IhsAdke.com

कैसे सेल फोन की लत मारो करने के लिए

क्या आपको पता है कि आप हमेशा संदेश और ईमेल भेज रहे हैं, इंटरनेट पर सर्फिंग, ऐप्स का उपयोग कर और अपने स्मार्टफ़ोन पर खेल खेल रहे हैं? ऐसी स्थितियों में बिताए गए समय और ऊर्जा के आधार पर, सेल फोन के अत्यधिक उपयोग से संबंधित समस्या हो सकती है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों में समस्याएं हो सकती हैं और दिन-प्रतिदिन उत्पादकता की कमी हो सकती है।

चरणों

भाग 1
सेल फोन उपयोग की एक "आहार" करना

सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
सेल फोन के उपयोग पर नजर डालें एक सर्वेक्षण के अनुसार, कॉलेज के छात्रों को अपने smartphones.Ficar जैसे उपकरण का उपयोग कर, आप कितनी बार की यात्रा की गिनती करने के साथ आवृत्ति को देखते में एक दिन आठ से दस घंटे खर्च करते हैं, आप की लत के एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। अगर आप पहले से अनुपात के समस्या से अवगत हैं, लक्ष्यों और संभव समाधान का पता लगाने शुरू करते हैं।
  • ऐसे एप्लिकेशन को डाउनलोड करें जो उपकरण का उपयोग किया गया समय, जैसे कि चेक-इन। यह जानकारी उपयोगकर्ता के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करने के लिए उपयोग की जा सकती है कि वह कितनी बार या उस दिन के घंटे जो वह सेल खोल सकता है।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अपने फोन का उपयोग करने के लिए एक योजना बनाएं किसी निश्चित समय के लिए या अधिकतम समय के लिए डिवाइस के उपयोग को सीमित करें जब आप दिन में सेल फोन उपयोग के समय (6 बजे से 8 पीएम तक) तक पहुंचते हैं, तो रिंग को अलार्म सेट करें। यदि आप चाहें, तो निश्चित समय पर डिवाइस का उपयोग करने से बचें, जैसे काम करते वक्त या स्कूल में।
    • योजना और उद्देश्यों को लिखें ताकि वे अधिक ठोस हों। अपने लक्ष्यों का रिकॉर्ड रखें और जो भी आप आगे चल रहे हैं
  • सेल फ़ोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके कम समय खर्च करके अपने आप को पुरस्कार प्रदान करें इस अवधारणा को, सकारात्मक सुदृढीकरण नामक एक प्रणाली recompensas.Por उदाहरण के उपयोग के माध्यम सकारात्मक व्यवहार को अपनाने के लिए सीखने के लिए रोगी के लिए मनोविज्ञान में प्रयोग किया जाता है: दिन की एक अधिकतम समय के लिए फोन का उपयोग कर के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, खाने के अपने पसंदीदा डिश, थोड़ा सा उपस्थित खरीदते हैं या आप चाहते हैं कि एक गतिविधि करते हैं
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    धीरे से शुरू करो कुछ ऐसा है जो चिंता का एक बहुत कुछ पैदा कर सकता है - - धीरे उदाहरण के लिए, dispositivo.Comece का उपयोग कर समय की मात्रा को कम, केवल एक बार हर 30 मिनट में फोन खोलने के बाद एक बार इसके बजाय नाटकीय जा रहा है और उपयोग नहीं फोन और अधिक का हर दो घंटे और इतने पर।
    • लिखो कितनी बार आप अपने सेल फोन से घंटों के लिए परामर्श करते हैं
    • उपकरण का प्रयोग केवल तभी करना चाहिए जब किसी व्यक्ति के साथ संवाद करना आवश्यक हो या आपातकाल के मामले में।
  • सेल फ़ोन के लिए बीटा अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 5
    5
    अपना स्मार्टफ़ोन सहेजें इसे उस जगह पर रखें जहां आप इसे नहीं देखेंगे - काम पर, स्कूल में, या कहीं और पर मूक मोड को चालू करें ताकि आप विचलित न हो जाए।
  • सेल फोन के लिए बीटा अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 6
    6
    अपने सेल फोन से छुट्टी ले लो थोड़े समय के लिए स्मार्टफ़ोन का पूरी तरह उपयोग करना, जैसे सप्ताहांत
    • एक यात्रा या ट्रेल ले जाएं जहां कोई टेलीफोन सेवा नहीं है यह आपको डिवाइस का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं करेगा।
    • रिश्तेदारों और दोस्तों को बताएं कि आप थोड़ी देर के लिए "गायब हो" सोशल नेटवर्क पर एक सरल पोस्ट पर्याप्त होगा
  • सेल फ़ोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 7
    7
    अपनी फोन सेटिंग्स को बदलें। जब भी कोई नया ईमेल आता है या जब फेसबुक प्रोफ़ाइल पर कोई नया अपडेट होता है तो पुश सूचनाएं उपयोगकर्ता को चेतावनी देती हैं। खिलाड़ी को इस तरह से छूने या कंपने के समय की मात्रा को कम करने के लिए उन्हें बंद करें, जब भी कुछ होता है, आप विचलित नहीं होंगे।
    • एक अंतिम उपाय के रूप में एक प्रीपेड योजना बनाओ। ऐसा लगता है कि आपके पास गहने कॉल करने के लिए एक कार्ड है: एक निश्चित राशि का उपयोग करने के लिए जिसे आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। जब आप योजना की सीमा तक पहुंचते हैं, तो उपयोगकर्ता कॉल नहीं कर सकता है।
  • सेल फोन के लिए बीटा ए लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 8
    8
    अपने सेल फोन के बारे में सोचने के तरीके को बदलें अपने स्मार्टफोन पर अपने विचारों को बदलने से आपकी भावनाओं और व्यवहारों को बदलने में मदद मिल सकती है। दूसरे शब्दों में, अपने सेल फोन के बारे में किसी और तरीके से सोचकर आप इसे कम बार उपयोग कर बेहतर महसूस कर सकते हैं
    • जब आपको पता चलता है कि आप अपने स्मार्टफोन को खोलने की सोच रहे हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह महत्वपूर्ण नहीं है और आप बाद में रह सकते हैं।
    • अगली बार जब आप इसे इस्तेमाल करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो रोकें और सोचें, "क्या मुझे अब इस व्यक्ति को एक संदेश भेजने की ज़रूरत है? या जब क्लास खत्म हो जाता है तो क्या मैं इसे बाद में कर सकता हूं? "
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    "यहाँ और अब" पर फ़ोकस करें संदेह के बिना, जागरूक होने की कला डिवाइस पर ध्यान केंद्रित करने और आग्रह को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। अपने विचारों और प्रतिक्रियाओं सहित, वर्तमान में क्या हो रहा है, इस पर ध्यान देकर केवल क्षण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • भाग 2
    सेल फोन उपयोग के विकल्प का विश्लेषण

    सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 10
    1
    समझें कि क्या सेल फोन का उपयोग करने के लिए इच्छाओं को ट्रिगर करेगा। इस तरह के ट्रिगर एक ऐसी स्थिति से संबंधित भावनाओं और विचार हैं जो एक विशिष्ट व्यवहार (स्मार्टफोन का उपयोग) करने के लिए प्रेरित हुए। यह जानने के लिए कि आप उपकरण का उपयोग क्यों करना चाहते हैं, विकल्प विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • क्या आप सेल फोन का प्रयोग करते हैं क्योंकि आपके पास अन्य लोगों के साथ जुड़ने की तीव्र इच्छा है और "सामाजिक करना" है? यदि हां, तो उस आवश्यकता को उन तरीकों से भरने की कोशिश करें जो लंबे समय तक चले जाएँगे, जैसे कि आमने-सामने संपर्क
    • क्या तुम ऊब हो? बोरियत लोगों को नशे की लत को विकसित करने का एक निश्चित तरीका है जब आपको पता चलता है कि आप हमेशा ऊब जाते हैं, तो यह एक शौक या अन्य गतिविधि लेने का समय हो सकता है जो आपका ध्यान खींचती है
  • सेल फोन के लिए बीटा अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 11



    2
    अन्य गतिविधियों में भाग लें जो आप उन्हें विकसित करना जारी रखना चाहते हैं। अपने सेल फोन का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, इस उपकरण के सकारात्मक उपयोग, जो बजाय स्मार्टफोन का उपयोग कर बेहतर महसूस करने के objetivo.Em नहीं है पुष्ट, इस तरह के व्यायाम, एक खेल है, या इस तरह के लेखन या ड्राइंग के रूप में रचनात्मक गतिविधियों के रूप में अन्य विकल्प करना ।
  • सेल फोन के लिए बीटा ए लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 12
    3
    व्यस्त रहें! प्रत्येक दिन की एक विशेष योजना के साथ और आपकी ज़िम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करने पर, आपके पास उपकरण का उपयोग करने के लिए कम समय होगा। इसके अलावा, अपने लक्ष्यों को समर्पित करने और उत्पादक होने के लिए निशुल्क क्षणों का उपयोग किया जाएगा।
    • यदि आप नियोजित नहीं हैं, तो एक स्थानीय संगठन में रोजगार या स्वयंसेवक की तलाश करें
    • एक नया ढूंढें शौक, बुनाई की तरह, सीना या जानने के लिए एक उपकरण खेलते हैं.
    • उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय व्यतीत करें, जैसे घर के काम या पूरे परिवार के साथ एक दिन बिताना।
  • सेल फ़ोन के लिए बीटा अ लिक्शन शीर्षक 13 चित्र
    4
    रचनात्मक कुछ करने से आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें अगली बार जब आप ऐसा महसूस करते हैं तो अपने सेल फोन का उपयोग करने के बजाय कुछ ऐसा करने की कोशिश करें वर्तमान के अपने स्वयं के लक्ष्यों पर ध्यान दें ऐसे कार्यों की एक सूची बनाओ, जो सेल फ़ोन के उपयोग में शामिल नहीं हैं, और जब भी आप इसे इस्तेमाल करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, रोकते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को शांतिपूर्वक समर्पित करने का प्रयास करें।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर 14
    5
    सामाजिक कार्य अलग तरीके से करें कोशिका का उपयोग करने की बहुत इच्छा मनुष्य के जन्मजात और विकासवादी इच्छाओं से मिलकर मिलनसार है। हालांकि, ऐसे अन्य विकल्प हैं जो सामाजिक हो सकते हैं जो अधिक लाभकारी हो सकते हैं और लंबे समय में संतुष्टि दे सकते हैं।
    • एक संदेश भेजने के बजाय, एक पत्र लिखो या एक दोस्त या सहकर्मी को नाश्ते के लिए मिलें।
    • हर मिनट Instagram पर एक तस्वीर पोस्ट करने के बजाय, एक रिश्तेदार को आमंत्रित करें और व्यक्तिगत रूप से तस्वीरें दिखाएं इस प्रकार के संबंध में अंतरंगता में वृद्धि हो सकती है।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 15
    6
    आदतों की जगह अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने के लिए हर कारण के बारे में सोचें - संदेश, ईमेल, गेम खेलें, कॉल करें और प्राप्त करें इनमें से कुछ काम करने के लिए आवश्यक हो सकता है काम और दिन-प्रतिदिन काम (काम के ईमेल या सहकर्मी के साथ संपर्क करें, उदाहरण के लिए), जबकि अन्य केवल जीवन को बाधित करते हैं, सामान्य बातचीत और उनकी जिम्मेदारियां उनमें से प्रत्येक को अधिक सामाजिक, उत्पादक और गुणवत्ता वाले अनुभवों के साथ बदलने की कोशिश करें
    • जब एक समस्या फोन पर बहुत कुछ खेलना है, तो विकल्पों के बारे में सोचें, जैसे किसी दोस्त को बोर्ड खेल खेलने के लिए घर आने के लिए आमंत्रित करना।
    • जब आप प्रोफाइल को देख रहे हैं या सामाजिक नेटवर्क ब्राउज़ करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं, तो करीबी दोस्त या रिश्तेदार से मिलने और उससे पूछें कि वह इंटरनेट पर बस उसके बारे में कैसे पढ़ता है
  • भाग 3
    समर्थन प्राप्त करना

    सेल फोन के लिए बीटा ए लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 16
    1
    सभी को आपकी समस्या के बारे में बताएं सामाजिक समर्थन प्राप्त करें अच्छे स्वास्थ्य mental.Ter दोस्तों और रिश्तेदारों जो समर्थन सुरक्षा और लगाव की भावना बढ़ जाती है के एक नेटवर्क को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, महत्वपूर्ण घटकों मोबाइल फोन के उपयोग को सीमित करने पर विचार करें, क्योंकि यह हो सकता है , कम से कम भाग में, सामाजिक कनेक्शन (संदेश भेजने, सोशल नेटवर्कों का उपयोग) के आधार पर। सेल फोन उपयोग सकारात्मक प्रतीत होता है यहां तक ​​कि अगर, यह लोगों को सीमित कर सकते हैं, उन्हें अंतरंग संबंधों को बनाए रखने में।
    • मित्रों और परिवार को बताएं, चाहे कितना छोटा हो, आपको लगता है कि आप अतिरिक्त सेल फ़ोन का उपयोग करते हैं और कुछ उपयोगों को कम करना चाहते हैं समझाओ कि ये अच्छा होगा यदि उन्होंने आपको इस "प्रयास" में समर्थन दिया। इसके अलावा, उन्हें सुझाव दें और उन्हें योजना में शामिल करें, उन्हें केवल दिन के कुछ समय पर केवल कॉल करने या भेजने के लिए कहें।
    • सलाह के लिए पूछें उनके रिश्तेदार उसे अच्छी तरह से जानते हैं और सेल फोन उपयोग को कम करने के लिए उन्हें योजना बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • सेल फ़ोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 17
    2
    उन्हें लत के बारे में समझने के लिए कहें मित्रों और परिवार को यह जानना आवश्यक है कि कुछ मामलों में आप कॉल, टेक्स्ट या तुरंत उनका जवाब नहीं देंगे क्योंकि आप डिवाइस पर खर्च किए गए समय की मात्रा को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि वे स्थिति के बारे में जानते हैं, तो वे शायद इसे समझेंगे और गुस्सा नहीं करेंगे।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला चित्र 18
    3
    व्यक्तियों में योजना की बैठकों अपने सेल फोन का उपयोग करने के बजाय और बात करने के बजाय, व्यक्तिगत और अंतरंग स्तर पर लोगों के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है, जिसे केवल व्यक्ति में ही किया जा सकता है
    • दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एक योजना बनाओ। कोई भी सीमित समय जो आप सेल फोन का उपयोग करते हुए खर्च करते हैं, इस घटना को होने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए - इस तरह, आपकी ऊर्जा का उपयोग उत्पादकता और अच्छे कारण के लिए किया जाएगा
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर चरण 1 9
    4
    किसी और को फोन दो। जब आप स्कूल के बाद, रात के खाने के बाद और सप्ताहांत के बाद फोन का उपयोग करने की तरह महसूस करते हैं, तो यह आसान हो सकता है
  • सेल फ़ोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला पिक्चर 20
    5
    उपचार की संभावना पर चर्चा करें यद्यपि एक बीमारी नहीं माना जाता है, लेकिन सेल फोन के उपयोग की लत एक पेशेवर की मदद से मुकाबला किया जा सकता है - ऐसे इलाज केंद्र और चिकित्सक हैं जो इस तरह की समस्याओं में विशेषज्ञ हैं। समस्या गंभीर है और अपने दैनिक जीवन को बाधित करते हैं, सहायता एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के बहुत मदद कर सकते हैं
    • कुछ संकेत जो संकेत देते हैं कि आपको सहायता की ज़रूरत है आपकी ज़िम्मेदारी (स्कूल में काम पर, स्कूल में, या घर पर) को पूरा करने में विफल या जब सेलफोन के उपयोग से पारस्परिक संबंध नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) विभिन्न प्रकार की स्थितियों और व्यसनों में प्रयुक्त उपचार है। यह उद्देश्य के रूप में है, रोगी की भावनाओं और व्यवहारों में परिवर्तन यह एक व्यवहार्य विकल्प है यदि आप तय करते हैं कि आपको उपचार की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी लैंडलाइन का उपयोग करें या कंप्यूटर पर इंटरनेट सर्फ करें
    • अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों पर ध्यान दें
    • थोड़ी देर के लिए फोन से वाई-फाई कनेक्शन अनप्लग करें
    • जब भी आप छोड़ दें, अपनी पुस्तकें लें! अपने फोन पर एक अनुस्मारक रखें ताकि आप अपने सेल फोन का उपयोग करने के लिए समय-समय पर पुस्तकें पढ़ना न भूलें।
    • सेल फोन के बारे में सोचने की कोशिश न करें यदि संभव हो तो, घर छोड़ दें और वाई-फाई कनेक्शन बंद करने के अलावा, इसे जारी न करें।
    • अपनी लाइन के लिए डेटा प्लान न करें। घर छोड़ने और इंटरनेट पर बेकार गतिविधियों से बचने के लिए केवल वाई-फाई का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • जब आपको संदेह है कि सेल फोन की लत गंभीर है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com