कोई रास्ता नहीं है हमेशा वह संस्करण सहेजें जो पहले से ही एक अलग फ़ाइल में आकार में कम हो गया है ताकि आप मूल खो न जाएं।
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फ़ाइलों को संकुचित करें चरण 16
    2
    "दोषरहित" और "हानिपूर्ण" संपीड़न के बीच के अंतर को समझें असल में, दो प्रकार की छवि संपीड़न हैं: "दोषरहित" और "हानिपूर्ण" "हानि रहित" उन मामलों पर लागू होता है जहां मूल छवि की एक सटीक प्रतिलिपि बनाने के लिए आवश्यक है, आमतौर पर चित्र, आरेख और चिकित्सा चित्रों में इस्तेमाल किया जा रहा है दोषपूर्ण संपीड़न उन मामलों पर लागू होता है जहां गुणवत्ता के नुकसान के रूप में नहीं माना जाएगा और अधिकांश मामलों में तस्वीरों के रूप में आवेदन किया जाएगा।
    • .jpg, .tiff, और .jpg सभी "दोषरहित" स्वरूप हैं
    • .छवियों के लिए जेपीजी सबसे आम "हानिपूर्ण" स्वरूप है
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 17
    3
    अपनी पसंद के संपादक में छवि को खोलें वस्तुतः सभी छवि संपादकों को संपीड़न समर्थन दिया जाता है, जिससे आप छवि को एक अलग फ़ाइल स्वरूप में सहेज सकते हैं। संकुचित प्रारूप का चयन करते समय, आपके पास संकुचन के स्तर को निर्धारित करने के विकल्प होते हैं जिन्हें नियोजित किया जाना चाहिए।
    • फ़ोटोशॉप, जिंप और यहां तक ​​कि पेंट आप संकुचित स्वरूपों में छवि फ़ाइलों को सहेजने की अनुमति देते हैं। वस्तुतः किसी भी संपादन प्रोग्राम काम करेगा, हालांकि कुछ आपको दूसरों की तुलना में अधिक गुणवत्ता के विकल्प प्रदान करते हैं।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 18
    4
    एक नया प्रारूप में मूल छवि की प्रतिलिपि को सहेजने में सक्षम होने के लिए "फ़ाइल" → "इस रूप में निर्यात करें" पर क्लिक करें।
    • यदि आप पेंट या अन्य मूल छवि संपादक का उपयोग करते हैं, तो आपको "ऐज़ ऐज" विकल्प का उपयोग करना चाहिए।
  • चित्र संक्षिप्त आकार बड़े फाइलों चरण 19
    5
    "प्रकार" मेनू से इच्छित प्रारूप का चयन करें आपके द्वारा चुनी गई प्रारूप में छवि की प्रकृति के साथ बहुत कुछ करना चाहिए।
    • अगर आप किसी फ़ोटो को सम्मिलित करने जा रहे हैं, तो इसका चयन करें .जेपीजी.
    • यदि आप 256 से कम रंगों वाली एक छवि को संक्षिप्त करना चाहते हैं, तो .jpg सबसे अधिक अनुशंसित है
    • यदि फ़ाइल एक स्क्रीन कैप्चर, ड्राइंग, हास्य, या किसी भी छवि प्रारूप है जो स्वाभाविक नहीं है, तो चयन करें .पीएनजी.
    • अगर आप परतों के साथ एक छवि को संचित करना चाहते हैं, जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं, तो .टीफ़ प्रारूप का चयन करें (ध्यान दें कि .tiff प्रारूप को संपीड़न का एक रूप नहीं माना जाता है)
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फाइलें संक्षिप्त 20
    6
    गुणवत्ता के विकल्प सेट करें (यदि संभव हो)। छवि संपादक जैसे फ़ोटोशॉप और जिंप आपको निर्यात बटन क्लिक करने के बाद गुणवत्ता और संपीड़न विकल्प चुनने के लिए कहेंगे। आप आमतौर पर एक स्लाइडर का उपयोग संपीड़न या गुणवत्ता समायोजित करने के लिए कर सकते हैं।
    • बढ़ती संपीड़न (और घटती गुणवत्ता) के परिणामस्वरूप बहुत छोटी फाइल हो जाएगी, लेकिन छवि बहुत "पिक्सिलाटेड" होगी और रंग की गुणवत्ता में कमी आएगी। गुणवत्ता और आकार के बीच इष्टतम संतुलन को खोजने के लिए आपको विकल्पों को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 4
    बड़ी ऑडियो फ़ाइलें संपीड़ित करना

    चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 21
    1
    समझें कि क्या संकुचित किया जा सकता है आपके द्वारा इंटरनेट से डाउनलोड की जाने वाली अधिकांश ऑडियो फ़ाइलें, जैसे। एमपी 3 या .aac, पहले ही संपीड़ित हैं, और इस प्रक्रिया को फिर से करने से ऑडियो बहुत खराब गुणवत्ता का कारण होगा। संपीड़न असंपीड़ित स्वरूपों जैसे .wav या .aiff के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 22
    2
    ऑडेसिटी डाउनलोड करें यह ऑडियो संपादन प्रोग्राम फ्री और ओपन सोर्स है, जो विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। स्रोतफोर्ज से इसे डाउनलोड करें
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 23
    3
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप संक्षिप्त करना चाहते हैं कार्यक्रम आपको फाइल को अपने ऑडेसिटी प्रोजेक्ट में कॉपी करने के लिए कह सकता है, जो उसे मूल से बचाए जाने से रोक देगा।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 24
    4
    फ़ाइल मोनो (वैकल्पिक) बनाएं संगीत या आवश्यक स्टीरियो प्रभावों के साथ कुछ भी इस कदम के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन मोनो (सिंगल ट्रैक) का इस्तेमाल करते हुए, बोलने वाली आवाजें या अन्य प्रकार की रिकॉर्डिंग के लिए उच्च वफादारी ऑडियो की आवश्यकता नहीं होती है, फ़ाइल आकार को बहुत कम कर सकती है
    • परियोजना क्षेत्र में फ़ाइल नाम के आगे स्थित ▼ पर क्लिक करें। मेनू से "स्प्लिट टू मोनो" चुनें
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फाइल को संकुचित करें चरण 25
    5
    "फ़ाइल" → "निर्यात ऑडियो" पर क्लिक करें यह एक खिड़की खोल देगा जो आपको फ़ाइल को वांछित स्वरूप के साथ-साथ सहेजने के लिए भी परिभाषित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 26
    6
    संकुचित प्रारूप का चयन करें "सहेजें ऐज" मेनू में सूचीबद्ध सभी को संपीड़न का एक रूप है, साथ ही .wav और .aiff के अपवाद के साथ। चुना गया प्रारूप आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।
    • .एमपी 3 संगीत के लिए सबसे आम प्रारूप है क्योंकि यह गुणवत्ता की बड़ी हानि के बिना अच्छी संपीड़न की अनुमति देता है, साथ ही लगभग किसी भी डिवाइस के साथ संगत है।
    • .flac संपीड़न का एक "दोषरहित" फार्म है, जो कि अगर आप एक उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि प्रणाली के माध्यम से ऑडियो खेलना चाहते हैं, तो बहुत अच्छा है, लेकिन यह कई उपकरणों के साथ संगत नहीं है .flac भी फ़ाइल आकार को तेजी से कम नहीं करेगा।
  • चित्र बड़े फाइलों को संकुचित करें चरण 27
    7
    पर क्लिक करें।विकल्प ... संपीड़न विकल्प सेट करने के लिए प्रारूप को सेट करने के बाद, विकल्प पर क्लिक करें .... चयनित स्वरूप अलग-अलग होंगे, चुना गया प्रारूप के आधार पर।
    • । एमपी 3 के लिए, एक कम बिट दर के परिणामस्वरूप एक छोटी फाइल होगी, लेकिन यह ऑडियो गुणवत्ता को भी कम कर देगा 128 केबीपीएस एक एफएम रेडियो के ऑडियो के बराबर या कम है, जबकि 320 केबीपीएस की तुलना सीडी की गुणवत्ता से की जा सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक संक्षिप्त फ़ाइलों को संकुचित करें चरण 28
    8
    फ़ाइल निर्यात करें यदि यह मोनो है, तो ऑडेसिटी आपको पूछेगी कि क्या आप जारी रखना चाहते हैं - पुष्टि करने पर, प्रोग्राम कनवर्ट करेगा और ऑडियो को संक्षिप्त करेगा और नई फ़ाइल आपके द्वारा सेट किए गए स्थान पर दिखाई जाएगी।
    • यदि आप .mp3 फ़ाइल बना रहे हैं और आपके पास लंगड़ा कोडेक नहीं है, तो आपको इसे डाउनलोड करने के लिए संकेत दिया जाएगा। पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों का पालन करें इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें। आपको निर्यात प्रक्रिया को पुनरारंभ करने की आवश्यकता हो सकती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com