IhsAdke.com

सामाजिक नेटवर्क के लिए समय देना

सोशल नेटवर्किंग से समय निकालकर लोगों और गतिविधियों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है जो वास्तव में आपको प्रेरित करता है। इससे पहले कि आप चले जाएं, पता करें कि आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं। परिभाषित करें कि किस सामाजिक नेटवर्क का आप अस्थायी रूप से डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं और कितने समय तक फिर अपने उपयोग में कमी कार्यक्रम का कार्यक्रम करें। इसे आसान बनाने के लिए, मोबाइल सूचनाएं अक्षम करें और ऐप्स को अनइंस्टॉल करें व्यायाम, पढ़ने, मित्रों और परिवार के साथ सामाजिक नेटवर्क पर खर्च करने का समय का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
मुड़ें बंद

सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र
1
तय करें कि आप कितने समय तक सामाजिक नेटवर्क से दूर रहना चाहते हैं। नेटवर्क से दूर जाने के लिए कोई पर्याप्त या अनुचित समय नहीं है: पसंद पूरी तरह से आपका है आप 24 घंटे, 30 दिन या उससे अधिक समय तक सामाजिक नेटवर्क से दूर रहने का निर्णय ले सकते हैं।
  • सेट समय अवधि के लिए अटक मत हो। यदि आप इस अवधि के अंत तक पहुंचते हैं और तय करते हैं कि आप सामाजिक नेटवर्क से दूर रहना चाहते हैं, तो ऐसा होना चाहिए।
  • दूसरी तरफ, यदि आप ऑफ लाइन की अवधि के साथ जो चाहें पूरा करने में कामयाब रहे तो घंटे से पहले अंतर को बंद करना संभव है।
  • सोशल मीडिया से ले लो टू ब्रेक शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    चुनें कि इसे एक ब्रेक कब देना चाहिए। सामाजिक नेटवर्किंग से एक ब्रेक लेने का सबसे अच्छा समय परिवार की छुट्टियों और छुट्टियों पर है। आप और आपके परिवार को सामाजिक नेटवर्क पर रहने के बजाय अधिक समय बिताने और व्यक्तिगत तौर पर बात करने का अवसर मिलेगा।
    • आपको कुछ परियोजना या व्यक्ति को अधिक ध्यान देने के लिए समय लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अगर आप सभी बुरी खबरों और राजनीतिक गड़बड़ी से पीड़ित हैं, तो सोशल नेटवर्किंग से दूर रहना भी एक कारण है। ध्यान दें कि यह आपके साथ क्या हो रहा है क्या आपको सामाजिक नेटवर्क पर नज़र आ रहा है? क्या आप मानसिक रूप से उन चीजों पर विचार कर रहे हैं जो आपने पूरे दिन देखी हैं, परिणामस्वरूप डिकरेट हो रहे हैं? अगर जवाब हाँ है, तो आपको कुछ सामाजिक नेटवर्किंग समय लेना होगा।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 3
    3
    चुनें कि आप कौन से नेटवर्क को छुट्टी लेना चाहते हैं आप अपने आप को सभी या कुछ ही हिस्सों से दूर कर सकते हैं ऐसा हो सकता है कि आप अस्थायी रूप से फेसबुक और ट्विटर से दूर चले जाएं, लेकिन उदाहरण के लिए, Instagram का उपयोग करते रहें।
    • चयन करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, जिसमें से सामाजिक नेटवर्क कुछ समय लगेगा। चुनने की प्रक्रिया शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह दर्शाता है कि आप अपने आप को सोशल नेटवर्किंग से कैसे अलग करना चाहते हैं, और फिर उन लोगों से दूर रहें, जो अधिक समय लेते हैं।
    • आप केवल अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर सभी साइट्स और एप्लिकेशन से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं हर बार जब आप आवेदन खोलते हैं, तो उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद बार को कम किया जाएगा जब आप ऊब या विचलित होकर ऐसा करेंगे।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 4
    4
    सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को धीरे-धीरे कम करने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिसमस और नए साल के बीच कुछ समय बिताने की योजना बना रहे हैं, तो क्रिसमस से पहले ही कमी पर काम करें बाकी की शुरुआत से दस दिन पहले, उपयोग को कम करना शुरू करते हैं। यह कमी इस बात पर निर्भर करेगा कि आप सोशल नेटवर्क का कितना उपयोग करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दिन में दो घंटे सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो उस समय को ऑफ़लाइन होने के दिन से डेढ़ घंटे तक कम करें फिर दिन के शुरू होने के सात दिन पहले, केवल एक घंटे में खर्च करें जब चार दिन ऊपर होते हैं, तो प्रतिदिन तीस मिनट तक कम होता है।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र
    5
    मित्रों और परिवार को बताएं कि आप ब्रेक लेने जा रहे हैं सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को कम करने की आपकी अवधि के दौरान, मित्रों और अनुयायियों को चेतावनी देने के लिए विवेकपूर्ण है। इसलिए लोगों को पता चलेगा कि आप संदेशों को क्यों नहीं उत्तर दे रहे हैं और जब आप इंटरनेट से गायब हो जाएंगे तो आपको चिंता नहीं होगी। यह भी आपको दोषी महसूस करेगा यदि आप फोन उठाते हैं और आवेदन खोलना शुरू करते हैं।
    • यदि आप चाहते हैं, तो आप जब आप दूर हो जाते हैं तब के लिए पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया से ले लो ए ब्रेक शीर्षक चित्र
    6
    उन कारणों को मत भूलिए जिनसे आपको एक ब्रेक लेना पड़ा। अच्छे कारण के बिना, सोशल नेटवर्क से दूर रहना मुश्किल होगा। कई कारण हैं कि आप ब्रेक क्यों लेना चाहते हैं आप दोस्तों और परिवार के करीब रहना चाहते हैं, या हर दिन सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल करने से थक सकते हैं। कारण जो भी हो, उसे समझाने का तरीका पता है, क्योंकि लोग पूछेंगे
    • कारणों की एक सूची रखने के लिए अच्छा है ताकि आप यह न भूलें कि आप सोशल नेटवर्किंग समय क्यों दे रहे हैं
    • इसके कारणों को पहचानना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप फिर से शुरू करने के लिए झुकेंगे जब आप फर्म बने रहें। इन दिनों, अपने आप से कहना, "नहीं, मैं परिभाषित शेष अवधि के भीतर सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने से इनकार करता हूं क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता हूं।"
  • विधि 2
    ऑफ़लाइन हो रही है

    सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 7
    1
    कृपया अपना खाता अक्षम करें। यदि आप आमतौर पर अपने डिवाइस पर सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करते हैं, तो एप्लिकेशन की स्थापना रद्द करें यदि आप उन्हें अपने कंप्यूटर के माध्यम से उपयोग करते हैं, तो इसे सामाजिक नेटवर्क से निकालने की अवधि के दौरान बंद कर दें। एक कम आकस्मिक विकल्प केवल सूचनाओं को बंद करने के लिए है ताकि आपको ऐसा लग रहा हो न लगे।
    • जब आप नोटिफिकेशन बंद करते हैं, तो ईमेल द्वारा आने वाले लोगों को रद्द करना सुनिश्चित करें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 8
    2
    अपना खाता हटाएं यदि आपने देखा है कि सोशल नेटवर्किंग समय देने से आपको स्वस्थ, खुश और उत्पादक बना दिया गया है, तो आप खातों को एक साथ हटा सकते हैं। उस मामले में, आप सामाजिक नेटवर्क के लिए एक अनिश्चित अलविदा दे रहे हैं।
    • खाते को हटाने की प्रक्रिया अलग-अलग सामाजिक नेटवर्क के बीच भिन्न होती है। आम तौर पर यह आमतौर पर जल्दी और आसान होता है, बस खाते के विकल्पों को एक्सेस करना (आमतौर पर इस विकल्प को "मेरा खाता" कहा जाता है)। एक बार इस खंड के अंदर, "मेरा खाता हटाएं" या इसी तरह कुछ पर क्लिक करें।
    • याद रखें कि आप बाद में सोशल नेटवर्क पर वापस जा सकते हैं, लेकिन आपको स्क्रैच से शुरू करना होगा।
  • सामाजिक मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 9 कदम
    3
    रिमोटेंस की अवधि को अन्यथा देखें एक बहिष्कार के रूप में सोशल नेटवर्क से दूरी देखना आसान है। इसके बजाय, अवधि को सामग्री पोस्ट करने और इंटरनेट पर लोगों के साथ इंटरैक्ट करने की संभवतः बेहोश दायित्वों से एक ब्रेक के रूप में विचार करें। सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करने के बजाय, आप जहां भी हो, अब बस इस समय का आनंद उठा सकते हैं।
    • आपके साथ एक मिनी डायरी को सहेजने का प्रयास करें, ताकि जब भी आप सोशल नेटवर्क्स को देखकर रहते थे, तो आप हर दिन अपना दिन बेहतर ढंग से लिख सकते हैं।



  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 10
    4
    मुश्किल भाग के माध्यम से जाने के लिए खुद को विचलित करें आप निश्चित रूप से एक दिन या किसी अन्य को सामाजिक नेटवर्किंग नेटवर्क याद करेंगे हालांकि, कुछ दिनों के बाद, आप उन्हें उपयोग करने के लिए कम तैयार महसूस करेंगे। आप तीनों, पांच या सात दिन भी ले सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप किस प्रकार सामाजिक नेटवर्क से जुड़े थे। इस अवधि में दृढ़ रहें और पता करें कि इच्छा समाप्त हो जाएगी। अस्थायी प्रलोभन और अवसाद से बचने के कई तरीके हैं। आप, उदाहरण के लिए कर सकते हैं:
    • दोस्तों के साथ एक फिल्म देखें-
    • एक किताब पढ़ने में देरी-
    • बाइक फिक्स करने या गिटार बजाने जैसे नए शौक के लिए खुद को समर्पित करें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 11
    5
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा सामग्री की कृत्रिमता को पहचानें सामाजिक नेटवर्क में, लोग आमतौर पर केवल सबसे खूबसूरत फ़ोटो पोस्ट करते हैं और शायद ही कभी अपने जीवन के बारे में कुछ नकारात्मक पोस्ट करते हैं। एक बार जब आप यह सब परिपूर्ण पूर्णता को पार कर लेते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप बाहर की स्थिति को देखते हैं, पूरे मॉडल को बदनाम करते हैं। खुद को उन सभी के बाहर देखने की भावना जो आपको सामाजिक नेटवर्क से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • 6
    सामाजिक नेटवर्क फिर से उपयोग करने से पहले प्रतिबिंबित करें यदि आप तय करते हैं कि आप वापस जाना चाहते हैं, तो थोड़ा निर्णय लें। पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाएं ताकि आप उन कारणों की पहचान कर सकें कि आप उन्हें फिर से क्यों उपयोग करना चाहते हैं।
    • आपके पेशेवरों में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे "दोस्तों के साथ मौजूदा रहें," "अच्छी खबरों और तस्वीरें साझा करने के लिए जगह है," और "दिलचस्प खबरों के बारे में मित्रों से बात करें"। दूसरी तरफ, आपके विपक्ष में "राजनीति के बारे में पदों से नाराज हो रहे हैं", "मेरा समय बर्बाद कर रहा है, मेरे खाते को हर समय जांचने" और "मैंने जो कुछ पोस्ट किया है उसके बारे में अनावश्यक चिंता"।
    • अपने निर्णय लेने के लिए अपने पेशेवरों और विपक्ष की तुलना करें
    • यदि आप सामाजिक नेटवर्क का पुनः उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उपयोग के समय पर सीमाएं लगा सकते हैं उदाहरण के लिए, अलग-अलग सामाजिक नेटवर्क की जांच के लिए दिन के 15 मिनट अलग करें और शेष दिन डिस्कनेक्ट हो जाएं।
  • विधि 3
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय कार्य करने की गतिविधियों को ढूंढना

    सोशल मीडिया से ले लो ए ब्रेक शीर्षक चित्र 12
    1
    अपने दोस्तों के साथ वास्तविक जीवन में जुड़ें सोशल नेटवर्किंग दोस्तों के साथ संपर्क में रखने का एकमात्र तरीका नहीं है सोशल नेटवर्क पर मित्रों को अपग्रेड करने के बजाय, उन्हें बुलाओ या उन्हें एक पाठ संदेश भेजें उनसे पूछो "अरे, आप बाद में क्या करने जा रहे हैं? क्या हम कुछ पिज्ज़ा खरीदते हैं, खाओ और मूर्ख हो? "
  • सोशल मीडिया से ले लो ए ब्रेक शीर्षक चित्र 13
    2
    नए लोगों से मिलो हर समय सामाजिक नेटवर्क की जांच के निरंतर और सहज चिंता के बिना, आप अपने आसपास की दुनिया के साथ बातचीत करने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे। बस पर कुछ बातचीत खींचो आप "क्या एक खूबसूरत दिन, है ना?"
    • आप अपने समुदाय के साथ भी शामिल हो सकते हैं एनजीओ या दान केंद्रों में स्वयंसेवकों के अवसरों की तलाश करें कुछ गैर-सरकारी संगठनों पर स्वयंसेवक काम करना संभव है, जो सूप या भोजन का वितरण करता है कुछ संगठनों का हिस्सा बनने की संभावना भी है जो घरों का निर्माण करती है, जैसे टीईटीओ संगठन
    • Meetup.com पर अपने शहर में क्लब और समूह देखें यह साइट लोगों को एक-दूसरे को जानना और फिल्मों, किताबों और खाद्य पदार्थों सहित उनकी रुचियों को साझा करने की अनुमति देती है। यदि आपको अपनी रुचि का कोई समूह नहीं मिल रहा है, तो अपना एक बनाएं!
  • सोशल मीडिया से ले लो ए ब्रेक शीर्षक चित्र 14
    3
    एक समाचार पत्र पढ़ें दोस्तों के साथ संपर्क में रखने के लिए सोशल नेटवर्क न सिर्फ महान उपकरण हैं वे समाचारों का एक स्रोत भी हैं हालांकि, सामाजिक नेटवर्क के बिना सूचित रहना संभव है। दिन की खबर जानने के लिए, समाचार पत्र पढ़ें, अपने पसंदीदा समाचार पोर्टल पर जाएं या समाचार पत्रिका से एक पत्रिका खरीदें।
  • सोशल मीडिया से ले लो ए ब्रेक शीर्षक चित्र
    4
    रीडिंग्स से बाहर निकलो बहुत से लोगों को पुस्तकों की एक बड़ी सूची है जिनसे उन्होंने वादा किया था कि वे पढ़ना चाहते हैं। अब जब आप सोशल नेटवर्किंग का समय ले रहे हैं, तो आपका समय आ गया है। आराम से कुर्सी ढूंढें, एक कप कॉफी और एक किताबें लें जो आपको सबसे ज़्यादा रुचि रखते हैं
    • अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन घर पर किताबें नहीं हैं, तो एक पुस्तकालय पर जाएं और किताबों पर नज़र डालें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 16
    5
    घर को व्यवस्थित करें फर्श को छूएं और वैक्यूम करें, व्यंजन धोएं, अलमारी में कंबल डालें, उन कपड़ों की पहचान करें जो आप अब उपयोग नहीं करते और उन्हें दान देते हैं। यदि आपकी कोई भी वस्तुएं OLX या फ्री मार्केट में बेची जा सकती हैं, तो अपनी पुस्तकों, फिल्मों और खेलों में खोजें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 17
    6
    काम करने की जरूरत है जो काम करो अपने ईमेल का जवाब देने के लिए और अपने वाइस मैसेज को सुनने के लिए सोशल नेटवर्क के साथ खो जाने वाले समय का उपयोग करें। स्कूल परियोजनाएं प्रारंभ करें या होमवर्क को देरी करें यदि आप घर से काम करते हैं, तो उस समय का उपयोग करें, जो बचाए जाएंगे और ग्राहकों की संभावनाएं या आय के नए स्रोतों का निर्माण करेंगे।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक चित्र 18
    7
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें हर चीज पर ध्यान दो और हर कोई जिसे आप अपने जीवन में आभारी हैं उदाहरण के लिए, मित्रों और परिवार की एक सूची बनाएं, जिन्होंने हमेशा आपका समर्थन किया है अपने पसंदीदा स्थानों और लाइब्रेरी या गेम के संग्रह जैसी चीज़ों के साथ दूसरी सूची बनाएं। यह आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करेगा और आपको सामाजिक नेटवर्क से दूर रहने के लिए प्रतिबद्ध रहने में सहायता करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com