IhsAdke.com

वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन सेट अप कैसे करें

एक रूटर स्थापित करना एक ठोस घर नेटवर्क बनाने का पहला कदम है, लेकिन सही चुनने का तरीका क्या है? और एक बार खरीदा है, इसे कैसे सेट करें? सब कुछ ठीक करने के लिए इस गाइड का पालन करें और एक सुरक्षित नेटवर्क बनाएं

चरणों

विधि 1
रूटर स्थापित करना

वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक वायरलेस राउटर खरीदें कई कारक हैं जो निर्धारित करेंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है। इनमें दूरी, हस्तक्षेप, गति और सुरक्षा शामिल है।
  • क्रय करने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक राउटर और डिवाइस से कनेक्ट होने वाले उपकरणों के बीच की दूरी है। अधिक महंगी routers में आमतौर पर अधिक एंटेना होते हैं, जो लंबी दूरी पर अधिक स्थिर कनेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • विचार करने के लिए एक अन्य पहलू हस्तक्षेप की मात्रा है। यदि आपके पास 2.4 GHz बैंड में सक्रिय कई डिवाइस हैं, जैसे माइक्रोवेव और ताररहित फोन, तो वे संकेत के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। नए राउटर 5 गीगाहर्ट्ज बैंड में काम कर सकते हैं, जो बहुत अधिक freer है और इसलिए हस्तक्षेप के लिए कम विषय है। नकारात्मक पक्ष यह है कि इस आवृत्ति के संकेत दूसरे तक नहीं जाते हैं।
  • स्पीड पर विचार करने के लिए एक विशेषता है नए राउटर का दावा है कि वे 450 एमबीपीएस तक डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि यह एक कंप्यूटर पर दो कंप्यूटरों के बीच फाइलों को स्थानांतरित करने में सहायता कर सकता है, यह इंटरनेट की गति में वृद्धि नहीं करेगा, क्योंकि बाद के प्रदाता द्वारा आपके द्वारा निर्धारित किया गया है। तीन गति उपलब्ध हैं: 802.11 ग्रा (54 एमबीपीएस), 802.11 एन (300 एमबीपीएस), और 802.11 सीसी (450 एमबीपीएस)। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये गति बाधाओं और हस्तक्षेप से पूरी तरह से मुक्त वातावरण के बाहर प्राप्त करना असंभव है।
  • अंत में, सुनिश्चित करें कि आप खरीद रहे राउटर में वायरलेस एनक्रिप्शन, WPA2 का नवीनतम संस्करण है। यह सभी नए रूटरों पर मानक है, लेकिन किसी एक को खरीदने पर विचार करने के लिए कुछ। पुराने स्वरूप कम सुरक्षित होते हैं, कुछ ही मिनटों में एक WEP कुंजी को तोड़ा जा सकता है।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रूडर को मॉडेम से कनेक्ट करें राउटर खरीदा जाने के बाद, आपको इसे मॉडेम से कनेक्ट करना होगा। पहले के पास एक बंदरगाह होगा, जिसे पीठ पर, वान / लैन / इंटरनेट कहा जाता है एक मानक इथरनेट केबल का उपयोग करके यह पोर्ट मॉडेम से कनेक्ट करें।
    • सुनिश्चित करें कि राउटर चालू है
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफाई) कनेक्शन चरण 3 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कंप्यूटर को ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट करें यह चरण हमेशा आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप किसी भी डिवाइस को इस तरह से कनेक्ट करने से पहले वायरलेस राउटर को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है। किसी कंप्यूटर को किसी भौतिक माध्यम से कनेक्ट करना आपको कनेक्टिविटी को खोए बिना वायरलेस नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा।
    • रूटर को कॉन्फ़िगर करते समय अधिक कार्यक्षमता के लिए, समायोजन करते समय कंप्यूटर के पास इसे छोड़ दें। एक बार खत्म होने पर, उसे उस जगह पर ले जाएं जहां आप उसे छोड़ना चाहते हैं।
  • विधि 2
    राउटर को कॉन्फ़िगर करना

    वायरलेस नेटवर्क (वाईफाई) कनेक्शन चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सॉफ्टवेयर स्थापित करें सभी स्थापित करने के लिए सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं आते हैं, लेकिन यदि आपका आया, तो उस कंप्यूटर पर इंस्टॉल करें जो एक ईथरनेट केबल के माध्यम से रूटर से जुड़ा है। सॉफ्टवेयर पैकेज का उपयोग मेनू पर जाने से अधिक सुविधाजनक बनाता है
    • प्रोग्राम का उपयोग करना, अपने नेटवर्क के लिए एक नाम तय करना और उस एन्क्रिप्शन के प्रकार का चयन करना जो आप उपयोग करना चाहते हैं। सुरक्षित विकल्प के लिए WPA2 चुनें एक पासवर्ड चुनें और जारी रखें।
    • अधिकांश रूटिंग सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से आपके इंटरनेट के कॉन्फ़िगरेशन का पता लगाएगा यह जानकारी है कि डिवाइस को इसके कनेक्शन का अनुवाद करने और उसे कनेक्ट किए गए डिवाइसों में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफाई) कनेक्शन चरण 5 सेट करें
    2
    राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ को खोलें। यदि यह एक स्थापना सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं आया है, तो आपको इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से स्थापना पृष्ठ से कनेक्ट करना होगा। अपना पसंदीदा ब्राउज़र खोलें और राउटर का पता दर्ज करें। यह आमतौर पर 192.168.1.1, या 1 9 02.168.0.1 है। सटीक पते को जानने के लिए उसके साथ आए दस्तावेज़ों से परामर्श करें।
    • जारी रखने के लिए आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए संकेत दिया जाएगा। ये डिवाइस के साथ आने वाले दस्तावेज में भी उपलब्ध कराए जाते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोगकर्ता का नाम आमतौर पर व्यवस्थापक होता है और पासवर्ड पासवर्ड या व्यवस्थापक होता है।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 6 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने इंटरनेट कनेक्शन के लिए जानकारी दर्ज करें इसमें आपके आईएसपी की आईपी पते और डीएनएस जानकारी शामिल है। अधिकांश राउटर स्वचालित रूप से इस अनुभाग को पॉप्युलेट करते हैं। यदि आपने नहीं किया है, तो जानकारी की आवश्यकता के लिए अपने प्रदाता से संपर्क करें।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 7 सेट करें
    4
    वायरलेस नेटवर्क कॉन्फ़िगर करें अधिकांश राउटर में मेनू के शीर्ष के निकट एक वायरलेस सेटिंग्स अनुभाग है यहां आप वायरलेस सिग्नल को सक्षम और अक्षम कर सकते हैं, नेटवर्क का नाम बदल सकते हैं और एन्क्रिप्शन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
    • नेटवर्क को एक नाम देने के लिए, SSID फ़ील्ड चुनें। यह ऐसा नाम है जो आपके नेटवर्क का पता लगाए जाने वाले किसी भी डिवाइस पर दिखाया जाएगा। यदि आप सार्वजनिक यातायात से भरा क्षेत्र में रह रहे हैं, तो पहचान योग्य जानकारी रखने से बचें, क्योंकि किसी भी व्यक्ति को वायरलेस डिवाइस देख सकता है।
    • अनुमति के लिए सबसे वर्तमान एन्क्रिप्शन का उपयोग करना सुनिश्चित करें ज्यादातर मामलों में यह WPA2 होगा। यह एक एकल पासवर्ड से चल रहा है। आप जो चाहते हैं वह टाइप कर सकते हैं मजबूत पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं, और प्रतीकों होते हैं।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 8 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने परिवर्तन सहेजें जब आप अपना इच्छानुसार बदलते समय सेटअप स्क्रीन पर बदलाव लागू करें या बदलाव को क्लिक करें, तो सुनिश्चित करें राउटर एक पल के लिए प्रक्रिया करेगा, और आपकी नई सेटिंग्स ऊपर और चल रही हैं
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 9 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    रूटर रखें सबसे अच्छा संकेत प्राप्त करने के लिए, उसे एक केंद्रीकृत स्थान में रखने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि दीवारों और दरवाजों जैसे बाधाएं सिग्नल को नीचा पाएंगी। यदि आपके पास कई फर्श हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कई रूटर की आवश्यकता हो सकती है कि आपके पास वह कवरेज है जो आप चाहते हैं।
    • याद रखें कि डिवाइस को मॉडेम से शारीरिक रूप से जुड़ा होना चाहिए, इसलिए स्थान तय करते समय यह आपके विकल्पों को सीमित कर सकता है।
  • विधि 3
    राउटर से कनेक्ट करना

    वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 10 सेट करें शीर्षक
    1
    नेटवर्क से डिवाइस को कनेक्ट करें। एक बार जब यह वायरलेस सिग्नल प्रेषित हो जाता है, तो आप किसी डिवाइस, जैसे कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टेबलेट का उपयोग करके वायरलेस नेटवर्क के लिए खोज करके कनेक्शन का परीक्षण कर सकते हैं।
    • नए नेटवर्क के लिए खोजें Windows में, डेस्कटॉप के निचले-दाएं कोने में सिस्टम ट्रे में नेटवर्क आइकन क्लिक करें। नेटवर्क से कनेक्ट चुनें और अपने एसएसआईडी की खोज करें। मैक पर, मेनू बार में एयरपोर्ट आइकन क्लिक करें, जो तीन वक्रित रेखाओं की तरह दिखाई देता है उपलब्ध नेटवर्क की सूची से अपना SSID चुनें
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 11 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पासवर्ड दर्ज करें यदि आपने WPA2 एन्क्रिप्शन को सक्षम किया है, तो आपको कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आप एक निजी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप कुछ सिस्टम पर वर्ण छिपा रहे हैं यह देखने के लिए कि आप क्या टाइप कर रहे हैं।
  • वायरलेस नेटवर्क (वाईफ़ाई) कनेक्शन चरण 12 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कनेक्शन का परीक्षण करें नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, आईपी को सौंपा जाने के लिए एक क्षण की प्रतीक्षा करें। एक ब्राउज़र खोलें और उस साइट से कनेक्ट होने का प्रयास करें जिसे आप सामान्य रूप से नहीं देखते हैं (यह सुनिश्चित करेगा कि आप साइट को स्मृति से लोड नहीं कर रहे हैं)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com