IhsAdke.com

सेल फ़ोन उपयोग को कैसे नियंत्रित करें

स्मार्टफोन द्वारा अपना जीवन खर्च करना आसान है इन दिनों, लोग इन उपकरणों का उपयोग कुछ भी करने के लिए करते हैं, जो उन्हें प्रौद्योगिकी के दास जैसा महसूस कर सकते हैं स्मार्टफोन्स के उपयोग में कमी करने के कई तरीके हैं एक दिन के कुछ घंटों के दौरान उनके प्रयोग को सीमित करना है और उन्हें केवल एक अलार्म घड़ी के रूप में उपयोग करना है। यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं या किशोर हैं, तो स्मार्टफोन का उपयोग कब और कैसे करें अगर समस्या डेटा का उपयोग है, तो कई समायोजन हैं जो इसे नियंत्रित करने के लिए किए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्मार्टफोन के उपयोग को सीमित करना

अपने सेल फोन का उपयोग करें चरण 1 नियंत्रण कक्ष शीर्षक
1
उपयोग की अपनी आवृत्ति की निगरानी करें अपने स्मार्टफोन के उपयोग को कम करने में पहला कदम अपने आप के साथ ईमानदार रहना है, जब आप इसका इस्तेमाल करते हुए खर्च करते हैं। जब आपके पास इसका अच्छा विचार है, तो आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि आपको कितना कम करना होगा। आप उपकरण का उपयोग करते समय खर्च करने के लिए नोटबुक की सहायता से मैन्युअल रूप से मॉनिटर कर सकते हैं या एक एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • जैसे ऐप्स QualityTime और पल डिवाइस के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं वे आपको बताएंगे कि प्रत्येक दिन उपकरण का उपयोग करके आप कितने समय बिताएंगे
  • जब आप जानते हैं कि आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर कितना समय बिताते हैं, तो तय करें कि आप कितना कम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने डिवाइस का उपयोग प्रतिदिन तीन घंटे के लिए करते हैं और आप उसे आधे से कटौती करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका स्मार्टफोन केवल प्रति दिन 90 मिनट तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 2 पर नियंत्रण रखें
    2
    नोटिफिकेशन बंद करें कई मोबाइल ऐप सूचनाओं के साथ आते हैं, जिससे आप डिवाइस का उपयोग करके अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब भी कोई व्यक्ति आपके साथ फेसबुक पर संपर्क करता है या आपके किसी एक ट्वीट का आनंद लेता है, तो आपको संदेश प्राप्त हो सकते हैं। वे आपको इन साइटों का उपयोग करने में अधिक समय व्यतीत करेंगे, जो आपको इसे साकार किए बिना एक लंबे समय तक दूर रहने के लिए कर सकते हैं।
    • अधिकांश नए अनुप्रयोग पूछेंगे कि क्या आपने नोटिफिकेशन को सक्षम करना चाहते हैं, जब वह इंस्टॉल हो जाए। हमेशा अस्वीकार करने की आदत को अपनाना
    • पहले से ही इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन के लिए नोटिफिकेशन बंद करें यदि हर बार एक नया संदेश आने पर आपको सूचना नहीं मिलती तो हर समय फेसबुक को देखने से बचना आसान होगा।
  • अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 3 पर नियंत्रण का शीर्षक चित्र
    3
    स्मार्टफोन के बजाय वास्तविक अलार्म घड़ी का उपयोग करें बहुत से लोग अलार्म घड़ी के रूप में अपने उपकरणों का उपयोग करते हैं। यह आपको सुबह सुबह सुबह फेसबुक, ईमेल और अन्य साइटों को देख सकता है। इस प्रलोभन को कम करने के लिए, आप एक असली अलार्म घड़ी का उपयोग करना चाह सकते हैं, क्योंकि इस तरह से, आपका सेल फ़ोन एक दिन में पहली बार दिखाई नहीं देगा।
    • अपने कमरे में स्मार्टफोन की उपस्थिति कम करने का प्रयास करें जब आप करते हैं, तो आपके पास अपने घर में एक निःशुल्क स्मार्टफोन स्थान होगा। यह आपकी नींद में भी मदद करेगा क्योंकि डिवाइस से प्रकाश आपकी नींद के चक्र में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 4 पर नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    4
    संदेश पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक समय निर्धारित करें। यह एक तथ्य है कि स्मार्टफोन की आवश्यकता है उन्हें पूरी तरह से रोक नहीं है, खासकर अगर आपको उन्हें काम पर लेना चाहिए। ईमेल और कॉल के जवाब देने के लिए एक समय निर्धारित करने का प्रयास करें, इसलिए आपको पूरे दिन डिवाइस का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है और फिर भी उचित समय में संदेशों को जवाब देने में सक्षम हो।
    • आपके लिए सही समय लगाना महत्वपूर्ण है। अपने कैलेंडर में निःशुल्क अवधि की तलाश करें, चाहे वह घर पर या काम पर हो। उदाहरण के लिए, संदेश के जवाब देने के लिए नाश्ते के बाद आप एक घंटे अलग कर सकते हैं।
  • अपने सेल फोन का उपयोग करें चरण 5 पर नियंत्रण शीर्षक वाला चित्र
    5
    दिन के कुछ समय पर डिवाइस को बंद करें। यह महत्वपूर्ण है कि दिन के दौरान सेल फोन बंद हो गया है। अगर वह आपके साथ जुड़ा हुआ है और आपके पास है तो उसे फेसबुक पर उस नज़र लेने के लिए मोहक हो सकता है। अपने दिन के समय सेट करें जब आप अपना फ़ोन बंद कर सकें, तो थोड़ी सी डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
    • यह बिस्तर से पहले ऐसा करने के लिए एक अच्छा विचार है यह आपको अपने आप को दुनिया से अलग करने, शांत रहने और शांति से सोएगा।
  • आपका सेल फ़ोन उपयोग चरण 6 पर नियंत्रण रखने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    एक कमरा सेट करें जो रिचार्ज स्थान के रूप में स्थानांतरित नहीं हुआ है। उस कमरे में फोन को रिचार्ज करने की बजाए आप वर्तमान में हैं, इसके लिए एक निश्चित स्थान सेट करें, अधिमानतः एक ऐसा कि जिस पर आपको अक्सर प्रवेश नहीं करना पड़ता है उदाहरण के लिए, आप रसोई या रहने वाले कमरे को चुनने के बजाय अपने कार्यालय को रिचार्जिंग जगह के रूप में सेट कर सकते हैं इससे आपको कुछ उपकरण डिस्कनेक्ट करने की अनुमति मिल जाएगी, जबकि यह रिचार्ज करता है।
  • भाग 2
    दोनों स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करने के लिए संज्ञानात्मक बाधाओं पर काबू पाएं

    अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 7 पर क्लिक करें
    1
    याद रखें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। आपातकाल के मामले में डिवाइस को होने के बारे में चिंता न करें अगर आपको यह चिंता है, तो फ़ोन को एक तरफ छोड़कर, कुछ पल के लिए भी चिंता का विषय हो सकता है। हालांकि, हर समय आपके साथ एक स्मार्टफोन होने पर खतरनाक स्थितियों में बहुत अंतर नहीं होगा। याद रखें कि ज्यादातर लोग अपने फोन के साथ होंगे, और यहां तक ​​कि अगर कोई भी नहीं था, तो आप मदद के लिए निकटतम लैंडलाइन फोन की तलाश कर सकते हैं ..
    • अगली बार जब आप डिवाइस के बिना घर छोड़ने की कोशिश करते हैं तो अपने आप से यह कहने की कोशिश करें कि "मैं थोड़ी देर के लिए अपने स्मार्टफोन से बाहर निकल सकता हूं और सब कुछ ठीक हो जाएगा। अगर कोई आपात स्थिति है, तो कोई मुझे मदद कर सकता है।"
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    क्या हो रहा है यह जानने की आवश्यकता कम करें कुछ लोगों को फोन को छोड़ना मुश्किल लगता है क्योंकि वे महत्वपूर्ण समाचार या सामाजिक नेटवर्क अपडेटों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं, जिनके बारे में वे शायद याद रख सकते हैं। हालांकि, कुछ घंटों के लिए इस सूचना तक पहुंच न होने से ज्यादा अंतर नहीं होगा। इसे याद रखने की कोशिश करें ताकि आप फोन को एक तरफ छोड़ने के बारे में ज्यादा चिंता न करें।
    • यदि आप समाचार या अपडेट के बारे में चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप से कहें, "जब मैं स्मार्टफोन पर फिर से मिलता हूं, तो वे वहां होंगे, इसलिए मैं एक घंटे या दो में उन्हें प्रवेश नहीं करूंगा।"
  • अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें कदम 9 का शीर्षक टाइप करें चित्र
    3
    रुचि रखने और अन्य चीजों के द्वारा पूरा करने की कोशिश करें। यदि पदों में "पाई गई" हो रही है, तो आपके जीवन में एक बड़ा लक्ष्य है, हो सकता है कि यह अन्य चीजें ढूँढ़ने का समय हो जो आपको खुश और गर्व महसूस कर सकें। कुछ चीजें आप सामाजिक नेटवर्क पर कम निर्भर रहने में सहायता कर सकते हैं:
    • एक नया hobbie शुरू करें, जैसे पेंटिंग, बुनाई या खाना पकाने
    • कार्य या विद्यालय में विकास के अवसरों की तलाश करें, समूहों में शामिल होने या नई परियोजनाओं का उपक्रम।
    • अपने आत्मविश्वास का विकास करें.
  • भाग 3
    अपने बच्चों द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग पर नियंत्रण करना




    अपने सेल फोन का प्रयोग करें स्टेप 10 का शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    "कैरियर नियंत्रण" सुविधा के बारे में अपने वाहक से बात करें यदि आप अपने बच्चों द्वारा इंटरनेट के अधिक उपयोग के बारे में चिंतित हैं, तो हो सकता है कि आपका वाहक आपको उस नियंत्रण में मदद कर सकता है। अपनी चिंताओं को एक परिचर में रिपोर्ट करें और देखें कि क्या वह आपको किसी खतरनाक वेबसाइट अवरुद्ध सेवा की पेशकश कर सकता है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 11 को नियंत्रित शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऐसे अनुप्रयोगों को देखें, जो पैतृक नियंत्रण की अनुमति दें। यदि आपको अपने वाहक के साथ कोई समाधान नहीं मिलता है, तो कुछ ऐसे ऐप हैं जो आप खरीद सकते हैं। वे आपको सामग्री को फ़िल्टर करने और बच्चों को भेजे जाने वाले संदेशों की मात्रा को सीमित करने की अनुमति देते हैं।
    • एप्लिकेशन अनुपयुक्त सामग्री को फ़िल्टर कर सकते हैं, लेकिन वे फोन पर बच्चे का समय भी बना सकते हैं। उनमें से कई संदेश भेजेंगे, जिससे प्रयोक्ता को थोड़ी देर के लिए फोन छोड़ देना चाहिए।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 12 को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र
    3
    अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए विशिष्ट नियम सेट करें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चा उपकरण का उपयोग नहीं करेगा, तो विशिष्ट नियम निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि वे कितने समय तक उपयोग कर सकते हैं और जब उपकरण को बंद किया जाना चाहिए।
    • परिवार के लिए एक नियम निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप परिभाषित कर सकते हैं कि सभी परिवार के सदस्यों को निश्चित समय पर स्मार्टफोन बंद करना चाहिए, उदाहरण के लिए 7:00 बजे। आप यह भी सेट कर सकते हैं कि हर किसी को अपने मोबाइल फोन को एक टोकरी में रात में रखना चाहिए और सुबह उन्हें वापस ले जाना चाहिए।
    • कुछ माता-पिता ऐसे अनुबंध बनाने के विचार की तरह हैं जो स्मार्टफोन के नियमों का विवरण देता है कि बच्चों और किशोरों को साइन इन करना होगा और उनका पालन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी नियमों को जानते हों और भ्रम या गलतफहमी के लिए कम जगह छोड़ दें।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 13 को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे स्कूल के नियमों का पालन करें। अगर आपका बच्चा बच्चा या किशोरी है और आम तौर पर फोन को स्कूल लेता है, तो नियमों को जानने के लिए शिक्षकों या प्रिंसिपल से बात करें। आपको अपने बच्चों को सेल फोन के उपयोग के नियमों का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें पहले उन्हें जानना होगा और यह जानना होगा कि कभी-कभी स्मार्टफोन की अनुमति नहीं होती है या उपयुक्त डिवाइस नहीं होते हैं।
    • अगर स्कूल ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरी तरह से रोक दिया है, तो याद रखें कि आपके बच्चों को कक्षा में ले जाने की अनुमति न दें।
  • अपने सेल फोन का उपयोग करें चरण 14 पर नियंत्रण के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऑनलाइन दुनिया के खतरों के बारे में खुलासा करें बच्चे और किशोर आसानी से ऑनलाइन मुसीबत में आ सकते हैं, इसलिए उनसे बात करना महत्वपूर्ण है कि स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को सुरक्षित तरीके से कैसे उपयोग किया जाए
    • अपने बच्चों से बात करें कि वे ऑनलाइन पोस्ट करते हैं। उन्हें बताएं कि इंटरनेट पर पोस्ट की गई कोई भी चीज़ 100% गोपनीय नहीं है और उन्हें कुछ भी पोस्ट नहीं करना चाहिए ताकि वे अन्य लोगों को नहीं देखना चाहें।
    • कामुक बातचीत के खतरों की रिपोर्ट करें खतरों के बारे में अपने किशोरों से बात करें कि ये अभ्यास लाता है और आपको बताता है कि अनुमति के बिना इस प्रकार के फ़ोटो और वीडियो साझा करना एक अपराध है।
  • भाग 4
    स्मार्टफ़ोन डेटा उपयोग घटाना

    अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 15 का प्रयोग करें
    1
    संदेश एप्लिकेशन पर नज़र रखें उनमें से कई, जैसे कि एप्पल iMessage, Google Hangouts, और अन्य कंपनियों के ऐप्स आपके फ्रैंचाइज़ी पर बहुत खर्च कर सकते हैं। वे नि: शुल्क हैं, लेकिन उनका उपयोग करते हुए यह आपके इंटरनेट फ्रैंचाइजी को खराब करने के लायक नहीं हो सकता है।
    • याद रखें कि केवल पाठ-केवल संदेश का इस्तेमाल करने से आपके डेटा को बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए हालांकि, वीडियो या फोटो भेजने से आपके मताधिकार का एक अच्छा हिस्सा खर्च हो सकता है, इस तरह के संदेशों के आदान-प्रदान को धीमा कर दें।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 16 का शीर्षक
    2
    से बचें स्ट्रीमिंग संगीत, या वीडियो जब तक आप किसी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट नहीं होते हैं। पेंडोरा जैसे अनुप्रयोगों में संगीत सुनना और ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए पर्याप्त मात्रा में डेटा की आवश्यकता होती है। यदि आप वाई-फाई नेटवर्क पर नहीं हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए ताकि आपकी फ्रैंचाइज़ी को जल्दी से समाप्त न करें
    • बहुत से लोग फिल्में देखते हैं या जब वे जिम में होते हैं तो संगीत सुनते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका जिम नि: शुल्क वाई-फाई प्रदान करता है ताकि आप डेटा मताधिकार का उपभोग न करें।
  • आपका सेल फ़ोन उपयोग चरण 17 पर नियंत्रण रखने वाले चित्र
    3
    ऐप्स को अपडेट करने के लिए वाई-फ़ाई का उपयोग करें यदि आपको इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन को अपडेट करना है, तो हमेशा एक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें। अपडेट को बहुत अधिक डेटा के हस्तांतरण की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आपके पास कई एप्लिकेशन इंस्टॉल किए गए हैं उबेर जैसे ऐप्स को अपग्रेड करने के लिए जब तक आप घर पर न हो या वाई-फाई हॉट स्पॉट में रुको।
  • अपनी सेल फोन का प्रयोग करें स्टेप 18 को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    पृष्ठभूमि डेटा को प्रतिबंधित करें कई अनुप्रयोग पृष्ठभूमि में चलते रहेंगे, भले ही आप उनका उपयोग न करें। इससे बहुत अधिक डेटा खर्च हो सकता है पैसे बचाने के लिए, प्रत्येक ऐप की सेटिंग्स को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे पृष्ठभूमि में चलने के लिए सक्षम हैं और जिन लोगों को बंद कर दिया गया है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 19 को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    फ़ाइलें और अन्य सामग्री केवल वाई-फाई के माध्यम से डाउनलोड करें कभी-कभी आपको अपनी सुबह की यात्रा के दौरान पॉडकास्ट, गीत या अन्य सामग्री डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है या बस की प्रतीक्षा करते समय जब आप किसी वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हों तो इन डाउनलोडों को घर पर अग्रिम रूप से करने की आदत बनाने की कोशिश करें, क्योंकि किसी भी सामग्री को डाउनलोड करने से आपकी फ्रैंचाइज़ी का तेज़ी से उपयोग होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com