IhsAdke.com

सुरक्षा के साथ सोशल मीडिया एक्सेस करना

क्या आप अपने परिवार, कार्य, प्रेम जीवन, शौक और हितों को एक पूर्ण अजनबी के बारे में कहेंगे? और क्या वह उसके लिए कुछ व्यक्तिगत फोटो भी प्रदान करेगा? ज्यादातर लोग शायद ऊपर के सवालों के जवाब "नहीं" करेंगे। लेकिन इंटरनेट पर, यह बेहद लोकप्रिय चॅट रूम और सोशल नेटवर्किंग साइट्स में हम लाखों लोग क्या कर रहे हैं। ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्क मज़ेदार और आधुनिक हैं, लेकिन वे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी सुरक्षा चिंता का विषय भी पेश करते हैं।

आजकल, आपकी अच्छी तरह से ऑनलाइन रहने का आपके जीवन के बाकी हिस्सों पर सीधा असर होता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग साइटों का लाभ उठाएं, जबकि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए। इस तरह, आप अपने कंप्यूटर, पैसा और प्रतिष्ठा, साथ ही साथ अपने परिवार और दोस्तों की रक्षा करेंगे।

चरणों

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहें चित्र 1
1
बहुत अधिक प्रकट न करें: प्रत्येक साइट गोपनीयता सेटिंग्स के विभिन्न स्तरों को आपके प्रोफ़ाइल में प्रवेश और दूसरों के साथ आपकी बातचीत पर नियंत्रण के लिए प्रदान करती है पहचान की चोरी इंटरनेट पर एक प्रमुख उद्योग है, और सामाजिक नेटवर्किंग साइटों से निकाली जाने वाली जानकारी अपराधियों को जंक भेजने और परिष्कृत सामाजिक इंजीनियरिंग तकनीकों का उपयोग करने वाले विशिष्ट व्यक्तियों और निगमों पर लक्षित हमलों का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहें
    2
    स्पैम संदेशों के बारे में सावधान रहें: यह एक ई-मेल हो सकता है जिसे आप जानते हैं, आपको अपने पहले नाम से बुलाते हुए और अपने बच्चों के नामों का उल्लेख करने का नाटक कर सकते हैं। वे आम तौर पर स्पैम संदेश की तरह नहीं दिखते हैं और आपको अधिक संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कंपनियों से वित्तीय जानकारी प्राप्त करने के लिए इसी प्रकार के तरीकों का भी उपयोग किया जाता है



  • सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहें चित्र 3
    3
    शिक्षित: क्योंकि सामाजिक नेटवर्किंग साइट्स और चैट रूम बच्चों और किशोरों के लिए विशेष रूप से अपील कर रहे हैं, यह आवश्यक है कि माता-पिता उन्हें सुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार के बारे में शिक्षित करते हैं और वे इंटरनेट पर क्या कर रहे हैं इसका नज़र रखते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्किंग साइट्स पर सुरक्षित रहें चित्र 4
    4
    अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखें: यह याद रखना जरूरी है कि जब आप साइट छोड़ते हैं तब तक आपके प्रोफाइल पेज या अन्य सामुदायिक फ़ोरम पर पोस्ट की गई कोई भी चीज़ सार्वजनिक क्षेत्र में रहेगी। इसमें पागल चीज़ों और जंगली फोटो शामिल हैं जिन्हें आपने फेसबुक पर पोस्ट किया था लेकिन दस मिनट बाद छिपाने का फैसला किया क्योंकि यह अचानक एक बुरा विचार की तरह लग रहा था। समस्या यह है कि क्या आप वास्तव में उन्हें नहीं ले जा सकते वेब पर पहुंचने के बाद, आपके पास बहुत कम नियंत्रण होता है कि कौन सी सामग्री की प्रतियां, जहां इसका उपयोग किया जाता है, और यह कितनी व्यापक रूप से वितरित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • इन खतरों से स्वयं को बचाने का सबसे अच्छा तरीका सॉफ्टवेयर को स्थापित करना है जो स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर के सुरक्षा को अपडेट करता है और सुनिश्चित करता है कि आप अपने दोस्तों के नेटवर्क के बीच "वायरस" प्रसारक नहीं हैं। साथ ही, अपने ब्राउज़र को अपडेट करना महत्वपूर्ण है, इसलिए इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे किसी अन्य ब्राउज़र के लिए सुरक्षा अपडेट पर क्लिक करना सुनिश्चित करें। यह आपके कंप्यूटर को वायरस से संरक्षित रखने में मदद करेगा
    • बेबी bebo.com/Safety.jsp पर माता-पिता और बच्चों के लिए सामाजिक नेटवर्किंग साइटों से जुड़े सुरक्षा मुद्दों का एक उत्कृष्ट सारांश प्रदान करता है। माता-पिता के लिए एक अन्य सिफारिश साइट saferinternet.org है।

    चेतावनी

    • संभावित पीड़ितों की तलाश में दुर्व्यवहार करने वाले और पीडोफिल द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइटों का भी उपयोग किया जाता है। इंटरनेट पर नकली पहचान अपनाने किसी के लिए आसान है, इसलिए आपको सोशल नेटवर्किंग साइटों पर जो देखते और सुनते हैं उसके बारे में एक स्वस्थ संदेह को बनाए रखना चाहिए। जिस उज्ज्वल युवा छात्र से आप बात कर रहे हैं वह हमेशा एक मध्यम आयु वाले स्कैमर हो सकता है यदि आप किसी व्यक्ति से मिलना चाहते हैं जिसे आप ऑनलाइन दोस्ती करना चाहते हैं, तो हमेशा एक सार्वजनिक स्थान पर ऐसा करें, अधिमानतः किसी के साथ
    • कई ऑनलाइन सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को सामग्री आयात करने को प्रोत्साहित करता है, जैसे कि वीडियो क्लिप, और तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन एक्सटेंशन भी स्वीकार करते हैं। इसका वायरस के लेखकों द्वारा नेटवर्क पर दुर्भावनापूर्ण कोड फैलाने का एक तरीका है, जैसे कि वायरस जो कि मृत ऑर्कुट साइट पर तेजी से फैल गया है, ब्राजील के अनुमानित 655,000 उपयोगकर्ताओं को संक्रमित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com