IhsAdke.com

कैसे इंटरनेट की लत मारो करने के लिए

इंटरनेट पर बहुत अधिक समय खर्च करने से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याएं आ सकती हैं, पारस्परिक संबंधों को ख़राब कर सकते हैं, और काम या स्कूल में प्रदर्शन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। इन सभी कारकों के बावजूद, इंटरनेट की लत एक बढ़ती हुई समस्या है। यदि आप इस व्यसन से जूझ रहे हैं, तो पता है कि आप इंटरनेट उपयोग के समय को सीमित करने के लिए कुछ कदम उठाने, वैकल्पिक गतिविधियों के साथ अपना खाली समय भरने और सहायता प्राप्त करने से इसे दूर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इंटरनेट के उपयोग को नियंत्रित करना

चित्र शीर्षक इंटरनेट लत पर काबू पाने चरण 1
1
व्यसनों से प्रभावित चीजों का व्यक्तिगत सर्वेक्षण करें उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं या आपको करने की ज़रूरत होती है और जब भी आप ऑनलाइन खर्च करते हैं सूची का उद्देश्य आपको बुरा नहीं लगाना है, बल्कि इंटरनेट के घंटों को कम करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए नहीं है
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत पर काबू पाने के चरण 2
    2
    एक समय सीमा निर्धारित करें अन्य व्यसनों के विपरीत, कुल संयम से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है, क्योंकि इंटरनेट का प्रयोग दिन-प्रतिदिन के अनगिनत प्रयोजनों के लिए किया जाता है। हालांकि, आप यह तय कर सकते हैं कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए कौन सा अधिकतम समय निर्धारित किया जाना चाहिए।
    • काम, व्यापार या अध्ययन के एकल प्रयोजनों के लिए उपयोग के समय की गणना नहीं करें।
    • अन्य सभी दैनिक अपॉइंटमेंट्स को सूचीबद्ध करें, जैसे सोते हुए, दोस्तों और / या परिवार के साथ समय बिताने, काम या विद्यालय में जाने आदि। और प्रत्येक पर व्यतीत अनुमानित समय के साथ
    • इस तरह की गतिविधियों के लिए समर्पित आदर्श साप्ताहिक समय का पता लगाएं।
    • प्रति सप्ताह बचे हुए समय की मात्रा का मूल्यांकन करें, छूट के लिए या निजी नियुक्तियों के लिए आप कितना समय आरक्षित करना चाहते हैं जितना संभव हो उतना समय, निजी इंटरनेट उपयोग के लिए पर्याप्त मात्रा में आरक्षित करें। फिर आप इस डेटा को उस विधि में लागू कर सकते हैं जो आपको ऑनलाइन बिताए समय कम करने में मदद करेगा
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 3
    3
    एक नया शेड्यूल बनाएं यदि इंटरनेट का उपयोग आपके बहुत अधिक समय की चोरी कर रहा है, तो आप वैकल्पिक गतिविधियों के साथ एक एजेंडा भरकर समस्या को समाप्त कर सकते हैं। नतीजे की एक श्रृंखला के साथ दिनचर्या को तोड़ दें, जो लत के साथ तोड़ सकते हैं। कार्यों की अनुसूची में बदलाव करें और सुपरमार्केट में जाने के लिए समय का उपयोग करें, घर को साफ करें या कोई अन्य गतिविधि करें जो आपको कंप्यूटर से दूर रखती है अगर उदाहरण के लिए घर पर हर रात इंटरनेट से बंधक बनाए जाने की आदत है
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत पर काबू पाएं चरण 4
    4
    एक बाहरी स्रोत की सहायता से गणना करें किसी व्यक्ति या किसी चीज को इंटरनेट के इस्तेमाल में बाधित होने से बहुत मददगार हो सकता है चूंकि आप रुकावट के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, वैकल्पिक गतिविधियों के साथ समय को भरने के लिए कम दबाव है और फिर भी एक उत्तेजना है।
    • आप एक समय पर कंप्यूटर से बाहर निकलने के लिए एक अलार्म घड़ी सेट कर सकते हैं, जो आपको उचित लगता है। यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको लक्ष्य से चिपकना होगा
    • उपयोगी गतिविधियों या घटनाओं की जांच करें जो आपको नेटवर्क से दूर चला सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप दोपहर में कोई प्रतिबद्धता के साथ सर्फिंग शुरू नहीं करते हैं, उस समय महत्वपूर्ण बैठकों और दायित्वों का समय निर्धारित करें।
    • ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो इंटरनेट का समय कम करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ समय पूर्व निर्धारित समय के लिए इंटरनेट संसाधन बंद करते हैं
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत पर काबू पाएं चरण 5
    5
    प्राथमिकताओं को सेट करें इंटरनेट की लत कम हो सकती है यदि ऑनलाइन गतिविधियों का मूल्यांकन आपके जीवन के बाकी हिस्सों की तुलना में किया जाता है। उन सभी चीजों की सूची बनाओ जिन्हें आप चाहते हैं या उन्हें वास्तविक जीवन में करना चाहिए और उन्हें ऑनलाइन व्यतीत किए गए समय को ध्यान में रखते हुए महत्व के विभिन्न स्तरों में रखें।
    • एक उदाहरण है: आप यह तय कर सकते हैं कि आप आखिरकार उस पुस्तक को पढ़ना शुरू कर देंगे जिसे आप वास्तव में ज़रूरत नहीं चाहते हैं या जिन चीजों की आप वास्तव में ज़रूरत नहीं है या जो चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए खर्च करने और घंटों के बजाय इतना समय लगा।
    • कार्यों के ऑफ़लाइन संस्करण को प्राथमिकता दें। सामाजिक नेटवर्क पर उनके साथ इंटरैक्ट करने के बजाय अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने का लक्ष्य निर्धारित करें।
    • जुड़े रहने से पहले आप यह भी तय कर सकते हैं कि आप किस प्राथमिकता वाले कार्य करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप से बताएं कि नेटवर्क में प्रवेश करने से पहले आप गेराज की सफाई के लिए सप्ताहांत खर्च करेंगे।
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 6
    6
    अनुप्रयोगों, वेबसाइटों और आदतों को विशेष रूप से हानिकारक कट करें कुछ विशिष्ट स्रोत को पूरी तरह से समाप्त करने का यह एक अच्छा विचार है यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप लंबे समय तक वहां रहेंगे। खेल, सोशल नेटवर्किंग, जुआ और खरीदारी अक्सर मुख्य दोषी होते हैं, लेकिन इंटरनेट पर कोई भी समस्या समस्याग्रस्त हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पतन 7
    7
    रिमाइंडर के रूप में टिकट का उपयोग करें अपनी लत और इसे खत्म करने के दृढ़ संकल्प के दृश्य अनुस्मारक ऑनलाइन खर्च किए समय पर कटौती करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है कागज या चिपचिपा नोट के एक टुकड़े पर, अपने आप को संदेश लिखें और उन्हें स्पष्ट स्थानों (जैसे कि कंप्यूटर पर या उसके पास, रेफ्रिजरेटर में, मेज पर, आदि) में फैलाना या उन्हें घर के चारों ओर ले जाना। जैसे संदेश बनाने की कोशिश करें:
    • "अगर मैं इस खेल को खेलता हूं, तो मैं अपने दोस्तों के साथ बिताने का समय बर्बाद करने जा रहा हूं।"
    • "मैं पूरी रात ऑनलाइन बिताने पर खुश नहीं हूं।"
    • "मैं लैपटॉप को आज रात बिस्तर पर नहीं ले रहा हूं।"
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का सफाया चरण 8
    8
    बाहर काम करते हैं। का अभ्यास शारीरिक गतिविधियों कई फायदे लाता है एक नियमित व्यायाम दिनचर्या आपको स्वस्थ रहने, मनोदशा को प्रोत्साहित करने, आपको अधिक आत्मविश्वास बनाने, नींद की गुणवत्ता में सुधार और अधिक मदद कर सकती है। यदि आप नशे की लत से जूझ रहे हैं, तो व्यायाम भी खाली समय खर्च करने के लिए एक महान विकल्प के रूप में काम करता है।
  • भाग 2
    सहायता प्राप्त करना

    चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पतन 9
    1
    सहायता समूह खोजें इंटरनेट की लत की मान्यता बढ़ रही है और अब कई स्थानों पर मदद के कई स्रोत हैं। इंटरनेट नशेड़ी के लिए सहायता समूह एक व्यापक समुदाय की पेशकश कर सकते हैं, इस समस्या को सफलतापूर्वक दूर करने के लिए रणनीतियों और सहायता के अन्य रूपों पर मार्गदर्शन। इस क्षेत्र में सामुदायिक केंद्रों की तलाश करें या एक विश्वसनीय व्यक्ति से सहायता प्राप्त करें, जैसे परिवार के सदस्य या आपके डॉक्टर, निकट सहयोग समूह का पता लगाएं।



  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पतन 10
    2
    एक मनोवैज्ञानिक खोजें कई विशेषज्ञों की सहायता के लिए इंटरनेट लत के इलाज के लिए आदी कई मामलों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। मनोविज्ञानी आपको कंप्यूटर पर बिताए गए समय को कम करने के लिए कार्रवाई की योजना विकसित करने में मदद कर सकता है, अन्य गतिविधियों के साथ अपनी भागीदारी बढ़ा रहा है और आपकी आदतों को समझने और कारणों से आपको आदी बनने में मदद मिली है। सहायता समूह या डॉक्टर एक पेशेवर की सिफारिश कर सकते हैं
    • प्रेरक साक्षात्कार और वास्तविकता चिकित्सा तकनीक अक्सर इंटरनेट की लत का इलाज करने के लिए मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक है। इन तरीकों में, चिकित्सक प्रश्न पूछता है, ध्यान से सुनता है, और अन्य तकनीकों को नियोजित करता है जो उसे समस्या को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट लत का पतन 11 कदम
    3
    परिवार के चिकित्सा करो स्थिति के आधार पर इंटरनेट की लत आपके और आपके परिवार पर हानिकारक प्रभाव हो सकती है। यदि यह मामला है, तो परिवार की चिकित्सा दोनों पक्षों को स्थिति के साथ समझने और सौदा करने में मदद कर सकती है। नशे की लत को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए परिवार के सदस्य भी भावनात्मक और व्यावहारिक सहायता प्रदान कर सकते हैं। मनोचिकित्सक परिवार की चिकित्सा के लिए एक रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है या आपको क्षेत्र के किसी विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पतन 12
    4
    एक उपचार केंद्र पर जाएं इंटरनेट की लत बढ़ने की मान्यता के रूप में, व्यसन उपचार केंद्र ऐसे कार्यक्रम विकसित करना शुरू करते हैं जो विकार से पीड़ित लोगों की सहायता करते हैं। इसके अलावा, कुछ जगहों पर पहले से ही "डिजिटल डिटॉक्सीकरण" के लिए रिक्त स्थान हैं ऐसे रिक्त स्थान कोई आभासी कनेक्शन नहीं के साथ एक स्थान प्रदान करते हैं जहां व्यक्ति प्रतिबिंबित करता है और सीखता है कि कैसे इंटरनेट की लत को दूर करना है।
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पीछा चरण 13
    5
    एक दवा उपचार करने की कोशिश करो विशेषज्ञों का अभी भी कारणों का अध्ययन हो रहा है और इंटरनेट की लत का इलाज करने के कुछ तरीके हैं। दुनिया भर में इस विकार के लिए कोई औषध उपचार स्वीकार नहीं किया गया है। हालांकि, इस तरह के उपचार में एस्सिटालोप्राम, ब्यूप्रोपियन हाइड्रोक्लोराइड, मेथिलफिनेडेट और नल्ट्रेक्सोन जैसी दवाएं प्रयोगात्मक दवाओं के रूप में उपयोग की जाती हैं। यदि आप नशे की लत के इलाज में दवाओं की कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • भाग 3
    समस्या की पहचान करना

    चित्र शीर्षक इंटरनेट लत पर काबू पाने चरण 14
    1
    जब आप ऑनलाइन खर्च करते हैं तो रिकॉर्ड करें इंटरनेट पर कुछ समय खर्च करना ग्रह के अधिकतर पर आम है। नशे की लत, हालांकि, अपने लिए स्वयं काम करने, अध्ययन, या स्वास्थ्य के लिए आवश्यक से अधिक समय बिताना शामिल है आप यह नोटिस करना शुरू कर सकते हैं कि आप प्रति सप्ताह जुड़े हुए घंटे की संख्या के साथ इंटरनेट के आदी रहे हैं, साथ ही साथ प्रभाव के समय अन्य नियमित गतिविधियों पर भी पड़ा है। बहुत समय ऑनलाइन आपको कारण बना सकता है:
    • इंटरनेट पर अधिक से अधिक आपके इरादे से रहें ई-मेल पर एक नज़र, उदाहरण के लिए, नेविगेशन के घंटे में बदल जाता है।
    • जब भी आप अन्य गतिविधियों कर रहे हैं तब भी ऑनलाइन होने के बारे में सोचें।
    • मज़ेदार या संतुष्टि के समान स्तर के लिए अधिक से अधिक इंटरनेट का उपयोग करना आवश्यक है
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत पर काबू पाएं चरण 15
    2
    सबूत के लिए देखो कि आपके द्वारा ऑनलाइन खर्च किए जाने का समय मूड या मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। नेट पर बहुत सारे घंटे भावनात्मक समस्याओं का एक बहुत कुछ ला सकते हैं। यदि आपको निम्न में से कोई भी समस्याएं दिखाई देंगी तो आप सर्फिंग के आदी हो सकते हैं:
    • बेचैन, परेशान, चिड़चिड़ा, आदि महसूस करना जब आपको ऑनलाइन भी नहीं मिलता है या उस समय को कम करने का प्रयास करें
    • बचने या भावनात्मक समस्या को कम करने के लिए जुड़ा समय का उपयोग करें।
    • अन्य गतिविधियां करने के बजाय ऑनलाइन रहें, जिनकी आपको ज़रूरत है या पसंद हैं।
    • नेटवर्क पर बिताए गए समय के कारण अपराध, लज्जा या घृणा करो।
    • कई प्रयासों के बावजूद उपयोग नहीं कर सकते
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का नतीजा चरण 16
    3
    ऐसे लक्षणों के लिए देखें जो इंटरनेट ब्राउज़ करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। लत विभिन्न भौतिक समस्याओं के कारण हो सकता है हालांकि, ये लक्षण अचानक दिखाई नहीं दे सकते हैं या स्पष्ट रूप से इस तथ्य से जुड़ा हो सकता है कि कंप्यूटर का भारी इस्तेमाल होता है व्यसन से उत्पन्न होने वाली महत्वपूर्ण समस्याओं में शामिल हो सकते हैं:
    • वजन में वृद्धि
    • वजन घटाने
    • सिरदर्द।
    • पीठ दर्द
    • कार्पल टनल सिंड्रोम
    • ऑनलाइन रहने के लिए नींद न दें
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पीछा चरण 17
    4
    इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए पहचानें रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहे हैं आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से चोट पहुंचाने के अलावा, समस्या आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों पर हानि पहुंचा सकती है। आप इस तरह के संकेतों में से हैं:
    • अपनी नौकरी खो देते हैं या क्योंकि समय की ऑनलाइन खर्च काम पर एक खराब प्रदर्शन किया है।
    • स्कूल के प्रदर्शन में कमी
    • व्यक्तिगत संबंधों की समस्याएं (उदाहरण के लिए इस पर बिताए गए समय की वजह से लड़ाई होती है)।
    • इंटरनेट की वजह से डेटिंग समाप्त करें
    • नेटवर्क का उपयोग करने के बारे में दूसरों के लिए झूठ बोलना (दूसरों के लिए, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों आदि)
    • जुड़े रहने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ रहने से रोकें
  • चित्र का शीर्षक इंटरनेट की लत का पतन 18
    5
    बच्चों में इस लत के लक्षणों की पहचान करना सीखें जैसे-जैसे कई सालों तक इंटरनेट कई क्षेत्रों में उपलब्ध हो, कोई भी बच्चे आशंकित भी हो सकता है। हालांकि, माता-पिता या देखभाल करनेवाले बच्चों को इलाज के लिए बच्चों के उपयोग को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, खासकर तब जब एक विशेषज्ञ को देखने की ज़रूरत होती है संकेतक जो एक बच्चे इंटरनेट के आदी रहे हैं:
    • लीक को इंटरनेट पर प्राप्त करना
    • ऑनलाइन बिताए समय के बारे में झूठ।
    • क्रोध या चिड़चिड़ापन जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को वापस ले लिया जाता है या जब वे इंटरनेट में प्रवेश करने से निषिद्ध होते हैं
    • जितनी जल्दी संभव हो उतनी तेजी से सर्फ करने के लिए एक अनूठा आग्रह।
    • कंप्यूटर पर रहने के लिए सारी रात रहें
    • घर का काम, विद्यालय या अन्य कार्यों को नकारने या भूलना
    • नेटवर्क पर लोगों के साथ लिंक बनाएं (विशेषकर जब वास्तविक दुनिया में संबंध बिगड़ते हैं)
    • एक बार मज़ेदार गेम में रुचि खोना
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com