IhsAdke.com

आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कैसे सुरक्षित रखें

प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन को और अधिक कुशल और सुविधाजनक बना दिया है आजकल सब कुछ आपकी कुर्सी के आराम को छोड़कर किया जा सकता है। लेकिन इन अग्रिमों के साथ अन्य गंभीर खतरों हैं जिनके बारे में हमें अवगत होना चाहिए। इनमें से एक पहचान की चोरी है कंपनियों को डिजिटल बनाने और कुछ प्रकार के नेटवर्क पर बहुमूल्य जानकारी रखने के साथ, उनकी पहचान आसानी से उन लोगों द्वारा चुरायी जा सकती है जिनके पास उस क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव और ज्ञान है। यही कारण है कि इस डिजिटल युग में, यह महत्वपूर्ण है कि किसी को भी आपकी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा कैसे करें।

चरणों

विधि 1
आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन की रक्षा करना

पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 1 को सुरक्षित रखें
1
सामाजिक नेटवर्क पर व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें यह लोगों की सबसे आम गलतियों में से एक है इन प्रकार की साइटों पर अपने बारे में व्यक्तिगत विवरण साझा न करें
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो बहुत उत्साहित नहीं हो और फेसबुक या ट्विटर पर अपने क्रेडिट कार्ड की तस्वीर पोस्ट करें। जो लोग सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से आपकी बहुमूल्य जानकारी तक पहुंच पाते हैं, वे इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक निजी जानकारी चरण 2 को सुरक्षित रखें
    2
    अपने कंप्यूटर को किसी भी इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने से बचें, खासकर जब आप कोई मौद्रिक लेन-देन कर रहे हों आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर में आपके बारे में बहुत महत्वपूर्ण और निजी डेटा है जब आप इसे किसी असुरक्षित सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करते हैं, जैसे कि वाई-फाई नेटवर्क, तो लोग आसानी से आपके कंप्यूटर में हैक कर सकते हैं और उसमें संग्रहीत सभी जानकारी चोरी कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 3 को सुरक्षित रखें
    3
    इंटरनेट पर किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी न दें, और दोषियों के अस्तित्व से अवगत रहें। कई बार ऐसे समय होते हैं जब आपको किसी व्यक्ति को पता होना चाहिए कि वह कोई ई-मेल प्राप्त करेगा, और फिर अन्य लोगों के बारे में आपकी बैंक की जानकारी, पते या विवरण के बारे में प्रश्न पूछना शुरू करें। जब ऐसा होता है, तो किसी भी जानकारी को मत देना, क्योंकि ये लोग संभवत: एक तख्तापलट लागू करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यक्तिगत जानकारी चरण 4 को सुरक्षित रखें
    4
    फ़िशिंग साइट से सावधान रहें फ़िशिंग साइटें अन्य वैध साइटों को कॉपी करती हैं, जैसे बैंक, ऑनलाइन स्टोर, और अधिक, मूल साइट पर जानबूझकर उनके यूआरएल का नाम देते हैं। जब लोग पृष्ठ के पते टाइप करने में गलती करते हैं, तो वे संभवतया नोटिस नहीं करेंगे और नकली पृष्ठ पर अपनी लॉगिन जानकारी और अन्य विवरण दर्ज करना जारी रखेंगे, यह नहीं जानते कि वे गलत जगह में हैं और अपने व्यक्तिगत और खाते की जानकारी से गुजर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से व्यक्तिगत जानकारी चरण 5 को सुरक्षित रखें
    5
    संभावित मैलवेयर संक्रमण के लिए हमेशा अपने कंप्यूटर या व्यक्तिगत उपकरणों को स्कैन करें दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम जैसे स्पाइवेयर आपके द्वारा आपके कंप्यूटर पर जो कुछ भी करते हैं, उन सभी साइटों से ट्रैक करते हैं जो आप प्रेस कुंजीपटल पर बटन पर जाते हैं
    • अपने कंप्यूटर को साफ और सुरक्षित रखने के लिए विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करें
      पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 5 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
  • विधि 2
    आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऑफ़लाइन सुरक्षित करना




    पिक्चर शीर्षक निजी जानकारी चरण 6 को सुरक्षित रखें
    1
    उन उपकरणों पर व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत न करें जिन्हें चोरी या खोया जा सकता है ज्यादातर लोग बैंक खाते, अलग खातों के लिए लॉगिन जानकारी, और यहां तक ​​कि उनके सेल फोन और लैपटॉप पर व्यक्तिगत तस्वीरों जैसे विवरण सहेजते हैं। जब इन डिवाइसों को खो दिया जाता है या चोरी हो जाती है, तो आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी के साथ समझौता किया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी को सुरक्षित रखें 7
    2
    अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुरक्षित रखें यदि आप अपने डिवाइस पर व्यक्तिगत जानकारी सहेजने से बच नहीं सकते, तो आप पासवर्ड जैसे सुरक्षा उपायों को जोड़कर कम से कम अपने उपकरणों को एन्क्रिप्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। इस तरह, यदि डिवाइस खो जाता है, तो यह आसान नहीं होगा कि किसी को भी इसे खोलने और आपके डेटा को चोरी।
  • पिक्चर शीर्षक से सुरक्षित रखें निजी जानकारी चरण 8
    3
    अपने मीडिया भंडारण से सावधान रहें सुरक्षित मीडिया भंडारण उपकरणों को सुरक्षित रखें जो आप व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि डीवीडी / सीडी, फ्लैश ड्राइव्स, और बाहरी / आंतरिक हार्ड ड्राइव्स को संग्रहीत करने के लिए उपयोग करते हैं। उन जगहों से उन्हें सुरक्षित स्थान पर रख दें जहां लोग इसे चुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 9 को सुरक्षित रखें
    4
    किसी सुरक्षित स्थान पर फ़ाइलें और दस्तावेज़ रखें। यहां तक ​​कि अगर वे डिजिटल प्रारूप में नहीं हैं, तो कागज दस्तावेजों को आपके बिना जानने के लिए चोरी भी किया जा सकता है। आप इन दस्तावेज़ों को व्यक्तिगत दराजों में रख सकते हैं या उन्हें बेंच में निजी सुरक्षित अंदर रख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 10 सुरक्षित रखें
    5
    अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों का सही ढंग से निपटारा जब आप विशिष्ट दस्तावेज से छुटकारा चाहते हैं, जैसे कि एक समयसीमा समाप्त हो गई है, तो इसका पुन: उपयोग करने से दूसरों को रोकने के लिए इसे ठीक से निपटाना।
    • आप या तो इन दस्तावेज़ों को जला सकते हैं या पीस मशीनों का उपयोग कर सकते हैं।
      पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 10 बुलेट 1 को सुरक्षित रखें
    • डिजिटल संग्रहण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे हटाने से पहले अपनी सामग्री को साफ करते हैं।
      पिक्चर शीर्षक से निजी जानकारी चरण 10 बुलेटलेट को सुरक्षित रखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास विभिन्न खातों के लिए अपनी सभी लॉग-इन सूचनाओं को याद करना मुश्किल लगता है, तो आप उन्हें लिख सकते हैं या उनके लिए कोई दस्तावेज़ बना सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे सुरक्षित और सुरक्षित रखें
    • मैलवेयर संक्रमण को रोकने के लिए ईमेल द्वारा भेजे गए अज्ञात स्रोतों से प्रोग्राम और फ़ाइलें इंस्टॉल या खोलने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com