IhsAdke.com

कैसे इंटरनेट की लत से बचें

जैसे-जैसे हर कोई आजकल इंटरनेट का उपयोग करता है, सोशल नेटवर्किंग का आकस्मिक उपयोग और आभासी दुनिया में एक असली लत के बीच एक अच्छी लाइन है। यदि आप चिंतित हैं कि आप इंटरनेट पर रहने के लिए पसंद करके अपने जीवन के अन्य पहलुओं में रुचि खो सकते हैं, तो आप पहले से ही लत के रास्ते का अनुसरण कर सकते हैं। सौभाग्य से, मॉनिटर के सामने अपना जीवन बर्बाद करने से पहले इसे नियंत्रित करने के कुछ तरीके हैं

चरणों

भाग 1
कंप्यूटर के सामने समय सीमित करना

शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या चरण 20 के चेतावनी के संकेत को पहचानें
1
लत के जोखिम को स्वीकार करें आजकल, अधिक से अधिक लोग इंटरनेट की लत से पीड़ित हैं आप केवल ऐसी स्थिति में नहीं जा रहे हैं क्योंकि यह एक सामान्य समस्या बन रही है और पूरी दुनिया में अच्छी तरह से जाना जाता है। शर्मिन्दा न हों: समान परिस्थितियों में अन्य लोगों को ढूंढें और एक-दूसरे की मदद करें
  • चित्र शीर्षक है कंप्यूटर फंक्शन चरण 21
    2
    कंप्यूटर के सामने समय सीमित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप हर समय अपने कंप्यूटर का उपयोग न करें! यदि आपके पास कोई नोटबुक है, तो उसे उस स्थान पर संग्रहीत करें जिसे आप हर रोज नहीं देखते हैं, और जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं तो कवर बंद रखें सिर्फ इसलिए कि कंप्यूटर "देख" नहीं है, आप पहले से ही इसका उपयोग करने के लिए प्रलोभन की संभावना कम कर सकते हैं। यदि आपके पास एक डेस्कटॉप पीसी है, तो सुनिश्चित करें कि आप उससे संपर्क नहीं कर सकते या इसे किसी चीज के साथ कवर नहीं कर सकते, जैसे कि एक चादर
  • एक बेहतर प्रेमिका चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लोगों को संदेश भेजने के बजाय कॉल करें एक मित्र को बुलाओ और उसे कंप्यूटर से विचलित होने के लिए आपके साथ बाहर जाने के लिए कहें। अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो किसी से मिलकर होमवर्क करें, अकेले काम करने या फोन पर किसी से बात करने के बजाय।
  • एक नया दिन स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    अलार्म घड़ी का उपयोग करें कंप्यूटर के सामने बैठने से पहले, एक टाइमआउट सेट करें, जैसे आधे घंटे। अलार्म घड़ी सेट करें और टैक्स सीमा का पालन करें! जब फोन बजता है, तो कंप्यूटर से बाहर निकलें। वैकल्पिक रूप से, एक शॉर्टकट को सेट करें एक निश्चित समय के बाद कंप्यूटर को स्वचालित रूप से बंद करें कार्य क्षेत्र में
    • जब भी आप किसी वेबसाइट में प्रवेश करते हैं, तो अलार्म घड़ी सेट करें और उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन्हें आप हाफटाइम के दौरान करना चाहते हैं। समय समाप्त होने पर साइट से लॉग आउट करें इसे दोहराएं और प्रत्येक पृष्ठ पर आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा कम करना शुरू करें।
  • चित्र का नोटर एक दस्तावेज़ चरण 3
    5
    आवश्यक जानकारी की प्रतियां बनाएं अगर आपको अक्सर कुछ पन्नों पर जानकारी की जांच करने की ज़रूरत होती है, तो आपको वह चीज कॉपी करें, जो आपकी ज़रुरत है और इसे किसी फाइल में सहेज सकते हैं या फिर बेहतर प्रिंट करें। यह आपके इंटरनेट उपयोग को कम कर देता है और अन्य पृष्ठों तक पहुंचने के लिए प्रलोभन का विरोध करता है।
  • ह्यू कंप्यूटर फ़ंक्शन 36 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आपको उपयोग की जाने वाली एक सीमा है तो आप कुछ साइटों तक पहुंचने के लिए इतने प्रलोभित नहीं होंगे। कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक पुस्तकालय पर जाएं और घर पर अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए प्रलोभन को कम करने, एक किताब या पत्रिका चुनने का आनंद लें।



  • भाग 2
    वैकल्पिक गतिविधियों की तलाश में

    एक शनिवार की रात चरण 18 पर हन्ना फन ऑन होम नाम वाला चित्र
    1
    एक नया शौक खोजें जिसमें इंटरनेट, वीडियो गेम, कंप्यूटर, टीवी, फोन और टैबलेट शामिल नहीं हैं I अन्य टीमों, क्लबों, चर्चों, संगीत कार्यक्रमों में भाग लेना। किसी अन्य तरीके से किसी मित्र या अभ्यास के साथ चलने के लिए बाहर जाएं जल्दी बिस्तर पर जाओ और अच्छी तरह से आराम करो इस क्षेत्र की घटनाओं को जानिए और समुदाय में शामिल हों! इंटरनेट से कुछ खोजें और इसमें शामिल हों!
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 7
    2
    बांड पहले रखो यदि आप एक छात्र हैं, तो होमवर्क और अध्ययन करें। यदि आप पहले से ही पेशेवर दुनिया में हैं, तो अपनी जिम्मेदारियों को प्राथमिकता दें और इंटरनेट को रोकना बंद करें। हर दिन एक नया टू-डू सूची तैयार करें और इसे पत्र में पालन करें, मजेदार और विकर्षण छोड़कर, जब आप इसे सब खत्म कर लेंगे।
  • अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ हैंग आउट शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    3
    भोजन के साथ सहायता कुछ भी जो कंप्यूटर को आपको थोड़ी देर के लिए बंद कर देता है और आपकी मदद से आपको विश्वास है कि आप इंटरनेट से दूर रह सकते हैं। समय-समय पर पूरे परिवार के लिए कुछ खाना।
    • कंप्यूटर के सामने मत खाओ इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने के लिए रात के खाने की मेज पर खाएं, अधिमानतः साथ में।
  • अपने किशोर मित्र (लड़कियों) चरण 13 के साथ मज़ेदार चित्र शीर्षक
    4
    अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ गेंदबाजी गली, मॉल या मूवी थिएटर की यात्रा की योजना बनाएं! एक पार्क में अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए बाहर जाओ। चाहे जो भी हो, इंटरनेट एक्सेस वाले स्थानों से बचें, जैसे कॉफी की दुकानें
  • पिक्चर शीर्षक से स्व-वर्थ का निर्माण चरण 15
    5
    कुछ परिवार रातों की योजना बनाएं रात को व्यक्तिगत रूप से टीवी देखने या खाने के बजाय, एक परिवार के रूप में खाना खाने के लिए, मेज पर खाने के बाद और कुछ मज़े की योजना बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • बेहतर सोने के लिए जानें! बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग करके नींद खो देते हैं और अपने नींद के पैटर्न को नुकसान पहुंचाते हैं। मेरा विश्वास करो, अधिक संगठित और अनुशासित होने से आपको बेहतर नींद में मदद मिलेगी।
    • यदि आपको अपने कंप्यूटर पर कुछ खोजना है, तो इसे जल्दी से और कुर्सी पर बैठे बिना करो। हर समय खड़े रहें और जैसे ही आप कर लें, उतना ही छोड़ दें।
    • एक सूची बनाओ जिससे आप कम इंटरनेट का उपयोग कर खुश रहें।
    • याद रखें कि कंप्यूटर को खाने, सो जाओ, बाथरूम में जाएं और स्वच्छता का ख्याल रखें।
    • नशे की लत वेबसाइटों से बचें! अगर आपको किसी विशेष साइट के साथ समस्याएं हैं, तो किसी अभिभावक नियंत्रण सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके किसी व्यक्ति को पृष्ठ पर पहुंच को अवरोधित करने के लिए कहें।
    • अपने कंप्यूटर से दूर रहने में मदद करने के लिए मित्रों और परिवार के सदस्यों से पूछें
    • अपने फोन पर ईमेल सूचनाओं और ऐप्स को अक्षम करें, क्योंकि वे आपको इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं
    • उन चीजों की दैनिक सूची बनाएं जो इंटरनेट को शामिल न करें उसे पत्र के लिए पालन करें!
    • उस समय के बारे में सोचें जो आपने इंटरनेट पर व्यर्थ किया है और सोशल नेटवर्क से बचें, यदि वे आपके खाली समय को चूसते हैं।
    • उन साइट्स से बचें जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और अपने इंटरनेट उपयोग को अच्छी तरह से योजना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, केवल सप्ताहांत पर इंटरनेट का उपयोग करने और केवल परियोजनाओं और होमवर्क जैसी महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए प्रतिबद्ध
    • अपने स्मार्टफ़ोन को एक पुराने फोन के साथ एक्सचेंज करें, जो केवल कॉल्स कर सकते हैं और पाठ संदेश भेज सकते हैं। मेरा विश्वास करो, यह हर समय ऑनलाइन रहने की इच्छा को सीमित कर सकता है।

    चेतावनी

    • 15 मिनट तक इंटरनेट पर खड़े होने के बाद, आंख और मांसपेशियों में थकान से बचने के लिए खड़े हो जाओ और खड़े हो जाओ कुंजीपटल और माउस पर अपने हाथों से बहुत समय बिताने से कार्पल टनल सिंड्रोम और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    • आप स्कूल और काम की परियोजनाओं के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की ज़रूरत को समाप्त कर सकते हैं ठीक है, आखिरकार, आजकल प्रौद्योगिकी से छुटकारा पाना असंभव है बस इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com