IhsAdke.com

अपना इंटरनेट का समय ठीक कैसे प्रबंधित करें

इंटरनेट एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, लेकिन उत्पादकता के लिए आसानी से "जल्लाद" बन सकता है समकालीन दुनिया में, लाखों लोग वे की जरूरत है

मित्रों और रिश्तेदारों के साथ काम करने, अध्ययन करने या कनेक्ट करने के लिए हालांकि, वे इसे किसी भी उद्देश्य या उद्देश्य के बिना, मनोरंजन उद्देश्यों के लिए भी उपयोग करते हैं। हालांकि कई लोगों को नेटवर्क तक पहुंचने से बचने के लिए पूरी तरह से यथार्थवादी नहीं है, आदतों को प्रबंधित करना इतना आसान है कि ऑनलाइन बिताए जाने का समय अधिक प्रभावी है, यह पूरी तरह प्रशंसनीय है।

चरणों

भाग 1
अपने इंटरनेट एक्सेस वाला जानने के बारे में जागरूक होना

तस्वीर का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें समय चरण 01 का शीर्षक
1
एक इंटरनेट गतिविधि डायरी बनाएं यदि आप सोच रहे हैं कि समय कहाँ गया, तो यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है। एक हफ़्ते के लिए, आपके द्वारा नेटवर्क पर किए गए सब कुछ रिकॉर्ड करें। आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटें, आप प्रत्येक पृष्ठ पर कितना समय बिताते हैं, हर बार जब आप एक लिंक पर क्लिक करते हैं, और कितनी बार आप सामग्री को ताज़ा करते हैं आम तौर पर, हमारे अधिकांश समय बर्बाद करने वाली आदतों वे हैं जो हम सोचने के बिना खेती करते हैं
  • अपने मोबाइल फोन या अन्य मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट का उपयोग करने में बिताए गए समय को शामिल करें जिन लोगों के पास व्यस्त जीवन है, इन गैजेट को अक्सर साधारण कंप्यूटरों की तुलना में अधिक उपयोग किया जाता है!
  • तस्वीर का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का प्रयोग करें समय 02 कदम
    2
    अपने रिवाजों के सबसे समस्याग्रस्त क्षेत्रों की पहचान करें अपने ईमेल की जांच करना या हर पांच मिनट में अपने ट्विटर पेज को अपडेट करना आवेग है जो लंबे समय तक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नौकरी कर रहे हैं और यह निराशाजनक या उबाऊ हो जाता है, तो यह देखने के लिए आदर्श लग सकता है कि किसी अन्य ब्राउज़र विंडो में कुछ हो रहा है या नहीं। हालांकि, समस्या ये है कि इन छोटे अंतराल, एकाग्रता को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक समय से जुड़ा हुआ है, एक कचरा उत्पन्न करता है। विशिष्ट आदतें व्यक्ति से भिन्न होती हैं, लेकिन यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • क्या आप अपने ईमेल को प्रति दिन 50 बार चेक करते हैं?
    • गुजरता बहुत गपशप या सेलिब्रिटी वेबसाइटों पर समय?
    • क्या आप अन्य बातों के दौरान Google चैट या फेसबुक मैसेंजर में लॉग-इन रहते हैं और अक्सर अपने दोस्तों द्वारा बाधित होने को समाप्त करते हैं?
    • क्या आप वाकई यह देखना चाहते हैं कि क्या आपकी फेसबुक प्रोफाइल की तस्वीर एकाग्रता के आधे घंटे के बाद एक और नीरस प्राप्त हुई - और फिर आप एक घंटे या उससे अधिक के लिए नेटवर्क समयरेखा में हार गए हैं?
  • तस्वीर का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का प्रयोग करें समय चरण 03
    3
    अपने डोपामिन स्तर के लिए देखें यह भी लग सकता है जैसे आपके दोस्तों का कहना है कि जब वे "फाको" की तरह कुछ बोलते हैं सरेस से जोड़ा हुआ मेरे आईफोन पर! ", लेकिन इस व्यवहार के पीछे एक वैज्ञानिक पहलू है। प्रौद्योगिकी पर निर्भरता मस्तिष्क के कामकाज को प्रभावित करती है, ये बदलावों के समान होती है, जब ड्रग्स, अल्कोहल या जुआ और सट्टेबाजी की लत होती है।
    • गलती एक मस्तिष्क रसायन है जिसे डोपामाइन कहा जाता है, जो मूड, प्रेरणा और इनाम की भावना को नियंत्रित करता है।
    • हर बार जब हम फेसबुक के मैसेंजर के "बीप" को सुनते हैं, तो थोड़ी मात्रा में डोपामाइन को मस्तिष्क में छोड़ दिया जाता है - जिससे सोशल नेटवर्क की जांच करने की आवश्यकता होती है।
    • डोपामाइन की लत एक अंतहीन चक्र है "लाइटनेस" की भावना प्रत्याशा के कारण होती है, अज्ञात की अनिश्चितता। किसका संदेश हो सकता है? आमतौर पर, जब हम ऐसे संदेश की सामग्री देखते हैं (जो हमें निराश और नए डोपामाइन के प्रकोप के लिए उत्सुकता छोड़ते हैं) देखते हैं, तो हम जितने संतुष्टि से महसूस करते हैं, उतना ही अधिक है।
    • यद्यपि आज की दुनिया में प्रौद्योगिकी पर निर्भरता अधिक आम है, हमारे पास है हमारे डोपामिन रिसेप्टर्स के दास होने की तुलना में थोड़ा ध्यान और समर्पण के साथ, हम इस लगातार असंतोषजनक और अनुत्पादक चक्र को सामना करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें समय 04 कदम
    4
    आवश्यक परिवर्तनों को बढ़ावा देने के लिए खुद को समर्पित करें कई लोगों के लिए, मौजूदा आदतों को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर शुरुआत में
    • स्वीकार करते हैं कि इन परिवर्तनों में से अधिकांश आपको उन चीजों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होगी जो आराम या आनंद लेती हैं।
    • जब हम अपने इंटरनेट से संबंधित आदतों को इस तरह से बदलना शुरू करते हैं, तो ये वापसी के लक्षणों का अनुभव करने के लिए असामान्य नहीं है - कम डोपामिन उत्पादन कम होने के कारण
    • याद रखें कि यह क्षणिक असुविधा अस्थायी है और आप सभी के बाद एक स्वस्थ, स्वस्थ और अधिक उत्पादक व्यक्ति बन जाएंगे।
  • भाग 2
    तैयार हो रहा है

    छवि शीर्षक 43930 05 1
    1
    अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित करें कार्यस्थल की देखभाल करते समय मस्तिष्क में जो स्थान की जा सकती है और विज़ुअल विचलन को दूर करने के लिए प्रभावशाली है अगर कोई काग़ज़ एक ढेर है जिसे आपके डेस्क पर संगठित होने या गंदे व्यंजन और कप की जरूरत है, तो काम करने के लिए आवश्यक कार्य पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होगा। वर्तमान परियोजनाओं या रोज़मर्रा की वस्तुओं के अलावा किसी भी बाधा से मुक्त क्षेत्र को रखने की कोशिश करें।
  • प्रभावी रूप से इंटरनेट का समय चरण 06 का शीर्षक चित्र चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप को व्यवस्थित करें अपनी फ़ाइलों को स्क्रीन पर बिखरे हुए स्थान के बजाय फ़ोल्डर्स में व्यवस्थित रखें, और पसंदीदा वेबसाइटों के रूप में चिह्नित करें जिन्हें आप बहुत पसंद करते हैं यह आपके समय को बचाएगा, कुछ वस्तुओं की खोज करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, और आपको ऐसी किसी चीज से विचलित होने से बचाएगा जिससे प्रक्रिया में आपका ध्यान कैच हो।
  • तस्वीर का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें समय कदम 07 शीर्षक
    3
    ब्राउज़र खोलने से पहले आपको इंटरनेट पर क्या करना चाहिए इसकी एक सूची बनाएं। क्या कोई गाना है जिसे आप सुनना चाहते हैं? यह जानने के लिए कि आप अपनी मां के जन्मदिन को कब मनाते हैं, कुछ रेस्तरां समीक्षाएं पढ़ने की आवश्यकता है? क्या आपको घर नवीकरण परियोजना के लिए लागतों की खोज करना है?
    • ऐसा कुछ है जिसे आप पूरे दिन करना चाहिए, दैनिक रूप में विचार आपके सिर में आते हैं।
    • इंटरनेट पर काम करने वाली चीजों की एक सूची को एक साथ रखकर आपको अपने दीर्घकालिक उत्पादकता लक्ष्यों की याद दिलाकर, उद्देश्य का एक स्पष्ट अर्थ प्राप्त होगा।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण चित्र 08
    4
    दिन का समय निर्धारित करें कि आप सबसे अधिक उत्पादक हैं कुछ लोग सुबह में अधिक सतर्क होते हैं, जबकि अन्य को केवल रात के मध्य में अधिकतम उत्पादकता प्राप्त होती है अगर आपकी दिनचर्या अपेक्षाकृत लचीली है, तो आप उस समय के लिए योजना बनाते रहें जब आप जागते, उत्साही और स्वच्छ दिमाग के लिए इंटरनेट पर खर्च करते हैं।



  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 09 का उपयोग शीर्षक चित्र
    5
    कम से कम करने की योजना बनाएं इंटरनेट पर कुशल होने के कारण प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग अर्थ होता है - कैरियर, हितों या जीवन के अन्य कारकों के आधार पर। कुछ लोगों को काम के कारण पूरे दिन से जुड़ने की ज़रूरत होती है - दूसरों को रात में आराम करने का एक तरीका के रूप में अधिकतर नेटवर्क का इस्तेमाल होता है।
    • जबकि विशिष्ट समय प्रबंधन लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति से अलग-अलग होते हैं, सभी को नेटवर्क पर कम समय में पूरा करना चाहिए।
  • भाग 3
    परिवर्तन लागू करना

    चित्र शीर्षक 43 9 30 10
    1
    कंप्यूटर के सामने अपना समय कम करें दूसरे शब्दों में, सामान्य तौर पर इंटरनेट पर कम समय व्यतीत करने की कोशिश करना एक अच्छी शुरुआत है यद्यपि यह उलझन में लग सकता है, जब हम किसी दिए गए कार्य को करने के लिए कम समय देते हैं तो हम अधिक उत्पादक होते हैं।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 11
    2
    एक ही बार में कई कार्य करने से बचें एक ही समय में दो या तीन चीजें करना अधिक उत्पादक लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में हमें लंबे समय तक धीमा कर देता है - क्योंकि हम प्रत्येक पृथक कार्य पर अपना पूरा ध्यान नहीं दे सकते हैं। यह प्रक्रिया को दिलचस्प बनाने के लिए ऑनलाइन कार्यों के बीच "नेविगेट" करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, लेकिन आदर्श रूप से आप उस सूची को चिपकाते हैं जो आपने पहले सेट की थी और आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक चीज को पूरा करते हैं।
  • चित्र का प्रभावी ढंग से प्रयोग करें इंटरनेट का समय चरण 12
    3
    ऑफ़लाइन होने पर आप क्या कर सकते हैं यदि आपको एक ऐसा पृष्ठ पढ़ना है, जिसमें एक से अधिक पृष्ठ हैं, जैसे कि किसी लेख या कुछ इसी तरह, इसे डाउनलोड करने और इसे बंद ब्राउज़र के साथ पढ़ने का प्रयास करें यदि आपको ईमेल के लिए लंबा जवाब लिखना है, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।
    • यह विक्षेपों को और भी कम करेगा, क्योंकि यह आपको लिंक के बाद लिंक क्लिक करने से रोक देगा और आपको नए संदेश नोटिफिकेशन की जांच करने के लिए प्रलोभन से बचाएगा।
  • चित्र का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का प्रयोग करें समय 13 कदम
    4
    सामाजिक नेटवर्क पर अपना समय सीमित करें यह मुश्किल हो रहा है और आपको मजबूत होना होगा, क्योंकि ये साइटें न केवल उत्पादकता के लिए बुरी हैं बल्कि नशे की लत भी हैं।
    • याद रखें कि डोपामाइन प्रत्याशा और अज्ञात पर काम करता है - सामाजिक नेटवर्क स्थिर नहीं होते हैं: वे हमेशा अपडेट, फोटो और पेंटिग लोक के साथ बदलते हैं। इसके अलावा, जैसा कि हम सोचते हैं, कुछ भी दिलचस्प नहीं है या पुरस्कृत है।
    • अगर होगा होगा फेसबुक, ट्विटर, Pinterest जैसे साइटों तक पहुंचने के लिए, एक विशिष्ट समय सीमा के तहत बने रहें और कार्य करें। अपने आप को नियंत्रित करने के लिए टाइमर का उपयोग करने का प्रयास करें
    • यह महत्वपूर्ण है कि उजाड़ने के लिए और उन वेबसाइटों को बंद करने के बजाय सिर्फ उन पर एक और ब्राउज़र टैब या विंडो खोलने की बजाय कुछ का उपयोग करना आसान है, और अधिक आकर्षक होगा।
  • चित्र का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का प्रयोग करें समय चरण 14
    5
    जब आवश्यक हो तो केवल अपने ईमेल का उपयोग करें दिन में केवल तीन बार अपना खाता जांचने का प्रयास करें: एक सुबह, दोपहर का भोजन करने पर और रात में एक। हालांकि यह आवश्यक है, यह सुविधा समय प्रबंधन के लिए उतनी ही खराब हो सकती है क्योंकि यह सामाजिक नेटवर्क के लिए है - यह लगातार अद्यतन है
    • एक बार में सभी नए संदेशों को हटाएं, संग्रह करें या उत्तर दें। यह न केवल आपको लंबे समय में बचाएगा, बल्कि यह आपको उपलब्धि की भावना भी देगा (क्योंकि आप अपने पत्राचार से अवगत होंगे)।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 15 का उपयोग शीर्षक चित्र
    6
    अपने आप को नियंत्रित करने के लिए बाह्य समर्थन प्राप्त करें चिंता मत करो यदि आप अपने लिए बनाए गए प्रतिबंधों का पालन नहीं कर सकते हैं: आप अकेले नहीं हैं! बहुत से लोगों को इंटरनेट के समय के बिना अच्छी तरह से प्रबंधित करना मुश्किल लगता है- इसलिए कई मुफ्त या सस्ता ऐप्स हैं जो कि डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड किए जा सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • बचाव समय उपयोगकर्ता को निश्चित समय के लिए कुछ साइटों तक पहुंचने से रोकता है। मान लें कि आप विभिन्न प्रकार के क्लाउड संरचनाओं के बारे में एक लेख लिख रहे हैं - आप Google और एक मौसम पृष्ठ (Google द्वारा रीडायरेक्ट) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, बज़ेफ़ीड, या अन्य साइटें जो आपको फ़ोकस खोने के लिए लुभाने लगेंगी। RescueTime भी नेटवर्क पर अपनी दैनिक आदतों को रिकॉर्ड करता है, आपको बताता है कि आपके ईमेल, स्काइप, विकीहाउ आदि में कितना समय बीत चुका है। कई अन्य विभिन्न अनुप्रयोग उपलब्ध हैं, सभी विशिष्ट पैरामीटर और फ़ंक्शन के साथ। सबसे उचित लगता है कि विकल्प खोजें!
    • ईमेल गेम ई-मेल पेज पर एक समय का मजाक में आपकी यात्रा बदल जाती है उपयोगकर्ता उस गति के अनुसार अंक कमाता है जिसके साथ वह अपने इनबॉक्स को साफ करता है!
    • पॉकेट उपयोगकर्ता को उस साइट को बचाने के लिए अनुमति देता है जिसे वह अधिक सुविधाजनक समय पर जाने के लिए ढूंढता है। यदि आप एक लेख पढ़ रहे हैं जिसमें दूसरे पाठ का लिंक है, उदाहरण के लिए, इसे सहेजने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करें और इसे बाद में पढ़ें
    • फ़ोकस @ होगा एक ऐसा एप्लिकेशन है जो मस्तिष्क विज्ञान और आराम से संगीत का उपयोग करता है जिससे आपकी ध्यान की सीमा और आपकी उत्पादकता बढ़ाने में सहायता मिलती है, जिससे कम विक्षेपों की तलाश करने के लिए आपकी इच्छाशक्ति कम हो जाती है
  • चित्र का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 16 का उपयोग करें
    7
    घर पर इंटरनेट सेवा की हैकिंग पर विचार करें। हालांकि यह कुछ के लिए एक कठोर उपाय की तरह लग सकता है, इसके लिए सहारा आपको नेटवर्क के आपके अधिक उपयोग की योजना बनाने के लिए मजबूर कर देगा, परिणामस्वरूप इसे अधिक उत्पादक बना दिया जाएगा। यदि आपके पास स्वस्थ नियंत्रण नहीं है, तो इस विकल्प का पता लगाएं।
    • आसपास के लोगों के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करने से आपको अपनी बुरी आदतों से अधिक जानकारी मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्नैक बार खिड़की से बैठे हैं तो आप फेसबुक पर अपने पूर्व-प्रेमिका की प्रोफ़ाइल पर जाने के लिए कम इच्छुक होंगे - जो कोई भी पास करता है वह आपकी स्क्रीन देखने में सक्षम होगा।
    • यदि आप इस विचार को आज़माना चाहते हैं लेकिन इतनी तीव्र हो और आपके इंटरनेट को रद्द करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कुछ दिनों के लिए किसी दोस्त के घर पर राउटर को स्टोर करने का प्रयास करें।
    • यदि आप होममेट या पति या पत्नी के साथ रहते हैं जो नेटवर्क को काटने के विचार से सहमत नहीं है, तो उन्हें वाई-फाई पासवर्ड बदलने के लिए कहें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com